IhsAdke.com

अपने घर में वॉयस ओवर आईपी (वीओआईपी) कैसे सेट करें

वीओआईपी - आईपी --You वॉइस ओवर दुनिया में किसी भी फोन करने के लिए इंटरनेट पर फोन कॉल कर सकते हैं कर सकते हैं। फोन कॉल कर रहे हैं वीओआईपी की जरूरत नहीं है। आम तौर पर वीओआईपी का उपयोग कर की लागत टेलीफोन कंपनियों की लागत से कम है और आप कहीं एक क्षेत्र कोड के साथ एक नया नंबर अपना नंबर रख सकते हैं या चुन सकते हैं अपने देश। मूल्य भिन्न हो सकते हैं

चरणों

  1. 1
    वीओआईपी फोन एडाप्टर प्राप्त करें - जब तक कि विशेष रूप से वीओआईपी या स्काइप का उल्लेख नहीं किया जाए, तब तक आप अपने नियमित फोन का उपयोग नहीं कर सकते। तो वीओआईपी फोन के रूप में एक एनालॉग टेलीफोन का उपयोग करने के लिए, आपको वीओआईपी अडैप्टर से इस फोन को कनेक्ट करना होगा।
  2. 2
    वीओआईपी कंपनी जिसमे आपको अपना एडाप्टर मिला है उसे आपको निर्देश देना चाहिए कि इसे कैसे चालू करें। कुछ फोन एडाप्टर को मॉडेम केबल और रूटर या कंप्यूटर के बीच रहना चाहिए, जबकि अन्य को आपके राउटर से जोड़ा जाना चाहिए। दिए गए निर्देशों का पालन करें
  3. 3
    चित्र Ipvaani_VoIP_Free_phone_calls_connection शीर्षक
  4. 4
    फ़ोन को एडाप्टर की लाइन 1 (लाइन 1) पोर्ट से एक मानक टेलीफोन लाइन का उपयोग करके कनेक्ट करें।
  5. 5



    एडॉप्टर के पीछे पावर कॉर्ड को प्लग करके और उसे पावर आउटलेट में प्लग करके अपने फोन के एडाप्टर से कनेक्ट करें। आपको हमेशा उसे अपने फोन सेवा को बनाए रखने देना चाहिए
  6. 6
    अपने फ़ोन पर शुरू करने के लिए एडाप्टर के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  7. 7
    डाउनलोड के लिए आवश्यक अपडेट हो सकते हैं, जैसे कि नए फर्मवेयर या सुविधा में परिवर्तन वे स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाएंगे। एडेप्टर या मॉडेम की शक्ति काटने से इस प्रक्रिया को बाधित न करें।
  8. 8
    अपना फोन उठाएं और लाइन सिग्नल को सुनें। यदि आप डायल टोन सुनते हैं, तो आपने स्थापना समाप्त कर ली है और कॉल करना प्रारंभ कर सकते हैं।

युक्तियाँ

  • यदि आप एक वीओआईपी चाहते हैं जो किसी कनेक्ट कंप्यूटर के बिना काम करता है, तो वाईफ़ाई वाला वीओआईपी फोन चुनें या आप सीधे अपने रूटर से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • आपके कंप्यूटर को आपके फोन सेवा का उपयोग करने के लिए कनेक्ट होने की आवश्यकता नहीं है
  • आप वीओआईपी के लिए डायल-अप इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ब्रॉडबैंड बेहतर है
  • कई वीओआईपी सेवा कंपनियां कॉलर आईडी, कॉल अग्रेषण, कॉन्फ्रेंसिंग और आपके ई-मेल पर आवाज संदेश भेजने जैसी बेहतरीन सेवाएं प्रदान करती हैं। कुछ कंपनियां अन्य की तुलना में अधिक या अलग-अलग सेवाएं प्रदान करती हैं, इसलिए शोध करें और देखें कि आपने जो कंपनी चुनी है, वह आपको अपनी इच्छानुसार सेवाएं प्रदान करती है।
  • आप ब्रॉडबैंड मॉडेम पर सीधे वीओआईपी एडाप्टर कनेक्ट हैं, तो आप वीओआईपी अनुकूलक कनेक्ट करने से पहले मॉडेम बंद करने के लिए। कनेक्शन बनाने के बाद की जरूरत है, मॉडेम को चालू पहले, यह स्थिर करने के लिए और उसके बाद ही वीओआईपी एडाप्टर कनेक्ट के लिए प्रतीक्षा करें। दूसरी ओर इसके विपरीत, यदि आप अपने रूटर करने के लिए वीओआईपी अनुकूलक कनेक्ट कर रहे हैं, यह आवश्यक नहीं है वीओआईपी अनुकूलक को जोड़ने (निर्देश दिए जब तक करके अपने वीओआईपी प्रदाता अन्यथा कहते हैं) से पहले मोडेम या राउटर डिस्कनेक्ट करने के लिए है।
  • अगर आप अपनी फिक्स्ड लाइन टेलीफोन सेवा को बदलना चाहते हैं, तो आप अपने घर के आसपास वीओआईपी सेवा देने के लिए टेलीफ़ोन वायरिंग का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि कुछ वीओआईपी कंपनियां इस की सिफारिश नहीं करती हैं। लेकिन, आपको पहली बार टेलिफोन कंपनी के केबल से अपने घर की केबल को पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करने की आवश्यकता है।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने मॉडेम, राउटर, और वीओआईपी एडाप्टर को एक ही अप्रतिरोध्य बिजली की आपूर्ति से जोड़ दें, जो कि इस एक (किसी भी कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए उपयोग नहीं) के अलावा किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया गया है। यह आपको पावर आउटेज के दौरान लंबी अवधि के लिए आपकी वीओआईपी सेवा का उपयोग करने की अनुमति दे सकता है, यह मानते हुए कि आपकी ब्रॉडबैंड सेवा अभी भी काम कर रही है।
  • यदि आपके वीओआईपी काम नहीं कर रहा है (अगर, उदाहरण के लिए, आप एक डायल टोन नहीं है), पहले जांच लें कि आपका ब्रॉडबैंड कनेक्शन अभी भी (अपने ब्राउज़र का उपयोग करें और अपने वीओआईपी प्रदाता से साइट तक पहुँचने का प्रयास) काम कर रहा है। इंटरनेट सामान्य रूप से काम कर रहा है, तो 30 सेकंड के लिए अपने वीओआईपी अनुकूलक अनप्लग कोशिश करते हैं और उसके बाद इसे फिर से चालू। फिर एक या दो मिनट तक प्रतीक्षा करें और पुन: प्रयास करें (वह कुछ नया विन्यास या नए फर्मवेयर डाउनलोड करने की जरूरत है)। आमतौर पर वीओआईपी अडैप्टर का रिबूट समस्या का समाधान करेगा।
  • अगर आपकी अपलोड गति (आपके आईएसपी द्वारा प्रदान की गई) 256K से कम है, तो आप एक सम्मेलन कॉल या एक साथ एक से अधिक प्रत्यक्ष कॉल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। कुछ कंपनियां "बैंडविड्थ बचत" सेवा प्रदान करती हैं जो ऐसी स्थितियों में महत्वपूर्ण हो सकती हैं जहां अपलोड की गति सीमित है। बैंडविड्थ सेवा कॉल बैंडविड्थ का उपयोग कॉल फिडेलिटी (आमतौर पर अधिकांश लोगों द्वारा ध्यान देने योग्य नहीं) के खर्च पर खर्च करने के लिए करती है।

चेतावनी

  • कुछ वीओआईपी कंपनियों को यह आवश्यक है कि आप आपातकालीन कॉल सेवा को सक्रिय करते हैं क्योंकि वे स्वचालित रूप से सक्रिय नहीं होते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी कंपनी से जांच करें कि आपके पास आपातकालीन कॉल सेवा है
  • बिजली की विफलता या आपकी ब्रॉडबैंड सेवा के रुकावट की स्थिति में, आप इस रुकावट की अवधि के लिए अपनी वीओआईपी सेवा खो देंगे। आप इस तरह की रुकावटों से अप्रतिरोध्य बिजली आपूर्ति का उपयोग करके इस तरह की बाधा से बच सकते हैं, जब तक कि आपके ब्रॉडबैंड प्रदाता के उपकरण भी ऐसी विफलताओं से खुद को बचाने के लिए सुसज्जित हैं।
  • यदि आप अपने वीओआईपी सेवा को अपने घर की केबलिंग से कनेक्ट करने का प्रयास करते हैं, तो आपको सबसे पहले टेलीफोन कंपनी के तारों से केबल बिछाने चाहिए। ऐसा करने में विफलता आपके वीओआईपी अडैप्टर को नुकसान पहुंचा सकती है और इस कारण कुछ वीओआईपी कंपनियां वीओआईपी सेवा को आपके घर के केबल से जोड़ने की सिफारिश नहीं करती हैं।
  • कुछ वीओआईपी बेईमान कंपनियों को विज्ञापित एक सेवा "असीमित", लेकिन वास्तव में उपभोक्ता सेवा है कि वे पर विचार यह "बहुत भस्म", या उन्हें सेवा का एक और अधिक महंगी वर्ग के लिए स्थानांतरित करने के लिए बाध्य करेगा की आपूर्ति से वंचित होगा। आप इस "असीमित" सेवा को काम पर रखने पर विचार और लगता है कि आप इस समस्या से में फिट कर सकते हैं, ध्यान से नियमों और कंपनी की शर्तों को पढ़ने के लिए और के बारे में कंपनी को देखने के लिए करता है, तो अन्य उपभोक्ताओं ये वही समस्याओं पड़ा है ऑनलाइन समीक्षा पढ़ने रहे हैं।
  • वीओआईपी कंपनियों की कीमतों की तुलना करते हुए, देखें कि कुछ कंपनियां "नियामक पुनर्प्राप्ति शुल्क" का शुल्क लेती हैं। यह एक अनिवार्य शुल्क नहीं है और यह केवल एक तंत्र है जो इन सेवाओं के लिए साइन अप करने के बाद इन कंपनियों द्वारा आपके द्वारा वास्तविक कीमत से सस्ता कर दिया जाता है, जो आप की वास्तविक कीमत से सस्ता करते हैं। आप पूछ सकते हैं कि उसे काम पर रखने से पहले सेवा का मासिक मूल्य क्या होगा।

आवश्यक सामग्री

  • एक पंक्ति
  • एक फोन
  • ऊर्जा का एक निर्बाध स्रोत
  • वीओआईपी सेवा के साथ एक वीओआईपी एडाप्टर
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com