IhsAdke.com

वीओआईपी का प्रयोग कैसे करें

वीओआईपी, या "वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल" सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अगली क्रांतिकारी लहर हो सकती है। लेकिन हम में से कितने वीओआईपी प्रौद्योगिकी, नवीनतम तकनीक का उपयोग करने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं?

चरणों

चित्र शीर्षक वीओआईपी चरण 1 का उपयोग करें
1
पता लगाएं कि आप किस डायलर के तीन श्रेणियों में फिट हैं: एटीए, आईपी फोन और कंप्यूटर कंप्यूटर
  • चित्र का उपयोग करें वीओआईपी चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एटीए या एनालॉग टेलीफोन एडेप्टर के साथ अनुकूलित करें। यह वीओआईपी का इस्तेमाल करने का सबसे आम तरीका है। यह एडाप्टर वास्तव में आपको फोन से कनेक्ट करने की अनुमति देता है, जो पहले से ही आपके घर में है, आपके इंटरनेट कनेक्शन के लिए। एटीए क्या करता है आम एनालॉग सिग्नल उठाता है, जो आपका फोन भेजता है और इसे डिजिटल सिग्नल में बदल देता है जिसे इंटरनेट पर भेजा जा सकता है। एटीए स्थापित करने के लिए, यह बहुत आसान है: एटीए खरीदें, फोन कॉर्ड (जो आप सामान्य रूप से दीवार में प्लग करते हैं) से कनेक्ट करें और ATA में ATA इंटरनेट केबल और आपके रूटर या इंटरनेट मॉडेम पर एटीए इंटरनेट केबल। यदि आपके पास कोई राउटर नहीं है, तो एटीए हैं जो आपके लिए भी ऐसा कर सकते हैं। कुछ एटीए में प्रोग्राम शामिल हैं, जिन्हें आपके कंप्यूटर पर उपयोग करने के लिए तैयार होने से पहले इंस्टॉल करने की आवश्यकता है, लेकिन मूल रूप से यह एक बहुत सरल प्रक्रिया है
  • चित्र शीर्षक वीओआईपी चरण 3 का उपयोग करें
    3



    अपना आईपी फोन कन्वर्ट एक आईपी फोन एक सामान्य फोन की तरह दिखता है, सभी सामान्य बटन और पालना एकमात्र अंतर यह है कि परंपरागत टेलीफोन तार होने के बजाय, इसका ईथरनेट केबल के लिए एक खोलना है इसलिए, अपने आईपी फोन को दीवार से जोड़ने के बजाय (जैसा कि आप अपने सामान्य एनालॉग फोन से करेंगे), यह सीधे रूटर में प्लग किया गया है यह विकल्प आपको अधिक विकल्प देता है, जैसे कॉल को पकड़ पर छोड़ना और कार्य फ़ोन की तरह काम करता है फर्क सिर्फ इतना है कि यह पारंपरिक फोन लाइन के बजाय इंटरनेट पर कॉल करता है इसका यह भी अर्थ है कि आपको एटीए की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि यह फोन पहले से ही सब कुछ है। इसके अलावा, वाई-फाई आईपी फोन की उपलब्धता के साथ, वीओआईपी ग्राहक किसी भी वाई-फाई कनेक्शन बिंदु से वीओआईपी कॉल्स कर सकते हैं। इन सभी सुविधाओं में आईपी फोन बेहद रोमांचक पसंद है।
    • यदि आप घर एक्सटेंशन, या अन्य देशों में काम करना चाहते हैं, तो यह विकल्प है।
  • चित्र वीओआईपी चरण 4 का उपयोग करें शीर्षक
    4
    अब कंप्यूटर कंप्यूटर कॉल की कोशिश करो कई सेवाओं के साथ, ये कॉल पूरी तरह से मुफ़्त हैं, जिसका मतलब है कि कोई कनेक्शन योजना आवश्यक नहीं है। आपको केवल एक चीज है जो एक प्रोग्राम है (जो इंटरनेट पर पाया जा सकता है), एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, माइक्रोफोन, स्पीकर और ध्वनि कार्ड आपकी मासिक इंटरनेट सेवा शुल्क को छोड़कर, आप किस सेवा को चुनते हैं इसके आधार पर, आपको ऐसा कॉल करने के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ेगा, चाहे आप उन्हें कैसे करें हालांकि, ज्यादातर मामलों में, आप केवल उन लोगों को कॉल कर सकते हैं जिनके पास आपके पास कंप्यूटर-टू-कंप्यूटर कॉलिंग सेवा है।
  • चित्र वीओआईपी चरण 5 का उपयोग करें शीर्षक
    5
    समझें कि इनमें से किसी भी "फोन" वीओआईपी के साथ, यदि इंटरनेट बूँदें, तो आपका फोन भी गिरता है आपातकालीन फोन भी प्रभावित होते हैं
  • युक्तियाँ

    • इंटरनेट पर आपके कॉल्स प्रसारित होने के कुछ महान लाभ भी हैं। उदाहरण के लिए, कुछ वीओआईपी सेवा प्रदाताओं आपको ई-मेल के माध्यम से अपना वॉयस मेल देखने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य आपको अपने ई-मेल में ध्वनि संदेश जोड़ने की अनुमति देते हैं। ऑनलाइन अकाउंट प्रबंधन और कॉन्फ़िगरेशन के कई मामलों में जहां कहीं भी हो। कुछ सेवाएं आपको अपने फ़ोन को वास्तविक समय में किसी अन्य फ़ोन नंबर या फ़ोन के फ़ोन पर रीडायरेक्ट करने की अनुमति भी देती हैं।
    • जबकि आपकी वर्तमान लंबी दूरी की कॉलिंग योजना आपको वीओआईपी के साथ सिर्फ एक स्थान के साथ कवर करती है, चाहे आप किस प्रकार की डिवाइस का उपयोग करें, आप इंटरनेट से ब्रॉडबैंड कनेक्शन कहीं से भी कॉल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एनालॉग कॉल्स के अलावा, उपरोक्त सभी तरीकों से इंटरनेट पर कनेक्शन की जानकारी भेजें। इस तरह, आप घर से, अवकाश पर, व्यावसायिक यात्राएं और लगभग कहीं और से कॉल कर सकते हैं। वीओआईपी के साथ आप जहां भी जाएं वहां अपने घर का फ़ोन अपने साथ ले जा सकते हैं। इसी तरह, कंप्यूटर से कंप्यूटर कनेक्शन का मतलब यह है कि जब तक आपके पास एक नोटबुक और ब्रॉडबैंड कनेक्शन है, तब तक आप कॉल कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।
    • वीओआईपी लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है क्योंकि कंपनियां और फोन प्रदाता इस तकनीक पर पूरी तरह से स्विच करते हैं। आज वीओआईपी तकनीक की संभावना काफी प्रभावशाली है। अर्थव्यवस्था और लचीलेपन के साथ जो वीओआईपी प्रौद्योगिकी की पेशकश करता है और हर समय नई तकनीक प्रगति के साथ, हम इस लोकप्रियता को भविष्य में और भी बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं।
    • बड़ी कंपनियों के लिए, वीओआईपी भी बहुत ही अनूठी संभावनाएं पेश करती है। कई बड़ी कंपनियों ने पहले से ही वीओआईपी पर स्विच किया है या ऐसा करने की योजना बनाई है। मानक पीबीएक्स प्रणाली की तुलना में वीओआईपी प्रणाली की लागत केवल उसके पूर्ववर्ती का एक अंश है। जबकि एक पीबीएक्स सिस्टम इंस्टॉलेशन की लागत 5000 डॉलर है, वही वीओआईपी इनस्टॉलेशन, और भी ज्यादा फीचर के साथ, $ 1000 से कम तक की जा सकती है। कुछ कंपनियां वीओआईपी नेटवर्क पर आंतरिक कॉल करके प्रौद्योगिकी का उपयोग करती हैं, क्योंकि अगर नेटवर्क केबलिंग ठीक से (संभवतः फाइबर ऑप्टिक्स के उपयोग के साथ) की जाती है तो एनालॉग सर्विसेज के मुकाबले ध्वनि की गुणवत्ता बहुत अधिक है। कुछ कंपनियां अंतरराष्ट्रीय कॉल की उच्च लागत को बायपास करने के लिए वीओआईपी का उपयोग कर रही हैं इसमें कंपनी या उसके ग्राहकों की एक स्थानीय संख्या को कॉल करने की क्षमता है और वीओआईपी के माध्यम से उस देश पर पुनः निर्देशित किया जाता है जहां एक कंपनी का कार्यालय भी है और फिर उस देश में एक सार्वजनिक नेटवर्क के लिए कॉल को इंटरनेट छोड़ दिया जाता है। इससे कंपनी और उसके ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भुगतान करने की अनुमति मिलती है। इससे वीओआईपी नेटवर्क का उपयोग करने के लिए कई कार्यालयों की कंपनियां हमेशा आंतरिक कॉल्स की अनुमति देती हैं, चाहे प्रत्येक व्यक्ति का कार्यालय चाहे, क्योंकि ऐसा लगता है कि वे एक कमरे से दूसरे कमरे में फोन कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • यह आईडीडी के विकल्प के रूप में भ्रमित हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com