IhsAdke.com

लिफ्ट में चलने के डर के साथ डील कैसे करें

लिफ्ट का डर होने से कमजोर कर सकते हैं और यहां तक ​​कि किसी व्यक्ति के सामाजिक जीवन या काम में हस्तक्षेप हो सकता है। डर से संबंधित हो सकता है क्लौस्ट्रफ़ोबिया

, किसी अन्य व्यक्ति के साथ एक छोटी, संलग्न जगह में होने का डर या एक कठिन परिस्थिति में फंसने के लिए डरने का डर अगर आपके पास आतंक हमले है - जो हल्के से हल्के हो सकते हैं और चिंता में वृद्धि कर सकते हैं। हालांकि, लिफ्ट में चलने के डर को नियंत्रित करना, धीरे-धीरे अपने आप को एक नियंत्रित तरीके से उजागर करके और विभिन्न प्रकार के विश्राम और साँस लेने की तकनीक को प्रशिक्षण देने के द्वारा उत्पन्न होने वाले किसी भी नकारात्मक विचार से लड़ने से संभव है।

चरणों

विधि 1
अपने भय का सामना करना धीरे-धीरे

लिफ्ट में राईडिंग में एक डर के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
सब कुछ की एक सूची बनाएं जिसमें लिफ्ट का उपयोग करना शामिल है इस तरह, आप व्यवस्थित रूप से डर पर काबू पाने के लिए कदम उठाकर कदम उठा सकते हैं। कुछ तकनीकों, उदाहरण के लिए हो सकती हैं:
  • अज्ञात स्थान पर पहुंचते हुए और यह देखते हुए कि एक को लिफ्ट या सीढ़ियों तक चढ़ने की जरूरत है-
  • ऊपर या नीचे जाने के लिए बटन दबाएं और एलेवेटर आने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • देखें कि एलेवेटर कैसे पूर्ण है
  • लिफ्ट दर्ज करें-
  • फर्श-
  • लिफ्ट में राईडिंग में डियर विद ए डियर के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    एक "डर की सीढ़ी" बनाएं अब जब आपने लिफ्टों में कदम उठाने के कार्य को विभाजित किया है, तो मेडल बढ़ाने के क्रम में सूची को पुन: व्यवस्थित करें- लक्ष्य एक ऐसे कदम से शुरू करना है जो आपको थोड़ा असुविधाजनक बनाता है, लेकिन धीरे-धीरे अपने आप को खतरे में डाल देने के लिए आपको डरा नहीं करता।
    • ऊपर या नीचे बटन दबाने के लिए, उदाहरण के लिए, आपको एहतियात के लिए इंतजार कर के रूप में आशंका के रूप में नहीं बना सकता है, जिस पर आप चाहते हैं। प्रत्येक चरण सही क्रम में रखें
  • लिफ्ट के राइडिंग में चरण 3 के साथ डील विद द डेल विद पिक्चर
    3
    "सीढ़ी" के प्रत्येक चरण को प्रशिक्षित करें, धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है जब कदम अपेक्षाकृत सरल होता है, जैसे वांछित मंजिल बटन को दबाए जाने पर, इसे अक्सर दोहराएं जब तक कि आपको कम उत्सुक नहीं लगता। अगर कार्य लंबे समय तक (एलेवेटर के अंदर प्रतीक्षा करें), इस स्थिति को अधिक बार सामना करें ताकि चिंता धीरे-धीरे कम हो जाए।
    • अपने आप को एक स्थिति के सामने खुल कर, अगली बार जब आप चुनौती का सामना करेंगे, तो चिंता कम होगी। केवल एक चीज है जो मत करो यदि आपको डर से बचाना है, तो यह केवल इस धारणा को मजबूत करेगा कि आपको लिफ्ट के बारे में आशंका महसूस होनी चाहिए।
    • जब आप चिंतित हैं या खो गए हैं, बंद करो - यह एक संकेत है कि आपको अधिक शांति से जाना चाहिए प्रत्येक चरण को तब तक प्रशिक्षित करें जब तक आप अगले तक जाने के लिए पर्याप्त महसूस न करें।
  • लिफ्ट में राईडिंग में डील विद द डियर विद पिक्चर शीर्षक
    4
    अपने आप को ठीक से तैयार करें उस पहलू पर निर्भर करता है जो आपको डरता है, आप पहले से अपने सिर को शांत करने के तरीके की योजना बना सकते हैं।
    • यदि भय को बहुत से लोगों के साथ एक छोटी सी जगह में फंसना है, यह जानते हुए कि उनका "भीड़ घंटे" सुबह 8:00 बजे और 5:00 बजे है, केवल उसी दिन ट्रेन करें जब आपको पता चलेगा कि वह कम व्यस्त होगा।
    • जब्ती एलेवेटर में फंस जाता है और एक आतंक हमले होने पर पानी और स्नैक ले आओ। धीरे-धीरे "आराम भोजन" लेना बंद करो क्योंकि आप अधिक परिचित होते हैं और लिफ्ट में चलने के लिए इस्तेमाल होते हैं।
  • लिफ्ट में राईडिंग में डील विद ए डियर ऑफ़ पिक्चर शीर्षक
    5
    विभिन्न प्रकार की लिफ्टों में चलना कभी-कभी आप खिड़कियों के साथ लिफ्ट में चलते समय पूरी तरह से शांत हो सकते हैं, लेकिन पूरी तरह से संलग्न हैं उन लोगों के लिए तत्पर हैं- "डर के सीढ़ी" के इस दूसरे चरण पर विचार करें। यदि संभव हो तो, हमें बाहरी दृश्य पेश करना शुरू करें, और धीरे-धीरे उन खिड़कियों में चलना शुरू करें।
    • क्लॉस्टोफोबिया से पीड़ित होने पर यह शांत करने का एक शानदार तरीका है जैसे ही डर खुलता है, खिड़की को देखो और गहराई से साँस लें।
  • लिफ्ट के राइडिंग में कदम के डील विद ए डियर शीर्षक चित्र
    6
    किसी मित्र से मदद लें यदि आप अकेले ही अकेले ही चलने की कोशिश करने से डरते हैं, तो एक विश्वसनीय दोस्त आपको काम पर जाने के लिए कहकर जोड़ा जा सकता है। एक एलेवेटर के अंदर और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के बाद, समय के साथ अकेले आते हैं।
  • लिफ्ट में राईडिंग में डील विद ए डियर ऑफ़ पिक्चर शीर्षक
    7
    धैर्य रखें लिफ्टों में घूमने के डर से बचने के लिए आपको अक्सर ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है - डर की डिग्री के आधार पर और आप कितना प्रशिक्षित करते हैं, डर कुछ हफ्तों या महीनों के बाद ही समाप्त हो जायेगा। जितनी जल्दी आप इसे करने के लिए इस्तेमाल किया, जितनी जल्दी तुम पीछे है कि आशंका छोड़ देंगे
    • यहां तक ​​कि डर पर काबू पाने और एलेवेटर चलने में सक्षम होने पर, यह संकोच या थोड़ा असुविधाजनक महसूस करने के लिए सामान्य है यदि यह डर लंबे समय से हुआ है, तो इस नर्वस व्यक्ति के लिए लिफ्ट में काम करने के लिए कुछ समय लगेगा और उन भावनाओं को जल्द से जल्द गायब कर दिया जाएगा।
  • विधि 2
    आराम तकनीक का अनुभव




    लिफ्ट में राईडिंग में डील विद ए डियर विद पिक्चर शीर्षक 8
    1
    गहरी साँस लेने के व्यायाम करो। जब चिंता दिखाई देती है, तो कई लोगों को हाइपरटेंटीलेशन से पीड़ित होता है, जो केवल स्थिति को और अधिक गंभीर छोड़ देता है धीमा और शांति से नकारात्मक भौतिक संवेदनाओं को डर से जोड़ता है। लिफ्ट का उपयोग करने से पहले और निम्नलिखित तकनीकों का प्रयास करें:
    • सीधा खड़े हो जाओ, छाती पर एक हाथ से और दूसरे पेट पर-
    • चार सेकंड के लिए अपनी नाक से साँस लें। पेट पर हाथ बढ़ना चाहिए, जबकि छाती पर एक अपेक्षाकृत अभी भी बनी रहेगी-
    • सात सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो, और आठ सेकंड के लिए रिलीज। जब आप हवा निकाल देते हैं, तो आपके पेट पर हाथ धीरे-धीरे अपने दिशा में आगे बढ़ना चाहिए-
    • दोहराएं जब तक आपको शांत नहीं लगता।
  • लिफ्ट में राईडिंग में डील विद ए डियर विद पिक्चर शीर्षक 9
    2
    ध्यान. ध्यान से शरीर को प्राकृतिक श्वास लेने की लय खोजने की अनुमति मिलती है - श्वास और साँस छोड़ना उत्तेजना पर ध्यान केंद्रित करने से आपको आंतरिक रूप से शांत महसूस होता है। गैर-तनावपूर्ण परिस्थितियों में हर दिन पांच मिनट का अभ्यास करें। ध्यान तकनीकों से परिचित होने के बाद, जब आप लिफ्ट में चिंतित महसूस करते हैं, तब इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए डियर ऑफ राईडिंग इन लिफ्ट्स चरण 10
    3
    डर से निपटने के लिए सकारात्मक विचार बनाएं जब आप किसी ऐसे हालात में होते हैं, जिससे आपको चिंता होती है, जैसे लिफ्ट में फंसना एक वाक्यांश के बारे में सोचें जैसे "मैंने इस स्थिति में पहले किया है, और यह सब काम किया" या "लिफ्ट में कुछ होने का मौका छोटा है और अगर मुझे आतंक हमले है, तो मैं उम्मीद कर सकता हूं कि उसे पास करना होगा। अगली बार, मुझे कम उत्सुक महसूस होगा। "
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए डियर ऑफ राईडिंग इन लिफ्ट्स चरण 11
    4
    अपने आप को विचलित करें सकारात्मक विचार और वाक्यांश पहले से ही विकर्षण का एक रूप है - एक विकल्प यह है कि आप भूल गए कि आप अपने सेल फोन पर खेलते समय एलेवेटर में होते हैं, एक दोस्त (अगर कोई संकेत होता है) फोन करते हैं, या 100 से शून्य तक की गिनती करते हैं
  • विधि 3
    नकारात्मक विचारों से लड़ना

    लिफ्ट के राइडिंग में डील विद द डियर विद पिक्चर शीर्षक
    1
    आंकड़ों के बारे में अधिक जानें यदि डर एक दुर्घटना की संभावना में निहित है, पता है कि वे हो सकता है, लेकिन वे बहुत दुर्लभ हैं। वास्तव में, मृत्यु दर को 0.00000015% प्रति लिफ्ट सवारी पर गणना किया गया था। इन आंकड़ों के बारे में जागरूक होने से आपको आश्वासन मिल सकता है - अगर आपको लिफ्ट की सवारी के बारे में चिंतित हैं, तो याद रखें कि कुछ बुरा होने का मौका बहुत कम है।
    • उन लोगों का अनुचित रखरखाव और गलती जो इसे प्रयोग कर रहे हैं (जैसे कि दो मंजिलों के बीच खड़ी लिफ्ट से बाहर निकलने की कोशिश करना) लिफ्ट दुर्घटनाओं के दो सबसे आम कारण हैं हालांकि, ध्यान रखें कि कानून द्वारा उनके नियमित निरीक्षण और निरीक्षण की आवश्यकता है, और यदि आप वांछित मंजिल तक पहुंचने तक शांत रहें, तो कोई त्रुटि नहीं होगी।
  • लिफ्ट में राईडिंग में डील विद द डियर विद पिक्चर शीर्षक 13
    2
    ऐसे विचारों को लिखें जो चिंता का कारण बनते हैं डर से संबंधित विचार अक्सर अवास्तविक होते हैं और तनावपूर्ण स्थिति में प्रवेश करने से पहले उन्हें निगरान से नकारात्मक-विश्लेषण करने से आप उनका मूल्यांकन कर सकते हैं और कम चिंता कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए: "एलेवेटर बंद हो जाएगा और मुझे आतंक हमले होगा।" यह वाक्य लिखें और अपने आप से पूछें: क्या आपके पास ऐसा कोई सबूत है जो ऐसा होगा? क्या कोई विरोधाभासी सुराग है, जैसे कि पहले से ही एक लिफ्ट में चला गया जो पहले काम करना बंद कर दिया था? आप एक ऐसे दोस्त को क्या कहते हैं, जिसमें एक ही डर है? आप कहेंगे कि यह घटने का मौका कम है। इस तर्क को अपने लिए और अपने भय के लिए उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए डियर ऑफ राईडिंग इन लिफ्ट्स चरण 14
    3
    विशेषज्ञ सहायता खोजें यदि भय एक असहनीय बिंदु तक पहुंचता है, तो यह आपको अजीब तरह से व्यवहार करने के लिए (रिश्तेदारों या दोस्तों का दौरा नहीं करने, या सीढ़ियों को अपने आप को मजबूर करने की आवश्यकता नहीं होने पर भी) डर से ग्रस्त व्यक्तियों को चिकित्सा, दवाइयों के उपयोग या दोनों उपचार के माध्यम से सुधार हो सकता है।
    • यदि आप लिफ्ट के फर्श पर आतंक हमलों से पीड़ित हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लें जो संज्ञानात्मक व्यवहारशील थेरेपी (सीबीटी) में माहिर हैं, जो डर से निपटने में आपकी मदद करेंगे और सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक है आतंक हमले, पहचानें कि आप डरे हुए हैं, आप कहां रहें, और गहराई से साँस लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com