IhsAdke.com

वीडियो गेम खेलने से आपका बच्चा बंद कैसे करें

वीडियो गेम में बहुत समय लगता है कि बच्चा अधिक उत्पादकता का उपयोग कर सकता है, और इसके परिणामस्वरूप व्यायाम की कमी स्वस्थ नहीं है। अधिक उत्तेजक और रोचक गतिविधियों में अपने बच्चे को मार्गदर्शन करने के लिए अपना समय ले लो।

चरणों

वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके बच्चे को वीडियो गेम्स चलाने के लिए कितना समय स्वीकार्य है। प्रत्येक दिन या सप्ताह के लिए स्वीकार्य समय तय करें कुछ माता पिता, जबकि अन्य लोगों को पूरी तरह से स्कूल सप्ताह के दौरान वीडियो गेम पर प्रतिबंध लगाने और केवल सप्ताहांत पर कुछ घंटों के लिए अनुमति देते हैं, प्रति दिन एक घंटे के लिए वीडियो गेम की सीमा। कई स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और विकास विशेषज्ञों का सुझाव है कि वह बच्चा टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने खर्च करता है, जो दो घंटों से कम समय का होता है। समय सीमा निर्धारित करने और वीडियो गेम खेलने के घंटे के स्वीकार्य राशि का निर्णय लेने पर इसे ध्यान में रखें, जो आपके लिए काम करता है
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    आकलन करें कि आपकी बेटी प्रत्येक दिन कब खेल रहा है और देखें कि क्या यह आपकी समय सीमा के साथ मेल खाता है। यह आपको वीडियो गेम के समय को सीमित करने के लिए कार्रवाई करने के लिए विकसित करने में सहायता करेगा। यदि आपकी सीमा एक दिन में एक घंटे होती है, और आमतौर पर आपका बच्चा विद्यालय चलाने के वीडियो गेम के 4 घंटे बाद में खर्च करता है, तो उसे इस आदत को तोड़ने में मदद करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा
    3
    अपने बच्चे के व्यक्तित्व और रुचियों को पूरा करने वाली वैकल्पिक गतिविधियों को ढूंढने का प्रयास करें वह अन्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए आपके प्रोत्साहन से बेहतर प्रतिक्रिया देगा यदि आप उन्हें उन गतिविधियों के सुझाव देते हैं जो पहले से ही इसमें रुचि रखते हैं
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षकः चित्र 4
    4
    अपने बच्चे को 30 से 60 मिनट का निशुल्क समय दें जब वह स्कूल से लौटेगा। इससे उसे आराम मिलेगा और स्कूल के दौरान फंसने वाली ऊर्जा जारी होगी। इस बार मुफ्त गेम पर खर्च किया जाना चाहिए, वीडियो गेम का समय नहीं।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सभी होमवर्क और कार्यों को खेलने के लिए समय से आगे करता है। उनकी सभी जिम्मेदारियां पूरी होने के बाद ही उन्हें अपने वीडियो गेम का समय शुरू करने के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षकः चित्र 6
    6
    वीडियो गेम सिस्टम को एक परिवार के कमरे में रखो, या कहीं जहाँ आप खेलते समय अपने बच्चे की निगरानी कर सकते हैं यह नियमों को लागू करने और आपके बच्चे के पालन के लिए आपके लिए यह आसान करना है। अपने बच्चे के कमरे में गेम कंसोल डालने से उन्हें बिना पर्यवेक्षण के खेलने के लिए बहुत सी स्वतंत्रता मिलती है इसके अलावा, यह बहुत ही आकर्षक हो सकता है, विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए जिनके नियमों का पालन करने में परेशानी होती है
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7



    अपने बच्चे को अपने साथ गतिविधियों में शामिल करने की कोशिश करें
    • यदि आप डिनर बनाने में मदद करते हैं तो देखें
    • चलने के लिए जाएं या उसके साथ एक बाइक की सवारी करें
    • एक बोर्ड गेम खेलते हैं या एक तेज कार्ड खेल शुरू करें
    • एक पहेली पर कार्य करें या इसके साथ क्रॉसवर्ड पहेलियाँ करें।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    अपने बच्चे को अन्य पड़ोस के बच्चों के साथ-साथ घर की गतिविधियों में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करें। बाइकिंग, मनोरंजन के खेल, तैराकी और सिर्फ घर से दूर पड़ोस के बच्चों के साथ खेलना आपके बच्चे को वीडियो गेम की आदत से विचलित कर सकते हैं।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकें आपका बच्चा
    9
    बच्चों के लिए वीडियो गेम की लत के चेतावनी के संकेतों से खुद को परिचित कराएं कुछ बच्चे वास्तव में वीडियो गेम खेलने में लत विकसित करते हैं वह मित्रों और परिवार से दूर हो सकता है यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता यह समझने के लिए कि लक्षण और लक्षण क्या हैं, ताकि वे यह पहचान सकें कि क्या यह उनके बच्चे में विकसित होता है।
    • सूचना के संकेत हैं कि आपका बच्चा समय सीमा के बाद छिपी अतिरिक्त समय खेल रहा है या वह जब वह नहीं खेलना चाहिए, तब खेल रहा है।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा
    10
    जब वह अन्य गतिविधियों में भाग लेता है, तो अपने बच्चे को देखें। यदि यह दोबारा प्रदर्शन के बाद भी उदासीन लगता है, तो यह वीडियो गेम की लत की वजह से नहीं हो सकता है, यह केवल ऊब किया जा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप निष्कर्ष निकालना नहीं चाहते हैं आमतौर पर, बच्चे आसानी से विचलित हो जाते हैं, और वे पिछली गतिविधियों के बारे में जल्दी भूल जाते हैं जब वे दूसरों में शामिल होते हैं।
    • लत का एक आम लक्षण तब होता है जब एक बच्चा किसी गतिविधि में रुचि खो देता है जिसमें वह पहले से ही रूचि रखता था
    • वीडियो गेम समय सीमा तक पहुंचने के बाद बच्चे के व्यवहार का मूल्यांकन करें। देखें कि वह गुस्सा, मूडी या चिंतित हो जाता है।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा
    11
    अपने बच्चे के स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें यदि आपको परेशानी के लक्षण दिखाई देते हैं या संदेह है कि उसे वीडियो गेम की लत है
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा
    12
    उचित परिणाम दें यदि आपका बच्चा निर्दिष्ट समय पर खेलना बंद कर देता है। कंसोल से वीडियो गेम कंट्रोलर को डिस्कनेक्ट करें और इसे कमरे से हटा दें
    • अपने बच्चे को यह बताएं कि अगर ऐसा होता है, तो वह विशिष्ट समय के लिए खेलने के लिए विशेषाधिकार खो देगा।
    • निर्दिष्ट समय से पहले नियंत्रण वापस न करें। लंबे समय में वीडियो गेम पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करें यदि आपका बच्चा उस समय की सीमा को याद रखना जारी रखता है जो आप उस पर डालते हैं।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक 13 चित्र
    13
    अपने बच्चे को वीडियो गेम पर अपनी प्रगति को बचाने में मदद करें यदि वह शिकायत करता है कि वह समय के अंत में खेल के बीच में है। कई छोटे बच्चे नहीं जानते कि कैसे वीडियो गेम उपकरण को नेविगेट किया जाए और प्रगति को कैसे बचाया जाए, यह सीखने में सहायता की आवश्यकता हो सकती है। यदि वह खेल बचाता है और महसूस नहीं करता कि उसके सारे प्रयास व्यर्थ हैं, तो वह खेल सत्र को समाप्त करने में आपको बहुत परेशान नहीं करेगा।
  • युक्तियाँ

    • वीडियो गेम पूरी तरह से प्रतिबंधित नहीं करें, जब तक कि गेम नियंत्रण से बाहर न हो जाए खेलने के लिए सकारात्मक पहलू हैं कुछ अध्ययनों का सुझाव है कि वीडियो गेम बच्चों को अच्छी आँख समन्वय विकसित करने में मदद कर सकता है। वे मिलकर काम करना सीखते हैं और चीजों को एक साथ हासिल करते हैं। बजाना भी तनाव कम करता है, बुरे सपने को कम करता है और बच्चों को तेज कर सकता है
    • समझें कि आपके बच्चे को आपके नए गेम शेड्यूल में समायोजित करने के लिए समय लगता है। बच्चों को, जो विस्तारित अवधि के लिए वीडियो गेम खेलने के आदी हैं, इस समय की नकल करना मुश्किल हो सकता है। नियमों के साथ जारी रखें और इस संक्रमण में अपने बच्चे को प्रोत्साहित करना जारी रखें।
    • अपने बच्चों के लिए गेम खरीदना न करें, जैसे एम ऑफ़ ड्यूटी और ग्रैंड थेफ्ट ऑटो इसका कारण किसी कारण के लिए मूल्यांकन किया जाता है

    चेतावनी

    • निष्पक्ष होना सुनिश्चित करें। कभी कहें "क्योंकि मैंने कहा" क्योंकि इससे लड़ने का कारण हो सकता है, खासकर बड़े बच्चों के साथ।
    • हमेशा सजा के लिए मैदान दे। एक कारण बच्चे को बंद कर सकता है और जो उन्हें सजा को स्वीकार करता है। (यह उपरोक्त चेतावनी के साथ भी मदद करता है)
    • हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बच्चा गतिविधि करना चाहता है क्योंकि उसे मजबूर कर उसे आप से दूर कर दिया जाएगा और वह कई सालों के लिए परेशान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com