IhsAdke.com

बच्चों की मदद से डर लगना

हर बच्चे को भूतों और राक्षसों से डरने के चरण के माध्यम से जाना जाता है, या कुछ और अधिक भयावह समझने और सुनना एक मनोवैज्ञानिक व्यवहार है जिसे आप उनको दिलासा दे सकते हैं और उन डर को दूर करने में उनकी सहायता कर सकते हैं। इस लेख में, हम इस पर कुछ सुझाव लाते हैं कि आप अपने बच्चे को इस चरण के माध्यम से कैसे मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बच्चे के भय को समझना

आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाने में सहायता करता है
1
अपने बच्चे के डर को समझें युवा बच्चे अब भी दुनिया की खोज कर रहे हैं जिसमें वे रहते हैं। उसकी कल्पना विकास में है और इसलिए जो कुछ वह देखती है / वास्तविक जीवन में सुनती है, उसके परिणामस्वरूप भयावह मानसिक छवियां बन सकती हैं और उसके साथ, वह अंधेरे से डरना शुरू हो सकता है, कल्पना कीजिए कि रोशनी बंद होने पर कमरे में एक राक्षस है। विभिन्न व्यवहारों के साथ बच्चे अलग-अलग उम्र में इस व्यवहार को प्रदर्शित करते हैं और विभिन्न चीजों से डरते हैं। इसलिए, उसके डर को दूर करने में उसकी मदद करने का कोई और सही तरीका नहीं है। आपको कार्य करना होगा, अपने बच्चे के विकास के स्तर का सम्मान करना और इस प्रकार के तनाव से निपटने की क्षमता।
  • आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाने में सहायता करता है
    2
    अपने बच्चे से बात करें उसके साथ बात करने से उसे निश्चित रूप से अधिक आरामदायक महसूस होगा। अपने बच्चे के लिए ऐसी स्थितियों को बनाएं जिनके बारे में आप उन्हें महसूस कर रहे हैं। उसे अपनी भावनाओं के बारे में बताने के लिए कहें और उसे यह बताने के लिए कहें कि वह क्या सोचता है और वह डर क्यों है। बातचीत के दौरान, दिखाएं कि आप उसके बारे में ध्यान रखते हैं उसे बताओ कि एक बच्चे के रूप में आप भी विभिन्न चीजों से डरते थे। जैसा कि उनका मानना ​​है कि आप अपनी भावनाओं की देखभाल और उनकी देखभाल करेंगे, वह आपके लिए सहानुभूति पैदा करेगा, और यह आपके पिता और बेटे के संबंधों को अधिक मजबूती देगा।
  • विधि 2
    गंभीर से डर उठाना

    चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाएं चरण 4
    1
    डर अपने बच्चे को लगता है की उपेक्षा मत करो। यदि वह एक रिश्तेदार, देखभाल करनेवाले, या पड़ोसी से डरता है, तो उस भावना को अनदेखा न करें या उस व्यक्ति के साथ रहने के लिए बच्चे को मजबूर न करें। इसके बजाय, उससे बात करें और उसे यह बताने के लिए कहें कि वह उस व्यक्ति से डर क्यों है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि वह व्यक्ति आपके बच्चे को कोई परेशानी पैदा करने में सक्षम नहीं है, तो उसे संदेह का लाभ दे।
  • आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाने में सहायता करता है
    2
    अपने बच्चे का नकली मत करो जब वह आपको बताता है कि वह किसी चीज़ से डरता है बच्चे के डर की अनदेखी करना उसे कम भयभीत नहीं बनाती। इसके बजाय, यह आपकी चिंता में वृद्धि करेगा और, साथ ही, अपने आत्मसम्मान को कम करेगा। नतीजतन, यह रवैया अधिक तीव्र समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है, जैसे कि डरपोक (उन्नत राज्य) का विकास। अगर बच्चा प्रेम और ध्यान प्राप्त करता है तो बच्चे केवल डर पर काबू पा सकेंगे। एक ऐसे बच्चे को उपेक्षित करना जो गरीब और असुरक्षित है, उसे नकारात्मक भावनाओं को विकसित करने की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक से सहायता करें आपका बच्चा भय काबू पाएं चरण 3
    3
    सही संदेश दें "बच्चे की तरह बर्ताव करना बंद करो" जैसी बातें कहकर अपने बच्चे को गलत संदेश न दें, "डरो मत", "देखो, आपका दोस्त डर नहीं रहा है", आदि। इस तरह के रवैये से बच्चे का मानना ​​है कि डर लगाना गलत है और वह आपके साथ अपने दुःख को साझा करने में सहज महसूस नहीं करेगा। अपने बच्चे को बताएं कि अगर वह डरता है तो ठीक है। इसके अलावा, उसे यह स्पष्ट कर दें कि कहने में कोई समस्या नहीं है कि वह डर है और मदद की ज़रूरत है
  • विधि 3
    बच्चों को डरने में मदद करना




    आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाने में सहायता करता है
    1
    बच्चे को कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर न करें जिससे उसे डर लगता है, क्योंकि इससे उसका डर बढ़ सकता है बंद करो और सोचें कि आप कैसे कीड़े से डरते हैं और एक को पकड़ने के लिए मजबूर होते हैं या आप ऊंचाइयों से डरते हैं और बंजी कूद से कूदने के लिए मजबूर होते हैं तो आप कैसे प्रतिक्रिया करेंगे। भय को समायोजित और दूर करने के लिए अपने बच्चे को अपना समय दें। उसे दिखाएं कि आप उसे उसके लिए सभी प्यार और देखभाल देकर उसे समर्थन दे रहे हैं और उसे जरूरत है।
  • आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाने में सहायता करता है
    2
    एक उदाहरण सेट करके अपने बच्चे को बहादुर होना सिखाएं वह हमेशा अपने कार्यों का पालन करेंगे यदि आप कुछ स्थितियों में बेकार हैं, तो बच्चा शायद उसी तरह प्रतिक्रिया करेगा। आपका बच्चा मानता है कि यदि आपके लिए कुछ सुरक्षित है, तो उसके लिए भी सुरक्षित है साथ ही, हर बार जब आपको लगता है कि उन्हें चोट लग सकती है, तो अपने बच्चे को नियंत्रण से बाहर डरा नहीं। इसके बजाय, शांति से उसे मदद करने के लिए और समझाएं कि वह क्या चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, खुद को सुरक्षित रखने के लिए।
  • आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाने में सहायता करता है
    3
    अपने बच्चे को फिल्मों या शो देखने की अनुमति न दें जो कि उनकी आयु के लिए उपयुक्त नहीं हैं। बच्चे वास्तविकता और कल्पना के बीच अंतर नहीं कर सकते, और उन पात्रों से डरते हैं जो टीवी पर देखते हैं। टीवी बंद करें और अपने बच्चे को हॉरर फिल्मों को देखने न दें। इसके अलावा, एक सरल तरीके से समझाने की कोशिश करो कि कैसे फिल्मों और कार्टून बनते हैं, ताकि वे कल्पना और वास्तविकता के बीच के अंतर को समझ सकें।
  • आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाने में मदद करता है
    4
    घर / कमरे / क्षेत्र में बच्चे के साथ चलने की पेशकश करें, जिसमें उसे डर लगता है सभी दरवाजे खोलो, बिस्तर के नीचे देखो, रोशनी को चालू करें कि यह दिखाने के लिए कि वहां कुछ भी नहीं है अगर आपका बच्चा अंधेरे ध्वनियों या चित्रों से भयभीत है, तो उस तरह से उनसे बात करें, जो आप की आलोचना कर रहे हैं जैसे ध्वनि नहीं करता है, और एक साथ पता लगाने की कोशिश करें जो वास्तव में उन ध्वनियों को उत्पन्न कर सकते हैं।
  • 5
    एक अच्छे मूड के साथ बच्चे के भय कार्यों का जवाब दें क्या बच्चा उस राक्षस का वर्णन करता है जिसे वह कल्पना कर रही है? अपने विवरण में मूर्ख चीजें जोड़ें, जैसे प्लेड अंडरवियर में एक राक्षस या एक मूर्ख टोपी आप यह भी दिखा सकते हैं कि यह काल्पनिक दैत्य बच्चे के कमरे में बाथरूम का उपयोग करने के लिए कह रहा है क्योंकि यह बहुत तंग है, या वह दुखी है क्योंकि वह बहुत दोस्त नहीं हैं। अपने बेटे के काल्पनिक राक्षस के साथ खेलते हैं, तो वह उसे पसंद करना शुरू कर देता है और डर लग रहा है बंद करो।
    • पानी के मिश्रण और थोड़ा लैवेंडर या अन्य सुगंधित तेल के साथ एक स्प्रे बोतल भरें। बोतल पर एक बड़ा लेबल बताते हुए कि यह "राक्षसों के विरुद्ध स्प्रे" है, और अपने बच्चे को बताएं कि यह स्प्रे सभी प्रकार के राक्षसों को डराता है क्योंकि वे न केवल पानी का डरते हैं बल्कि इत्र की एलर्जी भी करते हैं। हवा में इस मिश्रण का एक छोटा सा स्प्रे करें और अपने बेटे को आश्वस्त करें कि कोई राक्षस अब प्रकट होने की हिम्मत नहीं करेगा।
    • अपने बच्चे के बेडरूम के दरवाजे के बगल में एक बुलेटप्रूफ डिश रखें और कहें कि यह कैंडी राक्षसों का पसंदीदा इलाज है और यह खाने के बाद वे नरम और हानिरहित हो जाते हैं, जैसे पिल्ले
  • 6
    उसे बताओ कि आप इसके माध्यम से भी हैं, और डरना कुछ प्राकृतिक है
  • आपका बच्चा फ़ायकों पर काबू पाने में सहायता करता है
    7
    इसे अपने बच्चे से स्पष्ट कर दो कि वह प्यार करता है और यदि आप की आवश्यकता है तो आप हमेशा उसके पक्ष में रहेंगे
  • युक्तियाँ

    • रात में एक विशेष कप में गर्म दूध का अच्छा कप प्रदान करने से डर गए बच्चे को शांत करने में मदद मिल सकती है। अधिक स्वाद जोड़ने के लिए, चाय के थैले में कैफीन न रखें, जैसे कि लाल झाड़ी और वेनिला, पीने के लिए और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए
    • आप लैवेंडर के साथ पर्यावरण को स्प्रे कर सकते हैं और अपने बच्चे को बता सकते हैं कि लैवेंडर की खुशबू आपको परेशान कर रहे सभी नकारात्मक चीजों को दूर करने में मदद करेगी। लैवेंडर एक बहुत ही शांत जड़ी बूटी है और बच्चे को शांत करना होगा जब आप देखते हैं कि आप उसकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका बच्चा शांत होगा।
    • मज़ेदार और भव्य भूत और राक्षसों के बारे में बाज़ार में कई पुस्तकें और फिल्में उपलब्ध हैं। अपने बच्चे के लिए इन किताबों में से किसी एक को पढ़ें या इन फिल्मों में से किसी एक को देखने के लिए उसे अपने भय से उबरने में सहायता करें।
    • यदि आपका बच्चा अभी भी डर गया है, तो उसके साथ कमरे में रहने की कोशिश करें जब तक वह सो नहीं आता।
    • एक बच्चा घड़ी की फिल्में बताने के बारे में बहुत सावधान रहें जो उनकी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं अगर कुछ फिल्म बताती है कि बच्चे को माता-पिता के मार्गदर्शन में देखना चाहिए, तो इस रेटिंग का कारण जानने के लिए। अगर विषयगत / डरावनी भागों हैं, तो बच्चे को उचित उम्र तक देखने तक न दें।

    चेतावनी

    • कभी-कभी तर्कहीन भय कुछ आघात या दुर्व्यवहार की स्थिति से हो सकता है जिसे बच्चे ने पारित किया है। उस मामले में, व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें
    • घर पर झाडू करो, और उन सभी वस्तुओं से छुटकारा पाएं जो आपके बच्चे में डर पैदा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com