IhsAdke.com

गरीब माता के सिंड्रोम से निपटना

यह दृश्य काफी आम है: आपका छोटा लड़का किसी सार्वजनिक स्थान पर नाराज़गी शुरू करता है और लोगों को अपने आप को फिर से देखता है एक अन्य आम दृश्य: आपकी किशोरावस्था की बेटी चिल्लाती है कि आपने उसकी ज़िंदगी को मार डाला है क्योंकि आपने उसे दस साल की उम्र के साथ किसी डेट पर नहीं जाने दिया था। दिन के अंत में आप थका रहे हैं और अराजकता के बीच में, आप सोच रहे हैं कि आप गलत कहां थे, यह सोचकर कि यह तुम्हारी गलती है महसूस करना कि आप एक भयानक माँ थका रहे हैं और एक आसान जीवन प्राप्त करने के लिए, आपको इसके साथ जितनी जल्दी हो सके निपटना चाहिए। अधिक सकारात्मक, चुनौतीपूर्ण और अनावश्यक विचारों को चुनौती देने के बारे में सोचें, अपने दोस्तों और परिवार के समर्थन की तलाश करें - ये उपाय आपको अपने आप को कम, जीवन को अधिक हल्का करने और माता होने के अच्छे हिस्से का आनंद लेने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण रखना

बच्चों के लिए कम करें फ्यूवर शीर्षक वाले चित्र चरण 11
1
नकारात्मकता आइए और चलें। एक माँ होने के नाते यह एक भयानक मां होने की भावना लाता है, यह स्वाभाविक है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इन विचारों को कब जाना चाहिए और इतना महत्व नहीं देना चाहिए। उन भावनाओं पर ध्यान न दें, उन्हें जाने दें
  • एक डायरी में इसके बारे में लिखने की कोशिश करें क्या हुआ, इस बारे में लिखें कि आप अपने बारे में कैसे महसूस हुए, और उस अनुभव से सीखना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी बेटी पर चिल्लाए हुए हैं और इसके बारे में बुरा महसूस कर रहे हैं, तो सोचें कि उसे किस चीख की गई? विचार करें कि क्या इस प्रतिक्रिया को ट्रिगर किया गया है और आप भविष्य में स्थिति के साथ बेहतर तरीके से कैसे निपट सकते हैं।
  • इसके अलावा, चिंता के समय को क्या हुआ, इसके साथ सीमित करें इस तरह महसूस करने और आगे बढ़ने के लिए अपने आप को 15 मिनट दें। इन 15 मिनटों को अपराध छोड़ने और क्रोध से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए और आप बाद में बेहतर महसूस करेंगे। जब विचार फिर से शुरू हो जाते हैं, तो अपने आप को दोहराएं, "मैं इसके बारे में अभी नहीं सोचूंगा," और फिर उन्हें फिर से उठाओ, जब इसकी चिंता फिर से होगी
  • स्टेप अपस्किंग क्लब ड्रग्स स्टेप 10 नामक चित्र
    2
    अपने आपको बताएं कि आप सही नहीं हैं और यह ठीक है। सामान्य रूप से, पूर्णतावादी महिलाओं को उनकी प्रतिक्रियाओं को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देना पड़ता है, जब उन्हें लगता है कि वे अपनी अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर रहे हैं - वास्तव में, उन्हें हराया जा सकता है पूर्णता के लिए यह आरोप छोड़ दें और जब आप कोई गलती करते हैं तो आपको बेहतर महसूस होगा।
    • माता के रूप में अपनी जीत पर खुद को बधाई देने के लिए दिन के एक विशिष्ट समय को अलग रखें यदि आप अपने बच्चों को ठीक से कपड़े पहने में कामयाब हो गए हैं, अगर वे खिलाया और शिक्षित हो गए हैं, यदि आप आज अपने बाल धोने में सक्षम हैं और इस तरह छोटी छोटी चीजें हैं, तो उनको जीत के रूप में देखें, जो कि आप अच्छी तरह से कर रहे हैं और उन्हें मनाते हैं।
    • "अच्छा माँ होने के लिए" अपने मानदंडों को कम करें अध्ययनों के अनुसार, बच्चों को प्यार, देखभाल, माता-पिता और संरचना के साथ गुणवत्ता के समय की आवश्यकता होती है - अगर आप अपने बच्चों को इन चीजों के साथ प्रदान कर सकते हैं, तो आप खुद को एक सफल मां समझ सकते हैं!
    • एक दूसरे की कंपनी का आनंद लेने के लिए आप एक साथ बिताए समय में पूरी तरह से मौजूद होना जरूरी है उस पल पर फोकस करें और अपने गले लगाओ, चुंबन और अपने बच्चों के साथ बातचीत करें।
    • दिनों के दौरान अधिक आशावादी होने की कोशिश करें आशावादी होने के नाते और अच्छी चीजों के लिए तरस उनकी मदद करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कला प्रदर्शनी के लिए पैदल चलने का समय निर्धारित करते हैं, तो अपने बच्चों के साथ मज़ेदार होने की कल्पना करें, उन्हें आप के साथ चुराने और उस दिन की अच्छी यादें देखें।
  • छवि वांछित चरण 2 वाला शीर्षक
    3
    अपने आप को अन्य माताओं से तुलना करना बंद करें बच्चों को करना मुश्किल है और एक प्राइमर के साथ नहीं आती है, यह हर माँ को लागू होता है जिसे आप जानते हैं - यहां तक ​​कि उन महिलाओं को, जो एक सुपर संरचित और परिपूर्ण जीवन हैं, कठिन दिन हैं। इसे खुद पर आसान ले लो और दूसरों के जीवन का एक दर्शक बनने से रोकें। अन्य माताओं को देखे जाने के बजाय अपनी ज़िंदगी जीते हैं, इसलिए आप कभी भी जगह नहीं छोड़ेंगे और भयानक लगना जारी रखेंगे।
    • अनुचित तुलना से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है। खुश फोटो और एक व्यस्त सामाजिक जीवन मन की शांति की गारंटी नहीं देता है और आप उन बुरे समय को नहीं देख पाते हैं। किसी को यह स्वीकार करना पसंद नहीं है, न ही वे अपनी समस्याओं और खामियों को फैलाना पसंद करते हैं
    • जब आप समझते हैं कि आप किसी और की जान की लालसा कर रहे हैं, तो सोचें, "मुझे उसके जीवन का सबसे खराब दिन नहीं दिखाई पड़ता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास नहीं है।"
    • फेसबुक समूह और अन्य पेरेंटिंग फ़ोरम से बाहर निकलें अगर वे आपको खराब महसूस करते हैं। मातृत्व के बारे में कुछ समूहों और समुदायों ने इस अनुभव की बहुत ऊंची उम्मीद पैदा की है और यह उनकी परेशानी में योगदान देता है।
  • रियर ए नाइस चाइल्ड चरण 5 नामक चित्र
    4
    अपने गुणों पर ध्यान केंद्रित करें अपने कौशल और आपके द्वारा किए जाने वाली अच्छी चीजों पर अधिक ध्यान देने के लिए बस उस दिन पर ध्यान केंद्रित करना जब उस पर विस्फोट हो। जब भी आप उन दिनों में से एक के माध्यम से जा रहे हैं जब आपकी आंतरिक आलोचना निरंतर हो, उसके सभी सकारात्मक पहलुओं को याद रखें।
    • एक माँ के रूप में अच्छी तरह से सब कुछ की एक सूची बनाओ अच्छा दिन पर ऐसा करने के लिए चुनें, ताकि कोई नकारात्मक विचार आपके फैसले को बाधित न करें। महान जीत और छोटी सफलताएं भी लिखिए, जैसे कि कुछ समय बिताने के लिए अपने बच्चे के लिए एक कहानी पढ़ना या जब आप उन्हें गणित समझने में सहायता करते हैं।
  • विधि 2
    भ्रामक विचारों को अस्वीकार करना

    इरेपेन्टरिक चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    1
    उन चीज़ों पर ध्यान दें जो आप अपने बारे में सोचते हैं हालांकि यह आमतौर पर कम करके आंका जाता है, स्वयं के साथ संवाद करने की आदत बहुत प्रभावी है और सकारात्मक या नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। यदि आप जितना सोच सकते हैं कि आप संदेश संभाल नहीं सकते, आप अपने मातृ कौशल विकसित करने में असमर्थ हैं। सोच की इस पद्धति को बदलना एक खुश मां बनने की ओर एक बड़ा कदम है।
    • अपने विचारों को सुनो और ध्यान दें कि आप दिन के दौरान अपने आप से क्या कहते हैं, ध्यान दें कि जब आप इसे सुनें तो आपको कैसा महसूस होता है। यदि आप अपनी बेटी पर चिल्लाना करते हैं और अपने आप को शहीद करते हैं, तो कह रहे हैं कि आप अपनी बेटी पर चिल्लाने के लिए एक गरीब मां हैं, शायद आप बेहतर महसूस नहीं करेंगे, वास्तव में
  • रियर ए नाइस चाइल्ड चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने ट्रिगर्स को खोजें अब जब आपके पास आमतौर पर सोचने की तुलना में अधिक समझ है, प्रतिबिंबित करें और उन्हें पता चलता है कि उन्हें किस प्रकार से ट्रिगर किया जाता है कुछ ट्रिगर स्पष्ट हैं, जैसे आपकी बेटी कहती है कि आप एक घटिया मां हैं, लेकिन अधिक सूक्ष्म मामलों हैं
    • आरंभ करने के लिए, पहचानें कि आपको क्या संकेत मिलता है उदाहरण के लिए, आप बुरा महसूस कर सकते हैं क्योंकि स्कूल की मीटिंग के लिए यह कभी भी शेड्यूल पर नहीं आती है और फ़ुलाना को आप आने वाले पल को छोड़कर (और "वाह, इतनी और इतनी समय-समय पर" सोचने लगता है) छोड़ते हैं। आप जो तुलना करते हैं, वह आपका ट्रिगर है, जिससे आप खुद को संदेह कर सकते हैं।



  • एक सफल व्यवसायी चरण 11 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    अपनी वास्तविकता का परीक्षण करें अपने नकारात्मक विचारों को खारिज करने का इरादा यह दिखाना है कि वे वास्तविक नहीं हैं उन्हें और अधिक ध्यान से देखें और आप देखेंगे कि वे अपनी ताकत खो देंगे - उन सबूतों की तलाश करें जो उन्हें साबित करते हैं या उनके विपरीत हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं कुछ भी सही नहीं करता!" तथ्यों को देखो जो इस परिकल्पना से इनकार करते हैं ठीक है, आप स्कूल के कार्यक्रम की जांच करना भूल गए हैं, दूसरे हाथ में अपने बच्चे को गाजर खाने में कामयाब रहे और आपकी बेटी को विद्यालय में एक संघर्ष के ऊपर खोलने में सफल हुआ। ये तथ्य साबित करते हैं कि आप हर समय सब कुछ गलत नहीं करते हैं, और अपनी वास्तविकता के इन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके आप देखेंगे कि आपके नकारात्मक विचार अतिशयोक्ति हैं।
  • चित्र एक सफल व्यवसायी बनें चरण 22
    4
    नकारात्मक विचारों को दोहराएं व्याख्या के अपने पैटर्न और अपने आप के साथ प्रयोग की गई नकारात्मक भाषा को बदलने के लिए प्रयास किए बिना अवास्तविक विचारों का सामना करने का कोई फायदा नहीं है। जब आप अपने आप को आलोचना करना शुरू करते हैं, तो उन्हें अधिक सकारात्मक और सकारात्मक बनाने के लिए स्वयं को एक स्वचालित सकारात्मक प्रतिक्रिया दें।
    • "मैं कुछ भी नहीं करता!" मैं "गलतियाँ करता हूँ, लेकिन मैं कई चीजें ठीक करता हूं" के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है। आपके विचारों को उत्तर देने और सुधारने से बहुत अधिक सकारात्मक परिणाम आएंगे
  • विधि 3
    समर्थन प्राप्त करना

    टकक अकेोन आउट ऑफ़ आत्महत्या चरण 11
    1
    अन्य माताओं से बात करें आप इस प्रयास में अकेले नहीं हैं, न ही आप इन भावनाओं के साथ एकमात्र एक हैं सामान्य तौर पर, महिलाओं को अक्सर इन असुरक्षाओं की रक्षा के लिए वे खुद को दर्दनाक आलोचना से बचाते हैं और इससे उन्हें फंस जाता है। हालांकि, अगर आपको ज़ोर देना है कि मातृत्व इस आदर्श स्वर्ग नहीं है, तो आपके पास कई अन्य लोग कोरस में शामिल होंगे।
    • अगली बार जब आप अपने बच्चे को खेल के मैदान में लाएंगे, तो माताओं से बात करें और अपने संकट को साझा करें। कहते हैं, "मैं काम में इतना व्यस्त हूं कि मुझे खाना खाने में स्वस्थ कुछ नहीं मिलता है और मुझे इसके बारे में बहुत बुरा लगता है।" आप शर्त लगा सकते हैं कि वे कहेंगे "वाह, मुझे भी, हम तीन दिन तक सैंडविच खा रहे हैं!"
  • कैंसर के चरण 2 के साथ निदान की गई सहायता का शीर्षक चित्र
    2
    एक मित्र या रिश्तेदार को बुलाओ जब आप एक माँ के रूप में अपनी क्षमताओं को निराश और संदेह करते हैं, तो अपने सबसे अच्छे दोस्त, मां या सास को बुलाओ। पूछें कि वे आपको एक माँ के रूप में कैसे मानते हैं
    • कहो "मैं बहुत निराश हूँ, मुझे इतना थका हुआ महसूस हुआ है मुझे घर से काम मिल रहा है और मारिया के साथ खेलने की थोड़ी सी भी ऊर्जा नहीं है और इसलिए वह टीवी के सामने नहीं निकलती है। "
    • आपको आश्चर्य होगा जब आपको पता चल जाएगा कि प्रतीत होता है कि बिल्कुल सही माताओं के समान समस्याएं पूरी तरह से आपके पास आती हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एसेयल लोगों को समझना चरण 5
    3
    सहायता समूह की तलाश करें एक ही चुनौतियों का सामना कर रहे महिलाओं के साथ बात करना एक वास्तविक राहत हो सकती है इन महिलाओं की कहानियों को सुनो - कई लोग अपने बच्चों को उठाने से इनकार करते हैं जैसे कि समाज द्वारा लगाया जाता है, दूसरों को मातृत्व का अधिक कठिनाई से सामना करना पड़ता है, लेकिन कोई भी सही नहीं है आप अकेले अपनी पीड़ा में नहीं हैं
    • अपने बाल रोग विशेषज्ञ या वार्ड काउंसलर से बात करें, वे समर्थन समूहों को इंगित कर सकते हैं। तुम भी एक शुरू कर सकते हैं बैठक के अपने क्षेत्र से महिलाओं में शामिल होने के लिए
  • स्टॉप अपस्किंग क्लब ड्रग्स स्टेप 7 नामक चित्र
    4
    थेरेपी लें यदि आप पहली बार मां हैं, तो आपके पास एक पेशेवर से बात करना महत्वपूर्ण है, अगर आपके पास अभी दूसरे बच्चे हैं, आदि। पोस्टपार्टम अवसाद एक गंभीर समस्या है जो कई महिलाओं को प्रभावित करता है जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है यदि इलाज न छोड़ा जाता है और उपचार, नशीली दवाओं के उपयोग या दो के संयोजन की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सक से बात करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास प्रसवोत्तर अवसाद है
    • कुछ लक्षणों में चिंता, मूड के झूलों, नींद की आदतों में परिवर्तन, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, कड़वाहट, अलगाव, और बच्चे के साथ बांड विकसित करने में कठिनाइयों हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com