IhsAdke.com

कैसे एक पन्ना के मूल्य को जानने के लिए

पन्ना 4,000 से अधिक वर्षों के लिए सबसे प्रतिष्ठित रत्नों में से एक हैं। कई इतिहासकारों ने रत्न क्लियोपेट्रा के साथ इस मणि को संबोधित किया है, मिस्र के फिरोज़ों की वंश की आखिरी क्लियोपेट्रा को पीलों से इतना सताया गया था कि वह अक्सर उनके कपड़े, गहने और मुकुट को सजाने के लिए इस्तेमाल करते थे। इन पत्थरों हीरे से लगभग 20 बार दुर्लभ हैं और बहुत उच्च मूल्य हैं। यद्यपि आप शायद इसे किसी मुकुट पर डालने के लिए पन्ना नहीं चाहते हैं, आप बाजार में एक अच्छी गुणवत्ता वाले मणि खरीदने या बेचने के लिए देख सकते हैं। यह तत्वों को जानना महत्वपूर्ण है जो एक पन्ना के मूल्यांकन में योगदान करते हैं, इसे खरीदने या बेचने से पहले।

चरणों

विधि 1
स्पष्टता, कटौती और आकार का मूल्यांकन करना

एमेराल्ड वैल्यू चरण 1 को जानते हुए चित्र का शीर्षक
1
शामिलियों के लिए देखो यह शब्द किसी भी सामग्री (जैसे वायु बुलबुले या छोटे क्रिस्टल) को संदर्भित करता है जो कि इसके गठन के दौरान पत्थर के अंदर फंस गए हैं। लगभग 99% पन्ने में नग्न आंखों में दिखाई देने वाली या जौहरी द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले छोटे आवर्धक ग्लास की सहायता से शामिल हैं।
  • समावेशन की एक बड़ी उपस्थिति ने टाइप 3 मणि के रूप में एक पन्ना को वर्गीकृत किया है, जिसका अर्थ है कि उन्हें नग्न आंखों से देखा जा सकता है या हमेशा मौजूद होते हैं
  • अपनी पारदर्शिता या लंगड़ापन को कम करने वाली अत्यधिक मात्रा में शामिल होने वाली पन्ना एक अन्य की तुलना में कम कीमत होगी, जो कि उन्हें छोटी राशि में है
  • उन तदनों के साथ सावधान रहें जो पत्थर की सतह तक पहुंचते हैं, जो टूटना पैदा कर सकते हैं।
  • एमेराल्ड वैल्यू पता 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    पन्ना की कटौती की जांच करें पन्ना को काटने के लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसमें शामिल होने का प्रसार उन्हें काटने की प्रक्रिया के दौरान टूटने के लिए कमजोर बनाता है। अक्सर, पन्ना एक आयताकार आकार ("कदम काटने" या "पन्ना कट" के रूप में जाना जाता है) में कट जाता है जो अपने रंग की स्थिरता को बनाए रखने में मदद करता है।
    • एक पन्ना को कटाई करने से इसे संभवतः पहनने और आंसू से बचाने में मदद करनी चाहिए।
    • एक गुणवत्ता कटौती पन्ना रंग, स्वर और संतृप्ति को बढ़ाती है यह इसे उज्ज्वल और आकर्षक रंगाना छोड़ देगा, जबकि एक अनुचित कट का परिणाम अच्छे रंग में हो सकता है, लेकिन एक अपारदर्शी सुविधा के साथ।
  • एमेराल्ड वैल्यू पता
    3
    समझे कि पन्ना विभिन्न आकारों में मौजूद हैं। सबसे रत्न की तरह, पन्ने 1 से 0.02 के लिए 0.5 कैरेट (5 मिमी के लिए 1) 5 कैरेट पत्थर को (7 12 मिमी के लिए) के साथ कई आकारों में मौजूद हो सकता, छोटे जवाहरात से छल्ले या हार
  • एमेराल्ड वैल्यू पता
    4
    न सोचें कि केवल आकार मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है यह सच है कि बड़े पत्थरों छोटे पत्थरों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं। हालांकि, गुणवत्ता कुछ महत्वपूर्ण है जो आकार के रूप में महत्वपूर्ण है, और बड़ी पन्ना बड़ी या अधिक दिखाई देने वाली सम्मिलन प्रदर्शित करते हैं जो उनकी स्पष्टता को प्रभावित कर सकती हैं। बेहतर गुणवत्ता का एक छोटा पत्थर संभवतः एक बड़ा, कम गुणवत्ता वाले पत्थर से अधिक मूल्य का होगा। इसके अलावा, एक रत्न का रंग काफी अपने मूल्य को प्रभावित कर सकता है।
  • विधि 2
    रंग की जांच

    एमेराल्ड वैल्यू पता
    1
    रंग के महत्व को समझें पन्ना कई अलग-अलग रंगों में आते हैं। इस तरह, रंग इसके मूल्य का निर्धारण करने में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक को दर्शाता है। पन्ने के रंगों में भिन्नता के कारण वातावरण में क्रोमियम, वैनेडियम और लोहे की विभिन्न मात्रा के कारण होती है, जहां पत्थरों का गठन किया गया था। इसे रंग, रंग और संतृप्ति की श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है।
  • एमेराल्ड वैल्यू पता
    2
    पन्ना की छाया की पहचान करें रंग शायद शब्द है जब आप शब्द "रंग" सुनते हैं। एक पन्ना का रंग हरे रंग की विशिष्ट प्रकार को संदर्भित करता है।
    • पन्नों के रंगों में नीले-हरे से पीले-हरे तक का रंग होता है।
    • उदाहरण के लिए, जाम्बिया में प्राप्त पन्ने, उनके गहरे नीले-हरे की विशेषता है, जबकि ब्राजील और कोलंबिया में अपने खनन समकक्षों एक अधिक शुद्ध और तीव्र हरे रंग की है।
  • एमेराल्ड वैल्यू पता
    3
    एक पन्ना की टोन नोटिस टोन एक पत्थर के रंग टोन को संदर्भित करता है पन्ने के मामले में, हरे रंग के बहुत हल्के रंग मिलते हैं और दूसरों को बहुत ही अंधेरा लगता है। स्वर और मूल्य के बीच संबंध स्थापित करना मुश्किल है। गहरे रंग की पन्नी अक्सर अधिक मूल्यवान माना जाता है, लेकिन अगर एक पत्थर बहुत अंधेरा हो जाता है, तो इसकी कीमत कम हो जाती है
    • मध्यम से अंधेरा रंगों के साथ पन्ना बाजार में सबसे अधिक मूल्यवान हैं।
    • क्योंकि वे एक कोलम्बियाई मेरा उच्च प्रतिष्ठा, Muzo कहा जाता है के साथ जुड़े रहे शुद्ध हरे या नीले-हरे रंग के साथ एस्मेरेल्डास भाग में सबसे प्रतिष्ठित हैं।
    • ध्यान रखें कि बहुत पीले या नीले रंग का पत्थर पन्ना के रूप में नहीं माना जा सकता है और इसलिए बहुत कम मूल्यवान हैं।



  • एमेराल्ड वैल्यू चरण 8 को जानें
    4
    एक पन्ना की संतृप्ति का मूल्यांकन करें संतृप्ति एक पन्ना की पारदर्शिता से जुड़ी है। उच्च संतृप्ति के साथ रत्न (जिसका अर्थ है कि वे बहुत पारदर्शी हैं) कम संतृप्ति के स्तर वाले लोगों की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं।
    • यह सुविधा दोनों समावेश और टॉमी के साथ कई इनक्लुशन के साथ संबद्ध हो सकती है, जो कम पारदर्शी दिखाई दे सकती है। इसी प्रकार, बहुत ही गहरे हरे रंग के पन्ने बहुत अधिक प्रकाश को अवशोषित नहीं करते हैं और इसलिए हल्के पत्थरों से अधिक अपारदर्शी दिखाई देते हैं।
  • विधि 3
    एक पन्ना खरीदना

    एमेराल्ड वैल्यू 9 नाम का चित्र शीर्षक
    1
    एक प्रसिद्ध जौहरी से परामर्श करें केवल विश्वसनीय स्रोतों से ही मूल्यवान रत्न खरीदें यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जौहरी की प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा है। स्पष्टता और गुणवत्ता के बारे में अपर्याप्त विवरण के साथ बेचे गए उत्पादों के लिए एक रिटर्न पॉलिसी के साथ पेशेवर ढूंढने का प्रयास करें
  • एमेराल्ड वैल्यू पता 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूल्य मूल्यांकन के लिए पन्ना ले लो एक पेशेवर मूल्यांकन के लिए सबसे महंगी पत्थरों (या 3 या उससे अधिक के आकार वाले या उससे अधिक के आकार वाले) लेने के लिए यह एक अच्छा विचार है
  • एमेराल्ड वैल्यू पता 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक प्रतिष्ठित जीमोोलॉजिकल प्रयोगशाला से रिपोर्ट प्राप्त करें, जैसे कि Sindijóias. आप खरीदना चाहते पन्ना मूल्य का उचित मूल्यांकन के लिए, यदि आप एक जेमोलॉजिकल के प्रकार, आकार, कट, स्पष्टता, रंग और मूल से संबंधित विशेषताओं की पहचान करने में सक्षम प्रयोगशाला से रिपोर्ट का अनुरोध कर सकते हैं।
    • यह रिपोर्ट आपको अपने रत्न की गुणवत्ता और मूल्य के बारे में अधिक आत्मविश्वास देगी, इससे पहले कि आप किसी पेशेवर जौहरी का मूल्यांकन करें।
  • एमेराल्ड वैल्यू पता 12 नाम का चित्र
    4
    मूल्य निर्धारण प्रणाली को समझें पन्ना खरीदने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप जो कीमत चुका रहे हैं उसके लिए आपको अच्छी गुणवत्ता मिल रही है। (रिपोर्ट के लिए कीमतों में डेटा लगभग हमेशा फुलाया जाता है) की रिपोर्ट में एक जेमोलॉजिकल प्रयोगशाला से एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होगा, लेकिन बाजार पर पन्ना घाटी का सही प्रतिनिधित्व के रूप में काम नहीं कर सकते। मणि की कीमत का अधिक यथार्थवादी मूल्यांकन के लिए, आप विभिन्न जौहरी द्वारा प्रचलित मूल्य से परामर्श कर सकते हैं, रंग, कट और गुणवत्ता के संबंध में नोट्स बना सकते हैं।
    • याद रखें कि एक रत्न की मूल्य निर्धारण व्यक्तिपरक है, इसलिए आपको अपने विशिष्ट मूल्य को परिभाषित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट "सूत्र" नहीं मिल सकता है।
  • एमेराल्ड वैल्यू पता 13 शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्नेहन प्रक्रिया को समझें लगभग हमेशा, पन्ने अपनी लंगड़ापन को सुधारने के लिए एक स्नेहन प्रक्रिया से गुजरती हैं। यह एक आम बात है जिसे पत्थर की उपस्थिति में बहुत कम सुधार के रूप में माना जाता है।
    • पूछें कि क्या पन्ना छोटे, मध्यम या महत्वपूर्ण बदलावों से गुजर रहा है। यह काफी इस तरह के स्नेहन के रूप में कम से कम सुधार, को चलाने के लिए आम है, लेकिन इस तरह के राल उपचार या स्याही के रूप में अधिक तीव्र प्रक्रियाओं, पत्थर के स्वरूप बदलने और उसके वास्तविक मूल्य मुखौटा।
  • युक्तियाँ

    • पता लगाएँ कि क्या पन्ना एक खनन मणि या एक कृत्रिम नकल का प्रतिनिधित्व करता है। महान स्पष्टता, गहरे हरे रंग की टोन और लगभग कोई शामिल नहीं "बहुत परिपूर्ण" हो सकता है, जो कि गुणवत्ता के कृत्रिम अनुकरण का संकेत देता है।
    • विक्रेता से जुड़े बिना किसी व्यक्ति के स्वतंत्र मूल्यांकन के लिए पूछें, या तो खरीद के पहले या बाद में शीघ्र ही। यदि यह वास्तविक नहीं है या गुणवत्ता के बारे में झूठी जानकारी के साथ बेचा गया है, तो जमानत पर वापसी या विनिमय के लिए इस मूल्यांकन के साथ वापस लौटें।

    चेतावनी

    • हमेशा एक सम्मानित जौहरी से पन्ने खरीदें, जिनके पास गलत या गलत प्रथाओं के तहत बेचे जाने वाले पत्थरों के मामले में वापसी नीति है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com