IhsAdke.com

गुणवत्ता नीलम का चयन कैसे करें

नीलमणि एक पत्थर है जो विभिन्न रंगों में आता है - पीला, गुलाबी, नारंगी और बैंगनी - लेकिन अधिकांश नीलम नीले हैं। नीले नीलमणि, जो सितंबर के महीने का जन्म का पत्थर है, विभिन्न रंगों का हो सकता है, एक मध्यम नीले से लगभग काला तक। नीलमणि न केवल उनकी सुंदरता के लिए, बल्कि उनके स्थायित्व के लिए भी लोकप्रिय हैं - केवल सबसे कठिन मणि हीरा है जब इन पत्थरों में से किसी एक को खरीदने का निर्णय लेना है, तो आपको गुणवत्ता वाले नीलमणि का चयन करने के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

चरणों

चित्र शीर्षक गुणवत्ता नीलम चरण 1 चुनें
1
निर्णय लें कि क्या आप एक प्राकृतिक या प्रयोगशाला से निर्मित नीलम खरीदना चाहते हैं यदि आप एक प्राकृतिक पत्थर चुनते हैं, तो पूछें कि क्या गर्मी का उपचार किया गया है। नीलमणि के रूप को बदलने के लिए प्राकृतिक पत्थरों को कभी-कभी इस प्रकार बदल दिया जाता है।
  • चित्र शीर्षक गुणवत्ता नीलम चरण 2 चुनें
    2
    नीले रंग के विभिन्न रंगों के पत्थरों की तलाश करें जैसा कि नीलम के रंग बहुत भिन्न होते हैं, वास्तव में रंग के लिए कोई पैटर्न नहीं है। पत्थरों में ग्रीनश या वायलेट उपटोन हो सकते हैं।
    • अगर आप एक आवर्धक ग्लास के माध्यम से एक नीलमणि को देखते हैं और इसमें शामिल नहीं दिखता है, तो आपको संदेह करना चाहिए कि यह एक प्राकृतिक पत्थर नहीं है उच्च-गुणवत्ता वाले नीलमणि में ऐसे शामिल हैं जो नग्न आंखों के लिए दिखाई दे रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक गुणवत्ता नीलम चरण 3 चुनें
    3
    उस स्वर को चुनें, जिसे आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं। "टोन" का अर्थ है कि पत्थर कितना अंधेरा है सबसे मूल्यवान नीलमणि के माध्यम से मध्य-अंधेरे टोन का माध्यम है।
    • सामान्य नियम यह है कि एक नीलमणि इतना अंधेरा नहीं होना चाहिए कि आप यह नहीं बता सकते कि यह नीला है, और यह इतना हल्का नहीं होना चाहिए, यह पता नहीं लगाया जा सकता है कि क्या यह नीलम या अन्य प्रकार का नीला पत्थर है जिसमें रंग है साफ।



  • चित्र शीर्षक गुणवत्ता नीलम चरण 4 चुनें
    4
    नीलम की संतृप्ति, या रंग की तीव्रता का अध्ययन करें। सबसे खराब गुणवत्ता वाले नीलम भूरे रंग के होंगे। एक उच्च गुणवत्ता नीलमणि के संतृप्ति मजबूत या बहुत उज्ज्वल है।
  • चित्र शीर्षक गुणवत्ता नीलम चुनें चरण 5
    5
    नीलमणि की स्पष्टता पर ध्यान दें। नीलमणि में कई समावेशन हो सकते हैं और हीरे के रूप में स्पष्ट नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक गुणवत्ता नीलम चुनें चरण 6
    6
    पत्थर की कटौती की जांच करें किसी भी कोण से देखे जाने पर उच्च गुणवत्ता और अच्छी तरह से काट नीलमणि में समरूपता, संतुलन और एकरूपता होना चाहिए। ऊपर और नीचे से, अपनी तरफ से पत्थर को देखो पत्थर के क्षेत्रों की जाँच करें जो रंग में पानी या असमान दिखता है
  • युक्तियाँ

    • नीलमणि भारत, बर्मा, श्रीलंका, थाईलैंड, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और अफ्रीका में खनन कर रहे हैं।
    • उच्च गुणवत्ता वाले कच्चे नीलमणि बहुत ही दुर्लभ और महंगे हैं। कई जौहरी व्यावसायिक गुणवत्ता से ऊपर की नीलमणि को काट और आकार नहीं करेंगे, क्योंकि इससे कैरेट वजन का एक महत्वपूर्ण नुकसान होगा।
    • प्राकृतिक पत्थरों के बारे में अपने प्रश्न पूछें आपके जौहरी या रत्न शामिल डीलर आपको नीलमणि के बारे में थोड़ा सा इतिहास देने में सक्षम होना चाहिए जो आप खरीद पर विचार कर रहे हैं। यह पूछें कि पत्थर कहाँ खनन किया गया था और किस प्रकार के उपचार थे।
    • यह जानना बेहद जरूरी है कि आप जिस नीलमणि का पत्थर खरीदना चाहते हैं वह गरम है या नहीं क्योंकि यह कीमतों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए यदि आप उच्च मूल्य वाले नीलम खरीदते हैं, तो हमेशा पूर्ण प्रमाण पत्र मांगते रहें। हमेशा जीआईए, जीआरएस और एआईजीएस से प्रमाण पत्र पसंद करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com