IhsAdke.com

कैसे अपने बच्चे के लिए टीकाकरण आसान बनाने के लिए

टीकाकरण आपके बच्चे के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता उनके डॉक्टर द्वारा अनुशंसित टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करें। हालांकि कई माता-पिता अपने बच्चों को विभिन्न व्यक्तिगत और धार्मिक कारणों से नहीं निकालने का निर्णय लेते हैं, लेकिन अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए टीका लगाते हैं। माता-पिता, जो टीकाकरण के पक्ष में हैं, टीकाकरण प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा बच्चे की असुविधा से निपटना और टीका के परिणामस्वरूप होने वाली किसी भी दर्द को कम करने के लिए है। यद्यपि युवा शिशुओं को यह समझ में नहीं आता है कि क्या हो रहा है, जब वे टीका लेते हैं, तब भी वे डर और बेचैनी महसूस कर सकते हैं। पुराने बच्चों और बच्चों को आम तौर पर अच्छी तरह से पता होता है कि जब वे उस विशाल सुई के साथ नर्स देखते हैं तो क्या होने वाला है। सुई की छड़ी के डर से अक्सर बच्चों को टीका के प्रशासन के दौरान सहयोग और बेहद चिढ़ नहीं होने का कारण बनता है। हालांकि ज्यादातर काटने अपेक्षाकृत पीड़ारहित हैं, माता-पिता अपने बच्चे को यह समझने के लिए मुश्किल है। हालांकि, कुछ सरल कदम हैं जो माता-पिता अपने बच्चे के टीकाकरण की सुविधा के लिए मदद ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
चिकित्सक के कार्यालय में आराम से अपने बच्चे की मदद करें

टीके के साथ अपने बच्चे को अधिक आरामदायक बनाने के लिए एक अच्छा पहला कदम है कि आप अपने डॉक्टर के कार्यालय के साथ और अधिक सहज महसूस कर सकें। इससे आपके बच्चे को वे टीकों के साथ होने वाले कुछ डर को कम करने में मदद मिलेगी जो वे लेंगे।

आपका बच्चा कदम 1 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
कार्यालय के कर्मचारियों को अपने बच्चे का परिचय दें
  • 6 महीने की आयु से, बच्चे परिचित चेहरे को पहचान सकते हैं। यदि आपके बच्चे को कार्यालय में हर किसी को मिलाने की भावना है, तो वह उसके लिए एक कम डरावनी जगह होगी
  • उसे नर्सों और रिसेप्शन स्टाफ में शामिल करें ताकि आप अपने बच्चे को दफ्तर में ले जाएं, ज्यादातर लोग उसका नाम जानते होंगे और उससे बात करेंगे यह आपके बच्चे के तनाव को बहुत राहत देगा क्योंकि वह कार्यालय में लोगों को मित्र के रूप में देखेगा, न कि अजनबियों के रूप में उन्हें डरना चाहिए।
  • आपका बच्चा कदम 2 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित समय के निकट चिकित्सक के कार्यालय में जाओ। यदि आप बहुत जल्दी आते हैं, तो आप थोड़ी देर तक प्रतीक्षा कर सकते हैं। किसी चीज की प्रतीक्षा करने से चिंता बढ़ती है क्योंकि आपके पुराने बच्चे के बारे में सोचने के लिए अधिक समय होगा कि क्या होने वाला है। यदि आप बहुत जल्दी आते हैं और प्रतीक्षा कक्ष में बहुत लंबे समय तक बैठते हैं, तो आपका बच्चा आपकी नियुक्ति और टीकाकरण के बारे में चिंतित हो सकता है। छोटे बच्चों को हाइपरस्टिमिलेटेड किया जा सकता है अगर वे बहुत लंबा इंतजार करते हैं, उन्हें गुस्सा और थका हुआ बनाते हैं।
  • अपने बच्चे के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक से चित्र 3
    3
    यदि संभव हो तो उसी चिकित्सक के साथ रहें अक्सर डॉक्टरों को मत बदलना यदि आपका बच्चा जन्म से ही डॉक्टर को देखता है, तो वह उस डॉक्टर के साथ एक रिश्ता विकसित करेगा इस कदम से टीके और किसी भी अन्य चिकित्सा प्रक्रिया के साथ बच्चों के भय और चिंता को कम करने के लिए चमत्कार कर सकते हैं। डॉक्टर को केवल आपके बच्चे को अच्छी तरह से नहीं पता चलेगा, लेकिन आपका बच्चा भी डॉक्टर को अच्छी तरह जानता होगा इससे आपके बच्चे को और अधिक आरामदायक महसूस होगा क्योंकि डॉक्टर एक अजनबी नहीं होगा
  • अपने बच्चे के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक से चित्र 4
    4
    एक परिवार के रूप में डॉक्टर के पास जाओ यदि आप अपने पति या पत्नी के साथ डॉक्टर को लेकर आते हैं तो आपके बच्चे के लिए यह बहुत आसान हो सकता है। इस तरह आप में से एक अपने बच्चे को विचलित कर सकता है जबकि दूसरे व्यक्ति उसे अपने हाथ को दृढ़ता से वैक्सीन के पास रखते हुए रखता है। हालांकि कुछ बच्चे इस तकनीक को बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, लेकिन ज्यादातर समय यह आपके बच्चे को बहुत शांत और अधिक आरामदायक बनाने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    आपकी टीकाकरण के दौरान आपके बच्चे को और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करने के लिए रणनीतियाँ

    कुछ सरल रणनीतियां हैं जो आपके बच्चे के लिए टीके प्राप्त करने में आसान बनाने के लिए उपयोग की जा सकती हैं। जब आप ये रणनीतियों को सीखते हैं, आपके और आपके बच्चे के लिए टीके बहुत कम तनावपूर्ण हो जाएंगे




    अपने बच्चे के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक से चित्र चरण 5
    1
    अपने बच्चे को विचलन दो। यह आसान और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है जिससे बच्चे को टीकाकरण करना आसान हो। एक व्याकुलता भी कुछ बच्चों के लिए दर्द नहीं बना सकता है, क्योंकि बच्चे को देखकर भी कि क्या हो रहा है, इससे पहले, टीका पहले ही दिया जाएगा। आप अपने बच्चे को उसके लिए एक नया खिलौना दे सकते हैं या उसके लिए गीत गा सकते हैं आप अपने बच्चे को एक अजीब कहानी कहने या एक किताब पढ़ने की कोशिश भी कर सकते हैं
    • एक और अच्छा व्याकुलता कार्टून हो सकती है यदि आपके डॉक्टर के पास परीक्षा कक्ष में एक टीवी है, तो इसे किसी कार्टून चैनल पर रखें। आपका बच्चा ड्राइंग पर इतना ध्यान केंद्रित कर सकता है कि वह यह भी भूल सकता है कि वह वहां क्यों है। यदि आपके डॉक्टर के पास परीक्षा कक्ष में कोई टीवी नहीं है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप घर पर एक ला सकते हैं। आप अपने बच्चे की पसंदीदा ड्राइंग या फिल्म के साथ एक पोर्टेबल डीवीडी प्लेयर ला सकते हैं।
  • आपका बच्चा कदम 6 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    टीकाकरण से पहले अपने बच्चे को खाने के लिए मिठाई दे दो। अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप अपने बच्चे को टीकाकरण से पहले खाने के लिए मिठाई देते हैं, तो इससे दर्द कम हो जाएगा। इस चाल को छोटे बच्चों के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है, बस मिठाई के पानी में अपने शांत मदिरा डुबाना वृद्ध बच्चे और बच्चे लॉलीपॉप पर चूस सकते हैं।
  • आपका बच्चा कदम 7 के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    उस क्षेत्र में एक संवेदनाहारी पास करें जहां टीका दी जाएगी। अपने बच्चे की त्वचा पर एक क्रीम चतनाशून्य करनेवाली औषधि का उपयोग करने के लिए वह दर्द महसूस होगा कम करने में मदद करें कुछ अच्छे क्रीम हैं जो त्वचा को सुन्न बनाने में मदद करेंगे और नसों को अपने बच्चे के दिमाग में दर्द के संकेत भेजने से रोकेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह प्रभावी होने के लिए समय देगी, प्रक्रिया से पहले एक घंटे पहले क्रीम को लागू करना सुनिश्चित करें। अपने चिकित्सक से देखें कि क्रीम आपके बच्चे के लिए सबसे ज्यादा सिफारिश की गई है
  • अपने बच्चे के लिए टीकाकरण आसान बनाओ चित्र शीर्षक 8
    4
    प्रक्रिया के पहले और दौरान शांत और खुश रहना याद रखें आपकी भावनाएं आपके बच्चे को बहुत प्रभावित करती हैं, यदि आप बहुत तनावग्रस्त हैं तो आपके बच्चे को भी तनाव मिलेगा।
    • आपके बच्चे को यह समझाने की कोई ज़रूरत नहीं है कि टीका की आवश्यकता है क्योंकि वह उस पल में आप जो कुछ भी कह रहे हैं उसे समझ नहीं पाएंगे।
    • यदि आपका बच्चा टीका नहीं लेने की शिकायत करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप फर्म बने रहें और शांत रहें। कभी भी अपने बच्चे से चिढ़ न हो और हमेशा शांत, नरम टोन में बात करें।
  • आपका बच्चा फ़ाइनल के लिए टीकाकरण आसान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    समाप्त हो गया।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने साथ विचलित करने के लिए भूल जाते हैं, तो देखें कि आपका डॉक्टर या नर्स मदद नहीं कर सकता है। इस उद्देश्य के लिए कई बाल रोगी कार्यालय में खिलौने स्टोर करते हैं।
    • यदि आप अपने बच्चे के पहले अनुभव को टीकाकरण के साथ एक सकारात्मक अनुभव करते हैं, तो इससे भविष्य में टीकाकरण आसान होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com