IhsAdke.com

बच्चों में चिंता से निपटने के लिए

सभी बच्चों को अपने जीवन में चिंता से निपटना चाहिए। हालांकि, कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में अधिक चिंतित हो सकते हैं बचपन की चिंता से निपटने के तरीके सीखना उन्हें कौशल का सामना करने के लिए सिखाना होगा कि वे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए उपयोग करने की संभावना रखते हैं। हालांकि, आपके बच्चे को भय, आशंका, घबराहट और शर्म की भावना से पीड़ित होना मुश्किल हो सकता है। सौभाग्य से, ऐसे तरीके हैं, जिससे आप अपने बच्चे की आशंका को मानने में मदद कर सकते हैं। यदि चिंता अत्यंत है, तो आप चिकित्सा सहायता प्राप्त करने पर भी विचार कर सकते हैं यदि आप अपने बच्चे की चिंता के बारे में चिंतित हैं, लेकिन इसके बारे में अनिश्चित हैं, तो आप विधि 3 पढ़कर शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे की चिंता पर काबू पाने में मदद करना

चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें, चरण 1
1
आपको आराम करने में मदद करने के लिए अपने बच्चे को गहरी साँस लेने की तकनीक सिखाएं गहरी साँस लेने में एक तकनीक है जो एक बच्चे को आसानी से और जल्दी से शांत करने की अनुमति देता है। अपने बच्चे को समझाएं कि जब वह चिंतित है, तो वह सामान्य से ज्यादा श्वास लेने शुरू कर सकता है। उसे पता चले कि यह उसे बदतर महसूस कर सकता है साँस लेने में प्रेरणाओं को शामिल करना शामिल है जो फेफड़ों को भरने और पेट का विस्तार करने में शामिल है।
  • अपने बच्चे को नाक से सांस लेने और अपने फेफड़ों को भरने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि उसे परेशानी हो रही है, तो उसके पेट पर हाथ रखकर उसे दिखाएं कि जब वह सांस लेता है, तो उसके पेट का विस्तार होना चाहिए।
  • जब वह जानता है कि कैसे गहरा साँस लेने के लिए, उसे 10 सेकंड के लिए सांस लेने का अभ्यास करना है, एक पल के लिए उसकी सांस पकड़े और फिर 10 सेकंड के लिए exhaling। वह जितनी बार आवश्यक हो उतनी बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं जब तक कि वह कम उत्सुक नहीं लगता।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें। चरण 2
    2
    अपने बच्चे को मांसपेशी छूट तकनीक सिखाना मांसपेशियों के विश्राम से आपके बच्चे को सिखाया जाता है कि शरीर को कैसे आराम दिलाया जाए जिससे उन्हें चिंता की ओर जाने की इजाजत मिल सके। अपने बच्चे को प्राकृतिक रोशनी के साथ एक शांत जगह में बैठो। फिर, प्रत्येक मांसपेशी समूह को एक समय में तनाव, एक बार, पैरों से शुरू करना और गर्दन तक आगे बढ़ना। फिर उसे सभी मांसपेशियों को आराम करना चाहिए यदि वह समझ में नहीं आता है, तो उसे अपने शरीर को तनहा कर दिखाएं
    • आप उसे बिस्तर पर अपने पेट पर झूठ बोलने के लिए भी दे सकते हैं, जिससे पूरे शरीर के छूट को प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें
    3
    अपने बच्चे को चुनौती चिंता विचारों की सहायता करें यह तकनीक सबसे बड़े बच्चों के साथ प्रयोग की जाती है जब बच्चे चिंतित हैं, तो वे अक्सर भयावह विचारों के घूंघट के माध्यम से दुनिया को देखते हैं। यदि आप उसे बाहर की दुनिया पर पुनर्विचार करने और इन भय का सामना करने में मदद कर सकते हैं, तो बड़ी प्रगति हो सकती है
    • इन विचारों को संबोधित करने के लिए, दुनिया के बारे में अधिक यथार्थवादी विचारों के साथ चिंता का विकल्प विकल्प। यदि आपका बच्चा स्कूल जाने के लिए उत्सुक है, तो उसे याद दिलाएं कि उसके पास ऐसे दोस्त हैं जो उनके साथ खेलना चाहते हैं और शिक्षक उन्हें दिलचस्प बातें बताना चाहता है।
    • एक कथन जो मददगार हो सकता है, "मैं अब परेशान हूँ, लेकिन यह भावना पारित होगी।"
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें। चरण 4
    4
    परिहार की अनुमति न दें परिहार एक बहुत लोकप्रिय मुकाबला तंत्र है जब व्यक्ति परेशान है। क्या नाराज है कि आप एक अच्छा अल्पकालिक समाधान हो सकता है, लेकिन जब यह लंबी अवधि के मुकाबले की बात आती है, तो इससे केवल समस्याएं बदतर हो सकती हैं खुद को अप्रिय अनुभवों से दूर रखते हुए अपने अवचेतन को बताता है कि आपके पास वास्तव में डर है, और इस प्रकार आपकी चिंता का स्तर बढ़ जाता है यदि आपका बच्चा उनसे निपटने की बजाय समस्याओं से बच रहा है, तो यह संभावना है कि समय के साथ समस्याएं गहरा हो जाएंगी और इससे निपटने में और भी मुश्किल हो जाएंगी।
    • इस स्थिति की कल्पना करें - आपका बच्चा कमरे के सामने बात करने के लिए अविश्वसनीय रूप से उत्सुक है और ऐसा नहीं करना चाहता। बुरा महसूस करने और अपने बच्चे को भुगतना नहीं चाहते हैं, तो आप शिक्षक से बात करते हैं और उससे कह सकते हैं कि आप इस गतिविधि से मुक्त हो जाएं। तो फिर क्या होगा जब आपका बच्चा बड़ा होगा और सार्वजनिक रूप से बात कर सकता है और उससे दूर नहीं जा सकता है? उनकी चिंताओं को जब वह बच्चा था तब से भी खराब हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें शीर्षक चरण 5
    5
    अपने बच्चों को अपने भय से सामना करने में मदद करें। अक्सर, बच्चों को डर के कारण कुछ स्थितियों या जगहों से बचना होगा। चिंताओं को दूर करने के लिए, उन्हें इन भयों का सामना करना होगा। तो ऐसी चीज़ों से शुरू करना सबसे अच्छा है जो इतना डरावना नहीं है और परिस्थितियों या जगहों पर प्रगति के लिए जो बड़ी चिंता का कारण बनता है ऐसा करने के लिए:
    • परिस्थितियों से शुरू करें जो कम से कम चिंता का कारण बनता है और फिर धीरे-धीरे चिंता-उत्तेजक स्थिति की तीव्रता में वृद्धि करता है। अपने बच्चे को स्थिति के बारे में बताएं और उसे सिखाया गया विश्राम तकनीक का उपयोग करने दें। यदि आपके बच्चे को परेशानी हो रही है, तो उसे विश्राम के कदमों के माध्यम से पालन करें। जब वह इतनी चिंतित महसूस करने से रोकता है, तो आप या तो उसे अनुमति दे सकते हैं या छोड़ सकते हैं या स्थिति का आनंद ले सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा कमरे के सामने बात करने से डरता है, तो उसे केवल आपसे बात करें, फिर अपने दोस्तों के साथ, फिर अपने दोस्तों के माता-पिता को, आदि से बात करें। जब तक वह अन्य लोगों के सामने आराम से बात नहीं करता।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें। चरण 6
    6
    अपने बच्चे को बताएं कि आप उसे स्वीकार करते हैं और उससे प्यार करते हैं। अपने बच्चे को यह जानकर चिंतित होने दें कि आप उससे प्यार करते हैं और उसे स्वीकार करते हैं जैसे वह है। आप सोच सकते हैं कि आपका बच्चा पहले से ही यह जानता है, लेकिन उसे फिर से बता रहा है और उसे गले लगाने या उसके साथ समय बिताने से उसका प्यार दिखा रहा है वह उसकी चिंताओं से निपटने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • इसी समय, याद रखें कि आपका बच्चा आपके प्रतिक्रियाओं के लिए अविश्वसनीय रूप से उत्तरदायी है, इसलिए यदि आप अपनी चिंता से निपटना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यवहार पर ध्यान देना होगा। अपने बच्चे को स्वीकार करना, अपने गुणों पर ध्यान केंद्रित करना, एक साथ आराम करना और उसे सिखाना कैसे डर से निपटना है, जो चिंता को कम करने में फर्क पड़ेगा।
  • विधि 2
    चिकित्सा सहायता की तलाश में

    चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें। चरण 7
    1
    अपने बच्चे से चिंता का सामना करने के लिए दवा लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें चिंता आपके बच्चे के जीवन के कई अलग-अलग पहलुओं के लिए व्यापक और हानिकारक हो सकती है। चिकित्सकीय दवा के माध्यम से चिंता का इलाज कैसे किया जा सकता है इन उपायों का उपयोग सामान्य चिकित्सकीय उपचार और विश्राम तकनीक जैसे कि पिछले अनुभाग में वर्णित के साथ भी किया जा सकता है। आपको अपने चिकित्सक के साथ दवा और खुराक खोजने के लिए काम करना होगा जो आपके बच्चे के साथ सबसे अच्छा काम करेंगे। आपके बच्चे की चिंता के प्रभाव के आधार पर दवा का उपयोग छोटा या दीर्घ अवधि हो सकता है
    • बच्चों के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला विरोधी-चिंता दवा चयनात्मक सेरोटोनिन पुनप्रवेशक अवरोधक (एसएसआरआई या एसएसआरआई) है।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें शीर्षक चरण 8
    2
    अपने बच्चे को लेने वाली अन्य दवाइयों की पूरी सूची डाक्टर को दीजिए। जब आपका चिकित्सक किसी चिंता-विरोधी दवा का सुझाव देता है, तो उसे आपके डॉक्टर की सभी नुस्खे और गैर-प्रेषण दवाओं के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • विरोधी चिंता दवाओं में अन्य दवाओं के साथ बातचीत हो सकती है यही कारण है कि आपके बच्चे को लेने वाली सभी दवाइयों के बारे में डॉक्टर को यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें



    3
    अपने बच्चे को दवा लेने के लिए याद रखने में मदद करने के लिए एक समयरेखा बनाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा अपनी दवा लेता है, इसे एक समयरेखा पर रखें उस समय का चयन करें जो आपके और आपके बच्चे के लिए दवा लेने के लिए आसान है और फिर कहीं दवाइयां रखें जहां आपको याद है कि वे कहां हैं।
    • आप कैलेंडर को लटकाकर एक दृश्य शेड्यूल बना सकते हैं जहां आपका बच्चा उस दिन को खरोंच कर सकता है जब आप दवा लेते हैं। स्क्रैचिंग के बजाय, आप इसे स्टिकर पहनते समय या ऐसा कुछ करने में मजेदार बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें शीर्षक 10
    4
    दवा लेने के बारे में अपने बच्चे को अच्छा महसूस करने में मदद करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का प्रयोग करें। अपने बच्चे को दवा देने पर, उसे कैंडी, खिलौना या प्रक्रिया के बारे में सकारात्मक रहने से सकारात्मक सुदृढीकरण प्रदान करें।
    • अपने बच्चे को दवा लेने के लिए प्रोत्साहित करने का दूसरा तरीका एक ही समय में ले जा रहा है (भले ही यह मल्टीविटामिन है)। यह आपके बच्चे से पता चलता है कि दवा लेना एक अच्छी बात है क्योंकि उसके माता-पिता उसके साथ गोलियाँ लेते हैं
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लेना चरण 11
    5
    नकारात्मकता से बचें जो भी विधि आप अपने बच्चे के जीवन में दवा को एकीकृत करने में मदद करने के लिए उपयोग करते हैं, उसे काम करना चाहिए, जब तक कि आप नकारात्मक न हों। गोलियां लेने के बारे में नकारात्मकता केवल आपके चिंतित बच्चे को तनाव का कारण देगा।
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें, चरण 12
    6
    समझें कि विरोधी चिंता की गोलियां लेते समय कुछ दुष्प्रभाव होते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि एसडीआरआई के लिए एफडीए ने एक चेतावनी चेतावनी जारी की है। छोटी संख्या में, एसएसआरआई आत्मघाती विचार और व्यवहार बढ़ा सकते हैं। जोखिम काफी छोटा है, लेकिन जब वह चिंताग्रस्त दवाओं को लेने शुरू कर लेता है, तो अपने बच्चे के व्यवहार पर नजर रखना महत्वपूर्ण होता है।
    • आपके बच्चे को भी सिरदर्द, मतली, और परेशानी नींद जैसी छोटी साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने बच्चे की चिंता का निदान

    चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें, चरण 13
    1
    अपने बच्चे से उस शारीरिक लक्षण के बारे में बात करें जो वह अनुभव कर रहा है। बच्चे कई तरीकों से चिंता प्रदर्शित कर सकते हैं वे आम तौर पर वयस्कों के अनुभवों की चिंता से अलग होते हैं चिंता के तीन मुख्य घटक हैं: शारीरिक, मानसिक और व्यवहार आपके बच्चे के शरीर में शारीरिक परिवर्तन की पहचान करना मुश्किल हो सकता है। लक्षणों के बारे में संचार इस वजह से बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है इन शारीरिक परिवर्तनों का आकलन करने के लिए, आपको अपने बच्चे से वह कैसे शारीरिक रूप से महसूस कर रहे हैं, उसके बारे में बात करने में सक्षम होना चाहिए। आपका बच्चा महसूस कर सकता है:
    • दिल की दर में वृद्धि
    • त्वरित श्वास।
    • पेट दर्द या मतली
    • गर्म या ठंडा लग रहा है
    • पसीना, झटके और चक्कर आना
  • चित्र शीर्षक से बच्चों में संभोग चिंता 14 कदम
    2
    अपने बच्चे की चिंताओं पर चर्चा करें मानसिक रूप से, बच्चे अपने जीवन में कई चीजों के बारे में चिंता करेंगे। ये चिंताओं वर्तमान स्थितियों या कुछ भविष्य की घटनाओं के बारे में हो सकती हैं। छोटे बच्चे चिंतात्मक विचारों की पहचान करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, भले ही वे बहुत चिंतित हों। यह बड़े बच्चों (या वयस्कों) के भी हो सकता है चिंता के कुछ विचारों में शामिल हो सकते हैं:
    • क्या होगा अगर मैं अपनी बाइक से उतरता हूं और हर कोई हंसते हैं?
    • क्या होगा अगर माँ नहीं आती और स्कूल के बाद मुझे उठाती है?
    • क्या होगा अगर दूसरे बच्चे मुझे पसंद नहीं करते हैं?
    • अगर मैं मौखिक परीक्षा में बहुत गलतियाँ करता हूं तो क्या होगा? आदि
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें, चरण 15
    3
    उन व्यवहारों के लिए देखो जो आपके बच्चे की चिंता का प्रदर्शन करते हैं। चिंता के साथ बच्चों द्वारा प्रदर्शित किए जाने वाले व्यवहारों का सबसे सामान्य प्रकार से बचने और आश्वासन की खोज है। अव्यवस्था चिंता में पाए जाने वाले सबसे आम व्यवहारों में से एक है। एक खतरनाक स्थिति में, वह बच्चे उससे डरने से बचता है। हालांकि यह कोई समस्या नहीं है अगर कोई वास्तविक खतरा है, तो दिन-प्रतिदिन की जिंदगी में यह बच्चों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने से रोक सकता है। कई बच्चे चिंता-उत्तेजक स्थितियों से बच सकते हैं, जैसे:
    • कैंटीन में खाना नहीं चाहते
    • तैराकी नहीं जाना चाहता।
    • पूर्व या स्कूल जाने के लिए नहीं चाहते
    • कक्षा के दौरान अपना हाथ नहीं उठाना चाहता।
    • कमरे में ही सोना नहीं चाहता
  • चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लेना चरण 16
    4
    बच्चों में चिंता के बारे में अनुसंधान और सीखने के लिए समय निकालें यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा चिंता से पीड़ित है, बच्चों में चिंता के बारे में खुद को शिक्षित करें जानें कि चिंता सामान्य है लगभग सभी (बच्चों सहित) उनके जीवन में कुछ बिंदु पर चिंता का अनुभव करते हैं। उदाहरण के लिए, परिचय से पहले, नए लोगों से मिलना और एक परीक्षण से पहले चिंतित होना सामान्य है। चिंता अनुकूली हो सकती है और कभी-कभी लोगों को खतरनाक परिस्थितियों से निपटने में मदद करती है या खुद को सबसे अधिक फायदा हो सकती है चिंता केवल समस्याग्रस्त हो जाती है जब शरीर खतरे या तनावपूर्ण स्थिति के अभाव में उत्सुकता से प्रतिक्रिया करता है चिंता के बारे में अधिक जानने के लिए:
    • एक डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें और अपने बच्चे की समस्या के बारे में सवाल पूछें।
    • वैध चिकित्सा वेबसाइटों पर ऑनलाइन खोज करें
    • अपनी स्थिति से संबंधित लेख और पुस्तकें पढ़ें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके बच्चे को नियमित परिवर्तन के साथ जोर दिया जाता है, भोजन, होमवर्क, सोने का समय और सोने का समय
    • अपने बच्चे की चिंता से निपटने के लिए घर में अपने साथी या अन्य वयस्कों के साथ मिलकर काम करें
    • परिणाम दें चिंता आपके बच्चे को दुर्व्यवहार करने के लिए एक हरे रंग की बीकन नहीं देती। अपने बच्चे के लिए सीमाएं और उम्मीदों को निर्धारित करें और परिणाम का उपयोग करें।
    • जब आपका बच्चा अपने भय का सामना करता है, तो अपना समर्थन प्रदान करें इसके अलावा, अपने भय को कमजोर मत कहो कि वह मूर्ख या बेवकूफ है।
    • अपने बच्चे को ऐसी गतिविधियों में शामिल करके आत्मविश्वास बनाएं जिससे आपको गर्व हो।
    • अपनी खुद की प्रतिक्रियाओं के नियंत्रण में होना याद रखें इसके लिए, आपको अच्छी तरह से खाने, नींद और कसरत करके खुद का ख्याल रखना होगा।
    • नई चीजों की कोशिश करके और उन्हें नई स्थितियों और स्थानों पर उजागर करके अपने चिन्तित बच्चे के साथ जोखिम लेना।

    चेतावनी

    • अगर आपका बच्चा एसएसआरआई ड्रग ले रहा है और आत्मघाती विचारों या व्यवहार को प्रदर्शित करने के लिए शुरू होता है, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com