IhsAdke.com

छोटे कुत्ते की देखभाल कैसे करें

क्योंकि कुत्ता मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त है, कुछ छोटी नस्लों को साहचर्य के रूप में काम करने के लिए बनाया गया है। इन नस्लों के कुत्ते आमतौर पर काफी वफादार हैं बस अन्य पालतू जानवरों के मामले में, छोटे कुत्ते को मालिक की ज़िम्मेदारी की विशेष ज़रूरत होती है छोटे पिल्लों की देखभाल करते समय, मालिक को जानवरों के स्वास्थ्य, मनोदशा और कल्याण पर ध्यान देना चाहिए। हालांकि एक कुत्ते की देखभाल एक बड़ी जिम्मेदारी है, ऐसा कार्य बहुत फायदेमंद है!

चरणों

भाग 1
कुत्ते की बुनियादी जरूरतों को पूरा करना

एक छोटा कुत्ता चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
1
प्रश्न में प्रजातियों की विशिष्ट विशेषताओं पर खोज करें। छोटे कुत्ते वे होते हैं, जो आमतौर पर 45 सेमी लंबा होते हैं और 9 किलो से कम वजन करते हैं। इस तरह के विवरण में "खिलौना" या "लघु" नस्लों शामिल हैं जैसे यॉर्कशायर टेरियर, चिहुआहुआ, लघु पेडल और लघुपंक्तिर प्रत्येक जाति के अलग-अलग स्वभाव, दिखावट, विशेषताओं और ज़रूरतें हैं।
  • पिल्लों के पास अलग-अलग व्यक्तित्व हैं, जो प्रत्येक एक के आधार पर काफी भिन्न हो सकते हैं आपके कुत्ते को अपनी नस्ल के सामान्य स्वभाव या हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक छोटा कुत्ता चरण 2 के लिए देखभाल
    2
    कुत्ते को नियमित रूप से फ़ीड करें निरंतरता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से जानवरों को नियमित रूप से खिलाना महत्वपूर्ण है और एक नियमित रूप से स्थापित करना है। जो भोजन की पेशकश की जानी चाहिए वह जानवर की उम्र, आकार और गतिविधि स्तर पर निर्भर करेगा। कुत्ते को भोजन करते समय एक ड्रेसिंग रूटीन शामिल करें उसे खाने से पहले, उसे कुछ आज्ञाओं का पालन करने का प्रयास करें
    • ऐसे कई ब्रांड हैं जो विशेष रूप से छोटे कुत्तों के लिए राशन प्रदान करते हैं। यद्यपि यह बिल्कुल विशेष रूप से राशन प्रदान करने के लिए आवश्यक नहीं है, कुछ मालिक इन ब्रांडों को खरीदना पसंद करते हैं।
    • कुत्ते को देने के लिए पशुचिकित्सा से परामर्श करें। एक काफी सक्रिय छोटे कुत्ते को भोजन की बड़ी मात्रा की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र शीर्षक के लिए एक छोटे कुत्ता चरण 3 के लिए देखभाल
    3
    कुत्ते के रूप में खाने के समान प्रकार के भोजन की पेशकश से बचें यह आपके भोजन के टुकड़ों को विभाजित करने या कुत्ते को किसी भी आम मानव भोजन की पेशकश करने का मोहक हो सकता है। हालांकि, कई प्रकार के भोजन हैं जो कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इसके अलावा, इस प्रकार के भोजन को उसे देने से उसे गलत तरीके से व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, उदाहरण के लिए, जब आप रात्रि का खाना खाते हैं तब हमेशा भोजन का आदेश दें
    • कुत्ते के स्वास्थ्य में कुछ हानिकारक पदार्थ शामिल हैं: शराब, चॉकलेट, कैफीनयुक्त खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, डेयरी उत्पाद, लहसुन, अंगूर, प्याज और नमक।
    • चॉकलेट जैसे छोटी मात्रा में भी छोटे कुत्तों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • एक छोटा कुत्ता चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाला चित्र
    4
    हमेशा साफ पानी प्रदान करें भोजन के अतिरिक्त, कुत्तों को स्वस्थ रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। कुत्ते को पीने के लिए हमेशा साफ, ताजे पानी के साथ एक बर्तन का निपटान करें।
    • कुछ छोटे कुत्ते ठेठ कुत्ते के बर्तन से पानी नहीं पी सकते हैं। यदि हां, तो एक छोटे, कमर का बर्तन खरीद लें
  • एक छोटा कुत्ता चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    स्नैक्स को स्वस्थ मात्रा में सीमित करें स्नैक्स कुत्ते को बधाई देने का अच्छा तरीका है या अच्छे व्यवहार के लिए उन्हें इनाम देता है हालांकि, वे अतिरिक्त कैलोरी का एक स्रोत हैं और यहां तक ​​कि थोड़ा सा वजन छोटे कुत्तों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल सकता है।
    • छोटे कुत्ते मोटापे से ग्रस्त हैं, जिससे हड्डियों और जोड़ों में बहुत अधिक तनाव हो सकता है, साथ ही साथ पालतू जानवरों के समग्र स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ सकता है। एक स्वस्थ वजन वाले कुत्तों की जीवन प्रत्याशा दो वर्ष तक बढ़ सकती है।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक छोटे कुत्ता चरण 6 के लिए देखभाल
    6
    पिल्ला को सोने के लिए एक आरामदायक स्थान प्रदान करें कुत्ते बिस्तर या पिंजरे में सोता है या नहीं, यह महत्वपूर्ण है कि पर्यावरण उसके लिए सुरक्षित है लघु पिल्ले वयस्कता में 12 से 14 घंटे प्रति दिन सोते हैं, और पिल्ले भी और भी सोते हैं।
    • कई छोटे कुत्ते के मालिक उन्हें फर्नीचर पर सोते हैं या बिस्तर पर भी सोते हैं वह जगह जहां कुत्ते अपने विवेक पर सोती हैं, हालांकि, अधिकांश कुत्ता प्रशिक्षकों का सुझाव है कि पिंजरे में या कुत्ते के बिस्तर में कुत्ते की नींद आती है।
  • भाग 2
    पिल्ला को स्वस्थ रखने

    एक छोटा कुत्ता चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    पशुचिकित्सा के लिए नियमित यात्राओं की अनुसूची करें मनुष्य की तरह, कुत्तों को स्वस्थ रहने के लिए नियमित चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है कुछ छोटी नस्लों दूसरों की तुलना में कुछ स्वास्थ्य समस्याओं की तुलना में अधिक या कम प्रवण हो सकती हैं।
    • यात्रा के दौरान, पशुचिकित्सक एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा का प्रदर्शन करेंगे और वजन, हृदय गति, रक्तचाप आदि में बदलाव देखेंगे।
    • छोटे पिल्लों को अधिक नाजुक और बड़े पिल्लों की तुलना में खुद को चोट पहुंचाने की संभावना अधिक होती है। वे हड्डियों के छोटे आकार के कारण फ्रैक्चर और मस्तिष्क के कारण अधिक होते हैं। इसके अलावा, जब वे बच्चों के साथ खेल रहे हैं, तो उन्हें घायल हो सकता है, पर आगे बढ़ने के जोखिम पर। वे जमीन को दूरी के बारे में गलत तरीके से चोट पहुंचा सकते हैं क्योंकि वे सीढ़ियों या कुछ फर्नीचर को ऊपर उठाते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक छोटे कुत्ता चरण 8 के लिए देखभाल
    2
    कुत्ते का पिटाई यदि आप जानवर को पार करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो इसे निकालना उचित है यह प्रक्रिया कई लाभ प्रदान करती है और पशु के स्वभाव को भी सुधार सकती है। कुत्तों की तुलना में कैस्ट्रेट किए गए कुत्ते औसतन दो साल लंबे रहते हैं जो इस प्रक्रिया से गुजर नहीं गए हैं।
    • कुत्ते का कास्टिंग भी आक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर पुरुषों के मामले में।
    • कास्टेटेड पिल्लों के विकासशील बीमारियों जैसे कि गर्भाशय और वृषण कैंसर का जोखिम कम है।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक छोटा कुत्ता चरण 9 के लिए देखभाल



    3
    कुत्ते को टीका दें पशुचिकित्सा कुत्ते को टीके का प्रशासन करेगा। आवश्यक टीकाकरण की संख्या जानवर की उम्र और उस क्षेत्र पर निर्भर करती है जहां आप रहते हैं।
    • आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, कुत्ते को अतिरिक्त प्रकार के टीका को संचालित करने के लिए आवश्यक हो सकता है। उदाहरण के लिए, कई क्षेत्रों में कुत्ते को रेबीज के खिलाफ टीका लगाया जाना अनिवार्य है।
    • पिल्ला अन्य कुत्तों के साथ बातचीत न करें जब तक कि सभी टीकों को प्राप्त न हो जाए।
  • चित्र के लिए एक छोटा कुत्ता चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक
    4
    कुत्ते पर एक माइक्रोचिप स्थापित करें पहचान माइक्रोचिप में आपकी जानकारी होगी, जिसे डेटाबेस में संग्रहीत किया जाएगा। यह बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर कुत्ते को खो दिया हो या चोरी हो।
    • माइक्रोचिप्स काफी छोटा है और आमतौर पर कंधे या जानवर के डब के पीछे प्रत्यारोपित होते हैं। पशुचिकित्सा नियमित परीक्षण के दौरान माइक्रोचिप प्रत्यारोपण कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक छोटा कुत्ता चरण 11 के लिए देखभाल
    5
    आप कुत्ते को नियमित रूप से खांसी करते हैं कुछ छोटे कुत्तों को अन्य नस्लों की तुलना में अधिक खाँसी की आवश्यकता होती है। छोटी नस्लों जिन्हें अधिक बार खांसी की आवश्यकता होती है, जैसे कि माल्टीज़ और जर्मन स्पिट्ज, उन्हें पेशेवर खांसी में ले जाना चाहिए।
    • छोटे कुत्ते को कभी-कभी स्नान करने की आवश्यकता होती है ज्यादातर मामलों में, महीने में केवल एक बार स्नान करना जरूरी है, जब तक कि कुत्ते विशेष रूप से बाहर खेलने के बाद गंदे न हों।
    • कुत्ते के नाखूनों को उन्हें तोड़ने से रोकने के लिए रखें।
    • पिल्ला के दांतों को सप्ताह में दो से तीन बार ब्रश करें यह प्रक्रिया कुत्ते की मौखिक स्वच्छता के लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ मुंह या मसूड़ों में रोगों के जोखिम को कम करना।
  • भाग 3
    छोटे कुत्तों को प्रशिक्षण और सामाजिक बनाना

    चित्र शीर्षक के लिए एक छोटे कुत्ता चरण 12 के लिए देखभाल
    1
    अक्सर कुत्ते को व्यायाम करें हालांकि सभी कुत्तों को स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना पड़ता है, कुछ छोटे कुत्ते दूसरों की तुलना में अधिक ऊर्जा रखते हैं। अनुशंसित मात्रा में व्यायाम, आयु, स्वास्थ्य स्थिति और कुत्ते की नस्ल पर निर्भर करेगा।
    • छोटे छोटे पिल्लों में आमतौर पर अधिक ऊर्जा होती है और पुराने कुत्तों से अधिक व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। यह खासकर तब लागू होता है जब पिल्ला को उम्र से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि गठिया से पीड़ना शुरू हो जाता है।
    • सबसे छोटे कुत्तों को कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की ज़रूरत है कुछ छोटी नस्लें, जैसे कि टेरियर, को डिस्क, टग ऑफ युद्ध, और खजाना शिकार फेंकने जैसे खेलों का शिकार करने और आनंद लेने की तीव्र इच्छा होती है।
    • कुत्तों के पार्क और कुत्ते के दिन देखभाल अक्सर छोटे कुत्तों के लिए महान वातावरण होते हैं और अन्य कुत्तों के साथ व्यायाम करते हैं।
  • चित्र के लिए एक छोटा कुत्ता चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक
    2
    मानसिक उत्तेजना प्रदान करें शारीरिक व्यायाम की आवश्यकता के अलावा, पिल्ले को भी उत्तेजित रहने के लिए मस्तिष्क का प्रयोग करने की आवश्यकता होती है, अन्यथा वे विनाशकारी व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, वे फर्नीचर चबाने और खोदने शुरू कर सकते हैं क्योंकि वे ऊब हैं।
    • स्नैक्स के साथ पहेली पहेली हैं - जब पिल्ला पहेली हल करता है, नाश्ता जारी किया जाता है। पहेली को हल करने के लिए, उसे खिलाने के लिए ले जाना, स्विंग करना या स्पर्श करना सीखना होगा। इस प्रकार की पहेली कई बार जानवरों को घंटों के लिए मनोरंजन करती है।
    • कुछ छोटे कुत्तों जैसे कि जैक रसेल टेरियर और बिचोन फ्राईज़, मूल रूप से शिकार करने के लिए पैदा हुए थे, इसलिए उनके पास एक मजबूत शिकार प्रवृत्ति है। ये कुत्ते जैसे चुटकुले खिलौने या स्नैक्स के "शिकार" को शामिल करते हैं। आप कमरे में छोटे स्नैक्स छुपा सकते हैं और हेडलाइट का उपयोग करके कुत्ते को उनके लिए ढूंढ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक छोटे कुत्ता चरण 14 के लिए देखभाल
    3
    कुत्ते को प्रशिक्षित करें कुछ छोटे कुत्ते जिद्दी और स्वतंत्र हैं, जो कि उनका प्रशिक्षण कठिन बना सकता है हालांकि, उन्हें प्रशिक्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि वे न्यूनतम आदेशों का पालन कर सकें और पट्टा पर चलने में सक्षम हों।
    • प्रशिक्षण के दौरान मालिक को फर्म और सुसंगत होना चाहिए और जानवर के खराब व्यवहार को ठीक करना चाहिए। बहुत से लोग अक्सर छोटे कुत्तों के खराब व्यवहार की अनदेखी करते हैं, जो कुत्ते को एक बड़ी नस्ल के थे (जैसे, लोगों पर कूदने की आदत) अगर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
    • पुरस्कृत-आधारित प्रशिक्षण जैसे प्रशंसा या छोटे tidbits उचित रूप से व्यवहार करने के लिए छोटे पिल्ले की स्थिति में मदद कर सकते हैं। बल या हिंसा का उपयोग करके कुत्ते को कभी सज़ा न दें
    • आज्ञाकारिता वर्ग हैं, जो मालिकों को अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने में मदद कर सकते हैं, वे वयस्क या पिल्ले हैं
    • कई छोटे कुत्तों को शोर माना जाता है और आमतौर पर छाल की आवश्यकता होती है। इस प्रकार के व्यवहार को हतोत्साहित करें स्नैक्स की पेशकश और कुत्ते को अनुशासन से बचने से बचें अगर मौखिक रूप से यह कुंठित होने का कोई कारण नहीं है।
    • कुत्ते के साथ अपने संबंधों में स्वस्थ सीमाएं स्थापित करना महत्वपूर्ण है। कुछ मामलों में, प्राधिकारी को अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए पशु को अनुशासन करना आवश्यक होगा।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक छोटे कुत्ता चरण 15 के लिए देखभाल
    4
    कुत्ते को संगठित करना उचित समाजीकरण कुत्ते को नए वातावरण, लोगों और अन्य जानवरों के लिए उचित तरीके से प्रतिक्रिया करने में मदद करेगा। छोटे कुत्ते जो ठीक से सामाजिक नहीं हैं, वे अन्य कुत्तों, अजनबियों और बच्चों के खिलाफ आक्रामक व्यवहार कर सकते हैं। वे नई स्थितियों में भी चिंतित हो सकते हैं, जो पशु के तनाव के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
    • कुत्तों को नई परिस्थितियों में पेश करने के लिए उन्हें मुमकिन करना संभव है। उन्हें नए स्थानों पर ले जाएं, जैसे कि कुत्ता पार्क इसके अलावा, पड़ोस में पैदल चलने के लिए पालतू ले लो इन गतिविधियों से जानवरों को नए लोगों और परिस्थितियों में उजागर करना होगा। पिल्ला को उचित रूप से व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रशंसा और निबब्ल्स जैसे प्रोत्साहन की पेशकश करें
    • कुछ छोटे कुत्ते बच्चों और अन्य पालतू जानवरों के साथ अच्छी तरह से मिलते हैं, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। जानवरों को एक-दूसरे के आदी होने की अनुमति देने के लिए धीरे-धीरे नए पालतू जानवरों को पेश करना महत्वपूर्ण है साथ ही, जब एक कुत्ता मौजूद होता है तो हमेशा छोटे बच्चों पर नज़र रखें।
  • चित्र शीर्षक के लिए एक छोटे कुत्ता चरण 16 के लिए देखभाल
    5
    अपने कुत्ते के साथ दोस्ती का बंधन स्थापित करें कुछ छोटी नस्लों विशेष रूप से एक कंपनी के रूप में सेवा करने के लिए बनाई गई थी इस प्रकार का कुत्ता आमतौर पर मालिक से बहुत जुड़ा हुआ है और उसके साथ समय बिताना पसंद करता है।
    • चलायें और अभ्यास अभ्यास मालिक और कुत्ते के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करने के तरीके हैं।
    • कुत्ते को पालतू और स्नेह दिखाएं छोटे कुत्तों को पेट में स्नेह प्राप्त करना, सिर और पीठ, गले लगाने के लिए प्यार करने के अलावा। मालिक और कुत्ते के बीच शारीरिक संपर्क ऑक्सीटोसिन नामक एक हार्मोन को रिलीज करता है, जिससे वे दोनों शांत और खुश महसूस करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • छोटे कुत्ते आमतौर पर बड़े कुत्तों की तुलना में अधिक रहते हैं और बहुत प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है
    • चूंकि कुछ छोटी नस्लों विशेष रूप से साथी के रूप में काम करने के लिए बनाई गई थीं, इस तरह की नस्लों के मालिक से अलग होने पर उत्सुकता की संभावना अधिक होती है। सभी दिन अकेले कुत्ते को छोड़ने से बचें एक दाई का किराया, नर्सरी में जानवर छोड़ दें या पड़ोसी से उसकी देखभाल करें।

    चेतावनी

    • कुत्ते को काटने या अपने हाथों को चबाने दो
    • छोटे कुत्ते बड़े कुत्तों के रूप में आक्रामक हो सकते हैं, या इससे भी ज्यादा आक्रामक इस प्रकार के व्यवहार को ठीक करना और पशु को प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है ताकि वह उस तरह से कार्य न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com