IhsAdke.com

कैसे आराम और एक बेहतर माँ बनने के लिए

हालांकि यह एक बहुत पुरस्कृत अनुभव है, मातृत्व भी एक अत्यंत तनावपूर्ण अनुभव है। अक्सर, एक माँ की रोज़ाना चलने से उसे छोटे विवरण और असफलताओं के बारे में बहुत चिंता हो सकती है, और कई माताओं को अपने बच्चों के लिए इस तरह की तनावपूर्ण मानसिकता से गुजरने से डर लगता है। आराम करने और बेहतर मां होने के लिए, अपने आप को नियमित रूप से ख्याल रखना, अपने बच्चों की कंपनी में गुणवत्ता के क्षण व्यतीत करना और परिप्रेक्ष्य की भावना विकसित करने का प्रयास करना याद रखें।

चरणों

भाग 1
खुद के लिए देखभाल

पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 1
1
ध्यान रखना अन्य लोगों की देखभाल के लिए, हमें पहले खुद का ख्याल रखना होगा इस तरह, अधिक उत्साही महसूस करने के अलावा, आप अपने बच्चों के लिए एक अच्छा उदाहरण तैयार करेंगे। एक स्वस्थ जीवन शैली और नियमित व्यक्तिगत देखभाल से भरा प्रदर्शन करें
  • मातृत्व को अक्सर एक महान बलिदान के रूप में देखा जाता है: समाज को माता की अपेक्षा है कि वे अपने बच्चों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए कुछ आराम से त्याग दें। हालांकि, यह दृष्टिकोण आम तौर पर उल्टा है क्योंकि बच्चे अंततः अपनी आवश्यकताओं को दूसरों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए छोड़ना सीखेंगे एक बच्चे को अपनी देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका एक उदाहरण निर्धारित करना है
  • एक स्वस्थ जीवन शैली प्रदर्शित करें काम और घर पर नियमित ब्रेक लें दोपहर में लंच के लिए बंद करो रात में पर्याप्त नींद लें समय-समय पर, थोड़ी देर खर्च करें और नानी को बाहर जाने के लिए और अपने दोस्तों को देखें। कई माताओं को खुद को समय देने के लिए दोषी महसूस होता है, लेकिन चिंता करने का कोई कारण नहीं है: बच्चों को उपेक्षित या उपेक्षित नहीं लगेगा, इसके विपरीत, वे एक स्वस्थ और सकारात्मक जीवन शैली का अर्थ सीखेंगे।
  • जाहिर है, जब वह खुद का ख्याल रखने की बात आती है, तो उससे बात करना आसान हो सकता है, खासकर जब बच्चे बहुत छोटे होते हैं और बच्चों की देखभाल के लिए माता मुख्य रूप से जिम्मेदार होती है। याद रखें, हालांकि, मदद के लिए पूछने में कुछ भी गलत नहीं है यदि आपका परिवार करीब है, तो पूछें कि क्या आपकी मां या भाई एक दोपहर के लिए बच्चों की देखभाल कर सकते हैं ताकि आप कुछ नींद वापस ले सकें। यदि आपके पास एक साथी है, तो पूछें कि क्या वह सप्ताह के दिनों में से किसी एक दिन के बच्चों की देखभाल कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 2
    2
    का अभ्यास करने की कोशिश करो गहरी सांस. यदि आप दैनिक भीड़ की वजह से तनाव से पीड़ित हैं, तो एक गहरी साँस लेने के दिनचर्या आप शांत रहने में मदद कर सकते हैं। एक कठिन दिन का सामना करते समय निम्नलिखित तकनीक का अभ्यास करें:
    • धीरे धीरे श्वास। फेफड़ों के बजाय पेट को हवा में ले जाने की कोशिश करें, और चार को गिनें, हवा को पकड़ कर रखें
    • होंठ इकठ्ठा करें और धीरे-धीरे श्वास छोड़ें, जबकि चार की गिनती करते हुए
    • बाकी, श्वास बिना फिर से चार की गिनती।
    • पूरी प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।
  • छिपी के दौरान तनाव से बचें चरण 1
    3
    जब आपको बल दिया जाता है तो स्वीकार करें कई माताओं इस प्रवेश को कमजोरी के संकेत के रूप में देखते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। वास्तव में, यह महसूस करते हुए कि आप पर बल दिया गया है अपने आप को महसूस करने की तुलना में बहुत स्वस्थ है।
    • कई महिला अपराधों से पीड़ित होती हैं जब वे पूरी तरह से पुरस्कृत और मातृत्व से खुश नहीं होती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि सभी माताओं पर बल दिया गया है और जीवन के सभी पहलुओं, यहां तक ​​कि सबसे अधिक सकारात्मक, तनाव के साथ हैं याद रखें कि स्वीकार करने में कुछ भी गलत नहीं है कि हम अधिक काम कर रहे हैं, और आप उन भावनाओं से निपटने में सक्षम होंगे यदि आप समझें कि वे सामान्य हैं और पूरी तरह स्वीकार्य हैं।
    • एक पेशेवर की मदद लेने से डरो मत रहें, अगर आपको अपने दम पर तनाव से जूझने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। एक चिकित्सक या परामर्शदाता आपकी मनोदशा में सुधार करके बेहतर चिंता से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। एक चिकित्सक को डॉक्टर की सलाह के लिए पूछिए, पेशेवरों से परामर्श करें जो आपकी स्वास्थ्य योजना से संबंधित हैं या आपकी कंपनी या विश्वविद्यालय से बात कर रहे हैं।
  • चित्र से राहत तनाव से कदम 18
    4
    चिंता को कम करने के लिए छोटी चालें दिन भर में, इन तकनीकों को ध्यान में रखें जब भी आपको त्वरित और सरल तनाव राहत चाहिए:
    • अपनी आँखें बंद करो यदि आपको उस समय ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है और स्थिति से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो करीब 30 सेकंड के लिए अपनी आँखें बंद करें एक क्षण के लिए दुनिया से दूर हो जाने से विश्राम और कायाकल्प के लिए एक मौका मिलेगा।
    • पानी पी लो बर्फ के गिलास का पानी चिंता से राहत में मदद कर सकता है, क्योंकि सरल पीने और शांत, पारदर्शी पानी की प्रकृति तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान कई लोगों को आराम देती है।
    • संगीत सुनें अपने आईपॉड या नोटबुक पर कुछ शांत गीतों को डाउनलोड करें और एक बनाएं प्लेलिस्ट दिन के तनावपूर्ण क्षणों में हाथ मिलाकर आराम करें यह जल्दी से आराम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है
    • बाहर कुछ समय खर्च करते हैं। जब लोग पूरे दिन घर पर नहीं फंसते हैं, तो लोगों को और अधिक आराम महसूस करने की प्रवृत्ति होती है, और ब्लॉक के चारों ओर भी दस मिनट की पैदल दूरी पर फर्क पड़ता है और उन्हें अपने सिर को शांत करने में मदद मिलती है।
  • एक एकल माता पिता सहायता समूह चरण 4 शुरू शीर्षक चित्र
    5
    सहायता समूहों की तलाश करें मातृत्व कठिन है और कई महिलाओं को कभी-कभी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसलिए अन्य माताओं के समर्थन पर निर्भर होने से उन्हें यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आप अकेले नहीं हैं, जो बहुत आरामदायक हो सकता है। यहां कई ऑनलाइन मंच हैं जो पेरेंटिंग और पेरेंटिंग के बारे में चर्चाओं पर केंद्रित हैं, और आप एक स्थानीय समूह को बाल देखभाल में व्यक्तिगत अनुभवों को साझा करने के लिए भी मिल सकते हैं। दूसरों की सहायता और सलाह उसकी मदद कर सकती है एक बेहतर माँ
  • भाग 2
    बच्चों के साथ समय व्यतीत करना

    चित्र शीर्षक में बच्चों को संभाल लें, चरण 13
    1
    बच्चों को बताएं कि अपूर्ण होने के साथ कुछ भी गलत नहीं है स्कूल और बाहरी गतिविधियां तेजी से प्रतिस्पर्धी हैं, और बच्चे अक्सर खुद की बहुत ऊंची उम्मीदों के साथ बड़े होते हैं। माता-पिता के रूप में, उन्हें याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि कोई भी सही नहीं है और गलतियां करना भी महत्वपूर्ण है।
    • समझें कि आपके बच्चों को अपने बचपन का आनंद लेने की आवश्यकता है हालांकि उन्हें कला और खेल जैसे विभिन्न हितों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना अच्छा है, उन्हें याद दिलाएं कि ब्रेक लेने और आराम करने के लिए भी महत्वपूर्ण है। समझाएं कि स्कूल और अध्यापन गतिविधियों के लिए समर्पण सीखने के लिए जुनून और एक विशेष शौक से शुरू होना चाहिए, पूर्णता, सफलता और उच्च ग्रेड की इच्छा से नहीं।
    • बच्चों को गलतियां करने दें यदि आपकी बेटी को फुटबॉल वर्ग में एक लक्ष्य नहीं मिला है, तो उसे याद दिलाएं कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीटों में भी इस से गुजरना है। यदि आपका बच्चा स्कूल ऑर्केस्ट्रा में एक प्रमुख स्थान हासिल नहीं करता है, तो उसे याद दिलाएं कि उसे सैक्सोफोन खेलना चाहिए क्योंकि वह संगीत पसंद करते हैं, सबसे अच्छा नहीं होना चाहिए
  • हॉलिडे पार्टी की चिंता के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 9
    2
    जीवन के सकारात्मक पक्ष पर ध्यान दें अपने बच्चों की शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करें और हमेशा बच्चे को देखने की कोशिश करें, अपने बच्चों को एक सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाने के लिए उन्हें "पूर्ण रूप से कांच आधा देखना" देखने के लिए जीवन में अच्छी चीजों पर ध्यान दें। परिस्थितियों का अच्छा पक्ष - यह उन्हें आराम करने में मदद करेगा



  • पिक्चर का शीर्षक दूसरों की तुलना में बंद तुलना करें चरण 2
    3
    आपके, या आपके बच्चे और दूसरों के बीच तुलना न करें। मातृत्व एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी अनुभव बन सकता है: कई माता-पिता अपने बच्चों को अपने बच्चों के बारे में बलिदान करते हैं और उन्हें एक ही उम्र के अन्य बच्चों की तुलना करते हैं। याद रखें कि आपका बच्चा एक अनोखा व्यक्ति है और उसका अपना व्यक्तित्व है, इसलिए उससे किसी की तुलना न करें
    • प्रत्येक बच्चे को अपनी गति से विकसित होता है और विकसित होता है, साथ ही साथ अपने गुण और कमजोरियां भी होती हैं। संभवत: आपके बच्चे को घटाव के बुनियादी नियमों के साथ समस्याएं हैं, लेकिन पाठ की व्याख्या करने में पहले से ही एक उच्च क्षमता है आपकी बेटी को इतिहास वर्ग में सभी तिथियों को याद करने में परेशानी हो सकती है, लेकिन वह जीव विज्ञान में बहुत अधिक अंक लेती है पुरानी कहावत याद रखें, "हर कोई एक प्रतिभाशाली है, लेकिन यदि आप किसी पेड़ पर चढ़ने की अपनी क्षमता से मछली का न्याय करते हैं, तो यह शेष जीवन को मूक मानने वाला खर्च करेगा।"
    • अपने बच्चों को खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें जैसा कि आप स्कूल में जाते हैं या अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल होते हैं, एक बच्चे को वह सबसे सफल या उन्नत होने के लिए न्यायाधीशों के साथ तुलना करने के लिए परीक्षा हो सकती है। जब आपका बच्चा ऐसा करता है, तो उसे याद दिलाएं कि वह अपने तरीके से अनोखा और विशेष है और कहता है कि उसे अन्य लोगों के मानकों का पालन करने की बजाय अपने और अपने काम पर ध्यान देना चाहिए।
    • किसी के साथ खुद की तुलना न करें उदाहरण के अनुसार बच्चे सीखते हैं यदि आप हमेशा अपनी माताओं से तुलना करते हैं और अपनी गलतियों के बारे में शिकायत करते रहते हैं, तो आपका बच्चा खुद को दूसरों के साथ तुलना करना सीखेंगे
  • एक पूर्वस्कूली शिक्षक चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी समस्याओं से निपटने के लिए बच्चे को सिखाएं जीवन में समस्याएं और असफलताओं से भरा है और एक माँ के रूप में आप अपने बच्चे के लिए उन सभी को हल करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उन्हें स्वतंत्र बनाने के लिए समस्या निवारण तकनीकों को पढ़ना एक अधिक कुशल दृष्टिकोण है, और यह हर किसी के तनाव को दूर करेगा।
    • बच्चे की बात सुनो क्योंकि वह एक समस्या बताती है, और फिर धीरे-धीरे यह दिखाती है कि प्रश्न के साथ शांति से कैसे व्यवहार करें। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी बेटी निराश है क्योंकि उसका मित्र सोफिया हमेशा स्कूल के नाटक में शिक्षक की भूमिका निभाना चाहता है। समझे कि आपकी बेटी शिक्षक बनना चाहती है और सोफिया के साथ इस बारे में बात करने से क्यों डरता है फिर आप दोनों प्रभावी संचार रणनीतियों पर चर्चा कर सकते हैं जो समस्या को हल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ कहें, "सोफी से पूछें अगर आप दो शिक्षक की भूमिका निभा सकते हैं, हो सकता है कि उसे एहसास नहीं हुआ कि यह कितना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपने यह नहीं बताया कि आप कैसा महसूस करते हैं। का छात्र "
    • बच्चे समस्या निवारण तकनीक सीखते हैं और निष्कर्ष पर सीधे प्रस्तुत किए जाने के बजाय समाधान में धीरे-धीरे निर्देशित होते हैं तो बच्चे अधिक स्वतंत्र हो जाते हैं। इस तरह, वे रोजमर्रा की जिंदगी की छोटी समस्याओं से निपटने में उनकी सहायता पर कम निर्भर रहेंगे और महसूस करेंगे कि वे जीवन की तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने में सक्षम हैं, जिससे कि घर पर कम तनाव हो।
  • अपने बच्चे को अपने बिस्तर में सोने के लिए शीर्षक से चित्र चरण 17
    5
    बच्चों को अच्छी नींद की आदतों को सिखाएं घर पर शांत रहने का एक अच्छा तरीका है नींद को प्राथमिकता देना। खराब नींद की आदतों में तनाव का स्तर बढ़ता है और टेंट्रम और अन्य दौरे ट्रिगर होता है।
    • हमेशा एक ही समय में सो जाओ शरीर को सर्कैडियन लय द्वारा शासित किया जाता है, जो बारी में हमारी आदतों के अनुसार समायोजित किया जाता है। बच्चों को स्वाभाविक रूप से नौ बजे के आसपास थके हुए महसूस होगा यदि वे हमेशा उस वक्त बिस्तर पर चले जाते हैं।
    • सोते समय के लिए अनुष्ठान को अपनाना बिस्तर पर जाने से पहले एक कहानी या स्नान छोटे लोगों को आराम करने और नींद से अधिक आसानी से मदद कर सकता है।
    • विश्राम तकनीक भी मदद कर सकता है बच्चे को गहराई से साँस लेने के लिए सिखाएं उसे शांत, शांत जगह में खुद को चित्रित करने के लिए कहो, उसे खुशहाल, ध्वनि, और सुखद स्मृति की छवियों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करें जब तक कि वह सोती न जाए।
  • चित्र शीर्षक
    6
    एक स्वस्थ स्व-छवि की खेती को प्रोत्साहित करें यह एक बच्चे को अच्छी तरह से खाना और स्वस्थ रहने के लिए सिखाना महत्वपूर्ण है, लेकिन ऐसा करने से आपको अपने फायदे के लिए ऐसी आदतें पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, दूसरों को प्रभावित करने के लिए नहीं। दिखाएं कि एक स्वस्थ आहार कैसा है और मज़ेदार कैसे है और एक ही समय में शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। मैं आपको दूसरों के साथ खुद की तुलना करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता हूं यदि आपके पास शारीरिक छवि समस्याएं हैं, तो परामर्शदाता या चिकित्सक की मदद से उनके साथ काम करने का प्रयास करें अक्सर, बच्चों को अपने माता-पिता के माध्यम से हानिकारक खाने की आदतों और शारीरिक गतिविधि प्राप्त होती है।
  • भाग 3
    परिप्रेक्ष्य प्राप्त करना

    आपकी प्रेमिका को आप से माफी दिलाने के लिए चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
    1
    छोटी खामियों को एक तरफ छोड़ दें एक ठोस जीवन परिप्रेक्ष्य में छोटी गलतियों को माफ करने की क्षमता शामिल होती है - कोई भी मां हर समय परिपूर्ण नहीं हो सकती है स्वीकार करें कि कुछ चीजें कल्पना के रूप में बाहर नहीं आएंगी।
    • कभी-कभी दैनिक कार्यों को अलग रखा जाता है आप वैक्यूम, बर्तन धोने और अपने कपड़े धोने की मशीन में डाल सकते हैं, जो आपको पसंद हैं। इसे वहां छोड़ने की कोशिश करो आप अगली सुबह खाने के लिए व्यंजन हमेशा कर सकते हैं या रात को धोने के लिए अपने कपड़े डाल सकते हैं।
    • आप सभी घटनाओं में भाग लेने और एक परिवार के रात्रिभोज को समय-समय पर याद नहीं कर सकते हैं, या किसी अभिभावक-शिक्षक बैठक में भाग लेने के लिए एक चर्च की बैठक में भाग नहीं ले सकते हैं। तनाव और याद मत करो कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं
  • एक पूर्वस्कूली शिक्षक चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    प्राथमिकताओं पर पुनर्विचार मातृत्व अक्सर तनावपूर्ण होता है क्योंकि यह प्राथमिकताओं से भरा होता है, और माताओं को छोटे विवरणों पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं, बल्कि उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय जो वास्तव में मायने रखता है।
    • वित्त पोषण का एक विशेष रूप से तनावपूर्ण हिस्सा हो सकता है, लेकिन याद रखना कि उस समय धन की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। आप बच्चों को कुछ महंगे खिलौने देने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन क्या वास्तव में मायने रखता है कि आप उनके साथ बिताने का समय है।
    • इस बारे में सोचें कि आप पैसे कैसे कमा रहे हैं कई माता-पिता अपने बच्चों के पास जितने पैसे हैं, वे महंगे खेल उपकरण, कला की आपूर्ति या बच्चों के हितों से संबंधित कुछ अन्य चीजें खरीदते हैं। जबकि उन्हें अपने स्वयं के हितों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है, याद रखें कि वह समय सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। अपनी बेटी के अभ्यास के लिए एक नए और अधिक महंगा पियानो खरीदने के बजाय, घर को साफ करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी को काम पर रखने पर विचार करें। अपनी बेटी की नाटक सुनने के लिए व्यंजन और कपड़े धोने के दौरान इस्तेमाल किए गए समय का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक से अपनी माँ को माफ कर दो
    3
    आभारी होने का प्रयास करें हालांकि जब हम पर बल दिया जाता है, तब आभारी महसूस करना मुश्किल हो सकता है, इस प्रयास से आप चीजों को परिप्रेक्ष्य में डाल सकते हैं। अपने परिवार और आपके बच्चों के लिए, सबसे कठिन समय में भी आभारी रहें। यह अभ्यास तनाव के स्तर को कम कर सकता है, जिससे एक अधिक सामंजस्यपूर्ण घर बना सकता है।
  • छवि का शीर्षक जब आप` class=
    4
    मदद के लिए पूछें कई माताओं विफलता की एक संकेत के रूप में मदद के लिए अनुरोध को देखते हैं, लेकिन समझते हैं कि यह सच नहीं है। कुछ अतिरिक्त करने के लिए नानी को पूछने में कुछ भी गलत नहीं है, या उसके माता-पिता के लिए दोपहर के लिए बच्चों की देखभाल करने के लिए। मातृत्व मुश्किल है और जब हमें इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछना एक सामान्य और स्वस्थ आदत है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com