IhsAdke.com

अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने का तरीका

कुछ बच्चे स्वाभाविक रूप से सामूहीकरण करना शुरू करते हैं, लेकिन दूसरों को मित्र बनाने या समूह की गतिविधियों में भाग लेने में कठिनाई होती है। यदि आपका बच्चा इस दूसरे समूह में गिरता है, तो चिंता न करें! अन्य बच्चों के साथ खेलना एक ऐसा कौशल है जो विकसित होने में कुछ समय ले सकता है। यदि आपके बच्चे को दूसरों के साथ खेलने के लिए सीखने में मदद की ज़रूरत है, तो इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे की सामाजिक कौशल का निर्माण

अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने बच्चे के आत्मविश्वास को बढ़ाने पर ध्यान दें अगर आपका बच्चा आत्मविश्वास और आश्वस्त महसूस करता है, तो यह अधिक संभावना होगी कि वह बहुत शुरुआती दौर में सामूहीकरण करना शुरू कर देगा। अपने बच्चे को प्यार, स्नेह, सहायता और ध्यान दें, और उनकी नई उपलब्धियों और अच्छे व्यवहार के लिए प्रशंसा करें।
  • अपने बच्चे को बताएं कि आप उसे एक बहुत अच्छा बच्चा पाते हैं बच्चों को चिंता है, यहां तक ​​कि बच्चा, अगर अन्य बच्चे उन्हें पसंद नहीं करेंगे अपने बच्चे के आत्मविश्वास का निर्माण करना और उसकी क्षमताओं के लिए उसकी प्रशंसा करना इस समस्या के साथ मदद करेगा।
  • बच्चों को गंभीर रूप से दंडित करने से बचें - प्राकृतिक परिणामों पर भरोसा करने की कोशिश करें, और अपने बच्चे को बताएं कि आप उसके द्वारा किस तरह के व्यवहार की अपेक्षा करते हैं
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ प्ले करने के लिए शीर्षक से चित्र देखें
    2
    उदारता सिखाओ बच्चे कम उम्र में उदार होना सीख सकते हैं। अपने बच्चे को किसी व्यक्ति को उपहार देने और उपहार देने में मदद करें, और परिणामों के बारे में बात करें: "देखो तुम्हारी बहन कितनी खुश थी! वह उस चित्र को आप प्यार करता था! यह वास्तव में उसे देने के लिए अच्छा था। "
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    उसे साझा करने के लिए सिखाओ छोटे बच्चों के लिए, साझा करना सीखना मुश्किल हो सकता है अपने कामों को साझा करने से इंकार करने वाले बच्चों के विकास के दौरान यह पूरी तरह से सामान्य है, और उसके बाद भी, साझा करने के लिए सीखना आपके लिए और उनके लिए एक क्रमिक, निराशाजनक प्रक्रिया है थोड़ा ध्यान देने के साथ, आप इस प्रक्रिया को कम कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास अन्य बच्चे हैं, तो भाई-बहनों के बीच साझा करना प्रोत्साहित करें अपने बच्चे से एक खिलौना उधार लेना या भाई के साथ कैंडी बांटने से कहो, और साझा करने के किसी भी प्रयास के लिए उसकी प्रशंसा करें-इसी तरह, बड़े बच्चों से अपने बच्चे के साथ चीजों को साझा करने के लिए कहें और फिर उन्हें बताएं कि वे कितने अच्छे थे जबकि ऐसा करना
    • यदि आपके बच्चे के दूसरे भाई-बहन नहीं हैं, तो आप अपने साथ चीजें साझा कर सकते हैं। खाना, खिलौने, या उसके साथ अन्य वस्तुओं को बांटने का अभ्यास करें और फिर अपने बच्चों को अपने चीजों को साझा करने के प्रयासों की प्रशंसा करें।
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक से चित्र 4
    4
    आंकड़ों के साथ दोस्ती के बारे में किताबें पढ़ें बच्चों की पुस्तकों को खरीदें या उधार लें जो साझा करने, सहयोग करने और दोस्ती के बारे में बात करते हैं, और उन्हें अपने बच्चे के साथ पढ़ें। इन किताबों के बारे में अपने बच्चे से बात करने के लिए समय ले लो, उन हालातओं की तुलना करें, जो आपके बच्चे को वास्तविक जीवन में सामना कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को दूसरे बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    सामाजिक स्थितियों का अभ्यास करें यदि आपके बच्चे के भाई बहन हैं, तो वे आपको अभ्यास करने में मदद कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर वह एकमात्र बच्चा भी है, तो आप और आपका साथी उचित व्यवहार के उदाहरण के द्वारा और अन्य बच्चों के रास्ते में आपके बच्चे के साथ बातचीत करके खेलने के भागीदारों के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को दूसरे बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    6
    सहयोग पर ज़ोर देना यहां तक ​​कि जब यह सिर्फ आप और आपका बच्चा है, तो आप अपने योगदान को महत्व देते हुए अपने बच्चे को दिखाकर सहयोग के बारे में बुनियादी बातें पढ़ सकते हैं। यह प्रक्रिया आपके सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद करेगी।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे की मदद से खाने की मेज सेट कर सकते हैं। उनसे पूछो कि किस व्यंजन और कटलरी का उपयोग करें, और बताएं कि आप उनकी राय का महत्व देते हैं इस तथ्य पर बल दें कि अंतिम उत्पाद - एक साफ भोजन तालिका - आप दोनों के संयुक्त कार्य के परिणामस्वरूप हुई है
    • आप अपने बच्चे से यह पूछ सकते हैं कि जब आप उन्हें धोने और / या उन्हें गुना और उन्हें स्टोर करने में मदद करते हैं, तो उन्हें गंदे कपड़े निकालने में मदद करें। मदद के लिए अपने बच्चे को धन्यवाद देना सुनिश्चित करें
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक से चित्र 7
    7
    एक अच्छा उदाहरण सेट करें आप अपने बच्चे के लिए एक आदर्श मॉडल हैं अन्य बच्चों के साथ खेलना अधिक स्वाभाविक लगता होगा यदि वह आपको मित्रों और रिश्तेदारों के साथ सामाजिकता को देखता है और दूसरों को अच्छी तरह से व्यवहार करता है
  • भाग 2
    अन्य बच्चों के साथ चुटकुले का आयोजन

    अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    1
    घर से शुरू करो आपका बच्चा एक परिवार के स्थान में अधिक सहज महसूस करता है, इसलिए घर पर अन्य बच्चों के साथ पहली नाटक की व्यवस्था करें।
    • यह भी एक अच्छा मौका है कि आपका बच्चा एक अच्छा मेजबान हो। समझाएं कि मेहमानों के लिए दयालु और उदार होना महत्वपूर्ण है।
  • अपने बच्चे को दूसरे बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक वाला चित्र 9
    2
    अपने बच्चे को संगठित करने की प्रक्रिया में शामिल करें एक दोस्त के साथ खेलने के लिए मुलाकात के बारे में अपने बच्चे से बात करें पूछें कि वह कौन आमंत्रित करना चाहता है और कौन से गतिविधियां वह करना चाहेंगे हो सकता है कि संभावित स्थितियों पर चर्चा करें - यदि कोई चर्चा है, उदाहरण के लिए, और दूसरे बच्चे अब खेलना नहीं चाहते हैं - और संभावित प्रतिक्रियाओं के बारे में बात करें
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक से चित्र 10
    3
    एक विशेष मित्र के साथ रहें सबसे पहले, समूह आपके बच्चे को डरा सकते हैं। किसी मित्र को आमंत्रित करना प्रारंभ करें, अधिमानतः कोई व्यक्ति जो आपका बच्चा पहले से ही जानता है और कौन उसे पसंद करता है, और उन्हें एक साथ खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। जब आपका बच्चा इन स्थितियों के साथ अधिक आरामदायक हो जाता है, तो आप अपने सामाजिक मंडल का विस्तार कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ प्ले करने के लिए शीर्षक प्राप्त चित्र 11
    4
    खिलौने को अग्रिम में चुनें दो बच्चों का आनंद लेने वाली गतिविधियों का चयन करें, और फिर सुनिश्चित करें कि पर्याप्त खिलौने हैं यदि, उदाहरण के लिए, बच्चे कारों के साथ खेलते हैं, उनके लिए कई उपलब्ध होने की कोशिश करें - अगर वे समान या समान हैं तो इससे भी बेहतर होगा खिलौने के बारे में चर्चा करना बच्चों की सबसे सामान्य समस्याओं में से एक है जब वे सामाजिक हो रहे हैं।
    • आपके मित्र के साथ खेलने का समय होने से पहले अपने बच्चे के पसंदीदा खिलौने को स्टोर करने पर विचार करें। बहुत छोटे बच्चों के लिए, उन्हें अपने पसंदीदा चीजों को विनम्रता से साझा करने की उम्मीद करना बहुत ज्यादा है।



  • आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम उठाओ
    5
    सामाजिक गेम को प्रोत्साहित करें अधिकांश छोटे बच्चे "समानांतर नाटक" में शामिल होते हैं - वे दूसरे बच्चों की उपस्थिति में भी बैठते हैं और अकेले खेलते हैं बच्चों को एक साथ खेलने के लिए प्रत्यक्ष सहायता और प्रोत्साहन की आवश्यकता हो सकती है। कल्पना के आधार पर बहुत छोटे बच्चों, या सामाजिक खेलों के लिए बोर्ड गेम सुझाएं।
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 13 शीर्षक
    6
    शामिल हो जाओ अपने बच्चों को अकेले ही साथ खेलने के लिए मत छोड़ो, खासकर अगर उन्हें मुश्किलें आती हैं बच्चों के साथ खेलते हैं आपकी मौजूदगी आपके बच्चे को अधिक आत्मविश्वास देती है, और आप समरूपता और सहकारी खेलने के उचित रूपों का एक उदाहरण हो सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक अपने बच्चों को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए जाओ 14 कदम
    7
    अक्सर चुटकुले को व्यवस्थित करें जब आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ सामाजिककरण के विचार के लिए उपयोग करने के लिए शुरू होता है, तो जितनी बार संभव हो अन्य बच्चों के साथ इन खेलों को खेलने की कोशिश करें। समय के साथ, आप कम और कम भाग लेंगे, जिससे आपका बच्चा आपके बिना दोस्तों के साथ खेल सकेंगे।
  • भाग 3
    अपने बच्चे को सार्वजनिक करने में मदद करना

    अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    1
    अभ्यास प्रस्तुतियाँ आपके बच्चे को दर्शकों के साथ कठिनाई हो सकती है क्योंकि अन्य बच्चे उनके पास अजनबी हैं एक सरल "हाय, मेरा नाम [कोई है] सिखाओ क्या आप खेलना चाहते हैं? "एक बड़ी मदद हो सकती है
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    2
    अपने बच्चे को उन जगहों पर ले जाएं जहां दूसरे बच्चे होंगे। जब आपका बच्चा घर पर अन्य बच्चों के साथ खेलना सहज होता है, तो आप चौराहों और खेल के मैदानों जैसे स्थानों पर समाजीकरण को प्रोत्साहित करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यह कुछ बच्चों के लिए थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए अपने बच्चे को अपनी गति से बच्चों के समूहों तक पहुंचने दें।
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक से चित्र 17
    3
    प्रोत्साहित करें - लेकिन बल न दें - अपने बच्चे को चलाने और अन्य बच्चों के साथ खेलना सुझाव है कि आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलते हैं जो मौजूद हैं। तथ्य यह है कि ग्रुप प्ले आपके बगल में बैठे बस से ज्यादा मज़ेदार होगा। लेकिन अगर आपका बच्चा विरोध करता है, तो उसे मजबूर न करें
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक से चित्र 18
    4
    चलो अपने बच्चे को खेल के बीच वर्ग और खेल के मैदान में आप के बिना बातचीत। यदि आपका बच्चा बच्चों के समूह में शामिल होना चाहता है, तो आपको उसे अनुमति देना चाहिए। उस पर नज़र रखें, लेकिन इसमें शामिल होने की कोशिश न करें, जब तक कि आपके पास नहीं।
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ प्ले करने के लिए शीर्षक प्राप्त करें
    5
    अपने बच्चे को जब भी चाहें खेलना बंद कर दें। यदि वह किसी के साथ तर्क करता है, कुछ के बारे में परेशान हो जाता है या थका हुआ और नाराज महसूस करता है, आप उसे फोन कर उसके साथ चले जाते हैं।
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम शीर्षक शीर्षक से चित्र 20
    6
    समूह गतिविधियों में संलग्न होने के लिए अपने बच्चे के प्रयास की प्रशंसा करें। अपने बच्चे के अधिक सामाजिक होने के प्रयासों को पहचानने की कोशिश करें, भले ही वह शुरुआत में शर्मीली हो। वह समय के साथ विश्वास और सामाजिक कौशल का निर्माण करेगा।
  • अपने बच्चे को दूसरे बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 21
    7
    अन्य माता-पिता से बात करें जब आप अपने बच्चे के साथ सार्वजनिक स्थानों पर होते हैं, तो आप अन्य माता-पिता के साथ मिलकर एक अच्छा उदाहरण हो सकते हैं। अपने बच्चे को देखें कि नए लोगों से मिलना संभव है
  • अपने बच्चे को अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए शीर्षक से चित्र देखें 22
    8
    नई निकास के लिए योजना जब आपका बच्चा नए दोस्त बनाने शुरू होता है, उत्साहपूर्वक प्रतिक्रिया दें विभिन्न स्थानों के लिए मजेदार नई यात्राओं की योजना बनाएं, और अपने सामाजिक मंडली का निर्माण शुरू करें
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के साथ निराश या अधीर न होने की कोशिश करें यदि वह सामाजिकता को रोकता है या इसके साथ परेशानी होती है। बहुत छोटे बच्चों के लिए, दोस्त बनाने और एक साथ खेलने के लिए सीखना एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया है - असफलता होगी, और कुछ बच्चों को दूसरों की अपेक्षा अधिक समय की आवश्यकता होती है।
    • याद रखें कि हर बच्चा अलग है कुछ बच्चे जल्दी से तब्दील हो जाते हैं - अन्य शर्मीले होते हैं और अधिक वापस ले जाते हैं। अपने बच्चे को सामूहीकरण करने के लिए कभी भी बल न दें, या यह गलत हो सकता है। इसके बजाय, सकारात्मक प्रोत्साहन और प्रोत्साहन दें।
    • अपने बच्चे को बताएं कि उन्हें हर बच्चे को पसंद करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह विनम्र और उदार होना जरूरी है। हालांकि वे बहुत छोटे हैं, बच्चे अपनी भावनाओं को अपने व्यवहार से अलग करना सीख सकते हैं।
    • यदि आपका बच्चा एक काल्पनिक दोस्त से बात करना और खेलना शुरू करता है, तो चिंता न करें। यह सामान्य है, और यह भी अच्छा हो सकता है: काल्पनिक दोस्त वास्तविक चीज़ों के लिए "अभ्यास" के रूप में सेवा कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com