IhsAdke.com

खरगोशों में श्वसन समस्याओं का निदान कैसे करें

खरगोशों में श्वसन समस्याएं बहुत आम होती हैं और बहुत गंभीर हो सकती हैं। चिंता का मुख्य कारण यह है कि खरगोश विशेष रूप से नाक ब्रीधार हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल नाक के माध्यम से साँस ले सकते हैं। इसका मतलब यह है कि एक भद्दा नाक काफी असहज हो सकता है और पालतू जानवरों के स्वास्थ्य में भारी कमी का कारण बन सकता है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि ब्रीडर्स खरगोशों में श्वसन समस्याओं के लक्षण पहचानते हैं और अगर वे जानवरों के स्वास्थ्य के लिए कोई नुकसान होने पर संदेह करते हैं तो वे एक पशुचिकित्सा की मदद लेते हैं।

चरणों

भाग 1
श्वास समस्याओं के लक्षणों की पहचान करना

खरगोश चरण 1 में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र
1
बहुरंगी नाक के लक्षणों के लिए देखो खरगोशों में सबसे आम श्वसन समस्या पेस्ट्युरिलोसिस है, जो एक बीमारी है जो ऊपरी श्वसन तंत्र में संक्रमण का कारण बनती है और बहती हुई नाक करती है। बैक्टीरिया पास्तेरेला मल्टीकोइडा के कारण, मुक्ति आमतौर पर मोटी और सफेद होती है, लेकिन यह पारदर्शी, बहुत सफेद या पीला भी हो सकता है।
  • पास्तारेला मल्टीकोडा के साथ संक्रमण सामान्य है क्योंकि बैक्टीरिया आमतौर पर खरगोशों के श्वसन तंत्र में रहते हैं। समस्या केवल तभी होती है जब पालतू की प्रतिरक्षा गिरती है, जो तनाव, दुर्व्यवहार या दवाइयों के उपयोग में हो सकती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है, जैसे स्टेरॉयड
  • खरगोश चरण 2 में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र
    2
    नाक घूमने के संकेत के लिए देखो नाक अनुच्छेद में बलगम की मौजूदगी के कारण ठहराव होता है और आमतौर पर विसर्जन, छींकने और कुछ मामलों में खांसी होती है।
  • खरगोशों के चरण 3 में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र
    3
    देखें कि खरगोश का चेहरा गंदा चेहरा और पैर है। जब एक खरगोश अपनी नाक को बेहतर साँस लेने के लिए पोंछने की कोशिश करता है, तो यह बाल के माध्यम से बलगम फैलता है, चेहरे और पंजे गंदा छोड़ देता है।
    • बीमार खरगोशों ने भी अक्सर स्वच्छता की आदतों को अलग रखा। अपने पालतू जानवरों पर नज़र रखें, अगर यह एक अपारदर्शी और ख़राब हायरस्प्रे दिखाने लगें।
  • खरगोशों में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र 4
    4
    खरगोश की आंखों की जांच करें यह संभव है कि संक्रमण जानवर की आंखों को प्रभावित करता है, जिसके कारण ओक्यूलर डिस्चार्ज होता है। पेस्ट्युरिलोसिस के मामले में, तरल आमतौर पर मोटी और सफेद होती है।
  • खरगोशों में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र 5
    5
    असामान्य सिर आंदोलनों पर नजर रखें कुछ मामलों में, जीवाणु गले से कान तक जा सकते हैं और कान के संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इससे खरगोश का अपना संतुलन कम हो जाता है और उसके सिर को पक्षों से हिलाता है
  • खरगोशों में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र 6
    6



    मुद्रा में परिवर्तन के लिए देखें यदि खरगोश में साँस लेने में कठिनाई हो रही है, तो यह हवा और अधिक ईमानदार जाने के लिए हवा से गुजरने की अनुमति देने के तरीके के रूप में गर्दन और सिर को बहुत ज्यादा दबाव डालना शुरू कर सकता है।
  • खरगोश के चरण 7 में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र
    7
    भूख में बदलाव के लिए देखें बीमार खरगोश नहीं खाते हैं, और अकेले ही एक समस्या है। यदि आपका पालतू खाने से रोकता है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं खरगोशों की पाचन तंत्र पूरी तरह से चलना बंद कर सकते हैं, जिससे पालतू जानवरों के जीवन में जोखिम पैदा हो सकता है।
  • खरगोश चरण 8 में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र
    8
    देखें कि पिंजरे साफ है या नहीं। जिस तरह से आप खरगोश की देखभाल करते हैं, संभवतः श्वसन समस्याओं के पीछे हो सकता है। एक गंदा पिंजरे अमोनिया के उच्च स्तर के लिए पालतू को उजागर करता है जब साँस लेते हैं, तो पदार्थ श्वसन तंत्र की प्रतिरक्षा को कमजोर कर देता है, जिससे यह संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील हो सकता है। इसी तरह, सिगरेट के धब्बे फेफड़े की नाजुक दीवार को नुकसान पहुंचाते हैं, नाक के मार्गों में जलन और सूजन के लिए रास्ता बनाते हैं।
  • भाग 2
    एक पशुचिकित्सा से निदान प्राप्त करना

    खरगोश के चरण 9 में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र
    1
    पशु चिकित्सक को खरगोश ले लो। चिकित्सक पालतू की जांच करेगा और स्टेथोस्कोप के साथ अपनी छाती को सुनेंगे। वह दिल में बड़बड़ाहट के संकेतों को भी देख सकते हैं (दिल की समस्याएं फेफड़ों में द्रव का संचय हो सकती हैं) और क्रिप्टस और फेफड़े बड़बड़ाहट, जो संक्रमण या निमोनिया के लक्षण हो सकते हैं
    • पशुचिकित्सा भी खरगोश के वाष्पक्षी को सुनने के लिए सक्षम हो जाएगा यह देखने के लिए कि शोर छाती या सिर के पास अधिक हो जाता है। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि समस्या ऊपरी या निचले श्वसन पथ में है या नहीं।
    • निचला श्वसन पथ फेफड़ों से मेल खाती है। फेफड़ों को प्रभावित करने वाली समस्याओं में निमोनिया, हृदय रोग, कैंसर और धूम्रपान का साँस लेना होता है। फेफड़ों के ऊपर स्थित सब कुछ ऊपरी हिस्से का हिस्सा माना जाता है। इसमें ट्रेकिआ, गला और नाक छिद्र शामिल हैं इस क्षेत्र में समस्याएं साँस निकालने वाली निकायों (जैसे स्ट्रॉ), साइनसिस, दंत गंदगी और वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों के कारण हो सकती हैं।
  • खरगोशों में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र 10
    2
    अतिरिक्त परीक्षणों की आवश्यकता के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें इससे अधिक महंगी लागत आएगी, लेकिन यह डॉक्टर को अधिक सटीक निदान करने की भी अनुमति देगा। निर्धारित उपचार के प्रकार के आधार पर, परीक्षणों की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
    • यह हो सकता है कि पशुचिकित्सा पालतू फेफड़ों के एक्स-रे के लिए पूछता है अगर समस्या फुफ्फुसीय होती है इस प्रकार, यह समस्या की जड़ को इंगित कर सकता है, जो एक सूजन, एक द्रव निर्माण, एक ट्यूमर या संक्रमण हो सकता है।
    • ऊपरी श्वास पथ के साथ समस्याओं के मामले में, डॉक्टर प्रयोगशाला में भेजने के लिए नाक बलगम का नमूना ले सकते हैं। वहां, तकनीशियन वर्तमान में रोगाणुओं की खेती करेंगे और जांचेंगे, जिससे पशुचिकित्सक को संक्रमण के लिए एक विशिष्ट एंटीबायोटिक लिखने में सक्षम होगा।
    • अधिक जटिल मामलों में, पशुचिकित्सक, खरगोश के सिर के एक्स-रे का आदेश दे सकता है कि जिन कारकों के कारण जटिलताएं हो सकती हैं, जैसे दाँत जिनकी जड़ें नाक गुहा या अंदरूनी कान में संक्रमण में बढ़ रही हैं।
  • खरगोशों में निदान श्वसन समस्याओं का शीर्षक चित्र 11
    3
    पशु चिकित्सक के उपचार के सुझावों का पालन करें। आमतौर पर, इस इलाज में एंटीबायोटिक शामिल होता है, जो कि पशु की पाचन तंत्र के बैक्टीरिया को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसे याद रखें और बचे हुए बहुत सारे ताजे पानी और घास दें, जब वह ठीक हो जाए। उसे पाचन समस्याओं के पहले संकेत पर चिकित्सक को वापस ले लें।
    • अब कुछ पशु चिकित्सकों का मानना ​​है कि पेस्ट्युरिलोसिस के निदान का अधिक होता है और खरगोशों में नाक संक्रमण अन्य बैक्टीरिया के कारण हो सकता है। यह भेद महत्त्वपूर्ण हो सकता है यदि पशु एंटीबायोटिक दवाओं के साथ उपचार का जवाब नहीं देते हैं जो आमतौर पर पेस्टेरिलोसिस से निपटने के लिए इस्तेमाल होता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com