IhsAdke.com

एक आवश्यक बच्चे के साथ काम करना

युवा बच्चों, जब वे अपने आसपास की दुनिया के बारे में सीखते हैं, तो व्यक्तित्व लक्षण और रक्षा तंत्र विकसित करें। हालांकि कुछ शुरुआती विश्वास और स्वतंत्र रूप से प्रारंभ हो जाते हैं, अन्य लोग सुरक्षा और संरक्षण की तलाश में रहते हैं। क्या आप अपने बेटे या बेटी की मदद करना चाहते हैं कि वह जुड़ा हो और अपनी आजादी के लिए सीधे जाएं? चरण 1 पर प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
समझें कि आपका बच्चा जरूरतमंद क्यों है

चित्र शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 1
1
स्वीकार करें कि वह जरूरतमंद है संलग्न होने के नाते बच्चे के विकास के लिए एक सामान्य कदम है। वे इस स्तर से अलग-अलग समय पर और विभिन्न स्तरों पर जाते हैं, लेकिन यह सामान्य है और चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है। अस्वीकार न करें, झूठ बोलना या जुड़ाव करने के लिए पन्ना मत करो - आप केवल एक बच्चा बनाने में मदद करेंगे जो पहले से ही असुरक्षित महसूस कर रहे हैं और उपेक्षित और भयभीत है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विथ ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 2
    2
    उन कारणों के बारे में सोचें जो आपके बच्चे को संलग्न हैं आपको ध्यान रखना चाहिए कि कुछ स्थितियों में आपका बच्चा नर्वस और असुविधाजनक (और इसलिए चिपचिपा) बना देता है। क्या परिस्थितियों में यह बढ़ती दिखती है? अन्य बच्चों के साथ सामाजिककरण? स्कूल जाओ? देखें कि क्या आप इस तरह की स्थितियों की पहचान कर सकते हैं और किसी भी शिक्षक या उन लोगों से बात कर सकते हैं, जो यह तय करने के लिए कि क्या आपका बच्चा इस तरह की परिस्थितियों को संभाल सकता है, जब वे आपसे दूर हैं
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 3
    3
    अपने स्वयं के व्यवहार का मूल्यांकन करें क्या यह संभव है कि आप अनजाने में इस अनुलग्नक का कारण हो? कुछ माता-पिता अपने बच्चों की बहुत अधिक रक्षा करते हैं, उन्हें शारीरिक चोट या नकारात्मक भावनाओं से रोकने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा हो सकता है कि आपके बच्चे को अपनी स्वतंत्रता की घोषणा करने के लिए सहज महसूस करने से पहले आपको उसके साथ थोड़ा आराम करने की आवश्यकता हो।
  • भाग 2
    लगाव के साथ डील

    चित्र शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 4
    1
    ऐसे हालात से बचें, जो आपके बच्चे के लगाव को तेज करते हैं। अस्थायी रूप से, ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए अच्छा है, जो आपके बच्चे को आपके साथ संलग्न करते हैं। अगर खेल के मैदानों या किसी व्यक्ति में भीड़-भाड़ में परेशानी होती है, तो इससे बचें, जब तक कि आपका बच्चा थोड़ा और अधिक स्वतंत्र न हो जाए
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ एक क्लिन्सी चाइल्ड चरण 5
    2
    संभव समस्या स्थितियों के लिए अपने बच्चे को तैयार करें यदि आप किसी विशेष स्थिति से बच नहीं सकते हैं, तो अपने बच्चे को तैयार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें समझाएं कि आप कहां जा रहे हैं, आप क्या करेंगे, और आप किस तरह के व्यवहार की उम्मीद करेंगे
    • यदि आपका बच्चा किसी और के साथ उसे छोड़ने पर वास्तव में परेशान हो जाता है, तो इसके लिए उसे तैयार करने में कुछ समय बिताएं समझाएं कि आप समझते हैं कि वह कैसा महसूस करता है और इसके साथ वह ठीक है। मज़े की बात करें और आपको याद दिलाना होगा कि आप वापस आएंगे। कभी परेशान न करें - एक सरल तरीके से समझाएं कि क्या चल रहा है और एक सकारात्मक दृष्टिकोण है। अव्यवस्था केवल आपके बच्चे को आपके पर विश्वास नहीं करेगी।
  • एक शीर्षक वाला शीर्षक, शीर्षक के साथ डील शीर्षक वाला बाल चरण 6
    3
    कम सुरक्षात्मक होने की कोशिश करें अपने बच्चों को उचित स्थानों में थोड़ा स्वतंत्रता और स्वतंत्रता दें बच्चे को ऐसा ही करने से पहले आपको अपने कुछ डर और आशंकाओं को दूर करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 7
    4
    अपने बच्चे का समर्थन करें एक चिपचिपा बच्चा आश्रय और सुरक्षा की तलाश में है। इस व्यवहार के लिए अस्वीकार, उपेक्षा या डांट मत करें। आज़ादी को उत्तेजित करते हुए हग और आराम दो।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 8
    5
    अपने बच्चे की भावनाओं को गंभीरता से लें असुरक्षा और डर की भावनाओं को समझने की कोशिश करें और बताएं कि कुछ परिस्थितियां उन्हें बिना किसी अचिकर के सुरक्षित क्यों हैं। बच्चे को बताएं कि आप समझते हैं कि वह कैसे महसूस करती है, यहां तक ​​कि उसे कम संलग्न करने के लिए काम करते हुए
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ एक क्लिंगि चाइल्ड चरण 9
    6
    एक चिपचिपा बच्चे को दंडित न करें मैंने आपको अपने बेटे को ज़रूरत के लिए बुरा नहीं होने दिया। सजा उस मामले में मदद नहीं करेगा
  • भाग 3
    स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करें

    पिक्चर शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 10



    1
    धीरे धीरे अपने बच्चे से खुद को अलग करें यदि आपका बच्चा अलग-थलग होने की वजह से तीव्र चिंता से पीड़ित है, तो धीरे-धीरे अलग करने का प्रयास करें। थोड़ी देर के लिए अपने बच्चे को अकेला छोड़ दें और फिर वापस आ जाएं। समय धीरे-धीरे बढ़ाएं, जब तक कि आपका बच्चा अस्थायी जुदाई के आदी हो जाए।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 11
    2
    एक नियमित बनाएँ यदि आप एक नियमित दिनचर्या करते हैं तो बच्चे जो परिवर्तनों से असहज महसूस करते हैं, वे कम चिपचिपा हो सकते हैं। ऐसा करने से उन्हें पता चल गया कि आगे क्या करना है उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को समझाओ, दोपहर के भोजन के बाद हर दिन आप व्यंजन धो लेंगे - ध्यान दें कि उसे थोड़ी देर के लिए खेलना होगा।
  • चित्र के साथ डील के साथ एक क्लिंगि चाइल्ड चरण 12
    3
    अपने बच्चे को स्वतंत्र कार्य सौंपें उसे विशिष्ट कार्य करने के लिए उसे आत्मविश्वास और स्वतंत्र महसूस करने में सहायता करें उसे प्रोत्साहित करें, उदाहरण के लिए, एक खिलौना चुनने या तालिका सेट करने में मदद करने के लिए। ये छोटे कर्म आपके बच्चे को आत्मसम्मान और स्वतंत्रता को विकसित करने में मदद करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक वाला डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 13
    4
    उसे सामाजिक बनाने के कई अवसर दो। समूह का नाटक आपके बच्चे को अन्य बच्चों के सामने खुल जाएगा, कुछ कम संलग्न - ये सामाजिक अवसर आपको मज़ेदार बनाने और दूसरों के अलावा अन्य लोगों के साथ संबंधों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
    • यदि आपका बच्चा इन अवसरों पर विशेष रूप से चिपचिपा होता है, तो सुनिश्चित करें कि वह मौके पर कम से कम एक बच्चा के साथ सामाजिक होना सुनिश्चित करें। करीब रहें और उसे बताएं कि आप वहां होंगे - धीरे धीरे बाहर कदम रखें जबकि आपका बच्चा आराम से हो रहा है
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 14
    5
    नई गतिविधियों के लिए खुला स्थान। एक नए खिलौने या खेल को स्थानांतरित या पेश करने के द्वारा अकेले (या अन्य बच्चों के साथ) खेलने में रुचि रखने के लिए अपने बच्चे को रखें यदि आप यार्ड में खेलते हैं, तो पार्क पर जाएं - अगर आपके बच्चे को ब्लॉकों के साथ भवन निर्माण करना पसंद है, तो कुछ हस्तनिर्मित करने का प्रयास करें।
  • भाग 4
    बहुत सारे प्यार और ध्यान दें

    चित्र शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 15
    1
    बहुत प्यार और स्नेह के साथ दिन शुरू करें सुबह में हब और चुंबन के साथ अपने बच्चे को खुश करो और दिन के बारे में एक सकारात्मक स्वर रखें।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील विथ ए क्लिंगी चाइल्ड स्टेप 16
    2
    अपने बच्चे के साथ समय व्यतीत करें यदि वे जानते हैं कि उनके माता-पिता चारों ओर होंगे तो गरीब बच्चों को और अधिक सुरक्षित और स्वतंत्र हो जाएगा सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन आपके बच्चे के साथ समय व्यतीत करते हैं, बिना किसी विक्रय के मुफ्त - टीवी, टेलीफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिना। उसे सुनो और उसे अपने 100% ध्यान दें।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस समय को अपने रूटीन में रखें। अगर, कहते हैं, आप दोपहर के भोजन के बाद इसे छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपका बच्चा इसके लिए इंतजार करेगा उसे दूसरी बार कम आवश्यकता होगी
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 17
    3
    स्वतंत्र गतिविधियों की प्रशंसा करें जब भी आपका बच्चा अकेले खेलता है या अपने आराम क्षेत्र से दूसरे कदम उठाता है, तो बहुत उत्साह और प्रशंसा दिखाएं। प्रयास की पहचान और सराहना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड स्टेप 18
    4
    उसे प्रोत्साहित करें कि वह क्या महसूस करता है। जब आपको कुछ समय के लिए अकेले चिपकने वाला बच्चा छोड़ना पड़ता है, उसे प्रोत्साहित करें कि वह क्या महसूस कर रही है। इससे पता चलता है कि जब आप दूर रहें, तब आप उस पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए बच्चे की देखभाल करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए क्लिंगी चाइल्ड चरण 1 9
    5
    धीरज रखो हर बच्चा अलग है अनुग्रह अवधि सामान्य है, और आपका बच्चा अपनी गति से इसे दूर करेगा
  • युक्तियाँ

    • समझे कि कमी आ सकती है और जा सकती है कुछ बच्चे सामने आते हैं और फिर जब एक नए विकास मील का पत्थर दिखाई देता है या फिर एक बड़ा बदलाव होता है, तो फिर से पलटा जाता है - उदाहरण के लिए स्कूल शुरू करते हैं, या एक भाई जीतते हैं।
    • एक बच्चे के साथ व्यवहार करने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण आवश्यक है यदि आपका बच्चा जानता है कि आप निराश, गुस्सा या गुस्से की कमी के कारण, समस्या भी बदतर हो सकती है यहां लक्ष्य आपको आत्मविश्वास, सक्षम, सुरक्षित और प्यार करने में मदद करना है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com