IhsAdke.com

कैसे दोषी ठहराया बिना मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए एक दिन लेने के लिए

यदि आप कई लोगों की तरह कार्यस्थल हैं, मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए दिन भर लेना चाहते हैं तो आपको यह महसूस हो सकता है कि आप अपने काम को "धोखा दे रहे हैं" आखिरकार, क्या आपको वास्तव में मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक दिन की आवश्यकता है जब आपको 12 से 14 घंटे काम करना चाहिए? क्षेत्र के डॉक्टरों का मानना ​​है कि उत्पादक और कुशल रहने के लिए, श्रमिकों को समय-समय पर मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए एक दिन का समय लेना चाहिए। कॉमपैसिक द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 82% कर्मचारी ने कहा कि वे मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल और मानसिक बैटरी को रिचार्ज करने के लिए एक दिन लेते हैं। हालांकि, ज्यादातर लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के दिन की आवश्यकता हो सकती है, फिर भी वे अपने दिमाग को आराम करने के लिए काम से दूर रहने के बारे में दोषी महसूस करते हैं। अपने फैसले पर दोष और दबाव न लेने के बावजूद आप यह बहुत आवश्यक दिन कैसे निकाल सकते हैं?

चरणों

एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस के नाम से चित्रित किया गया दोषी लगने वाला चरण 1
1
उन लक्षणों की पहचान करें जिन्हें आपको लेने की आवश्यकता है हर किसी को कुछ बिंदु पर समाप्त हो जाता है, इसलिए संकेत पता है कि आपको कुछ अपराधों को कम करने की आवश्यकता हो सकती है
  • आपकी नींद का पैटर्न बदल गया है शायद आप दुःस्वप्न कर रहे हैं या रात या अनिद्रा के साथ जाग रहे हैं, एक बाधित सो पैटर्न से तनाव और चिंता की भावना हो सकती है।
  • आप नए तनाव के लिए बहुत दृढ़ता से प्रतिक्रिया करते हैं शायद तीन हफ्ते पहले आप बस एक नई परियोजना पर हमला करके समायोजित कर लेते थे, लेकिन आज आपको ऊब और पूरी तरह से चिंतित महसूस होता है। यदि आप पहले से ही जोर देते हैं, तो एक नया तनाव अनुपात से बाहर हो सकता है और इससे भी अधिक परेशान हो सकता है
  • आपके परिवार या दोस्तों के साथ तुम्हे एक तुषार है अपने पति के सिर काटने क्योंकि वह चाहता है कि आप यह चुन लें कि आज रात में खाना कहाँ जाना है, यह परिवार या दोस्तों के साथ अधीर होने का एक अच्छा उदाहरण है। यदि आपसे प्यार करते हैं, तो आपके साथ काम करते समय अंडरशेल्स पर चल रहे हैं, यह मानसिक ब्रेक लेने का समय हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से दिमाग के बिना मानसिक स्वास्थ्य दिवस लें
    2
    निर्धारित करें कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य दिवस में क्या करेंगे कुछ लोगों के लिए, "मानसिक स्वास्थ्य" शब्द का अनुवाद आपके और आपके सबसे अच्छे दोस्त को मॉल के माध्यम से चलाने के लिए या फुटबॉल को देखने के दिन बिताने के लिए किया जाता है। हालांकि, वास्तव में एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस के लाभों का एहसास करने के लिए और अपराध को हटाने के लिए, आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए
    • नींद अच्छी तरह से यदि आप थके हुए हैं या नहीं सो रहे हैं, तो आपका दिन बंद बिस्तर पर बिताया जाना चाहिए, आपके शरीर और मस्तिष्क को आराम करना चाहिए।
    • एक अच्छी किताब के साथ शांत क्षेत्र में दिन बिताएं। यदि आप काम पर एक दिन के बाद हमेशा थक गए हैं, तो आपको अकेले कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है। जहां आप किसी से बात करने या नोटिस पर नहीं हैं, वहां आराम करने के लिए एक शांत जगह खोजने की कोशिश करें।
    • महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क करें यदि काम आपको प्रियजनों से दूर ले गए हैं, तो प्रियजनों के लिए समय बिताना। उदाहरण के लिए, यदि आप सप्ताह के सात दिनों के अंतहीन दिनों के लिए काम कर रहे हैं और अपने बच्चों के साथ समय बिताने का मौका नहीं मिला है, तो वे जो कुछ भी करना चाहते हैं उसके साथ पूरे दिन की योजना बनाएं।



  • चित्रा शीर्षक से दिमाग के बिना मानसिक स्वास्थ्य दिवस ले लो चित्र 3
    3
    एक संकल्प बनाएं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर काम नहीं करेगा अगर आप वास्तव में प्रतिबद्ध हैं, वास्तव में ऐसा करते हैं अगर आप काम खत्म करते हैं, तो आप जो भी करना चाहते हैं वह पूरा नहीं करेंगे और आपको फिर से रिचार्ज करने के लिए एक और दिन की आवश्यकता होगी।
    • अपना फोन बंद करें और एक स्वचालित ईमेल प्रतिक्रिया सेट करें। सहकर्मियों और ग्राहकों को बताएं कि आप दिन के दौरान कार्यालय से दूर हैं लेकिन अगले दिन वापस आएँगे। कारण या आप क्या कर रहे हैं शामिल नहीं है, लेकिन एक छोटी चेतावनी छोड़ दें कि आप दिन के दौरान ईमेल या कॉल प्राप्त करने के लिए अनुपलब्ध हैं, लेकिन अगले दिन संदेशों का जवाब देंगे। इसके अलावा, अगर आपको तत्काल आवश्यकता हो, तो दिन के दौरान आपको कवर करने के बारे में अपने सहयोगी से बात करें और आपातकाल के लिए अपने सहयोगी के नाम और पते को छोड़ दें।
    • कार्यालय में किसी भी काम छोड़ दें घर की रिपोर्ट न दें तो आप एक नज़र डालें या कॉन्फ्रेंस कॉल का जवाब न दें। काम पर काम छोड़ो ताकि आप में भाग लेने के लिए परीक्षा भी न पाएं।
    • सहकर्मियों या ग्राहकों को बताएं कि आपको मानसिक स्वास्थ्य के दिन की जरूरत नहीं है। आप केवल अधिक दोषी या मूर्खतापूर्ण महसूस करेंगे, यदि आप समझते हैं कि तनाव हावी है, और फिर आपको यह समझा जाना होगा कि क्या हो रहा है, जो आपको और भी ज्यादा धक्का दे सकता है
  • दिमाग के बिना एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस ले लीजिए चित्र 4
    4
    काम पर अपने खाली समय के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य दिवस की योजना बनाएं सुनिश्चित करें कि आपका दिन बंद दूसरों को परेशान नहीं करता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कैलेंडर और अपना शेड्यूल जांचें कि आपका दिन बंद हर किसी के लिए काम करता है
    • धीमे समय के लिए अपना दिन पहले से बंद करें सबसे तेज़ तरीका है एक बड़ी परियोजना के दौरान या काम पर व्यस्त समय के दौरान आपके स्वास्थ्य दिवस के लिए नाटकीय रूप से कार्यालय छोड़ना। यह सुनिश्चित कर लें कि कार्यालय बहुत व्यस्त नहीं है, सभी को एक ब्रेक दें।
    • मालिक को काम से समय का समय लेने के लिए अपनी योजना से पहले पता चलें। यह कहने के बजाय कि आप पर बल दिया गया है, बस मालिक को बताएं कि आपके पास कुछ महत्वपूर्ण निजी प्रतिबद्धताओं या मुद्दों को संबोधित करने के लिए है और आप दिन से काम से हटना चाहते हैं। अपने वार्तालाप में शांत और आत्मविश्वास रखें और सुनिश्चित करें कि आप समय पर अपना काम और समयसीमा समाप्त करें।
    • मत कहो कि आप बीमार हैं, खासकर यदि आप नहीं हैं। यदि आपका बॉस विश्वास नहीं करता है कि आप बीमार हैं, तो वह कुछ परिदृश्यों की कल्पना कर सकता है जैसे कि आप किसी अन्य नौकरी के लिए साक्षात्कार कर रहे हैं या बस आलसी हो। इसके अलावा, भरी हुई नाक और नकली खांसी केवल फिल्मों में काम करते हैं - आप शायद इसके साथ भाग नहीं सकते।
    • बाहर निकलें योजना है अपने मानसिक स्वास्थ्य के दौरान अपने सहयोगियों और ग्राहकों को जहाजों को न देखें बताएं यदि आपके पास एक सहयोगी है जो आपके करीब काम करता है, तो पूछें कि क्या वह दिन आपके लिए कवर कर सकता है और वही काम करने का वादा करता है जब उसे काम छोड़ना पड़ता है सुनिश्चित करें कि वह आपकी समय सीमा के साथ अद्यतित है और आपको बताता है कि जब घर पर आपसे संपर्क करना महत्वपूर्ण हो सकता है (आपात स्थिति के लिए जिसे आपके द्वारा हल किया जाना चाहिए)। यहां तक ​​कि यदि लक्ष्य को दिन से मुक्त करना है, तो आप निश्चित रूप से कार्यालय में वापस नहीं जाना चाहते हैं और अराजकता ढूंढ सकते हैं जो एक साधारण फोन कॉल से बचा जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने आप को एक मसाज देने के लिए, स्पा में एक दिन बिताने और घर को साफ करने के लिए किसी को काम पर रखने पर विचार करें।
    • यदि आप घर का काम करते हैं, तो दिन में थोड़ी ही शांत चुप रहें, ऐसा करें मानसिक स्वास्थ्य का एक दिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आराम के आसपास बैठना होगा। कुछ मामलों में, जगह बहाल करने का आदेश शांति का माहौल छोड़ देगा।
    • अपने दिन को कैसे वर्गीकृत करना है यह पता लगाने के लिए मानव संसाधन से जांच करें। कुछ मामलों में, कंपनी को लाभ में शामिल "मानसिक स्वास्थ्य" के दिन भी हो सकते हैं - एक और कारण है कि आपको दोषी क्यों नहीं महसूस करना चाहिए।
    • पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करना सबसे अच्छा हो सकता है, अगर आप उत्सुकता महसूस करना शुरू करते हैं या काम से डिस्कनेक्ट हो जाते हैं, तो अपने ईमेल या संदेशों की जांच करने के लिए कुछ मिनटों की अनुमति दें। जो भी आपके लिए सबसे सहज है

    चेतावनी

    • यदि आप बेहतर या कम तनाव महसूस नहीं करते हैं, तो अपनी चिंता की समस्या के नीचे पहुंचने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ नियुक्ति करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com