IhsAdke.com

Emeralds कैसे खरीदें

पन्ना अपने गहन हरे रंग के लिए जाने जाने वाले मूल्यवान रत्न शामिल हैं। मानवता मध्य युग के बाद से इस पत्थर की तलाश कर रही है, और इसके बाद भी कई लोग लालच जारी रखते हैं। पन्ना के खरीदते समय, आपको गुणवत्ता को ध्यान में रखना चाहिए। रंग, कट, और स्पष्टता सभी एक पन्ना के मूल्य को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको घोटाले में गिरने से बचने के लिए विश्वसनीय जौहरी और विक्रेताओं के लिए खरीदारी करनी चाहिए।

चरणों

भाग 1
पन्ना की गुणवत्ता की जांच करें

पिक्चर नामक शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 1
1
पन्ना की छाया देखें रंग पन्ना के रंग की पवित्रता को दर्शाता है, और यह रंग की गुणवत्ता के संबंध में विचार करने के लिए तीन बिंदुओं में से एक है। अधिकांश पन्नों में एक नीला-हरा रंग है, जबकि अन्य में पीले-हरे हुए रंग होते हैं। हालांकि, कम या कोई रंगमंच के लिए सबसे मूल्यवान आकर्षित और संभवतः सबसे शुद्ध हरे हैं।
  • पिक्चर नामक शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 2
    2
    एक गहरी तानवाला रंग की तलाश करें तान का रंग एक पन्ना की स्पष्टता या अंधेरे को दर्शाता है। प्राकृतिक पन्ने बहुत ही हल्के से बहुत अंधेरे में भिन्न हैं, सबसे मूल्यवान पन्ने आमतौर पर पैमाने के अंधेरे भाग में होते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले पन्ने में आमतौर पर एक तानवाला रंग होता है जो माध्यम से बहुत ही अंधेरा होता है।
  • पिक्चर के लिए शॉप ऑफ़ एमेरल्ड्स स्टेप 3
    3
    मजबूत संतृप्ति के साथ एक पन्ना चुनें। संतृप्ति पन्ना रंग की ताकत को दर्शाती है, और यह शायद रंग की गुणवत्ता का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। अधिक तीव्र संतृप्ति अधिक चमक का मतलब है, जिसका मतलब है कि पन्ना प्रकाश को बेहतर दर्शाता है। एक कमजोर संतृप्ति पन्ना को अपारदर्शी और साधारण दिखती है।
  • पिक्चर नामक शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 4
    4
    कटौती पर विचार करें कोई आकृति किसी अन्य की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक मूल्यवान नहीं है, लेकिन कुछ कटौती से प्रकाश बेहतर हो सकता है "पन्ना" आयताकार कटौती, आश्चर्य के बिना, पन्ना के लिए सबसे आम कटौती है। गोल, अंडाकार, नाशपाती का आकार, टिड्ड्रॉप और कैबोचोन के आकार का कटौती भी काफी सामान्य हैं।
    • एक उच्च स्तर की चमक को बनाए रखने के अलावा, पन्ना कटौती लॉनमॉवर्स को कच्चे क्रिस्टल से सबसे अधिक बिक्री योग्य उत्पाद प्रदान करने की अनुमति देते हैं।
  • पिक्चर नामक शॉप फॉर एमेरल्ड्स चरण 5
    5
    समावेशन की अपेक्षा करें पन्ना प्रकार III रत्न शामिल हैं, जैसा कि जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका (जीआईए) द्वारा वर्गीकृत किया गया है। इसका अर्थ है कि लगभग सभी पन्नों में पत्थर की नरमता के कारण कुछ समावेशन होंगे। सतह पर समावेशन या इसे बंद करने के बजाय आंतरिक समावेशन के साथ पन्ने का चयन करें, यह कम आंतरिक शामिल किए जाने के लिए भविष्य में पत्थर तोड़ने के कारण होने की संभावना है।
  • पिक्चर नामक शॉप फॉर एमेरल्ड्स चरण 6
    6
    जीआईए द्वारा प्रदान रैंकिंग को देखें जीआईए ने वीवीएस पन्नों को I3 तक वर्गीकृत किया।
    • वीवीएस पन्ना (बहुत, बहुत थोड़े शामिल) लेंस को बढ़ाकर पहचानने योग्य हैं, लेकिन नग्न आंखों से नहीं।
    • वी.एस. (बहुत थोड़े शामिल) एस्मेरल्डस में स्पष्ट लेंस के तहत स्पष्ट रूप से शामिल हैं, जो नग्न आंखों से छिपे हुए हैं।
    • एस्मेरलादास एसएल 1 और एसएल 2 (थोड़ा सा शामिल) प्रमुख समावेश हैं जो नग्न आंखों के लिए स्पष्ट हैं।
    • Esmeraldas I1, I2 और I3 (अंग्रेजी: शामिल (शामिल)) समावेशन है कि संभावित करने के लिए इतने बड़े हैं कि एक नकारात्मक तरीके से उपस्थिति और पत्थर के स्थायित्व को प्रभावित किया है।
    • ध्यान दें कि अमेरिकन रत्न स्ट्रीट एसोसिएशन (एजीएटीए) और अमेरिकी जेमोलॉजिकल लेबोरेटरी (एजीएल) अलग लेकिन स्वीकृत मूल्यांकन प्रणाली है। इन सिस्टमों को जान लें, यदि जौहरी आप पर जाकर उन्हें गोद ले।
  • पिक्चर नाम के लिए शॉप एमेरल्ड्स स्टेप 7
    7
    स्नेहन प्रक्रिया या अन्य स्पष्टता संवर्द्धन के बारे में पूछें। स्पष्टता में सुधार की मदद से पनडुब्बी में कुछ दरारें और सम्मिलन को सील कर दिया जाता है, और इन्हें पूरी तरह स्वीकार्य माना जाता है।
    • सुनिश्चित करें कि स्पष्टता के लिए एक इलाज का उपयोग किया जाता है, क्योंकि हरे रंग की टिंचर उपचार का इस्तेमाल पन्ना रंग की गुणवत्ता की समस्याओं को कवर या छिपाने के लिए किया जा सकता है।
    • पारंपरिक संवर्द्धन देवदार तेल या अन्य इसी तरह के हल्के तेलों का उपयोग करते हैं। तेल के साथ इलाज किए गए पन्ना को तेल के सूखने पर आगे के उपचार से गुजरना पड़ सकता है
    • आर्टिफिशियल इपॉक्सी रेजिन भी पन्ने के लिए स्वीकार्य उपचार हैं। ये उपचार कम आसानी से पहनते हैं, लेकिन उच्च तापमान के संपर्क में पड़ सकते हैं।
  • पिक्चर नामक शॉप फॉर एमेरल्ड्स चरण 8
    8



    कैरेट का उचित वजन तय करें बड़ा पन्ना के पास अधिक कैरेट होते हैं, लेकिन अधिक महंगे होते हैं क्योंकि यह एक बड़ी पन्ना के लिए अधिक कठिन माना जाता है। ज्यादातर लोगों को एक बड़ा पन्ना की गुणवत्ता का निर्धारण करना आसान लगता है। नतीजतन, एक बड़े, उच्च गुणवत्ता वाले पन्ना एक छोटे, उच्च गुणवत्ता वाली पन्ना की तुलना में बहुत सुंदर लगते हैं, लेकिन एक बड़े, निम्न-गुणवत्ता वाले पन्ना के दोष भी अधिक स्पष्ट होंगे।
  • पिक्चर नामक शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 9
    9
    यह पता लगाएं कि आप इसे खरीदने से पहले पन्ना कहाँ से आता है। सबसे बेहतरीन पन्ने आम तौर पर तीन कोलम्बियाई खानों से आती हैं: मुज़ो, चीवर और कोस्क्यूज़ ब्राजील, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, मेडागास्कर, नाइजीरिया, रूस, ज़ाम्बिया और ज़िम्बाब्वे से अन्य उच्च गुणवत्ता वाली पन्ने आती हैं। हर जौहरी से पूछें, जहां आपके व्यवसाय की पन्ना होती है।
  • पिक्चर फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 10 नामक चित्र
    10
    लोकप्रिय खानों के पन्ने की विशिष्टताओं को जानिए। कई मामलों में, एक विशिष्ट खदान से पन्नों के समान गुणों का हिस्सा होता है।
    • मूज़ो खान की पन्नी आम तौर पर एक हल्के पीले या नीले डैश के साथ गहन हरे रंग के होते हैं। आम तौर पर, इन पन्ने पर खनिज परजीवी होते हैं जो पीली भूरा या लाल भूरे सुइयों के रूप में प्रकट होते हैं।
    • कॉस्केज़ खान के पन्ने अक्सर नीले और गहन संतृप्ति का मामूली स्पर्श होता है।
    • चीवर खान के पन्ना एक गहरे नीले रंग के होते हैं और आम तौर पर दो चरणों में दो ट्यूबलर शामिल होते हैं।
    • सर्पिल समावेशनों में कोलंबियाई पन्ने भी आम हैं
  • भाग 2
    दुकान स्मार्ट

    पिक्चर नामक शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 11
    1
    एक मजबूत सेट चुनें पनडुब्बी के पास मोहस स्केल पर 7.5 से 8 तक की कठोरता है, जो उन्हें अपेक्षाकृत कठिन बना देती है, लेकिन अगर अयोग्य तरीके से संभाला तो अभी भी टूट सकता है। अपने पन्ना के दीर्घायु को सुनिश्चित करने के लिए, आपको उन सेटों को चुनना होगा जो धातु के साथ पत्थर को घेरते हैं और एक उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं। वी के आकार का फ्रेम असेंबली और बेक्लेड असेंबली विशेष रूप से अच्छे हैं।
  • पिक्चर नामक शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 12
    2
    प्रयोगशाला में बनाई गई पन्ना के बारे में सोचो। प्रयोगशाला में प्राकृतिक पन्ना के सभी भौतिक और रासायनिक गुणों को साझा करने के लिए पन्नी तैयार की गई। कई इन कम मूल्यवान पन्ने पर विचार, लेकिन आप एक उचित मूल्य के लिए एक पन्ना कई कैरेट रंग स्पष्टता और उच्च गुणवत्ता प्राप्त कर सकते हैं अगर आप एक पत्थर प्रयोगशाला में बनाया चुनें।
  • पिक्चर का नाम Emeralds Step 13
    3
    थोक विक्रेताओं से ढीले रत्न खरीदने पर विचार करें। कुछ कंपनियां किफायती खुदरा कीमतों पर बड़ी मात्रा में पत्थर खरीदती हैं और इन पत्थरों को एक छोटे से लाभ मार्जिन के साथ पुन: पेश करती हैं। एक पन्ना गहने की दुकान में तैयार पत्थरों को खरीदने के बजाय, एक विश्वसनीय ऑनलाइन रिटेलर से ढीले पत्थर खरीदते हैं और पत्थर को अनुकूलित किया जाता है। यह विकल्प आमतौर पर सर्वाधिक सुलभ दिखाता है और अधिक निजीकरण की अनुमति दे सकता है।
  • पिक्चर नामक शॉप फॉर एमेरल्ड्स स्टेप 14
    4
    केवल विश्वसनीय जौहरी से खरीदें जीआईए, एजीटीए, एजीएल या अन्य व्यापक रूप से विश्वसनीय और स्वीकार्य रत्न संस्थाओं वाले भंडार और विक्रेताओं की बड़ी श्रृंखला देखें।
  • पिक्चर नाम के लिए शॉप एमेरल्ड्स स्टेप 15
    5
    स्वाभाविक नींबू खरीदने पर छूट से सावधान रहें प्राकृतिक पन्ना बहुत दुर्लभ हैं, जिसका मतलब है कि कई जौहरी उन्हें महान छूट में नहीं बेचते हैं। यदि आप एक प्राकृतिक विक्रेता के ऊपर उच्च छूट देने वाले विक्रेता के पास आते हैं, तो आप बेहतर उनकी विश्वसनीयता से सावधान रहना चाहिए।
  • .

    युक्तियाँ

    • नींबू के साथ अपने गहने को साफ करने के लिए भाप या अल्ट्रासोनिक क्लीनर का इस्तेमाल करने से बचें। ये सफाई प्रक्रियाएं उच्च तापमान पर आधारित होती हैं जो स्पष्ट रूप से संवर्धन को कमजोर कर सकती हैं जिससे आपके पन्ना को फीका हो और इसकी चमक कम हो जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com