IhsAdke.com

सूचना प्रौद्योगिकी में कैरियर कैसे प्रारंभ करें

बहुत से लोग सूचना प्रौद्योगिकी के साथ काम करने की इच्छा रखते हैं, एक ऐसा व्यवसाय जिसे अक्सर संक्षिप्त "आईटी" (जिसे हम इस लेख में उपयोग करेंगे) के साथ संक्षिप्त किया गया है। यह काम करने के लिए एक दिलचस्प क्षेत्र है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप केवल कंप्यूटर के साथ काम करेंगे दूसरों को अपने कंप्यूटर का उपयोग कई अवसरों पर करने में मदद करना नौकरी का एक बड़ा हिस्सा होगा यह क्षेत्र बहुत व्यापक है। ऐसे पेशेवरों से जो टर्मिनल (जैसे बैंकिंग टर्मिनल) के साथ काम करते हैं, जो कंप्यूटर के रखरखाव के साथ काम करते हैं, सॉफ्टवेयर के विकास के साथ, नेटवर्क के प्रशासन के साथ, आदि। ये सभी पेशेवर आपके साथ काम करते हैं तथ्य यह है कि यह ऐसा क्षेत्र है जो कई विकल्प प्रदान करता है पेशेवरों को अपने क्षेत्र विशेषज्ञता का चयन करने की क्षमता दे सकता है

चरणों

सूचना प्रौद्योगिकी में एक कैरियर प्रारंभ शीर्षक चरण 1
1
पता लगाएँ कि क्या आप पहले से ही योग्य हैं यदि आपके पास पीसी है और इसका इस्तेमाल अपने बुनियादी कार्यालय का काम, गृहकार्य, खेल खेलने और इंटरनेट ब्राउज़ करने के अलावा, आप इस पेशे में अच्छी तरह से कर सकते हैं। इसका कारण यह है, ज्यादातर समय, आपको कंप्यूटर को उन्नत कार्यक्रमों के साथ उपयोग करने की आवश्यकता होगी और नई प्रौद्योगिकियों का उपयोग करना सीखने की इच्छा रखना महत्वपूर्ण है।
  • सूचना प्रौद्योगिकी में एक कैरियर शुरू शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    आप किस प्रकार के आईटी काम कर सकते हैं की एक सूची बनाओ, इसमें रुचि हो सकती है उदाहरण के लिए, अगर आपको कंप्यूटर गेम पसंद है, तो आप "गेम टेस्टिंग" या "गेम डेवलपमेंट एंड प्रोग्रामिंग" को सूचीबद्ध कर सकते हैं। यदि आप डिजाइन के साथ काम करना चाहते हैं, तो "ग्राफिक डिजाइन" या "सॉफ्टवेयर डिज़ाइन" जैसे विशेषज्ञता के क्षेत्र आपकी सूची में होने चाहिए। यदि आप रुचि रखते हैं कि इंटरनेट कैसे काम करता है और कैसे कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़ते हैं, तो "नेटवर्क प्रशासन या नेटवर्क डिज़ाइन" आपके लिए अच्छे विकल्प हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सूचना प्रौद्योगिकी चरण 3 में एक कैरियर शुरू करें
    3
    कुछ ऐसा चुनें जो आपको खुश कर देगा यदि आप वास्तव में एक शौक के रूप में आईटी में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप आगे बढ़ेंगे और अधिक कुशलता हासिल करेंगे। जीवन में सभी चीजों के साथ, जब कोई काम और संतुष्टि को जोड़ सकता है, तो सफलता के लिए आवश्यक संतुलन पाता है ऐसा नहीं है कि अगर आपको कुछ पसंद नहीं है तो आप इसे पूरा नहीं कर सकते एक पेशेवर के रूप में, आप मन को "अलग" करने में सक्षम होंगे और जो काम करने की आवश्यकता है उसे करने में सक्षम होंगे। हालांकि, अगर आप अपने चेहरे पर मुस्कुराहट के साथ काम कर सकते हैं तो अपने कैरियर की प्रगति करना और खुद को सही करने के लिए आवश्यक समय समर्पित करना आसान होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक कैरियर इन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी चरण 4
    4
    सही लोगों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें कई आईटी गुरु लोगों को मदद करने से प्यार करते हैं औपचारिक या अनौपचारिक शिक्षा में भाग लेने का प्रयास करें औपचारिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए, चयनित क्षेत्र के कार्य से संबंधित पाठ्यक्रम की खोज करें। अनौपचारिक रूप से कुछ सीखने के लिए, आप उस व्यक्ति के दोस्त बना सकते हैं जो कंप्यूटर के आदी हो, क्योंकि वह निश्चित रूप से बहुत कुछ सीख लेगा।
  • सूचना प्रौद्योगिकी में एक कैरियर शुरू शीर्षक छवि 5 कदम
    5
    अपने क्षेत्र या ऑनलाइन में शैक्षिक अवसरों की तलाश करें, और अध्ययन के प्रत्येक क्षेत्र के लिए न्यूनतम प्रवेश आवश्यकताओं का निर्धारण करें। तुलना करें आपको समझने की आवश्यकता क्या है कि ऐसे क्षेत्रों हैं जिनके लिए न्यूनतम स्तर का अध्ययन आवश्यक है उदाहरण के लिए, यदि आप कंप्यूटर रखरखाव के पाठ्यक्रम में हैं, तो आप नेटवर्क व्यवस्थापक के रूप में काम करने के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं होंगे। नेटवर्क प्रशासक के रूप में काम करने के लिए, ज्यादातर कंपनियों को कम से कम एक तकनीकी पाठ्यक्रम की आवश्यकता होगी इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इस कोर्स के बिना कभी भी नौकरी नहीं मिलेगी, लेकिन आपको शॉर्टकट्स का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, अर्थात्, इसे इंगित करने के लिए किसी कंपनी में किसी के साथ प्रभाव पाएं। सबसे अच्छी बात यह है कि अध्ययन करना और एक अच्छा पेशेवर बनने और एक अच्छा काम करने के लिए तैयार रहना है।



  • छवि शीर्षक शीर्षक से सूचना प्रौद्योगिकी में एक कैरियर शुरू चरण 6
    6
    नौकरी के बाजार में अन्य पेशेवरों के साथ प्रतिस्पर्धा करके अपनी तकनीकी सीखने और कुछ तकनीकी कक्षाओं के साथ अनौपचारिक शिक्षा या कॉलेज में भाग लेने के लिए नौकरी तलाशना शुरू करें। चुने हुए क्षेत्र में विशेषज्ञ होने के लिए जितने अधिक पाठ्यक्रम लेंगे, उतनी आपकी आय लंबी अवधि में होगी, लेकिन ऐसे नौकरियां हैं जिन्हें इतना निर्देश की आवश्यकता नहीं है, ताकि आप काम की तलाश शुरू कर सकें जैसे ही आप अच्छी तरह से आराम कर रहे हों उनके कार्यों। आपकी आय कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि आपके विशेषज्ञता क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा का स्तर, आपकी शिक्षा स्तर, आपके अनुभव, आपके संदर्भ, आदि। उदाहरण के लिए, लिनक्स (नि: शुल्क ऑपरेटिंग सिस्टम) के साथ काम करने के लिए एक पेशेवर प्रमाणित एक बहुत अच्छा काम कर सकता है और शायद अधिक कमा सकेंगे। इसका कारण सरल है: इस क्षेत्र में कम पेशेवर हैं और कंपनियां एक कुशल पेशेवर में निवेश करना पसंद करती हैं जो मुफ्त सिस्टम के साथ सेवाएं प्रदान कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें सॉफ्टवेयर खरीदने की ज़रूरत नहीं है। यह वास्तविकता भिन्न हो सकती है, पेशेवरों की पेशकश, बाजार की वरीयताओं के अनुसार, अन्य चीजों के बीच।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सूचना प्रौद्योगिकी में एक कैरियर प्रारंभ करें चरण 7
    7
    पेशेवर प्रमाणपत्रों के बारे में अधिक जानने के लिए एक शोध करें। यहां तक ​​कि एक कॉलेज की डिग्री के बिना, एक प्रमाणीकरण आपको बहुत अधिक विश्वसनीयता दे सकता है। आपको कई कंपनियों द्वारा प्रमाणित किया जा सकता है, जो नौकरी पाने की आपकी संभावनाओं में काफी वृद्धि करेगी। क्या होता है कि बड़ी कंपनियों के प्रमुख सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के साथ भागीदारी होती है, जो इन कंपनियों को सॉफ्टवेयर छूट देते हैं यदि वे कुछ न्यूनतम आवश्यकताएं पूरी करते हैं आम तौर पर, साझेदारी की शर्तों में से एक यह है कि कंपनी के प्रश्न में सॉफ़्टवेयर डेवलपर द्वारा प्रमाणित पेशेवरों की न्यूनतम संख्या है।
  • प्रारंभिक सूचना कैरियर में सूचना प्रौद्योगिकी चरण 8
    8
    प्रतिष्ठित कंपनियों में इंटर्नशिप खोजें Google या माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक इंटर्नशिप बाद में आपको कई दरवाजे खुलवाएगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से सूचना प्रौद्योगिकी में एक कैरियर प्रारंभ करें चरण 9
    9
    प्रतिस्पर्धी को फिर से शुरू करें और इसे इंटरनेट पर ज्ञात नौकरी की जगह पर लिखें। यदि आवश्यक हो तो सभी शहरों में शामिल होने के लिए इच्छुक हों श्रम बाजार में, कई मामलों में, अन्य क्षेत्रों की कंपनियां दूसरे शहरों के पेशेवरों को लाना चाहती हैं अगर उन्हें कम समय में विशिष्ट विशेषताओं के साथ एक पेशेवर की जरूरत होती है।
  • सूचना प्रौद्योगिकी में एक कैरियर शुरू शीर्षक चित्र 10 कदम
    10
    आरंभ करने के लिए, सबसे अच्छी नौकरी जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं, अपनी योग्यता के आधार पर स्वीकार करें, और अपने खाली समय में एक अधिक कुशल कार्यबल की पेशकश करने के लिए अपने कौशल को पूर्ण करने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। साथ ही, अपने क्षेत्र के विशेषज्ञों के भीतर, हमेशा नए युगों का अध्ययन और अध्ययन करने और उनका उपयोग करने का प्रयास करें। नौकरी बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए हर दिन नए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को जारी किया जा रहा है ताकि आप को गहराई से जानना पड़े।
  • युक्तियाँ

    • निरंतर परिवर्तन के लिए तैयार रहें और आपके ज्ञान को उत्तरोत्तर बढ़ाना है। इस पेशे के लिए, आपको हमेशा निर्णय लेने और समस्याएं हल करने के लिए जारी किए जाने वाली सभी नई प्रौद्योगिकियों के बारे में पढ़ना, पढ़ना और सीखना होगा।
    • जिज्ञासा की एक मजबूत भावना और जानने की इच्छा है कि कैसे चीजें काम करती हैं
    • आपको असीमित धैर्य होना चाहिए। यह क्षेत्र अक्सर निराशाजनक हो सकता है कारण? आप लगातार दबाव के तहत काम करने की आवश्यकता होगी।
    • नई प्रौद्योगिकियों के विकास और नई कंपनियों के विकास के साथ, इन पेशेवरों की तेजी से मांग की जा रही है और एक बड़ी मांग है, इसलिए आप नौकरी के बिना कभी भी नहीं होंगे यदि आप योग्य हैं और बाजार की तलाश कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सिर्फ पैसे के लिए नौकरी का चुनाव न करें उन चीज़ों के आधार पर नौकरी चुनें, जो आप कर रहे हैं यह पता लगाने के बाद कि क्या आपके पास वास्तव में चुने हुए नौकरी के लिए व्यवसाय है, तो सबसे ज्यादा वेतन के साथ नौकरी चुनें और चुने हुए क्षेत्र में सर्वोत्तम अवसर चुनें।
    • जब चीजें बुरी तरह से चल रही हैं, तो आईटी विभाग को सबसे पहले दोषी ठहराया जाएगा। जब चीजें अच्छी तरह से चल रही हैं, तो आईटी विभाग सभी के चिकनी चलने के लिए श्रेय लेने के लिए अंतिम होगा। आपको काम करने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपको यह पसंद है। अन्यथा आप इसे नफरत करेंगे सब के बाद, आईटी विभाग प्रौद्योगिकियों से संबंधित समस्याओं को सुलझाने या उन कामों को बदलने के लिए नए समाधान की तलाश करने के लिए उत्तरदायी है। इस तरह, उद्योग को "आग लगाए जाने" के लिए बुलाया जाएगा - भले ही सब कुछ पूरी तरह से काम कर रहा हो, पेशेवर अभी भी समस्या निवारण पर काम करेंगे। कठिन अध्ययन करें, शांत और सोचें शुभकामनाएँ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com