IhsAdke.com

कैसे मवेशी को रोकने के लिए

चेचक एक बेहद संक्रामक छोटी चेचक दाद वायरस के कारण होता है। लक्षणों में बुखार और एक गहन, ब्लिस्टरिंग खुजली शामिल हैं - दुर्लभ मामलों में, अधिक गंभीर जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि बैक्टीरिया की त्वचा संक्रमण, निमोनिया, और मस्तिष्क की सूजन। चेचक वायरस के लिए अच्छे स्वास्थ्य और सीमा जोखिम को बनाए रखने के खिलाफ गार्ड व्यावहारिक विचारों पर भी टीका लेने के लिए सिफारिश की है।

चरणों

भाग 1
चिकनपोक्स से बचाव

पिक्चर प्रीवेंचर चिकनपेक्स चरण 1
1
चिकन पॉक्स के खिलाफ टीकाकरण करें। चिकित्सा अधिकारियों के विशाल बहुमत का मानना ​​है कि छोटी चेचक के टीके के खिलाफ की रक्षा करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है रोग यह कमजोर वायरल कण प्रतिरक्षा प्रणाली में पेश किया जाता है ताकि यह संपर्क करने के लिए अधिक से अधिक सुरक्षा विकसित कर सकते हैं अधिक शक्तिशाली और जहरीले कण रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, 1995 में टीके की शुरूआत से पहले, लगभग 4 मिलियन अमरीकी लोग चिकन पॉक्स से सालाना संक्रमित होते थे, और उनमें से 100 की मृत्यु हो गई थी। आज, प्रति वर्ष लगभग 400,000 संक्रमण हैं, जिनमें मृत्यु दर कम है। यह टीका आमतौर पर 12 से 15 महीने की उम्र के बच्चों को दी जाती है और जब बच्चे चार से छह वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं तब उनका पुनः प्रयोग किया जाता है। किशोरावस्था और वयस्कों को जो प्रतिरक्षित नहीं किया गया वे टीका की दो खुराक लेनी चाहिए, जिनमें से एक से दो महीनों के अलावा।
  • अगर आपको यकीन नहीं है कि आपने टीका लिया है या नहीं, तो चिकनपेक्स के खिलाफ प्रतिरक्षा जांचने के लिए एक सरल रक्त गणना किया जा सकता है।
  • चिकनपोक के खिलाफ टीके को रूबेला, खसरा और कण्ठ के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • यह अनुमान लगाया गया है कि एक वैक्सीन पहले से ही 70-90% तक संक्रमण के जोखिम को कम कर देता है, जबकि डबल खुराक 98% सुरक्षा प्रदान करता है। जब एक व्यक्ति टीकाकरण के बाद वायरस से संक्रमित हो जाता है, तो लक्षण, ज्यादातर मामलों में हल्के होते हैं
  • जिन व्यक्तियों ने पहले से ही चिकन पॉक्को को अनुबंधित किया है वे वैरिकाला वैक्सीन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे पहले से ही वायरस के खिलाफ प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्राप्त करेंगे।
  • गर्भवती महिलाओं, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ लोगों के लिए छोटी चेचक के टीके के आवेदन अनुशंसित नहीं और जिलेटिन से एलर्जी या एंटीबायोटिक neomycin (के रूप में यह चेचक के कारण खत्म हो सकता है)।
  • पिक्चर का शीर्षक Prevent Chickenpox चरण 2
    2
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखें किसी भी, वायरल, बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण की तरह, सच रोकथाम व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कार्य पर निर्भर करता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं कि तलाश और फिर भी संभव patógenos- नष्ट, जब यह कमजोर हो जाता है या पर्याप्त संसाधनों के बिना, रोग के कारण सूक्ष्मजीवों बढ़ने और वास्तव में कोई प्रतिरोध के साथ फैल से बना है। इस प्रकार, आश्चर्यजनक रूप से नहीं, संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील व्यक्तियों - जैसे चेचक के रूप में - शिशुओं और समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ लोगों के हैं। इस प्रकार, तरीके चेचक और अन्य बीमारियों को रोकने के लिए स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए लग रहे हो।
    • बेहतर नींद (या एक बेहतर गुणवत्ता नींद), और अधिक सब्जियां और ताजे फल खाते हैं, परिष्कृत शर्करा की मात्रा में कटौती, शराब की खपत को कम करने, धूम्रपान बंद, अच्छे स्वास्थ्य को अपनाने और हल्का व्यायाम करना सब साबित हो रहे हैं तरीके रखने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की अच्छी स्थिति
    • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाली खुराक हैं: विटामिन सी और डी, जस्ता, एक्चेंसेआ और जैतून का पत्ता निकालने।
    • बहुत से लोग इस बीमारी की वजह से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (कैंसर, मधुमेह, एचआईवी), चिकित्सा उपचार (शल्य चिकित्सा, कीमोथेरपी, विकिरण, अत्यधिक दवाओं या स्टेरॉयड के इस्तेमाल), अपर्याप्त पोषण और पुराने तनाव के साथ रह सकते हैं।
  • स्टेप 3 चिकनपेक्स स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    बच्चों और वयस्कों से बचें जो चिकनपेक्स वायरस से संक्रमित होते हैं। क्योंकि यह घावों और छाले, लेकिन यह भी हवा (खाँसी और छींकने) और कफ और विभिन्न वस्तुओं में अल्प अवधि के लिए जीवित रह सकते हैं के माध्यम से संपर्क में आने से सीधे फैलता है यह रोग अत्यधिक न केवल संक्रामक है। इस प्रकार, यह एक अच्छा विचार चेचक पाने के लिए नहीं संक्रमित लोगों के पास नहीं है। एक दोष यह है कि इस बीमारी धब्बे और खुजली, यानी की उपस्थिति से पहले दो दिनों के लिए संक्रामक हो जाता है, हमेशा नहीं है कि किसी को दूषित कर रहा है स्पष्ट है। एक मामूली बुखार, संक्रमण का पहला संकेत है, और एक बेहतर संकेत है कि बच्चे एक समस्या है ज्यादातर मामलों में, है।
    • अपने कमरे में मौजूद छोटे सीमित (यह खिला और इसे ठीक से मॉइस्चराइजिंग, निश्चित रूप से) और नहीं उसे कम से कम एक सप्ताह के लिए स्कूल जाने जाने संदूषण अन्य बच्चे और माता पिता के लिए खुद को तक पहुँचने से रोकने के लिए एक व्यावहारिक तरीका है। एक मुखौटा सर्जरी खरीदें और नाखून छंटनी बच्चे को भी वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मदद मिलेगी रहते हैं।
    • रोगी को संक्रमण के प्रतिरोध को विकसित करने के लिए अक्सर वायरस के संपर्क में होने के 10 से 21 दिनों के बाद, इसे लेता है।
    • चेचक भी, (लेकिन खाँसी या छींकने से हवा से बूंदों से नहीं) व्यक्तियों, जो "दाद" है में दाने के साथ संपर्क से फैल सकता है, क्योंकि यह भी छोटी चेचक वायरस के कारण होता है।
  • भाग 2
    संभोग रोकना




    स्टेप 4 नामक चित्र को रोकें
    1
    घर और हाथ कीटाणुरहित बेहद संक्रामक हो सकता है और समय की छोटी अवधि के लिए शरीर के बाहर जीवित रहने के लिए, आपको बहुत सावधान रहना होगा और अच्छी तरह से को रोकने के लिए घर को साफ़ है, खासकर यदि बच्चे या अन्य रिश्तेदार पहले से ही संक्रमण है की जरूरत है। रोगियों के साथ संपर्क किया हो सकता है कि काउंटरों, तालिकाओं, बांह की कुर्सियां, खिलौने, और अन्य सतहों कीटाणुरोधक एक अच्छी रोकथाम है। यदि संभव हो, रोगी के अनन्य उपयोग के लिए एक बाथरूम को अलग, और हमेशा अपने हाथों दिन में कई बार कीटाणुरहित, साबुन से यह धोने सामान्य रूप से बस, एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी साबुन के साथ अत्यधिक उपयोग न करें, क्योंकि वे "सुपरबग" के विकास को बढ़ावा कर सकते हैं।
    • घरेलू प्राकृतिक निस्संक्रामक हैं: सफेद सिरका, नींबू का रस, खारा पानी, पतला ब्लीच और हाइड्रोजन पेरोक्साइड।
    • यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि मरीज के कपड़े, तौलिये और बिस्तर हमेशा देखभाल के साथ धोए गए हैं - स्वच्छता क्षमता बढ़ाने के लिए बेकिंग सोडा जोड़ें
    • अपनी आंखों को रगड़ने की कोशिश न करें या मुर्गा के साथ एक व्यक्ति को छूने के बाद अपनी अंगुलियों को अपने मुँह में डाल दें।
  • पिक्चेंट चिकनपेक्स चरण 5 नामक चित्र
    2
    रोग अपने आप से दूर चलो। चूंकि चिकनपेक्स गंभीर नहीं है, ज्यादातर मामलों में, इसे समय के साथ जोड़ना, वैरिकाला विषाणु को प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, भविष्य में संक्रमण से बचने। आम तौर पर, चेचक पांच से दस दिनों के लिए रहता है और लाल चकत्ते, हल्का बुखार, भूख, हल्के सिरदर्द और थकान या सामान्य रुग्णता की हानि का कारण बनता है।
    • एक बार चेचक के धब्बे दिखाई देते हैं, वे तीन चरणों के माध्यम से पारित: papules (गुलाबी या लाल डॉट्स) है कि कई दिनों के लिए जारी रहती है, छाले तरल पदार्थ से भरा है जो आसानी से papules के रूप (फोड़ और वर्तमान मुक्ति से पहले), और अंत टोपी जो बुलबुले को कवर करते हैं और पूरी तरह से सुधार करने के लिए कई दिन लगते हैं।
    • शरीर के अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने से पहले दाने पहले चेहरे, सीने और पीठ पर दिखाई देता है।
    • पॉक्स वायरस के संक्रमण के दौरान, 300 से 500 छाले फार्म कर सकते हैं।
  • पिक्चेंट चिकनपॉक्स चरण 6 नामक चित्र
    3
    एक चिकित्सक से परामर्श करें और एंटीवायरल दवाओं के बारे में जानें टीकाकरण के अतिरिक्त, एंटीवायरल की सिफारिश की जाती है कि वे चिकन पॉक्स से जटिलताओं के उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए, या यहां तक ​​कि संक्रमण की अवधि कम करने और इसे फैलाने से रोकने के लिए। नाम पता चलता है, एंटीवायरल वायरस विनाश और शरीर में उत्पन्न होने से रोका जा सके। चिकनपोक से निपटने के लिए सबसे आम उपाय हैं: एसाइकोविर (ज़ोइरिएक्स), पेनसीकोलॉवीर, फॉस्करनेट (फॉस्कावीर) और अंतःस्त्राव इम्युनोग्लोब्युलिन। इस तरह की दवाईयां चिकन पॉक्स के लक्षणों की गंभीरता को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हैं, ये रोकथाम के लिए नहीं है, यह है कि, दाने की शुरुआत के 24 घंटे के भीतर उन्हें दिया जाता है।
    • कुछ एंटीवायरल, जैसे वैलासिंक्लोविर और फैकिक्लोवीर, केवल वयस्कों में उपयोग के लिए स्वीकृत हैं
    • चिकन पॉक्स वाले मरीजों की प्राकृतिक खुराक जैसे विटामिन सी, जैतून का पत्ता निकालने, लहसुन ऑरगोनो तेल और कोलाइडयन चांदी का उपभोग हो सकता है। एक प्राकृतिक चिकित्सक, हाड वैद्य या पोषण विशेषज्ञ के पास जाने के लिए जानें कि कैसे अपने आप को प्राकृतिक एंटीवायरल के साथ रोग से बचाने के लिए
  • युक्तियाँ

    • लगभग 15-20% लोगों को वैरिकाला वैक्सीन की एक खुराक प्राप्त करने पर अभी भी मुर्गियों का रोग हो सकता है अगर रोग से अवगत हो। हालांकि, वे बहुत हद तक मामला है जो शायद ही कभी खराब हो जाते हैं।
    • यद्यपि गर्भवती महिलाओं के लिए वैरकेला वैक्सीन की सिफारिश नहीं की जाती है, हालांकि चिकन पॉक्स के संपर्क में होने पर इस संक्रमण के प्रति टीकाकरण के बिना गर्भवती महिलाओं की रक्षा के लिए वेनेसीला इम्यूनोग्लोब्यलीन के साथ इंजेक्शन का प्रबंध करना संभव है।
    • याद रखें कि जब आपको चिकनपॉक्स के खिलाफ टीका लगाया जाता है, लेकिन अभी भी बीमारी हो जाती है, तो इसे अन्य लोगों तक फैलाने का मौका होता है।

    चेतावनी

    • अगर आप को संदेह है कि आप या आपका बच्चा चिकन पोको के संपर्क में है और टीका लगाया है तो डॉक्टर से बात करें। यह बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में बहुत महत्वपूर्ण है।
    • एक चिकित्सक से तुरंत परामर्श करें यदि आप या आपके बच्चे निम्न लक्षणों में है: चक्कर आना में से एक के साथ जगह है, सांस की तकलीफ, तेजी से दिल की दर, मांसपेशियों के समन्वय, उल्टी, खांसी बिगड़ जाती है, कठोर गर्दन, तेज बुखार की हानि (एक से अधिक 39 ° सी)।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com