IhsAdke.com

कैसे एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला खरीदने के लिए

जर्मन शेफर्ड, मूल रूप से झुंड कुत्तों के रूप में पैदा हुए, प्रसिद्ध काम कर रहे कुत्तों को साथी और संरक्षक होने के लिए जाना जाता है। वे मजा लेने और मज़े करना पसंद करते हैं, वे ऊर्जा से भरे होते हैं, और ठीक से सामाजिकता के समय, वे बच्चों से प्यार करते हैं यदि आप एक जर्मन शेफर्ड खरीदते हैं और उसकी अच्छी देखभाल करते हैं तो वह एक विश्वसनीय, सुरक्षात्मक और वफादार साथी बन जाएगा जो आपके साथ कई सालों तक रहेगा।

चरणों

विधि 1
एक जर्मन शेफर्ड खरीदें की तैयारी

एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 1 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने आप को आर्थिक रूप से तैयार करें खुद पालतू ख़रीदना ही एकमात्र ऐसा खर्च नहीं है जिसे आपको चिंता करना चाहिए। कुत्ते से जुड़े दैनिक खर्चों को ध्यान में रखना जरूरी है, भोजन सहित, पशुचिकित्सा के दौरे आदि। पिल्ला खरीदने से पहले सभी खर्चों को खर्च करने में आर्थिक रूप से सक्षम होना ज़रूरी है
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 2 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सही समय चुनें एक नया पिल्ला घर लेते हुए और वह सब कुछ जिसे वह जानना चाहिए उसे सिखाने के लिए बहुत समय और धैर्य की आवश्यकता होगी। यदि आप बहुत व्यस्त व्यक्ति हैं या यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास नए पिल्ला पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त समय तक प्रतीक्षा करने का एक अच्छा विचार हो सकता है
    • पिल्ला प्रशिक्षण एक समय लेने वाली अभी तक पुरस्कृत कार्य है। एक ठीक से प्रशिक्षित कुत्ते परिवार के लिए एक खुशी है, लेकिन जब जानवरों को प्रशिक्षित नहीं किया जाता है तो भविष्य में बहुत से सिरदर्द पैदा हो सकते हैं।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 3 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3
    घर तैयार करें पिल्ला घर लाने से पहले, पर्यावरण को उसके लिए आदर्श तरीके से तैयार करना याद रखें। कुत्ते को खतरनाक हो सकता है या कुत्ते द्वारा नष्ट किए जाने वाले आइटमों को छुपाएं।
    • भविष्य में पिल्ला को समर्पित करने के लिए घर के एक कोने को चुनें। जानवर को घर पर हावी नहीं होने देना। उसे दूसरे क्षेत्रों में जाने देने से पहले उसे पहली जगह में समायोजित करने के लिए एक छोटी सी जगह का निर्धारण करें इससे कुत्ते को नए घर के अनुकूल होना आसान हो जाएगा।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 4 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नस्ल अनुसंधान करें जर्मन शेफर्स सक्रिय लोगों के लिए कुत्ते का एक महान नस्ल है जो पालतू जानवरों के साथ पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं। क्योंकि वे चरवाहे कुत्ते हैं, वे स्वाभाविक रूप से काम करने की तरह महसूस करते हैं और आप भी "चरवाहा" चाहते हैं! इसलिए, कुत्ते को कुछ काम देना हमेशा आवश्यक होगा ताकि वह अपना मन और शरीर का उपयोग कर सकें।
    • इसके अलावा, यह पहले से ही एक वयस्क जर्मन चरागाह से पहले ही बातचीत करना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक बड़े जर्मन चरवाहा के व्यवहार को पसंद करते हैं और आपको लगता है कि आपका परिवार इसके लिए अनुकूल होगा, तो पिल्ला को अपनाना।
  • विधि 2
    एक पशु दत्तक केंद्र से जर्मन शेफर्ड को अपनाना

    एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 5 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सिफारिशों के लिए देखो पशु चिकित्सक, पालतू जानवरों की दुकान, पशु आश्रय और अन्य पालतू जानवरों के संबंधित स्थानों पर पशु बचाव संगठनों की सिफारिशों के लिए पूछें।
    • अपने क्षेत्र में एक कुत्ते को गोद लेने के केंद्र से संपर्क करें और अन्य संगठनों की सिफारिशों के लिए पूछें। इनमें से कुछ संगठन सभी प्रकार के कुत्तों के साथ काम करते हैं, जबकि अन्य विशिष्ट नस्लों के साथ काम करते हैं। ऐसे संगठन आमतौर पर एक-दूसरे के साथ संपर्क बनाए रखते हैं
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 6 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    संगठन को बताएं कि आप जर्मन शेफर्ड पिल्ला को अपनाना चाहेंगे यद्यपि आम तौर पर अधिकांश कुत्तों को गोद लेने के लिए इंतजार करना वयस्क होता है, कभी-कभी ऐसे संगठनों में पिल्ले भी मिल सकते हैं।
    • गोद लेने के लिए अधिकांश जर्मन चरवाहों के पास कोई दस्तावेज़ नहीं है यदि पशु के दस्तावेज आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, या यदि आप इसे किसी प्रकार की प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं जिसकी आवश्यकता है पशु स्वास्थ्य रिकॉर्ड और दस्तावेज़, एक जर्मन शेफर्ड को अपनाने का सर्वोत्तम विकल्प नहीं हो सकता है
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला 7 कदम खरीदें
    3
    गोद लेने के फॉर्म को भरें। अधिकांश गोद लेने के केंद्रों में यह आवश्यक है कि गोद लेने से पहले नौकरशाही उपायों को लिया जाए ताकि आप पशु के लिए एक अच्छा मालिक हो। अपने पते जैसे जानकारी प्रकट करने के लिए तैयार करें, चाहे आप अपने घर में रहते हों, यदि आप कार्यरत हों और कुत्ते के प्रजनन के बारे में आपका दर्शन
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 8 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    इसे गोद लेने से पहले पिल्ला को कुछ समय पर आना यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि पिल्ला का व्यवहार आपके परिवार के साथ संगत है।
    • पूछें कि क्या आप एक पशुचिकित्सा द्वारा परीक्षा के लिए पिल्ला ले सकते हैं यह पिल्ले के स्वास्थ्य की जांच करना महत्वपूर्ण है और यह जानने के लिए कि इसमें कुछ गंभीर चिकित्सा समस्याएं हैं, जैसे कि दिल बड़बड़ाहट
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 9 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पशु के बारे में जितना भी हो उतना जानकारी प्राप्त करें कुत्ते को अपनाने से पहले, अपने स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में पूछें, चाहे वह टीका लगाया गया हो और क्या वह पहले से आवश्यक देखभाल प्राप्त कर चुका है एक अच्छा अपनाने केंद्र को बिना किसी समस्या के इस प्रकार की जानकारी प्रदान करनी चाहिए।
    • अब तक आपके द्वारा किए गए सभी स्वास्थ्य देखभाल का इतिहास प्राप्त करें। क्या पहले से ही बच्चा पहले टीकाकरण था, क्या यह मेरे दिल कीड़े और परजीवी के खिलाफ इलाज किया गया था? कुत्ते को अपनाया जाने से पहले ये सभी प्रक्रियाएं होनी चाहिए।
    • उनके पास गोद लेने के केंद्र में पिल्ला के बारे में कुछ जानकारी हो सकती है, हालांकि ज्यादातर मामलों में वे इस तथ्य के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं कि जानवर को गुमनाम रूप से बचाया गया है या दान किया गया है कुत्ते के अतीत के बारे में जितनी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उतनी इकट्ठा करें ताकि आप अपने मूल और स्वास्थ्य को देख सकें।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 10 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपको गोद लेने के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। कुत्ते बचाव संगठनों में आमतौर पर सीमित वित्तीय संसाधन हैं। हालांकि इस तरह की संस्थाओं का अधिकांश काम स्वयंसेवकों द्वारा किया जाता है, हालांकि जानवरों की देखभाल और देखभाल करने के लिए वित्तीय संसाधनों की आवश्यकता होती है। गोद लेने के लिए भुगतान की दर शायद भविष्य में अन्य कुत्तों के बचाव के लिए भुगतान करने में मदद करेगी।
  • विधि 3
    एक ब्रीडर से एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला खरीदें




    एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 11 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    1
    इस क्षेत्र में अच्छी प्रतिष्ठा वाले जर्मन चरवाहों के एक ब्रीडर को ढूंढें अन्य लोगों से बात करें जो जर्मन चरवाहों के स्वामी हैं इस क्षेत्र में कुत्ते पार्क, कुत्ते शो और अन्य स्थानों पर जाएं, जो कि कुत्तों के लोग आमतौर पर जाते हैं इन लोगों से पूछें कि क्या वे एक ब्रीडर से पशु खरीदा है और अगर उन्होंने सोचा कि यह इसके लायक है।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 12 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रचनाकारों को व्यक्ति में देखें यह तय करने से पहले कि कितने पिल्ला खरीद लेंगे, कई प्रजनकों की यात्रा करना अच्छा है।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला 13 कदम खरीदें
    3
    रचनाकारों के सवाल पूछें देखें कि ब्रीडर की नस्ल के बारे में कितना ज्ञान है और क्या वह अपने कुत्तों की अच्छी देखभाल करता है।
    • ऐसे प्रजनकों की तलाश करें जो कुत्तों की क्षमता दिखाने वाले प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। इस तरह की गतिविधियों में Schutzhund, जर्मन चरवाहों के लिए एक विशिष्ट परीक्षण शामिल है जो कुत्ता शो में भी अभ्यास किया जाता है।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 14 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक ब्रीडर चुनें जो कूड़े को घर के अंदर या किसी जगह पर रखता है जहां वे दूसरों के साथ नियमित रूप से बातचीत कर सकते हैं। उन प्रजनकों से बचें जो अलग-अलग वातावरणों में पिंजरों में कुत्ते रहते हैं जो एक ही समय में कई सीढ़ियां पैदा करते हैं। इस तरह से उठाए गए पिल्ले आमतौर पर अपने विकास के लिए आदर्श प्रोत्साहन प्राप्त नहीं करते हैं।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 15 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक ब्रीडर चुनें, जिसने सभी आवश्यक स्वास्थ्य परीक्षाएं की हैं और पशु के प्रमाण पत्र रखे हैं। इसमें प्रमाण पत्र शामिल हैं जो पशु कोहनी या हिप, आंखों की बीमारियों, दिल की समस्याओं या वॉन विलेब्रांड रोग के डिसप्लेसिया प्रदर्शित नहीं करता है।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 16 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    6
    हमेशा बिक्री के लिए पिल्लों पर जाएं हालांकि कुछ प्रजनकों पिल्लों को ऑनलाइन बेचते हैं, उन्हें खरीदने से पहले अपनी स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए उन्हें व्यक्तिगत रूप से जाना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।
    • यदि ब्रीडर के पास इस समय उपलब्ध लिटर उपलब्ध नहीं है, तो पूछें कि क्या आप वयस्क कुत्तों पर जा सकते हैं। अपने शारीरिक स्वरूप को देखें: आकार, आकृति और रंग भविष्य में पिल्ला की उपस्थिति के संकेत के रूप में काम करेंगे। एक वयस्क पुरुष जर्मन शेफर्ड को कंधे से लगभग छह इंच लंबा होना चाहिए महिला 55 से 60 सेंटीमीटर लंबा होनी चाहिए यदि आप जानवरों के नजदीक पसंद करते हैं और ब्रीडर पर भरोसा करते हैं, तो उनसे संपर्क करने के लिए कहें, जब उनके पास कूड़े की उपलब्धता होती है।
    • ध्यान दें कि पिल्ले और वयस्क कुत्ते एक दूसरे के साथ और लोगों के साथ बातचीत करते हैं जर्मन चरवाहों का स्वभाव स्थिर होना चाहिए। उन्हें साहस और आत्मविश्वास का प्रदर्शन करना चाहिए, लेकिन आक्रमण या दुश्मनी नहीं।
    • उस स्थान की सफाई की स्थिति पर ध्यान दें जहां कुत्तों को रखा जाता है। कुत्तों की जगह में मल या मूत्र नहीं पेश करना चाहिए और जानवरों के लिए ताजा पानी उपलब्ध होना चाहिए।
  • विधि 4
    आपके लिए आदर्श पिल्ला चुनें

    एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 17 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक पिल्ला की तलाश करें, जिसमें एक जर्मन शेफर्ड में वांछनीय विशेषताएं हैं। पिल्ला को केवल उन सभी के सबसे प्यारे होने के लिए नहीं चुनिए इसे अपनाने से पहले उसका गुस्सा देखें जर्मन चरवाहों को शांत, मरीज और स्वतंत्र होने के लिए मान्यता प्राप्त है
    • जर्मन शेफर्ड पिल्लों को मैत्रीपूर्ण, शांत और शरीर की भाषा के माध्यम से आप में ब्याज के लक्षण दिखाना चाहिए (उदाहरण के लिए, wagging पूंछ)।
    • धीरे से पेट पर बच्चे को रखना करने की कोशिश करें पिल्ला थोड़ा विरोध करना चाहिए, लेकिन आक्रामकता नहीं दिखाएगा।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 18 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पिल्ला जिसे आप अपनाना चाहते हैं के साथ खेलते हैं। क्या आपके पास उस व्यक्तित्व और ऊर्जा की किस तरह की तलाश है? क्या वह शर्मीली या अति सक्रिय है? ऐसे गुणों को ध्यान में रखा जाना चाहिए क्योंकि वे आम तौर पर जानवर के वयस्क स्तर तक रहते हैं।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला कदम 19 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि संभव हो, तो उसे खरीदने से पहले घर के सभी सदस्यों को पिल्ला पेश करें। हालांकि जर्मन शेफर्स आम तौर पर मालिक से संबंधित होते हैं, वे परिवार के प्रत्येक सदस्य के साथ दोस्ती के बंध भी बना सकते हैं।
  • एक जर्मन शेफर्ड पिल्ला चरण 20 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    इसे खरीदने से पहले सभी जानवरों के दस्तावेज़ों को पूछना याद रखें। यद्यपि पिल्ला बिल्कुल स्वस्थ होता है, इसमें स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जो अभी तक प्रकट नहीं हुई हैं। पिल्ला के बारे में उत्साहित न करें, इसे अपनाने से पहले आवश्यक कदम उठाने के लिए भूल जाओ। इस प्रकार का दृष्टिकोण भविष्य में समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि पिल्ले को आवश्यक चिकित्सा देखभाल प्राप्त हुई है, क्योंकि यह पैदा हुआ था और यदि ब्रीडर में ऐसे दस्तावेज हैं जो इस तरह की देखभाल को साबित करते हैं
    • यदि आप एक शुद्ध कुत्ते खरीद रहे हैं, तो दस्तावेज में कुत्ते के पूर्वजों के नाम की जांच करें और देखें कि क्या कोई डुप्लिकेट नहीं हैं, क्योंकि यह संभोग के कारण संकेत करता है। प्रजनन के परिणामस्वरूप भविष्य में पशु स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप एक गैर-शुद्ध जर्मन शेफर्ड पिल्ला प्राप्त कर सकते हैं यदि आप परिवार के लिए बस एक कंपनी या पशु पालतू चाहते हैं और जानवरों के लिए एक शीर्षक देने या पंजीकरण करने के लिए तैयार नहीं हैं। जर्मन शेफर्स भी महान कुत्तों हैं जब अन्य बड़ी नस्लों के साथ मिश्रित होते हैं जिनमें अच्छे स्वभाव होते हैं, जैसे लैब्राडोर या अकीता

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com