IhsAdke.com

निमोनिया से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

निमोनिया बैक्टीरिया, वायरस या कवक की वजह से एक या दोनों फेफड़ों का संक्रमण है। फेफड़े के अंदर स्थित छोटी हवा की थैली, जिसे एल्विनोल कहा जाता है, प्रज्वलित होता है और संक्रमित होने पर तरल पदार्थों से भर सकता है। इस सूजन से कफ, कूपर, छाती में दर्द, बुखार या ठंड लगना के साथ खाँसी हो सकती है। बीमारी की गंभीरता और उपचार की स्थिति संक्रमण के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती है, हालांकि जीवाणु और वायरल न्यूमोनिया को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है। उपचार के दौरान, निमोनिया के एक मामले के बाद वसूली एक लंबी प्रक्रिया है और जब तक प्रतिरक्षा प्रणाली ने रोग पूरी तरह से नहीं लड़ता तब तक लक्षण लौट सकते हैं। निमोनिया से उबरने के तरीके जानने के लिए निम्नलिखित लेख को पढ़ें।

चरणों

चित्र का निमोनिया चरण 1 से पुनर्प्राप्त करें
1
सुझाए गए उपचार को समाप्त करें जैसा आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निर्देश दिया गया है।
  • वायरल न्यूमोनिया में कोई ज्ञात इलाज नहीं है। इस मामले में, प्रतिरक्षा प्रणाली को रोग से लड़ने की अनुमति दी जाती है, जिसके बारे में एक से तीन सप्ताह लगते हैं। हालांकि, रोगियों को लक्षणों को बेअसर करने और माध्यमिक जटिलताओं को रोकने के लिए अस्पताल देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।
  • बैक्टीरिया का निमोनिया आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है लक्षण अक्सर एक से तीन दिनों तक एंटीबायोटिक उपचार से कम गंभीर होते हैं, हालांकि संक्रमण एक से तीन सप्ताह तक रहता है और रोगियों को अभी भी अस्पताल देखभाल की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र का निमोनिया चरण 2 से पुनर्प्राप्त करें
    2
    अपनी ताकत को पुनर्प्राप्त करें और अपने कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को बहाल करें, बहुत अधिक आराम और खोए गए तरल पदार्थ और पोषक तत्वों को पुनः प्राप्त करें।
  • चित्र का निमोनिया चरण 3 से पुनर्प्राप्त करें



    3
    अपने चिकित्सक की अनुमति पर, धीरे-धीरे अपने सामान्य दिनचर्या को फिर से शुरू करें आप अभी भी आसानी से समाप्त हो सकते हैं, इसलिए अपने शरीर को पूरी तरह से ठीक होने का मौका देने के लिए एक या दो दैनिक गतिविधियों को लें।
  • न्यूमोनिया चरण 4 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    बीमार व्यक्तियों और अत्यधिक आबादी वाले वातावरण के साथ संपर्क से बचकर अपने कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को सुरक्षित रखें।
  • निमोनिया से पटकथा का शीर्षक चित्र 5
    5
    फेफड़े रेडियोग्राफ या अन्य नैदानिक ​​परीक्षणों सहित शीघ्र चिकित्सा अनुवर्ती अनुसूची करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि संक्रमण ठीक हो गया है।
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपने न्यूमोनिया को अनुबंधित किया है, तो अपने चिकित्सकीय इतिहास और शारीरिक परीक्षा के परिणाम और अन्य परीक्षणों के आधार पर उचित चिकित्सक के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com