IhsAdke.com

कैसे पता है कि एक नीलम सच है

एमिथिस्ट एक खूबसूरत और लोकप्रिय मणि है जो बैंगनी रंग के विभिन्न रंगों को प्रस्तुत करता है। जब आपके पास इस पत्थर से बना गहना या अन्य वस्तु है, तो आप जानना चाह सकते हैं कि यह प्रामाणिक है या नहीं। यह सिंथेटिक एमिथिस्ट को प्रसारित करने के लिए बहुत आम है और झूठे से सच्चाई को अलग करने के लिए यह एक जटिल कार्य हो सकता है। क्या इस मामले में मदद करता है कटौती, रंग और पत्थर की स्पष्टता निरीक्षण करने के लिए है, लेकिन अगर आप संदेह में अभी भी कर रहे हैं, यह एक पेशेवर करने के लिए ले उसे आकलन करने के लिए के लिए।

चरणों

विधि 1
मणि की जांच

चित्रित करें शीर्षक बताएं यदि नीलम वास्तविक है चरण 1
1
रंग की सूचना दें एमिथिस्ट में बैंगनी या वायलेट रंग है। यद्यपि कुछ रत्न शामिल हैं थोड़ा लाल रंग का हफ्ते, वे अभी भी सार में बैंगनी होते हैं।
  • चमक भिन्न होती है कुछ अमेथिस्ट इतने स्पष्ट हो सकते हैं कि आप केवल हल्के बैंगनी की एक फ्लैश देख सकते हैं - दूसरे इतने अंधेरे हैं कि प्रकाश के नीचे वे काला दिखते हैं
  • रंग एक सच्चे नीलम में पूरी तरह से संगत नहीं होगा। मणि के पास पूरे रंग में बैंगनी के अलग-अलग रंग होने चाहिए और हल्के कार्रवाई के आधार पर रंग में मामूली बदलाव हो सकता है।
  • रंग ज़ोनिंग एक रत्न में एक निश्चित रंग के अनियमित वितरण है। यह घटना अमेथिस्ट रत्न शामिल हैं। इस मामले में, प्रामाणिक लोगों को यह ज़ोनिंग हो सकता है, जो बहुत दिखाई दे रहा है जब जर्दी सफेद सतह पर क्षैतिज रूप से रखा जाता है। नतीजतन, पत्थर का पत्थर बिक्री के कुछ मूल्यों को खो देते हैं।
  • चित्रित करें शीर्षक बताएं यदि नीलम वास्तविक है चरण 2
    2
    मणि की स्पष्टता पर ध्यान दें। यह आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि क्या एक एमिथिस्ट सच है। आम तौर पर, पत्थर स्पष्ट है। इसका मतलब है कि यह समावेशन से मुक्त है, निर्माण के दौरान एक मणि के भीतर फंसे हुए नग्न आंखों के लिए दिखाई देने वाली सामग्री। सामान्य तौर पर, एक प्रामाणिक एमिथिस्ट पारदर्शी होना चाहिए। पत्थर की प्रामाणिकता संदेहास्पद हो सकती है अगर यह छाले और discolorations है।
  • चित्रित करें शीर्षक बताएं यदि नीलम वास्तविक है चरण 3
    3
    कट का विश्लेषण करें यह एक प्रकार का पत्थर काटना आसान है, लेकिन आकार और आकार की एक विस्तृत विविधता में एमिथिस्ट गहने खोजने में असामान्य नहीं है आप गोल, नाशपाती के आकार, वर्ग, दिल के आकार का कटौती और इतने पर के साथ अमेथिस्ट पा सकते हैं। क्योंकि उनके पास एक आसान कटौती है, खरीदार के समय सही एमिथिस्ट्स चिकनी और पॉलिश होने चाहिए।
    • यदि एमिथिस्ट में गोल कट होता है, तो अनियमित रंग वितरण देखें यदि कई रंग भिन्नताएं हैं, तो पत्थर सबसे अधिक संभावना है। ज्वैलर्स अक्सर चकाचौंध अम्लीस्ट्स को एक गोल आकार में कटौती करते हैं ताकि रंग भिन्नता कम ध्यान देने योग्य हो।
  • चित्रित करें शीर्षक बताएं यदि नीलम वास्तविक है चरण 4
    4
    खामियों या विसंगतियों के लिए देखो प्रामाणिक रत्नों में थोड़ा अपूर्ण होना चाहिए और बैंगनी के अलावा सफेद या नीले रंग की ज़ोनिंग और रंग भी हैं। मणि जो सभी में है, केवल बैंगनी की छाया ही संभवतः गलत है। आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि पत्थर के अंदर बुलबुले और दरारें हैं। एक वास्तविक मणि में कुछ पहनना और आंसू होगा जो समय के साथ अधिग्रहण कर लिया गया है।
    • विसंगतियों को ढूंढने के लिए बारीकी से देखें सच तो अधिक मूल्यवान होगा यदि यह कटौती की जाती है और उस तरीके से छेड़छाड़ की जाती है जो ज़ोनिंग और खरोंच को छिपाते हैं इस तरह, कुछ अपूर्णता का पता लगाने के लिए आपको थोड़ी देर लग सकती है उत्तरार्द्ध मामले में, एक आवर्धक काँच के साथ इसे जांचें।
  • चित्र बताएं कि क्या अमेलीस्ट असली है चरण 5
    5
    मणि की विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण का परीक्षण करें। यह एक मणि की सकल घनत्व की पुष्टि करने के लिए जौहरी द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। नीलम के मामले में, विशिष्ट गुरुत्व 2.65 के आसपास होना चाहिए। आप इस गुरुत्वाकर्षण को एमेथिस्ट के टुकड़े और पैमाने पर फिट करने के लिए काफी बड़े बीकर के साथ माप सकते हैं।
    • माप शुरू करने के लिए, बीकर के वजन पर ध्यान दें और फिर नीलम का वजन। आंशिक रूप से बीकर को पानी से भरें और उसके द्वारा दिखायी गई राशि को नोट करें।
    • बीकर में पत्थर रखो उस पल में, पानी बढ़ेगा मूल स्तर से वर्तमान जल स्तर घटाएं परिणाम को नीचे लिखें क्योंकि यह पानी की विस्थापन की मात्रा को इंगित करता है।
    • पत्थर निकालें और पानी निकालें उस पानी को रखें जिसे नीलम विस्थापित किया गया है।
    • बीकर फिर से विस्थापित पानी का उपयोग करें। वर्तमान वजनी मूल्य से बीकर का मूल भार घटाएं। नतीजे विस्थापित पानी का वजन होगा। विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण को जानने के लिए विस्थापित जल के वजन से अमेथिस्ट का वजन कम करें। जैसा कि पहले कहा गया है, इन मानों को एक वास्तविक एमिथिस्ट की पुष्टि करने के लिए लगभग 2.65 घूमना चाहिए।
  • चित्रित करें शीर्षक बताएं यदि नीलम वास्तविक है चरण 6
    6
    कठोरता का परीक्षण करें एक रत्न की कठोरता 1 से 10 एक मापने अमेथिस्ट 7 के पैमाने पर मापा जाता है एक अपेक्षाकृत कठिन जर्दी है, लेकिन कठोरता परीक्षण का कार्य कुछ हद तक गलत है। हालांकि, आप इसे देखकर परीक्षण कर सकते हैं अगर कोई अन्य पत्थर इसे खरोंच कर सकता है। सही नीलम कठोरता पैमाने पर 7 से नीचे के कुछ भी से खरोंच के लिए प्रतिरोधी होगा।
    • रोज़मर्रा की वस्तुएं, औसत पर, इस पैमाने के नीचे हैं। उदाहरण: एक कील में 2 कठोरता, एक चाकू 5 और एक स्टील ब्लेड 6.5 है।
    • धीरे धीरे एक नाखून या एक चाकू के साथ पत्थर खरोंच की कोशिश करो आप इसे स्टील ब्लेड से खरोंच करने की भी कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए एक सैन्य चाकू या कुल्हाड़ी यदि आपके पास इनमें से कुछ ऑब्जेक्ट हैं नीलम खरोंच का विरोध करना चाहिए, अन्यथा यह गलत है।
  • चित्रित करें शीर्षक बताएं यदि नीलम वास्तविक है चरण 7
    7
    एक पेशेवर परीक्षा का प्रयास करें पूरी तरह से यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि यह एक पेशेवर परीक्षण के साथ सच है। उसे एक जौहरी ले जाओ और उसे एक प्रयोगशाला आईडी करने के लिए कहें। लागत पत्थर के आकार के आधार पर भिन्न हो सकती है यदि आप दोनों मणि की प्रामाणिकता के बारे में जानना चाहते हैं तो यह परीक्षण पर खर्च के लायक होगा
    • पेशेवर परीक्षण यह पुष्टि कर सकता है कि नीलम एक से आया है जीओड. कई अमेथिस्ट जियोोड से उत्पन्न होते हैं।



  • विधि 2
    विक्रेता को अच्छी तरह से चुनना

    चित्रकथा शीर्षक बताएं यदि नीलम है वास्तविक चरण 8
    1
    एक विश्वसनीय रत्न विक्रेता ढूंढें जब आप मणि की प्रामाणिकता के बिल्कुल आश्वस्त होना चाहते हैं, तो एक विश्वसनीय विक्रेता की खोज करें। यदि आप एक सम्मानित विक्रेता से बात करते हैं तो नकली एमिथिस्ट खोजने की संभावना कम होगी।
    • ऐसे दोस्तों से पूछें जो गहने के साथ काम करते हैं यह एक विक्रेता की तलाश शुरू करने का सबसे आसान तरीका है क्या आपके पास गहने में काफी अनुभव है? उनसे पूछिए कि वे सबसे अच्छे पत्थर कहां मिलते हैं हो सकता है कि वे किसी को उनका भरोसा कर सकें।
    • अंग्रेजी में कुछ संगठन वेबसाइटें हैं जो रत्नों की बिक्री के लिए ईमानदारी और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए काम करती हैं: द अमेरिकन जेम ट्रेड एसोसिएशन, संघीय व्यापार आयोग और जौहरी की सतर्कता समिति. किसी भी योजक को इनमें से किसी के साथ संबद्ध होना चाहिए, सबसे अधिक संभावना है कि वह विश्वसनीय है।
    • एक मणि जो प्रयोगशाला की रिपोर्ट के साथ आता है, जिसे विशिष्ट गुरुत्व और कठोरता जैसी चीजों को भेदभाव करना चाहिए, यह निश्चित रूप से सच है। उन विक्रेताओं से खरीदें जो पत्थरों के साथ इन रिपोर्टों को संलग्न करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से बताएं यदि अमेथिस्ट वास्तविक है चरण 9
    2
    पत्थर की उत्पत्ति के बारे में पूछें एक भरोसेमंद विक्रेता को वह उत्पाद बेचने के बारे में सवालों के जवाब देने से इंकार नहीं करना चाहिए। पूछें कि एमिथिस्ट कहां से आता है और यदि वह जवाब देने के लिए झिझकता है तो यह एक बुरा संकेत होगा। एक अच्छे विक्रेता को इन उत्पादों की उत्पत्ति को अच्छी तरह से पता होना चाहिए।
    • एमिथिस्ट आमतौर पर ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया में पाया जाता है संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप इसे एरिज़ोना, कोलोराडो और उत्तर और दक्षिण कैरोलिना के राज्यों में पा सकते हैं। यह कनाडा के कुछ हिस्सों में भी पाया जा सकता है।
    • यद्यपि जो रत्न उपरोक्त स्थानों से नहीं आते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे झूठे हैं। इस प्रकार का पत्थर दुनिया भर में मौजूद है, लेकिन एक प्रयोगशाला की रिपोर्ट के लिए पूछें अगर यह एक क्षेत्र से बहुत आम नहीं है।
  • चित्रित करें शीर्षक बताएं यदि नीलम वास्तविक है 10 कदम
    3
    मूल्य को ध्यान में रखें एमिथिस्ट आमतौर पर सस्ता होता है और इसके बारे में $ 60 के लिए गहने बनाने के लिए असामान्य नहीं है इस से कम मूल्य के साथ बेच दिया अमेथिस्ट का संदिग्ध। कई विक्रेताओं नकली अमेथिस्ट बेचते हैं, वे कह रहे हैं कि वे सही हैं और बाजार मूल्य के नीचे उन्हें अच्छी तरह से बेचते हैं जिससे उपभोक्ताओं को यह सोचने में मदद मिलती है कि वे क्या चाहते हैं। यह कहा जाता है, "यह सच होना अच्छा है।" नीचे की पंक्ति: बहुत ही सस्ते पत्थरों से दूर रहें
  • चित्रित करें शीर्षक बताएं यदि नीलम वास्तविक है चरण 11
    4
    खरीद के दौरान जानकारी के लिए पूछें पूछें कि यह खनन किस प्रकार किया गया था, यह कैसे कट गया था, और इतने पर। उत्पाद का अच्छा उदय होगा अगर जौहरी बिना किसी हिचकिचाहट के इन सवालों का जवाब दे। दूसरी ओर, अधिक जानकारी देते समय अस्वीकार या झिझक दिखाने से पता चलता है कि वह कुछ छुपा रहा है। यदि आप इस नकारात्मक व्यवहार को देखते हैं तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि दूसरे विक्रेता को ढूंढें।
  • चित्रित करें शीर्षक बताएं यदि नीलम वास्तविक है चरण 12
    5
    अजीब नामों पर नजर रखें कई दुकान सिंथेटिक पत्थरों या कम-गुणवत्ता वाले नीलमणि के रूप में एमिथिस्ट के विशेष रूप हैं। उनके पास जापानी एमीथिस्ट, डेजर्ट एमीथिस्ट, लिथियम एमिथिस्ट या बंगाल एमिथिस्ट जैसे नाम हो सकते हैं। इन नियुक्तियों में से किसी से सावधान रहें, क्योंकि वे निश्चित रूप से झूठे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से बताएं यदि अमेथिस्ट वास्तविक है चरण 13
    6
    इंटरनेट पर विश्वसनीय विक्रेताओं की तलाश करें यह जवाहरात ऑनलाइन खरीदने की सिफारिश नहीं है क्योंकि यह घोटालों से भरा हुआ जगह है। हालांकि, चारों ओर से खरीदारी करने का निर्णय लेने से, उस वेबसाइट की तलाश करें जो उचित लगती है।
    • विक्रेता को ऊपर सूचीबद्ध कुछ संगठनों से संबद्ध होना चाहिए इसके पास एक व्यावसायिक नाम, फोन नंबर और एक भौतिक पता भी होना चाहिए।
    • देखें कि क्या कंपनी सक्रिय है। यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि नई सामग्री को नियमित रूप से जोड़ दिया गया है या नहीं। साइट को किसी विशेष उत्पाद के स्टॉक के आकार के बारे में जानकारी भी लेनी चाहिए।
    • सभी फीडबैक पढ़ें जो आपको मिलें। किसी विशेष दुकान के बारे में कई नकारात्मक टिप्पणियां बताती हैं कि इसकी किसी कारण के लिए बुरी प्रतिष्ठा है। आपको इंटरनेट पर एमिथिस्ट भी नहीं खरीदना चाहिए यदि साइट पैसे वापस नहीं देती क्योंकि उत्पाद के साथ कुछ समस्या आती है।
  • युक्तियाँ

    • अच्छी प्रतिष्ठा वाले वितरकों से खरीदें हो सकता है कि यह खर्चा थोड़ा अधिक है, लेकिन कम से कम यह इसके लायक हो सकता है अगर आपके लिए सही एमिथिस्ट होना महत्वपूर्ण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com