IhsAdke.com

कैसे एक रूबी खरीदें

रूबी हमेशा अपनी अविश्वसनीय ताकत और मजबूत रंगों के लिए मूल्यवान रहे हैं। कुछ रत्नों के विपरीत, उन्हें एक सटीक और सार्वभौमिक विद्यालय के अनुसार वर्गीकृत नहीं किया जाता है- फिर भी कई विशेषताएं हैं जो ज्यादातर जौहरी इन पत्थरों की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए उपयोग करते हैं। जानें कि यह पहचान कैसे करें, गहने माणिकों के लिए एक "प्रदर्शन" मोड चुनें और वे कैसे खनन या निर्मित किए गए हैं कुछ रूबी खदान मानव अधिकारों के दुरुपयोग और पर्यावरणीय आपदाओं से जुड़े हुए हैं, लेकिन कई वैकल्पिक स्रोत हैं जो इन समस्याओं में योगदान करने से बचें।

चरणों

भाग 1
रूबी का मूल्यांकन करना

एक रूबी चरण 1 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
एक कैरेट चुनें जो आपके बजट और आपकी वरीयता को फिट करता है कैरेट एक पत्थर के आकार को मापता है सामान्य तौर पर, बड़ा पत्थर, इसकी कीमत अधिक होती है हालांकि, आमतौर पर कीमत 1, 3 और 5 कैरेट के पत्थरों के बीच व्यापक रूप से भिन्न होती है। इस प्रकार, आप 0.9, 2.9 या 4.9 कैरेट के साथ आइटम चुनकर कम खर्च कर सकते हैं। याद रखें कि कैरेट सौंदर्यशास्त्र और व्यावहारिकता पतली उंगलियों या उससे कम दिखावटी स्वाद के साथ किसी value- एक छोटे पत्थर पसंद कर सकते हैं के रूप में ज्यादा की बात है।
  • एक गाइड अधिक "कच्चे": एक प्राकृतिक गहरे लाल रंग का 1 कैरेट आर से कम $ 600.00 (लगभग) की लागत की संभावना एक "वाणिज्यिक गुणवत्ता" के बजाय होगा "एक ठीक गुणवत्ता।" स्टोन्स जो $ 1,500.00 से अधिक की लागत अधिक सुरुचिपूर्ण हैं यदि रूबी की लागत $ 22,000.00 प्रति कैरेट से अधिक है, तो इसे असाधारण और दुर्लभ माना जाना चाहिए।
  • प्रयोगशाला में किए जाने वाले माणिकों को आमतौर पर प्राकृतिक पत्थरों की कीमत के लगभग 85-90% के लिए बेचा जाता है - जिनके पास एक ही गुणवत्ता है।
  • चूंकि बड़े रूबी दुर्लभ होते हैं, इसलिए कीमतें आकार की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ जाती हैं। एक 5-कैरेट वाणिज्यिक ग्रेड रूबी (दुर्लभ) एक समान 1-कैरेट रबड़ की कीमत के 25 गुना तक बेची जा सकती है।
  • एक रूबी चरण 2 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक कट चुनें यह कटौती एक जौहरी से पत्थर को प्राप्त होने वाले आकार का वर्णन करता है। कुल आकार वरीयता का मामला है, हालांकि अधिकांश माणिक आकार में कटौती कर रहे हैं अंडाकार, गोल वर्ग या बस दौर. दिल या पन्ना तथापि comuns- के लिए अन्य विकल्प (कोनों के साथ एक आयत में कटौती) कर रहे हैं, कम मांग के कारण और पत्थर सस्ता हो सकता है जब समान गुणवत्ता आइटम के लिए लेकिन एक अलग खंड में की तुलना में।
  • एक रूबी चरण 3 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक रंग चुनें रूबी कैटलॉग या वेबसाइट्स भिन्न "टन" या "रंगों" की सूची दे सकते हैं। यद्यपि शुद्ध लाल या बैंगनी लाल पत्थियां सबसे मूल्यवान किस्में हैं, वहां अच्छी गुणवत्ता वाली माणिक और नारंगी-लाल, गुलाबी और पसंद हैं। रंग वरीयता का मामला है
    • यदि आप गुलाबी माणिकों में रुचि रखते हैं, तो उसी रंग के नीलम भी देखें। नीलमणि और रूबी एक ही खनिज, कोरन्डम से बनते हैं, और रंग के अनुसार वर्गीकृत किए जाते हैं। गुलाबी रत्न शामिल हैं किसी भी समूह के अंतर्गत एम्बेड किया जा सकता है।
    • पश्चिमी देशों की तुलना में गुलाबी माणिकों की एशिया में अधिक मांग हो सकती है - इसलिए वे इस महाद्वीप में अधिक मूल्यवान हैं।
    • कुछ कंपनियां दुनिया के उस क्षेत्र के आधार पर पत्थरों के रंग का वर्णन करने की कोशिश करती हैं जिसमें वे प्राप्त की गईं- लेकिन यह प्रणाली सही नहीं है
  • एक रूबी चरण 4 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप इंटरनेट पर रूबी खरीदने जा रहे हैं, तो एक रिटर्न पॉलिसी के साथ एक कंपनी को ढूंढें। यद्यपि आप खरीदारी प्रक्रिया में ऊपर उल्लिखित बुनियादी सुविधाओं का चयन कर सकते हैं, लेकिन तस्वीर से विस्तार से रूबी का न्याय करना बहुत कठिन है। ऑनलाइन विक्रेताओं में नीचे वर्णित मीट्रिक का उपयोग कर जानकारी शामिल हो सकती है - हालांकि, अगर वे सच बताते हैं तो आपको पत्थर की आवाज़ मिलने पर उसे नहीं मिल सकता है यदि आपको इसे ऑनलाइन खरीदने की ज़रूरत है, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि ऐसी वापसी नीति है - और धोखाधड़ी से बचने के लिए इस तरह की कंपनी से समीक्षा करें। जब पत्थर आता है, तो उसे नीचे मापदंड का इस्तेमाल करने का निर्णय लें और इसे विक्रेता को वापस भेजें यदि वह मापदंडों को पूरा नहीं करता है।
  • एक रूबी चरण 5 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक स्पष्ट प्रकाश के खिलाफ रूबी पकड़ो। पत्थर के अंदर आप एक या एक से अधिक विवरण काले या भूरे रंग देख सकते हैं विलुप्त होने, जिसमें रोशनी नहीं आती है उनमें से अधिक, कम रूबी होगा। इसे अलग-अलग कोणों के विलुप्त होने को देखने के लिए इसे प्रकाश के करीब ले जाएं। आप पसंद नहीं है कि तुम क्या देखते हैं, हल्का और "उथले" कटौती पत्थर आम तौर पर कम विस्तार प्रकार है - लेकिन एक पारदर्शी उपस्थिति होने (के रूप में यदि आप एक खिड़की के माध्यम से देखा) जैसे अन्य समस्याओं, और एक कम चमक शामिल हो सकते हैं ।
    • रूबी कीमत पर इन विशेषताओं का सटीक प्रभाव व्यक्तिपरक है।
  • एक रूबी चरण 6 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    6
    संतृप्ति की जांच करें इस मीट्रिक को पवित्रता या रंग की तीव्रता भी कहा जाता है और इसे रूबी विवरण में शामिल किया जाना चाहिए। माणिक जीवंत रूबी के साथ, सबसे अमीर रंग और सर्वोच्च मूल्य हैं मज़बूत अगले आ रहा है एक संतृप्ति औसत या कमज़ोर का अर्थ है कि पत्थर का रंग भूरा या भूरे रंग के महत्वपूर्ण रंगों से छिपाया जाता है, जिससे उसका रंग कम अलग हो जाता है।
    • ये वर्गीकरण जौहरी के फैसले के आधार पर किया जाता है- वैज्ञानिक माप प्रणाली पर नहीं।
  • एक रूबी चरण 7 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    7
    रूबी के स्वर की जांच करें पत्थर की टोन रंग की उपस्थिति का एक विवरण है - से जा रहा है बहुत अंधेरा बहुत हल्का. स्वर की रूबी औसत सबसे मूल्यवान होते हैं, लेकिन यह एक व्यक्तिगत प्राथमिकता भी है।
  • एक रूबी चरण 8 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    8
    रूबी की स्पष्टता का मूल्यांकन करें कई माणिकों के पास है समावेशन, पत्थर के अंदर दिखाई देने वाली दृश्य सामग्री आमतौर पर, हल्का पत्थरों में उच्च मूल्य हैं हालांकि, कुछ कलेक्टरों अद्वितीय रूप से सराहना करते हैं कि शामिल किए जाने से एक पत्थर देता है रूटीली नामक एक खनिज के रेशमी रेशम अत्यधिक मूल्यवान चमक बना सकते हैं। अगर उन्हें "स्टार" प्रारूप में व्यवस्थित किया जाता है, तो रूबी बहुत दुर्लभ और अधिक मूल्यवान होगी।
    • रूबी की स्पष्टता के लिए कोई मानक मूल्यांकन प्रणाली नहीं है। एक सामान्य प्रणाली 1 (बिल्कुल स्पष्ट) और 4 (कई समावेशन) के बीच के पत्थर का मूल्यांकन करती है।
    • एक अन्य आम प्रणाली "छोटे inclusions" से एफ मूल्यांकन करता है, वीवीएस ( "निर्दोष" निर्दोष से) ( "बहुत बहुत छोटा" से, बहुत छोटे inclusions), वी.एस. ( "बहुत छोटा", बहुत छोटे inclusions), एसआई ( छोटे सम्मिलन) और मैं (जब समाशोधन आसानी से नग्न आंखों के साथ देखा जाता है)।
  • एक रूबी चरण 9 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    9
    रूबी उपचार को समझें प्राकृतिक और अनुपचारित माणिक दुर्लभ और महंगे हैं। इन सभी पत्थरों के लगभग सभी जौहरी द्वारा गर्मी के साथ इलाज किया जाता है - अपने रंग को तेज करने के लिए। इस प्रक्रिया को व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, क्योंकि यह पत्थर की स्थायित्व को प्रभावित नहीं करता है, इसकी उपस्थिति में सुधार के अलावा। हालांकि, अगर पत्थर के साथ इलाज किया गया है सतह प्रसार या प्रवाह के साथ चिकित्सा, इसका अर्थ है कि उनकी विफलताओं को दूर करने के लिए अतिरिक्त सामग्री जोड़ दी गई है। इलाज की अस्थायी प्रकृति के कारण ये आइटम आमतौर पर कम मूल्यवान होते हैं।
  • भाग 2
    मार्ग का चयन करना "उपयोग किया जाता है"




    एक रूबी चरण 10 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी वरीयता और आपके बजट के आधार पर धातु चुनें रूबी आमतौर पर सफेद सोने में "स्थापित" होती हैं, लेकिन जो धातु आप चुनते हैं वह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर करता है। यदि आप किसी को उपहार के रूप में एक पत्थर खरीदते हैं, यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन से धातुएं अन्य गहने में उपयोग की गई थी छोटे कैरेट्स के साथ कीमती धातुएं सस्ता होती हैं, लेकिन अपारदर्शी तक कम चमकदार और अधिक संवेदनशील हो सकती हैं।
  • एक रूबी चरण 11 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    "पाइन" प्रारूप में बड़ी रत्न प्रदर्शित करें इस प्रारूप में, धातु पंजे पत्थर के किनारों को समझते हैं और इसे जगह में रखते हैं। यह बड़े पत्थरों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है
  • चित्र का शीर्षक रूबी चरण 12 खरीदें
    3
    पत्थर को संलग्न करने के लिए एक "बेज़ेल" आकार का प्रयोग करें यह प्रारूप एक धातु घेरा द्वारा सुरक्षित रबड़ को छोड़ देता है बड़े पत्थरों के लिए यह एक सामान्य पसंद है, साथ ही साथ आधा बेजल वह पत्थर के आसपास ही है
  • एक रूबी 13 कदम खरीदें
    4
    पत्थरों की "पंक्तियों" के लिए अन्य विकल्प तलाशें यदि गहने में कई छोटे पत्थर हैं, तो आपको उन्हें सुरक्षित रखने के लिए उपरोक्त विकल्पों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। जैसे अन्य डिजाइनों का अन्वेषण करें मंज़िल (कीमती धातुओं की छोटी गेंदें), या चैनल (पत्थरों वाली एक स्लॉट) या अदृश्य (जिसमें पत्थर में बने कणों को धातु की परिधि के बिना पकड़ने की आवश्यकता होती है)
  • भाग 3
    रूबी के स्रोतों का अध्ययन करना

    एक रूबी चरण 14 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक सस्ता और गुणवत्ता वाले आइटम के लिए एक लैब द्वारा निर्मित रूबी खरीदने पर विचार करें। ये रूबी प्राकृतिक पत्थरों के समान रासायनिक रूप से समान हैं और इसलिए ये उतनी ही टिकाऊ और आकर्षक हैं जितनी कि वे हैं। वे समान गुणवत्ता के प्राकृतिक पत्थरों की तुलना में लगभग हमेशा सस्ता होते हैं, चूंकि प्राकृतिक प्रक्रियाओं की खोज और खनन करने से विनिर्माण प्रक्रिया कम महंगी होती है। प्रयोगशाला में उठाए गए लोग एक बहुत अच्छा विकल्प हैं यदि आप मानव अधिकारों और उस कीमती पत्थरों के खानों के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में चिंतित हैं - जो काफी हो सकता है।
    • ये तथाकथित सिंथेटिक रूबी हैं उन्हें कृत्रिम माणिक या नकल के साथ भ्रमित मत करो, जो वास्तविक नहीं हैं और बहुत कम टिकाऊ और चमकदार हैं।
    • "स्टार" रूबी को बहुत ही आकर्षक माना जाता है, लेकिन प्राकृतिक प्रयोगशालाओं में की गई तुलना में बहुत ही दुर्लभ और महंगी हैं।
  • एक रूबी चरण 15 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सटीक "पुनर्नवीनीकरण" पत्थरों के लिए देखें दशकों से बेचे जाने वाले लगभग 98% रब्बी का पुन: उपयोग किया गया है, क्योंकि इन पत्थरों को नष्ट करना कठिन है। कुछ कंपनियां ऐसे टुकड़ों के विपणन में विशेषज्ञ हैं, जिन्हें सार्वजनिक या गहने स्टोर से प्राप्त किया गया है - यह दावा करते हुए कि कोई पर्यावरणीय प्रभाव नहीं है
    • आलोचकों का कहना है कि नई रब्बी खरीदने के लिए इस चट्टान के खनन समुदायों का समर्थन करने का एक तरीका है।
  • चित्र एक रूबी चरण 16 खरीदें खरीदें
    3
    म्यांमार की रूबी का अध्ययन करें दुनिया में इन पत्थरों में से अधिकांश उस देश से आते हैं, जिन्हें पहले बर्मा के नाम से जाना जाता था। यद्यपि सबसे पुरानी रूबी प्रसिद्ध मोगोक घाटी से आ सकती हैं, ये आमतौर पर मोंग हू क्षेत्र में पाए जाते हैं। इस क्षेत्र के इतिहास और कई प्रसिद्ध माणिकों की वजह से इसे खनन किया गया था, म्यांमार के पत्थरों की एक निश्चित प्रतिष्ठा है हालांकि, देश की सरकार द्वारा मानवाधिकारों के उल्लंघन के कारण, दुनिया के कुछ हिस्सों में नए पत्थरों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जैसे उत्तरी अमेरिका और यूरोप।
    • बैंगनी लाल माणिक, "कबूतर रक्त" रूबी के रूप में जाना जाता है, इस क्षेत्र से आते हैं और बहुत मूल्यवान होते हैं।
  • एक रूबी चरण 17 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अन्य देशों पर विचार करें श्रीलंका, थाईलैंड और कई अन्य अफ्रीकी देशों ने रब्बी निर्यात किया है (या अतीत में ऐसा किया है), लेकिन ये स्रोत अक्सर "गायब हो जाते हैं" के रूप में नई खानों की खोज की जाती है और खाली हो जाती हैं। कोई जगह म्यांमार के रूप में प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन उनमें से कुछ मानव अधिकारों और पर्यावरण के संबंध में बेहतर हो सकते हैं। तंजानिया, घाना और ज़िम्बाब्वे की सरकारें खानों के पर्यावरणीय प्रभाव को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही हैं (कुछ सफलता के साथ), क्योंकि इन गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों या छोटे समूहों को पर्यावरणीय नियमों का पालन करने के लिए पैसा नहीं है। खनिज निष्कर्षण के संबंध में प्रत्येक साइट का अपना नियम है
  • चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि एक विशिष्ट प्रकार की रूबी दुर्लभ है, महंगी या उच्च मांग का यह मतलब नहीं है कि यह हर स्वाद को खुश कर देगा पत्थर का चयन करने में डरना मत बनो, जो आपको सबसे ज्यादा अपील करता है - या आपको लगता है कि जिस व्यक्ति को इसे प्राप्त होगा वह इसे पसंद करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com