IhsAdke.com

कुत्तों के लिए टीकों को कैसे लागू करें

आप घर पर कुत्ते को टीकाकरण करके बहुत समय, धन और ऊर्जा बचा सकते हैं। जब तक आप सही प्रक्रियाओं को जानते हैं और मूल नियमों का पालन करते हैं, तब तक पालतू जानवर के घर का टीकाकरण सरल और सुरक्षित हो सकता है। हालांकि, आपको अपने कुत्ते की ज़रूरत होगी, सबसे पहले, एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच की जाएगी और स्वस्थ होना होगा। अपने पालतू जानवरों में स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए टीके को भी ठीक से संग्रहीत और संभालना आवश्यक है।

चरणों

भाग 1
एक कुत्ते को टीका रद्द करने की तैयारी

एक कुत्ता चरण 1 के लिए एक वैक्सीन प्रशासन शीर्षक वाला चित्र
1
अपने कुत्ते को एक पशुचिकित्सा द्वारा पुनरीक्षित किया जाना चाहिए उसे एक चिकित्सा मूल्यांकन करना पड़ता है डॉक्टर आपको बताएंगे कि क्या वह घर पर टीका लगाने के लिए पर्याप्त स्वस्थ है। यदि कुत्ते ने प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया है या बीमार है, तो टीके से उसे केवल बीमार या अप्रभावी होगा
  • आप विभिन्न रोगों के खिलाफ कुत्ते को टीका रद्द कर सकते हैं लेकिन रेबीज के खिलाफ टीका लागू नहीं कर सकते। रेबीज वैक्सीन हमेशा एक पशुचिकित्सा द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए
  • एक कुत्ता चरण 2 के लिए एक वैक्सीन प्रशासित शीर्षक चित्र
    2
    टीके के प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को पहचानें हालांकि यह कुत्ते के लिए किसी भी टीका के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए दुर्लभ है, संभव है कि यह संभव लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है। आवेदन साइट सूजन हो सकता है, पशु हल्का बुखार, ऊर्जा या भूख न लगना, छींकने या एक छोटे से खांसी हो सकती है। सबसे खराब प्रतिक्रियाओं में से एक एनाफिलेक्टिक है, जो अपने जीवन को खतरे में डालता है और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है अगर आप देखते हैं कि अपने कुत्ते को सांस की समस्याओं के साथ है धीमी गति से दिल की दर और कम दबाव के साथ है, उसे तुरंत नींद से भरा हुआ एक असामान्य तरीका मिल सकता है यह धीमी गति से दिल की धड़कन या निम्न रक्तचाप के साथ है veterinário.Se पर जाते हैं,, कमजोर या ज़ोनोजो लग रहा है और फिर पतन, यह सब 20 से कम या 30 मिनट में।
    • ज्यादातर पशु टीके त्वचा (चमड़े के नीचे) के तहत दर्द और संभव प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए लागू होते हैं।
    • अगर आपके पालतू कभी था कोई टीके की प्रतिक्रिया, कोई बात नहीं चाहे वह छोटा था या नहीं, मत करो गंभीर प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए घर पर कोई टीका देने का प्रयास करें
  • एक कुत्ता चरण 3 के लिए एक वैक्सीन का प्रशासन शीर्षक
    3
    टीके के बारे में मूल बातें जानें एक टीका एक वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण की नकल करके काम करता है यह प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा वायरस और जीवाणुओं से लड़ने वाली कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके होता है। इस प्रकार, इन बीमारियों के भविष्य के हमलों के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली तैयार हो जाती है। इसलिए यदि टीका लगा हुआ कुत्ता ऐसे वायरस और बैक्टीरिया के संपर्क में आता है, तो उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली में संक्रमण से लड़ने और शरीर को हमले से बचाने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करने की स्मृति होगी।
    • वास्तव में, वैक्सीन, इस बीमारी के साथ कुत्ते को संक्रमित नहीं करता है - यह केवल वायरस या बैक्टीरिया की नकल करता है, हालांकि कुत्ते की एक छोटी सी प्रतिक्रिया हो सकती है (जैसे कि एक पिंड या हल्के बुखार)।
  • एक कुत्ते के लिए एक वैक्सीन प्रशासन 4
    4
    टीकाकरण अनुसूची का पालन करें कई मामलों में, दो प्रारंभिक टीके को तीन से चार सप्ताह के अलावा दिए जाने चाहिए। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली का काम शुरू हो जाता है फिर पिल्ला को टीकाकरण चालू रखने के लिए हर दो या तीन साल में एक वार्षिक बूस्टर या बूस्टर लेना होगा।
    • प्रत्येक टीका का अपना समयरेखा है, इसलिए अपने पालतू जानवर के लिए एक टीकाकरण अनुसूची स्थापित करने के लिए पशु चिकित्सक से बात करें।
  • भाग 2
    कुत्ते को वसूली करना




    एक कुत्ते के लिए एक वैक्सीन प्रशासन 5
    1
    इंजेक्शन तैयार करें लेबल पर निर्धारित तापमान के भीतर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक से ले जाया गया है और ठीक से संग्रहीत करने के लिए वैक्सीन की जांच करें। आपको टीके के मिश्रण की आवश्यकता हो सकती है यदि यह मामला है, तो लेबल के निर्देशों के अनुसार दो शीशों को मिलाकर जरूरी होगा। उसके बाद, सिरिंज में समाधान खींचें और सिरिंज के किनारे पर टैप करके अतिरिक्त हवा के बुलबुले हटा दें। सुई ऊपर निर्देशित किया जाना चाहिए
    • अधिकांश टीकों को सामान्य रेफ्रिजरेटर तापमान पर जमा करना होगा।
  • एक कुत्ते के लिए एक वैक्सीन प्रशासन 6
    2
    कुत्ते को तैयार करें यह गर्दन की त्वचा पर कोई स्पष्ट गंदगी के साथ साफ होना चाहिए। टीकाकरण से पहले बाल शुष्क होना चाहिए। कुत्ते की गर्दन के पीछे से त्वचा को लिफ्ट करें ताकि एक प्रकार का "तम्बू" बन जाए। इसलिए, अपनी त्वचा के नीचे थोड़ा सा स्थान बनायें, जहां आपको टीके लागू करना चाहिए।
    • वैक्सीन साइट पर शराब के साथ एक कपास झाड़ू को पार करने के लिए आवश्यक नहीं है, मनुष्य के मामले के विपरीत।
  • कुत्ते के लिए एक वैक्सीन प्रशासन 7
    3
    सुई डालें कुत्ते की पीठ के रूप में एक ही ऊंचाई पर सिरिंज पकड़ो और ऊपरी त्वचा में बग़ल (सुई का सपाट भाग) बग़ल में डालें सुई के साथ त्वचा को धीरे से छिड़कें और सवार के बाहर सवार खींचें। धीरे-धीरे वैक्सीन को संचालित करने के लिए सवार को कस कर।
    • यदि आप सुई में खून देखते हैं, तो आपको इंजेक्शन देने के लिए दूसरा स्थान ढूंढना होगा। सुई पर रक्त की उपस्थिति का मतलब है कि आपने रक्त वाहिका को मारा है और आप रक्त वाहिकाओं में टीका नहीं दे सकते।
  • एक कुत्ते के लिए एक वैक्सीन प्रशासन का शीर्षक चित्र 8
    4
    सुई निकालें त्वचा से सुई निकालने के बाद, लगभग 30 सेकंड के लिए सुई दबाएं। यह खून बह रहा रोकता है एक उपयुक्त निपटान कंटेनर या एक पशु चिकित्सा क्लिनिक में निपटान के लिए ग्लास मामले में सुई और सिरिंज रखें।
    • कभी भी एक असुरक्षित सुई को कचरे में फेंकना नहीं, क्योंकि जिन लोगों को लैंडफिल में मलबे का सामना करना पड़ता है वे खुद को घायल कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • शांत और शांत रहें इस प्रकार, कुत्ते को भी आराम मिलेगा
    • यदि आप सोचते हैं कि आपको टीके देने से पहले ट्रेनिंग की ज़रूरत है, तो एक खाली बोतल पानी पर सोख डालें और सॉक ऊपर की तरफ खींचें, क्योंकि आप एक तम्बू के रूप में कुत्ते की त्वचा को खींचेंगे। सिरिंज से निपटने का अभ्यास करें जब तक कि आप एक हाथ से इसका उपयोग करने में विश्वास न करें। सिरिंज का उपयोग करने के लिए ट्रेन और एक ही समय में जुर्राब को खींचें। जब तक आप अपने पालतू जानवरों को टीका रद्द करने का प्रयास करने से पहले दोनों प्रक्रियाओं के साथ आराम से नहीं हो जाते
    • अगर आपको लगता है कि आप टीका को सही तरीके से नहीं दे सकते, तो कुत्ते को एक पशुचिकित्सा में लेने के लिए सबसे अच्छा है

    चेतावनी

    • केवल पशुचिकित्सा द्वारा अनुशंसित टीके दें
    • अंतःस्रावी टीका न दें
    • यदि आपके कुत्ते बीमार हैं या किसी समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, तो टीके न दें। अगर उसे दस्त या उल्टी पड़ती है, तो उसे टीका नहीं दें।
    • यह जांचने के लिए मत भूलें कि इस्तेमाल की गई सभी सामग्री को निष्फल कर दिया गया है और नसबंदी प्रक्रियाओं का पालन करना है। कभी उन सामग्रियों का उपयोग करें जिन्हें निष्फल नहीं किया गया है।
    • एक अधिकृत पुनर्विक्रेता से टीके खरीद लें, यह सुनिश्चित करें कि उन्हें सही ढंग से संग्रहीत किया गया है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com