IhsAdke.com

ध्यान से अवसाद में सुधार कैसे करें

जो लोग हल्के या मध्यम अवसाद के सामयिक झुकाव का अनुभव करते हैं, वे ध्यान से लाभ उठा सकते हैं। तकनीकों का अभ्यास उन प्रथाओं पर होता है जो शरीर और मन को आराम देते हैं। यह छूट मूड को बढ़ा सकती है और राहत ला सकती है

चरणों

विधि 1
सामान्य ध्यान तकनीकों

चित्रा के साथ लिफ्ट डिप्रेशन लिस्ट ऑफ मेडिटेशन चरण 1
1
आपके मनोदशा से गंभीर रूप से क्षय होने से पहले ध्यान अवस्था दर्ज करें अवसाद के साथ कई मरीज़ पूरे दिन उतार-चढ़ाव से पीड़ित हैं।
  • आपके अवसाद की गंभीरता के आधार पर, आप निराशा की स्थिति का अनुभव नहीं कर सकते हैं जो इतनी बुरी है कि आप सामान्य रूप से कार्य नहीं कर सकते हैं या अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। इन स्थितियों में ध्यान देने की कोशिश करना जोखिम भरा हो सकता है, खासकर यदि आप कभी भी सफलतापूर्वक पहले कभी ध्यान नहीं दे पाए।
  • इसके बजाय, सामान्य क्रियाकलापों पर वापस जाने के लिए जब तक आपके मनोदशा को बेहतर नहीं हो जाता, तब तक प्रतीक्षा करें, क्योंकि आपके मन और शरीर उस स्थिति में उत्तरदायी होंगे।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    एक शांत स्थान खोजें पर्दे के साथ अपने बेडरूम में बैठकर दरवाजे पर "परेशान मत करो" नोटिस दें। कान के प्लग का उपयोग करें यदि आवश्यक हो ध्यान तकनीकों के साथ अपने आप पर ध्यान केंद्रित करना अधिक कठिन होगा यदि आप शोर जैसे विकर्षण की कोशिश करते हैं। अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए, एक तनावपूर्ण स्थिति के बीच ध्यान से शांत होने का एक निराश प्रयास वास्तव में अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि मौन तनावपूर्ण है, तो आप शांत और सहायक पृष्ठभूमि संगीत खेल सकते हैं। यदि आप एक व्यस्त घर में रहते हैं और पूरी तरह से शांत स्थान नहीं मिल पा रहे हैं, तो संगीत पृष्ठभूमि ध्वनियों को फ़िल्टर करने में भी मदद करता है
  • चित्रा के साथ लिफ्ट डिप्रेशन लिस्ट ऑफ मेडिटेशन चरण 3
    3
    आरामदायक रहो पारंपरिक ध्यान आमतौर पर पैरों के साथ एक तकिया, गद्दा या आरामदायक बिस्तर पर बैठकर शामिल होता है। अगर यह स्थिति आपके लिए कुछ कारणों से असुविधाजनक है, तो आप चीजों को बदल सकते हैं। लेट जाओ, स्नान में आराम करें, या आराम से कुर्सी पर बैठें।
    • आरामदायक स्थिति खोजने के अलावा, आपको आरामदायक कपड़े भी पहनना चाहिए।
    • यदि आपका अवसाद चिंता विकार के कारण बिगड़ता है, तो आप शांत बैठे नहीं महसूस कर सकते हैं इस मामले में, आप चलने जैसे हल्के शारीरिक गतिविधियों की कोशिश कर सकते हैं, जब तक कि यह गतिविधि आपको शांत महसूस करती है।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    अपने सांस को आराम करोऊतक पेट में स्थित डायाफ्राम मांसपेशियों के उपयोग पर ध्यान दें, ताकि आपके फेफड़ों में और अधिक ऑक्सीजन को मजबूर हो सके। ऐसा करने से आपकी श्वास कम हो जाएगी और आपके कंधों, गर्दन और छाती को आराम मिलेगा।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    अपनी आँखें बंद करो मान लें कि आप ध्यान के दौरान बैठे हैं, अपनी आंखों को बंद करने से आपके चारों ओर दुनिया को अवरुद्ध करने का सबसे आसान तरीका है। अगर आप इस तरह से अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, तो आप अपनी आँखें खुली रख सकते हैं, लेकिन अपनी आंखों को बंद करने के लिए पर्याप्त विश्वास और विश्वास को हासिल करने में सीखने से आपकी ध्यान तकनीक और आपके दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    ध्यान करने के लिए समय निकालें सबसे खराब चीज आप कर सकते हैं चीजें भीड़ बहुत कम से कम, आपको तकनीक का अभ्यास करने के लिए हर दिन 15 से 20 मिनट अलग करना चाहिए। जब आप शुरू कर रहे हैं, तब तक अभ्यास करने के लिए उपयोग किए जाने तक कुछ अतिरिक्त मिनटों को अलग करना बेहतर होगा।
  • विधि 2
    विशिष्ट प्रकार के ध्यान




    ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन नामक चित्र चरण 7
    1
    एकाग्रता ध्यान के कुछ रूप से प्रारंभ करें। इसके दौरान, आपको एक एकल अनुभव पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जैसे मंत्र या ध्वनि यह तकनीक आमतौर पर जागरूक ध्यान की तुलना में शुरुआती तक पहुंचने में आसान है, जहां आपको अपने दिमाग में घूमने की इजाजत के बिना अपने अस्तित्व के बारे में सब कुछ जानना आवश्यक है। अवसाद से पीड़ित लोगों की तुलना किसी और की तुलना में सामान्य अनुभवों की तुलना में अधिक होने की संभावना है, इसलिए एकाग्रता ध्यान में महारत हासिल होने तक जागरूक ध्यान रखा जाना चाहिए।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन नामक चित्र चरण 8
    2
    निर्देशित ध्यान की कोशिश करें ऐसी जगह के बारे में सोचो जो आपको आराम देती है, जैसे झील या वन प्राकृतिक परिदृश्य लोगों से भरा दृश्यों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं, खासकर चिंतित और उदास लोगों के लिए। इस दृश्य को अपने दिमाग में भरने पर ध्यान दें
    • विवरण के साथ इसे भरने से पहले पर्यावरण की कल्पना करके शुरू करें उदाहरण के लिए, यदि आप जंगल में हैं, तो पेड़ की छवि पर ध्यान केंद्रित करें। जब यह छवि स्पष्ट होती है, तो अपने काल्पनिक जंगल से अन्य विवरण जैसे पहाड़ों या छोटी नदियों से दूर चले जाएं।
    • अपने अनुभव को अन्य इंद्रियों में बढ़ाएं जब विज़ुअल भाग की स्थापना होती है, तो परिदृश्य से जुड़ी स्केंट्स और ध्वनियों पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, आप कल्पना कर सकते हैं कि जंगल में पेड़ों को मारने वाली हवा की आवाज़ या दूरी में एक धारा की आवाज़। आप कल्पना कर सकते हैं कि आपके आस-पास के फूलों को सुगंध या अपने पैरों के नीचे ताजा घास महसूस कर रहे हैं।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन नामक चित्र चरण 9
    3
    मंत्र ध्यान करो। मंत्र ध्यान में, आप चुपचाप एक शब्द, अभिव्यक्ति, या सुखदायक ध्वनि दोहराते हैं। मंत्र ध्यान का सबसे आम उदाहरण "ओम" का उपयोग होता है, लेकिन आप "शांत" या "शांति" जैसे शब्द का उपयोग कर सकते हैं। दूसरे मनोहर विचारों को तब तक दोहराएं जब तक कि अन्य परेशान करने वाले विचारों को न बढ़ाएं। इस अभ्यास से आपको अपने विचारों को नकारात्मक विचारों से आराम करने की अनुमति मिल जाती है, जिससे इसे ठीक करने और ठीक होने का मौका मिलता है।
    • यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो आप प्रार्थना भी कर सकते हैं। प्रार्थना के शब्दों पर ध्यान केंद्रित करने से अपना मन नकारात्मक विचारों से दूर रख सकते हैं और उम्मीद के साथ अपनी जागरूकता भर कर अपनी आध्यात्मिकता में प्रवेश कर सकते हैं।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन नामक चित्र चरण 10
    4
    एक ध्यान चलना हालांकि सामान्य से थोड़ा सा, यह चलना उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अवसाद और चिंता या घबराहट से पीड़ित हैं। एक शांत स्थान में अधिमानतः चलना आप कहाँ जा रहे हैं पर ध्यान केंद्रित न करें इसके बजाय, केवल अपने पैरों, पैरों, हथियारों और श्वास के आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करें। आप मंत्र के साथ इस प्रकार के ध्यान को गठजोड़ कर सकते हैं जैसे सुखदायक शब्द को दोहराते हुए, या आप गंध, दृष्टांत, और भौतिक ध्वनियों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर सकते हैं जैसे आप उन्हें बिना विश्लेषण के चलते हैं।
  • ध्यान के साथ लिफ्ट डिप्रेशन शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    5
    सचेत ध्यान की कोशिश करो एक बार जब आप ध्यान के अधिक संरचित रूपों को लटकाते हैं, तो जागरूकता बहुत मददगार हो सकती है। कुछ वैज्ञानिक भी मानते हैं कि सजग ध्यान मस्तिष्क की संरचनात्मक दक्षता में सुधार करता है, असंतुलन को सुधारने और मूड को सुधारता है। जागरूक ध्यान का अभ्यास करने के लिए, बैठ जाओ और अपनी जागरूकता बढ़ाने के लिए ध्यान दें। एक विशिष्ट विचार के बारे में सोचने के बजाय, ध्यान के अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें
    • अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करें इस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रयोग का सबसे आसान हिस्सा है।
    • अपने जागरुकता को अपने शरीर के बाकी हिस्सों में ले जाएं पैरों से शुरू करो, धीरे धीरे अपने शरीर के प्रत्येक भाग के बारे में सोच और दर्द और असुविधाओं के लिए इसकी जांच। यदि आप देखते हैं कि आपके शरीर का वह हिस्सा तनावपूर्ण है, तो अगले भाग में जाने से पहले मांसपेशियों को आराम देने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • उन्हें पहचानने के बिना अपनी भावनाओं को पहचानने की कोशिश करें अवसाद के साथ रोगियों के लिए, यह बेहद मुश्किल और अत्यंत उपयोगी हो सकता है इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप उदास हैं इस बारे में मत सोचो कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं, या यहां तक ​​कि अगर आपको ऐसा लगता है, तो यह करना सही बात है। बस भावनाओं की पहचान करें, इसे स्वीकार करें और इसे जारी करें।
  • युक्तियाँ

    • अवसाद के अलावा, पुरानी चिंता, उच्च रक्तचाप, दर्द और गर्मी तरंगों के इलाज के लिए ध्यान का इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • यदि आप अपने आप को उदास महसूस करते हैं, तो ध्यान करने के लिए ध्यान संगीत का उपयोग करने के लिए यह एक अच्छा समय है। वैकल्पिक रूप से, आप एक प्राकृतिक हर्बल पूरक लेने के लिए चुन सकते हैं।
    • अगर आपको अकेले ही ध्यान करना मुश्किल लगता है, तो आप मदद करने के लिए विभिन्न ध्यान के तरीकों की तलाश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कई सीडी उपलब्ध हैं जो आपको ध्यान से मार्गदर्शन कर सकते हैं।
    • यदि अभ्यास ही आपके अवसाद में सुधार करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप इसके बारे में एक डॉक्टर से बात कर सकते हैं ताकि किसी तरह की दवा ले सकें। मरीजों जो रासायनिक एंटीडिपेंटेंट्स के खिलाफ हैं वे अन्य प्राकृतिक उपचारों पर विचार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने डॉक्टर को बताएं यद्यपि ध्यान का कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं है, हो सकता है कि यह आपके लिए सही इलाज न हो। गंभीर अवसाद वाले मरीजों को उपचार के संयोजन के उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, और जो अन्य उपचार करते हैं, जैसे कि चिकित्सा या चिकित्सा, ध्यान शुरू करने के बाद उनका उपयोग करना बंद नहीं करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com