IhsAdke.com

कैसे एक विपणन सलाहकार बनें

विपणन परामर्शदाता उपभोक्ताओं की प्रेरणा को समझते हैं और विभिन्न कंपनियों को किसी विशेष लक्ष्य दर्शकों तक पहुंचने के सर्वोत्तम तरीकों पर मार्गदर्शन करते हैं। वे सोशल नेटवर्क और अन्य मार्केटिंग अभियान में कंपनी के संचार की जरूरतों को पूरा करने, योजना बनाने और कार्यान्वित करने और विभिन्न तकनीकों के प्रदर्शन की निगरानी सहित कई कार्य करते हैं। डेटा विश्लेषण विपणन सलाहकारों का वेतन व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है, क्योंकि इनमें से अधिकांश पेशेवर शुल्क प्रति परियोजना है। यदि आप एक सफल सलाहकार बनना चाहते हैं, तो एक डिग्री और पेशेवर अनुभव अर्जित करना, और क्लाइंट बेस का निर्माण करना आपको कुछ कदम उठाने होंगे। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

भाग 1
विपणन में कैरियर शुरू करना

एक विपणन सलाहकार चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
विपणन, व्यवसाय प्रबंधन या मीडिया में डिग्री प्राप्त करें कई विश्वविद्यालय विपणन में डिग्री प्रोग्राम प्रदान करते हैं, और यह उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है, जो एक सलाहकार के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर ऐसा पाठ्यक्रम उपलब्ध नहीं है, व्यापार या मीडिया में एक डिग्री भी उपयोगी हो सकती है। चुने हुए डिग्री के बावजूद, सुनिश्चित करें कि कक्षाएं आपके भविष्य के पेशे से संबंधित जानकारी प्रदान करेगी।
  • सटीक स्नातक की सामग्री विश्वविद्यालय से विश्वविद्यालय में बदलती है, लेकिन विशिष्ट जनसांख्यिकीय समूहों, विज्ञापन, डिजाइन और वित्त की मार्केटिंग, ब्रांडिंग, विश्लेषण और पहुंच जैसे कक्षाओं के साथ पाठ्यक्रमों को देखने के लिए।
  • निर्धारित करने के लिए पाठ्यक्रम सामग्री पढ़ें कि कक्षाएं आपके लिए सहायक हों या नहीं।
  • अपने शैक्षिक परामर्शदाता के साथ अपने करियर के लक्ष्यों की चर्चा करें और अतिरिक्त पाठ्यक्रमों और अन्य उपायों के लिए सुझाव मांगें जो आपके लक्ष्य के करीब पहुंचने में आपकी सहायता कर सकें।
  • एक विपणन परामर्शदाता चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    विपणन और व्यावसायिक छात्रों के लिए समूह में शामिल हों कॉलेज से स्नातक होने से पहले अनुभव प्राप्त करने का एक तरीका विपणन या प्रबंधन छात्रों के लिए एक जूनियर एजेंसी या छात्र संगठन में शामिल होने के लिए है। एक छात्र संगठन में सक्रिय भागीदारी आपको कक्षा में प्राप्त ज्ञान को लागू करने और प्रक्रिया के दौरान और भी अधिक जानने की अनुमति देगा। आपके पाठ्यक्रम में जोड़ने के लिए और विभिन्न अवसरों के लिए आपके पास मूल्यवान अनुभव भी होगा नेटवर्किंग स्थानीय व्यापार मालिकों के साथ इन सभी अनुभवों और कनेक्शनों से स्नातक होने के बाद नौकरी खोजना आसान हो जाएगा।
  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनने वाला इमेज शीर्षक 3
    3
    पोर्टफोलियो बनाएं एक मार्केटिंग कंसल्टेंट अपने पोर्टफोलियो को उन सभी को दिखाने के उद्देश्य से संभावित ग्राहकों को प्रस्तुत करता है जो वह कर पाने में सक्षम है। डिजिटल और मुद्रित संस्करणों में एक पोर्टफोलियो का विकास करना जिससे कि अब तक आपके द्वारा किए गए सभी चीजों को प्रदर्शित किया जा सके। उन्हें अपनी शैक्षणिक पृष्ठभूमि और पेशेवर अनुभव, साथ ही संपर्क जानकारी और उनकी सर्वश्रेष्ठ परियोजनाओं के विभिन्न नमूनों को शामिल करना चाहिए।
    • यदि आपको वेबसाइट के विकास के साथ अनुभव है, या इंटरनेट पर अपने काम को देखने के लिए एक मुफ्त प्रदाता, जैसे Wordpress या Tumblr का प्रयोग करें, तो खरोंच से एक पेशेवर पृष्ठ बनाएं।
    • अगर आपके पास पहले से एक छात्र संगठन या इंटर्नशिप में काम करने का अनुभव है, तो आप उन मार्केटिंग सामग्रियों के नमूने शामिल कर सकते हैं जिन्हें आपने ग्राहकों के लिए विकसित किया है (पहले उनकी अनुमति मांगने को याद रखना)।
    • यदि आप अभी तक एक असली ग्राहक के साथ काम नहीं किया है, तो आप कॉलेज वर्गों के लिए बनाया है डिजाइनों को रखो।
    • सामग्रियों के उदाहरणों में लोगो, प्रचार ग्रंथ, ब्रोशर, साइट लिंक और सामाजिक मीडिया पेज शामिल हैं, जिनके साथ आपने काम किया है।
  • एक विपणन परामर्शदाता चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    प्रवेश-स्तर की स्थिति के लिए आवेदन करें एक विपणन परामर्शदाता के रूप में अपना कैरियर शुरू करने से पहले, आपको किसी कंपनी के किसी एजेंसी या विपणन विभाग में व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करने में कुछ समय बिताने की आवश्यकता होगी। ऐसे संगठनों में इंटर्नशिप या नए प्रशिक्षित पेशेवरों की तलाश करें, जो आपके लिए देख रहे हैं। इसके अलावा, नौकरियों की तलाश करें जो चल रहे प्रशिक्षण और प्रचार के अवसर प्रदान करते हैं।
    • नौकरी के लिए आवेदन करते समय, रिक्ति घोषणा में वर्णित विशिष्ट प्रतिभाओं के सेट में पाठ्यक्रम और प्रस्तुति संदेश को तैयार करने का प्रयास करें। झूठ मत बोलो, केवल अपने संभावित नियोक्ता को एक उम्मेदवार में तलाश कर रहे कौशल को उजागर करना याद रखें।
  • एक विपणन परामर्शदाता चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    पेशेवर दुनिया में कैरियर का विकास करना। जो कुछ आप चाहते हैं, उसके साथ काम करने से पहले कुछ समय लग सकते हैं, क्योंकि कंपनियां किराए पर लेने वाली सलाहकार अक्सर पेशेवरों को वर्षों के अनुभव के साथ मिलती हैं। इसलिए, एक महत्वाकांक्षी परामर्शदाता को अपने कौशल को पूरी तरह से विकसित करने के लिए विपणन के रूप में कई सालों से काम करना होगा। उस समय के दौरान, अपनी प्रतिभा पूल के विस्तार और पेशेवर रूप से बढ़ने पर ध्यान केंद्रित करें कठिन परियोजनाओं पर ले लो और काम पर हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।
  • भाग 2
    एक फ्रीलान्स सलाहकार बनना

    एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनें चित्र 6
    1
    एक योजना बनाएं किसी भी स्वतंत्र परामर्शदाता के लिए संगठन और समय प्रबंधन मौलिक कौशल हैं किसी भी ठोस परिवर्तन करने से पहले अपनी नौकरी छोड़ें, परामर्शदाता नौकरी के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार करते हुए काम करते रहें। आप अपने भविष्य के व्यवसाय की कल्पना कैसे करते हैं इसके बारे में कुछ बुनियादी सवाल आपको कार्रवाई में शामिल करने में सहायता कर सकते हैं। निम्नलिखित प्रश्नों में से कुछ पर विचार करें कि क्या आप वास्तव में एक बाज़ारिया से फ्रीलान्स सलाहकार के लिए संक्रमण करना चाहते हैं:
    • आपके लक्ष्यों और इस तरह के कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए क्या कारण हैं?. अगर आपके पास भविष्य के व्यवसाय या आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त प्रेरणा नहीं है, तो आपके पास एक सलाहकार के रूप में सफल होना कठिन समय होगा। निर्णय लेने से पहले लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों के बारे में सोचो
    • क्या नौकरी के लिए किसी भी तरह के प्रमाणीकरण या विशेष लाइसेंस की आवश्यकता है?. विपणन क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता के आधार पर, आपको परामर्शदाता के रूप में काम करने के लिए कुछ प्रकार के लाइसेंस या प्रमाणीकरण की आवश्यकता हो सकती है। किसी भी अन्य कार्रवाई करने से पहले इसे बाहर की जाँच करें
    • क्या आपके पास काम करने के लिए पर्याप्त अनुभव है?. ग्राहक बुद्धिमान और अनुभवी सलाहकारों को किराए पर लेना चाहते हैं, इसलिए विचार करें कि आपके कार्य अनुभव ने आपको ऐसे ग्राहकों की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया है या यदि आपको अधिक जानने के लिए थोड़ी अधिक समय की आवश्यकता है या नहीं।
    • एक परामर्शदाता के रूप में काम शुरू करने के लिए आपके पास पहले से ही पर्याप्त संपर्क हैं?. एक बाज़ारिया को संभावित ग्राहकों की एक बड़ी सूची की जरूरत है अगर वह एक फ्रीलान्स सलाहकार के रूप में अपना कैरियर शुरू करना चाहता है अपनी संभावनाओं के बारे में सोचें और तय करें, वास्तविक, आप एक बड़े पर्याप्त आधार का निर्माण कर सकते हैं या नहीं।
    • क्या आप संगठित हैं?. संगठन एक सलाहकार के रूप में काम करने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण विशेषता है, क्योंकि ये पेशेवर अपने समय, उनकी कंपनियों और उनके ग्राहकों का प्रबंधन करते हैं। तय करें कि आप इन सभी जिम्मेदारियों को संभालने के लिए पर्याप्त रूप से संगठित व्यक्ति हैं।
  • एक विपणन सलाहकार बनें शीर्षक 7 चित्र
    2
    आवश्यक लाइसेंस और प्रमाणपत्र खरीदें। यदि आप इस निष्कर्ष पर आ चुके हैं कि आपको कार्य शुरू करने के लिए एक विशेष प्रमाणीकरण या लाइसेंस की आवश्यकता होगी, तो कोई भी अन्य कार्य करने से पहले एक प्राप्त करें इसके अलावा, भले ही यह आवश्यक न हो, भले ही वे ग्राहकों को दिखाने के लिए विपणक के एक संगठन में प्रमाणित हो जाएं कि आप एक अच्छे पेशेवर हैं
  • एक विपणन परामर्शदाता चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक जगह स्थापित करें आरंभ करने से पहले अपने लक्षित दर्शकों को जानना ज़रूरी है, और एक विशिष्ट जगह आपको अपने ग्राहकों से अधिक ग्राहकों को प्राप्त करने में मदद करेगी अगर आप सभी को अपनी सेवाएं देने का प्रयास करेंगे उन व्यक्तियों के एक बहुत छोटे समूह पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जिनके साथ आपको काम करना पसंद है।
    • उदाहरण के लिए, एक अच्छा आला बाजार शहर के एक फैशनेबल हिस्से में अपस्केले स्टोर्स के मालिक हो सकता है, या अपने करियर के शुरूआती स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के पास हो सकता है।



  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनें चित्र 9
    4
    अपने ब्रांड का विकास करें ब्रांडिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको गुणवत्ता मानक बनाए रखने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। जब आप ब्रांड बना रहे हैं, तो अपने ग्राहकों के बारे में सोचें और आपसे क्या अपेक्षा करते हैं। जैसा कि आप काम करते हैं और अपनी सेवाओं को बढ़ावा देते हैं, हमेशा ब्रांड दिशानिर्देशों के मुताबिक आप सब कुछ करना हमेशा याद रखना चाहिए जो आप स्थापित करना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, ग्राहकों की अपेक्षा होगी कि आप फैशन उद्योग को समझें और सुंदर ढंग से तैयार करें यदि आपकी परामर्शकारी फर्म छोटे डिजाइनर स्टोरों के मालिकों को आकर्षित करना चाहता है। इसलिए, लोगो, विज्ञापन और आपकी व्यक्तिगत उपस्थिति उन मूल्यों को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि ब्रांड बनाने और स्थापित करने में समय और प्रयास होता है, इसलिए धैर्य रखें।
  • एक विपणन परामर्शदाता बनें चित्र 10
    5
    अन्य मार्केटिंग सलाहकारों द्वारा शुल्क लगाए गए फीस के लिए खोजें निर्धारित करना कि हम कितने चार्ज करते हैं ग्राहक मुश्किल हो सकता है, और निर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका प्रतिस्पर्धा द्वारा आरोपित राशि का विश्लेषण करके और प्रतिस्पर्धी कीमतों को सेट कर रहा है। तो आपको पता चल जाएगा कि आपके पास महंगा या बहुत सस्ती फीस के कारण कोई नुकसान नहीं होगा और यह तय करने में अनिश्चितता खत्म हो जाएगी कि कितना चार्ज करना है
    • कुछ विपणन परामर्शदाता इंटरनेट पर अपनी दरें और सेवाएं सूचीबद्ध करते हैं, लेकिन आप मूल्यों के बारे में भी कॉल और पूछ सकते हैं। क्षेत्र में स्वतंत्र सलाहकार और विपणन कंपनियों को बुलाएं और दी गई सेवाओं की एक विस्तृत तालिका और उन सभी के लिए दरों की मांग करें।
  • एक विपणन परामर्शदाता बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    6
    एक बड़ी परामर्श कंपनी के लिए काम एक फ्रीलान्स मार्केटिंग कंसल्टेंट के रूप में कार्य करना थोड़ा डरावना हो सकता है और आपको क्लाइंट्स की एक उचित संख्या खोजने में परेशानी हो सकती है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप इस क्षेत्र में अकेले जाना चाहते हैं, तो एक बड़ी कंपनी के लिए काम करने से आप अधिक पेशेवर सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।
  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनें चित्र 12
    7
    नेटवर्क जब भी संभव हो चाहे आप किस मार्ग का चुनाव करते हैं, आपके संपर्कों के नेटवर्क को लगातार अद्यतन किया जाना चाहिए जितना अधिक नेटवर्किंग और आप अपने ग्राहक आधार को बड़ा करेंगे, जब आप संक्रमण के लिए तैयार हों, तो आसान स्वतंत्र सलाहकार नौकरी होगी।
  • भाग 3
    परामर्श फर्म खुद को शुरू करना

    एक विपणन सलाहकार बनें 13 शीर्षक चित्र
    1
    कंपनी के लिए एक स्थान चुनें अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के फैसले के बाद, आपको कंपनी के लिए सबसे अच्छी जगह चुननी होगी। दो विकल्प हैं: घर से काम करना या कार्यालय को किराए पर देना पहला विकल्प ओवरहेड्स कम हो जाएगा, लेकिन एक कार्यालय व्यवसाय के लिए अधिक जोखिम प्रदान कर सकता है और ग्राहक बैठकों के लिए अधिक उपयुक्त स्थान प्रदान कर सकता है। प्रत्येक विकल्प के फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करें और पता करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है
  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनने वाला पिक्चर 14
    2
    कर्मचारियों को भर्ती करने पर विचार करें आपको व्यवसाय के शुरुआती चरणों में कर्मचारियों की ज़रूरत नहीं पड़ती है, लेकिन जब कंपनी बढ़ने लगती है, एक सहायक जो फोन का जवाब देता है और अन्य सरल कार्यों के लिए उत्तरदायी है, वह बहुत मददगार हो सकती है। किसी को काम पर रखने से पहले, हालांकि, आपकी भविष्य की जरूरतों पर वास्तविक रूप से प्रतिबिंबित होती है और उन भूमिकाओं को आप एक संभावित कर्मचारी को नियुक्त करना चाहते हैं।
    • ध्यान रखें कि आप भविष्य में किसी को भी किराए पर ले सकते हैं यदि आप दिन-प्रतिदिन के कार्यों से निपटने में बहुत व्यस्त हैं, लेकिन एक अनावश्यक कर्मचारी को खारिज करना ज्यादा कठिन होगा
  • एक विपणन परामर्शदाता बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    3
    अपनी सेवाओं के मूल्यों को परिभाषित करें परामर्श फीस स्थापित करने में आपकी सहायता करने के लिए जब आप अन्य सलाहकारों की खोज करते हैं, तो आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करें एक बार जब आप सभी मानों को निर्धारित करते हैं, तो दी गई सेवाओं का विवरण देने वाली पुस्तिका और उनमें से प्रत्येक के मान
    • प्रतियोगी दरों की तुलना में मूल्य प्रतिस्पर्धी होना चाहिए, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वे सभी व्यवसायिक खर्चों को कवर करते हैं।
    • ब्रोशर में प्रति घंटे चार्ज शुल्क, प्रति परियोजना और पूर्व भुगतान के लिए जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • एक मार्केटिंग कंसल्टेंट बनें पिक्चर शीर्षक 16
    4
    अपनी परामर्श को बढ़ावा दें अपने व्यवसाय का मार्केटिंग करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना अपने ग्राहकों के व्यवसायों को विपणन करना। अन्य सेवाओं से पैम्फलेट, टेलीमार्केटिंग, विज्ञापन, समाचार पत्र, भाषण या सिफारिशों के माध्यम से अपनी सेवाओं का प्रचार करें।
    • पर्चेलेट्स में आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए, आप को काम पर रखने के योग्य, आप कौन हैं, और आपके ग्राहक कौन हैं
    • यदि आप टेलीमार्केटिंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक रोड मैप तैयार करें और पहले कॉल करने से पहले कई बार कॉल का अभ्यास करें।
    • यदि आप विज्ञापनों का उपयोग करना चाहते हैं, तो उन दर्शकों के लिए उन प्रासंगिक प्रकाशनों में रखें जो आप तक पहुंचना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वास्थ्य पेशेवरों तक पहुंचना चाहते हैं, तो उस जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल पर केंद्रित मासिक समाचार पत्र की तलाश करें।
    • यदि आप ऐसी भूमिका के लिए सहज हैं तो स्वयंसेवक स्पीकर के रूप में काम करने पर विचार करें
    • अन्य संभावित ग्राहकों से सिफारिशें प्राप्त करने के लिए पुराने ग्राहकों से बात करें
  • युक्तियाँ

    • उस कैरियर को आगे बढ़ाने का फैसला करने से पहले अपने परामर्श व्यवसाय शुरू करने वाले किसी से बात करें पूछें कि कंपनी के पहले वर्ष में और अगले वर्ष भी व्यक्ति को क्या चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इस प्रकार, आपको क्या होगा, यह स्पष्ट होगा कि आने वाले समय में क्या होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com