IhsAdke.com

एक पिल्ला कैसे चुनें

कुत्ते को "मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त" कहा जाता है पिल्ले लोगों के समान कई तरह के होते हैं - वे कंपनी की तरह दिखते हैं, वे क्या महसूस करते हैं और उनके साथ खेलना पसंद करते हैं। तो यह कोई आश्चर्य नहीं है कि आप अपने पालतू जानवरों के लिए अपने घर में एक पिल्ला लाना चाहते हैं। वे बेहद मजेदार हैं लेकिन उन्हें बहुत ज़िम्मेदारी की आवश्यकता होती है बच्चों के विपरीत, जो बड़े होते हैं और स्वतंत्र होते हैं, पालतू जानवर स्वयं का ख्याल नहीं रख सकते हैं और लगातार पोषण और पोषण की आवश्यकता कर सकते हैं। याद रखें कि कुछ पिल्ले बड़ी कुत्तों को देखते हैं और 15 साल या उससे ज्यादा रहते हैं आपके जीवन का एक हिस्सा होने के लिए एक तरह का कुत्ता चुनने पर विचार करने के लिए बहुत कुछ है।

चरणों

भाग 1
अपने जीवन शैली का मूल्यांकन

चित्र शीर्षक एक पिल्ला चरण 1 चुनें
1
अपनी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करें क्या आपके पास वित्तीय सुविधा और स्थिर आय है? एक कुत्ते की देखभाल सस्ते नहीं है - उपकरण, भोजन और पशु चिकित्सक के साथ खर्च बहुत महंगा हो सकता है
  • कीमत कुत्ते की पसंद को प्रभावित करती है। बड़े कुत्तों, उदाहरण के लिए, अक्सर अधिक महंगा होते हैं, क्योंकि उनके पास स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जो छोटे से कम होती हैं और बहुत से भोजन खाती हैं
  • अगर आपके पास पशु चिकित्सक, सर्जरी और परीक्षाओं के अचानक दौरे के लिए "आपातकालीन निधि" है, तो देखें कि कभी-कभी कामकाज के घंटे के बाहर होता है। बेशक, हर कोई अपने पालतू जानवर को सर्वोत्तम संभव उपचार देना चाहता है, इसलिए देखें कि क्या आपके पास है इस के लिए वित्तीय स्थिति
  • चित्र शीर्षक एक पिल्ला चरण 2 चुनें
    2
    उस क्षेत्र को ध्यान में रखें जहां आप रहते हैं। क्या आप ग्रामीण इलाकों में, किसी गांव में या शहर में रहते हैं? क्या आप एक सम्मिलित, अपार्टमेंट या घर में रहते हैं? स्थान और स्थान उपलब्ध कुत्ते नस्ल की पसंद को प्रभावित करेंगे जो कि देखभाल करेंगे। कुत्तों को अंतरिक्ष और ताजी हवा की आवश्यकता होती है, निर्णय लेने से पहले ध्यान से सोचें।
    • उदाहरण के लिए, अपने घर की जगह के बारे में सोचें एक छोटे से घर में एक बड़ा शोर वाला कुत्ते, सभी पागल चलाएंगे। इसके अलावा, यह इतनी छोटी जगह में रहने के लिए स्वस्थ नहीं है। पिल्ले को वयस्क के रूप में चुना जाना चाहिए, जो उपलब्ध स्थान में फिट होते हैं।
    • बाह्य अंतरिक्ष के बारे में सोचो क्या आपके घर में एक यार्ड है? पिल्ले के पास बहुत सी ऊर्जा है और व्यायाम करने की आवश्यकता है। एक पिछवाड़े एक कुत्ते को बाहर की जरूरतों को पूरा करने के लिए सिखाने की अनुमति देता है। किसी शहर में किसी भवन या सम्मिलित होने के मामले में, पास के पार्कों और हरे रंग की रिक्त स्थान या कुत्ते के स्थान की तलाश करें
  • चित्र शीर्षक एक पिल्ला चुनें चरण 3
    3
    अपने जीवन की गति और काम का मूल्यांकन करें क्या आपके पास पिल्ला की देखभाल करने का समय है? एक पिल्ला बहुत देखभाल और प्रशिक्षण की जरूरत है क्या आप अपनी ज़रूरतों के आसपास अपने जीवन की योजना बनाने के लिए तैयार हैं? यदि आप दिन में 12 घंटे काम करते हैं या अक्सर यात्रा करते हैं, तो पिल्ला आपकी जीवनशैली के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है।
    • पिल्ले मज़ेदार हैं, लेकिन जो ऊर्जा वे अपने सभी समय ले सकती हैं। पहले कुछ हफ्तों में, आपको उसे सरल आदेशों का पालन करने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी।
    • आपको अभी भी एक या दो अच्छी सवारी के लिए एक दिन लेने के लिए समय बनाने की आवश्यकता होगी। इसे पेश करना या यार्ड के माध्यम से या पार्क के माध्यम से 5 मिनट की पैदल चलने के लिए पर्याप्त नहीं है यह महत्वपूर्ण है कि पिल्ला का व्यायाम अपनी शारीरिक और मानसिक ऊर्जा को निकाला और स्थिर और खुश रहने के लिए।
    • पशुचिकित्सा के लिए जीवन के पहले वर्ष में भी अधिक आम हैं - कुत्ते को टीकाकरण करना होगा, वर्मीफ्यूज लेना होगा, और नियत किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक पिल्ला चरण 4 चुनें
    4
    उन लोगों के बारे में सोचें जो आपके घर में रहते हैं। चाहता है और अपने परिवार की जरूरतों पर विचार करें, क्योंकि वे पिल्ला की पसंद को परिभाषित करेंगे। क्या परिवार में किसी को कुत्तों या विशिष्ट प्रकार के कुत्ते को एलर्जी है, उदाहरण के लिए? कुत्ते की मौत के लिए डर है? बनाने के लिए कुत्ते को चुनना एक बढ़िया निर्णय है, इसलिए तैयार रहें और सही विकल्प बनाएं। पिल्ले बढ़ते हैं और संभवत: अपने जीवन में लंबे समय तक रहेंगे, इसलिए उन्हें परिवार के नए सदस्य के रूप में देखना अच्छा लगेगा जिनके पास हर कोई प्यार और ध्यान देगा।
    • उन जानवरों के बारे में सोचें जो पहले से मौजूद हैं यदि वे मौजूद हैं अपने स्वभाव का मूल्यांकन करने के लिए पता करें कि वे नए पालतू जानवरों के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करेंगे। उदाहरण के लिए, एक बिल्ली जो कई सालों से हुई हो, वह ईर्ष्यापूर्ण हो सकती है। इसलिए, एक बहुत ऊर्जावान पिल्ला पुराने जानवरों के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। पुराने जानवरों को अपने नए कुत्ते को स्वीकार करने में कुछ समय लगता है, लेकिन लगभग हमेशा इस रिश्ते को अच्छी तरह से काम करता है।
    • भविष्य के लिए अपनी योजनाओं के बारे में सोचो क्या आप आगे बढ़ रहे हैं या अगले वर्ष में जाने की सोच रहे हैं? एक कदम में एक पालतू - खासकर अगर आपको हवाई जहाज का उपयोग करना पड़ता है - बहुत तनावपूर्ण और महंगा हो सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित कर लें कि आप थोड़ी देर के लिए कहाँ रहते हैं। क्या आप गर्भवती हैं या जल्द ही रहने की योजना बना रहे हैं? पिल्लों और बच्चों को पुन: संयोजन करना एक चुनौती है, जिसमें बहुत सारे प्यार, ध्यान और निरंतर देखभाल की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा होगा कि आप अपना समय प्रबंधन कर सकते हैं और आपको अपने बच्चे के पास पालतू जानवर रखने में समस्या दिखाई नहीं दे रही है। बंद करो और आने वाले वर्षों के बारे में मूल्यांकन करके मूल्यांकन करें कि कैसे एक पालतू जानवर आपके जीवन में फिट होगा।
  • चित्र शीर्षक एक पिल्ला चुनें चरण 5
    5
    अपने क्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों के लिए खोजें। पास एक पशुचिकित्सा या एक पशु चिकित्सा आपातकालीन सेवा है? पड़ोस में कोई भी कुत्ते या दोस्त जो आपके पालतू जानवरों की देखभाल कर सकते हैं यदि आप छुट्टी पर जाते हैं और इसे नहीं ले सकते हैं?
    • यदि आप लंबे समय तक काम करते हैं और फिर भी एक पिल्ला प्राप्त करना चाहते हैं, तो किसी को काम पर रखने के लिए किसी को भर्ती करने के बारे में सोचें और आपको चलने के लिए ले जाएगा।
  • भाग 2
    पिल्ला नस्ल का चयन

    चित्र शीर्षक एक पिल्ला चुनें चरण 6
    1
    एक आकार चुनें। क्या आप एक कुत्ते को बड़ा या छोटा चाहते हैं? उत्तर, कुछ हद तक, आपके घर और पड़ोस के मूल्यांकन पर निर्भर करेगा।
    • डेन और सेंट बर्नाड जैसे बड़े कुत्ते शांत और कोमल हैं, जबकि जैक रसेल टेरियर की तरह नस्लों छोटे और अधिक सक्रिय हैं। हालांकि, बड़े और छोटे कुत्ते दोनों अपने प्रशंसकों के पास हैं जिनके बारे में सबसे अधिक व्यवहार किया गया है, वे उन लोगों की आंखों में हैं जो देखते हैं और संभवतः प्रत्येक मामले पर निर्भर होंगे।
    • आम तौर पर, एक छोटे नस्ल के कुत्ते का वजन कम से कम 10 किलो होता है और यह 40 सेमी से कम होता है छोटे कुत्ते शहर में रहने वाले लोगों के साथ लोकप्रिय हो जाते हैं, जो अपार्टमेंट में रहते हैं और उनके पास ज्यादा जगह नहीं होती है
  • एक पिल्ला चुनें चरण 7 चुनें
    2
    वह दौड़ तय करें जिसे आप बनाना चाहते हैं। दौड़ का पता लगाएं और स्वभाव, जरूरतों, स्वास्थ्य, लिंग के मतभेद, और कोई भी अन्य विवरण जो आपके फैसले को प्रभावित कर सकते हैं, के बारे में जानकारी पर ध्यान दें। जब तक आपके पास लंबे समय तक दौड़ नहीं है, तब तक आप हमेशा सगाई करने का सपना देखते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक पिल्ला चुनें चरण 8



    3
    तय करें कि आप वंशावली या आधे-नस्ल के साथ एक कुत्ते चाहते हैं एक शुद्ध कुत्ते का एक ही नस्ल के सभी माता-पिता और पूर्वजों हैं। दूसरी ओर, मेस्तियोस, कुत्तों की विभिन्न नस्लों के संयोजन हैं।
    • वंशावली पिल्लों मिश्रित नस्ल पिल्लों की तुलना में अधिक महंगे हैं, लेकिन यह पता होना आसान है कि वे किस प्रकार पहुंचेंगे।
    • मेस्तिको कुत्ते स्वस्थ और मजबूत हैं और कई रंग, आकार और प्रकार हैं।
    • शुद्ध नस्लों crusades की तुलना में वंशानुगत रोगों से अधिक प्रवण हैं। हालांकि, वंशावली कुत्तों के अच्छे प्रजनकों ने अपने माता-पिता से थायरॉयड रोग, आंख विसंगति, कंधे और कूल्हे की समस्याओं को नकारात्मक लक्षणों को दूर करने के लिए परीक्षण किया।
    • संक्षेप में, दोनों मामलों में फायदे और नुकसान हैं। लेकिन अंत में, आपका कुत्ता उसे शिक्षित, उसे खिलाने और उसे प्रशिक्षित करने का तरीका होगा।
  • एक पिल्ला चुनें चरण 9 का शीर्षक चित्र
    4
    यदि आप पुरुष या महिला पसंद करते हैं तो देखें कुछ का मानना ​​है कि पुरुष अधिक देखभाल और ट्रेन में आसान हैं, जबकि महिलाएं अधिक आक्रामक और सुरक्षात्मक हैं हालांकि, लिंग अंतर काफी हद तक यादृच्छिक लगता है। कोई भी अध्ययन नहीं होता है जो साबित करता है कि एक कुत्ते पुरुष या महिला होने के तरीके से व्यवहार करता है।
    • लिंगों के बीच सभी मतभेद भी दौड़ पर निर्भर हो सकते हैं, इसलिए एक खोज करें। इसके अलावा, खारापन व्यक्तित्व को बदल सकता है, और पुरुष और महिला के बीच अंतर गायब हो जाते हैं।
  • भाग 3
    चुनना और एक पिल्ला ऊपर उठा

    एक पिल्ला चुनें चरण 10 चुनें
    1
    तय करें कि आप अपना पिल्ला कैसे अपनाना चाहते हैं बचाव केंद्र, पालतू स्टोर या निजी प्रजनक सहित कई विकल्प हैं। आप इंटरनेट खोज सकते हैं चुना गया स्थान आपके मन में क्या है और अन्य कारकों के साथ आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं पर निर्भर करता है।
    • यदि संभव हो तो, एक स्वस्थ कूड़े पिल्ला चुनें जो मां के साथ उठाया गया था, न कि केनेल में। यह पिल्ला आपके घर में नए जीवन के लिए जल्दी से अनुकूल होगा।
    • मालिक या निर्माता को सही ढंग से चुनना आवश्यक है एक ब्रीडर का मेला आपकी खोज शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, क्योंकि उनके पास उपलब्ध लिटर की सूची हो सकती है। वहां वे आपको क्षेत्र के सम्मानित प्रजनकों के साथ संपर्क में रख सकते हैं, ऐसा करने के लिए ऐसा हो सकता है। मालिकों और प्रजनकों को चुनने के लिए और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कुत्ते की नस्ल प्रदर्शनी में जाने का प्रयास करें।
    • एक खिलौना फैक्टरी से कभी खरीदना नहीं वे एक ही महिला की लगातार प्रतिकृतियां करते हैं और अक्सर कुत्तों की देखभाल नहीं करते हैं। ये स्थान केवल पैसा बनाना चाहते हैं और आमतौर पर जानवरों की स्वास्थ्य और खुशी की परवाह नहीं करते हैं। इसके अलावा, वे घातक बीमारियों या स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में जानकारी प्रदान करने में विफल हो सकते हैं क्योंकि वे केवल अपने पैसे चाहते हैं
  • चित्र का चयन करें एक पिल्ला चुनें चरण 11
    2
    सही प्रश्न पूछें जब आप जानते हैं कि आपका पिल्ला कहां से मिलता है, तो संस्थान या ब्रीडर की पूरी तरह से जांच करें। पता करें कि क्या वे इस विषय के बारे में पर्याप्त जानकारी रखते हैं और पशु कल्याण में निवेश करते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप नस्ल के एक कुत्ते को खरीदते हैं तो ब्रीडर से बात करें। अच्छे प्रजनकों ने अपने पशुओं पर बहुत समय बिताया है और आपको प्रत्येक पिल्ला के व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देने में सक्षम हैं। यदि आप मिश्रित नस्ल खरीदते हैं, तो आप इस पिल्ला के माता-पिता के बारे में सब कुछ पूछ सकते हैं - इस तरह आपको यह पता चलेगा कि जब आप बड़े होते हैं तो यह कैसा दिखेगा। इसके अलावा माता-पिता के स्वास्थ्य इतिहास के बारे में पूछताछ करें
  • एक पिल्ला चुनें चरण 12 चुनें
    3
    पिल्लों की जांच करें अपने पसंदीदा को चुनने से पहले, उनसे बारीकी से जांच करें कि क्या सक्रिय या आलसी, स्नेही या आक्रामक, चिंतित या शांत दिखता है
    • सभी पिल्लों के साथ सिर्फ दिखाना और अधिक जानने के लिए और उन्हें जानिए। उन लोगों को देखें जो आपके पास आते हैं और अपना हाथ चाटना जैसा कि वे अपनी पूंछ को झुकाते हैं।
    • पूरे कूड़े को देखने के बाद, आप शायद अधिक समझ रहे होंगे कि आप किसके हित में रुचि रखते हैं तब आप उन्हें चुप स्थान पर अलग से मूल्यांकन कर सकते हैं, जहां वे शोर, भोजन या अन्य कुत्तों से विचलित नहीं होते हैं।
    • पता लगाएँ कि क्या पिल्ला लोगों से संपर्क के साथ जन्म से आदी हो गया है, क्योंकि यह संभवतः एक वयस्क के रूप में दोस्ताना होगा।
    • बहुत शर्मीली, कायर पिल्ले जो काटने की कोशिश करते हैं, गुस्से का फिट बैठता है, या दोष और जब निहित होता है पेशाब से सावधान रहें यह बहुत संभावना है कि वे इस तरह से प्रतिक्रिया करना जारी रखेंगे, जब तक वे सावधानीपूर्वक नियोजित प्रशिक्षण से गुजरते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक पिल्ला का चरण 13 चुनें
    4
    अपनी पसंद को बनाने के लिए अपने सिर और दिल का उपयोग करें यदि आप ऐसा करते हैं तो सही पिल्ला बढ़ाने की संभावना। कुत्ते के बारे में अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें और उसके शारीरिक स्वास्थ्य और व्यवहार के बारे में उद्देश्य टिप्पणियां करें।
  • एक पिल्ला चुनें चरण 14 का शीर्षक चित्र
    5
    पिल्ला के स्वास्थ्य की जांच करें अपने स्वास्थ्य के बारे में पूछें और क्या यह पहले ही टीका लगाया गया है। अकेले शारीरिक परीक्षण करना भी संभव है यहां अनुसरण करने के कुछ चरण दिए गए हैं:
  • 6
    ऊर्जा: एक स्वस्थ पिल्ला हमेशा सतर्क रहता है और इसके आस-पास क्या होता है इसमें रुचि होती है।
    • सुनवाई: एक अच्छी तरह से व्यवहार पिल्ले उसके पीछे ताली बजाकर प्रतिक्रिया करना चाहिए।
    • विजन: एक कुत्ता को अपने दृष्टिकोण के क्षेत्र में एक गेंद या अन्य खिलौना रोलिंग देखना चाहिए।
    • शारीरिक मूल्यांकन: धीरे से दबाने पर उसका पेट नरम होना चाहिए। यह अच्छी तरह से तंग आना चाहिए और छाती में कुछ वसा होना चाहिए।
    • जननेंद्रियां: पिल्ले जननांग क्षेत्र में दृश्यमान मल या मवाद नहीं होना चाहिए।
    • आंखें: स्वस्थ कुत्ते को साफ, चमकदार, खुली आंखें, बिना कवच या स्राव होने चाहिए।
    • कोट: बिना आकर्षक या लाल धब्बों के बालों के बिना बालों को आकर्षक और बिना चिकना, चिकना होना चाहिए। यह उज्ज्वल और स्वस्थ होना चाहिए
    • Fleas के लिए देखो देखो अगर वहाँ पालतू बाल के छोटे काले मुर्गियां हैं। यदि आपको कोई मिल जाए तो भी परेशान मत हो - यह आसान है फ्लीस से मुक्त हो जाओ.
  • युक्तियाँ

    • एक आदर्श कुत्ते से आप क्या उम्मीद करते हैं इसकी एक सूची बनाएं जो कुछ आपको याद है वह सब लिखें: रंग से ऊर्जा स्तर तक और देखभाल के साथ मांगें जब आप सब कुछ नीचे लिखते हैं, तो आप नस्ल के बारे में ध्यान से सोचते हैं और आपकी जीवन शैली के लिए सही प्रकार

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com