IhsAdke.com

कैसे एक खरगोश जिसका दांत बहुत बढ़ी है के लिए देखभाल करने के लिए

खरगोशों के दांत खुले जड़ों होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे पशु के पूरे जीवनकाल में बढ़ते रहेंगे। यह जंगली खरगोश जिसका आहार पत्ते, टहनियाँ और अन्य रेशेदार सामग्री है कि दांत बाहर पहनते हैं, उन्हें उचित आकार में रखते हुए होते हैं के लिए एक समस्या नहीं है। हालांकि, पालतू खरगोशों का आहार आवश्यक तरीके से दांतों को पहनने के लिए पर्याप्त नहीं है। यह समस्या गंभीर है क्योंकि खरगोश के दांतों के अत्यधिक आकार में दर्द, कठिनाई खिला और संक्रमण हो सकता है। बहुत लंबे दांतों के साथ खरगोशों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए सबसे अच्छा उपाय केवल दांतों की बहुत अधिक वृद्धि से बचने के लिए होता है।

चरणों

विधि 1
जल्दी से अभिनय करना

छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 1
1
संकेतों पर ध्यान दें अधिकांश जानवरों की तरह प्रकृति में शिकार माना जाता है, खरगोशों को पता है कि दर्द और घावों को छिपाने के लिए (शिकारियों को आकर्षित करने के लिए नहीं) कभी-कभी जानवरों के दाँतों का अनुचित आकार आसानी से दिखाई देता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह ध्यान से ध्यानपूर्वक निरीक्षण करना आवश्यक होगा। मुंह का संक्रमण या खाने के बिना 24 घंटे भी संभवतः खरगोश के लिए जीवन-धमकाने वाले परिस्थितियां हैं।
  • खरगोश के दांतों की बहुत अधिक वृद्धि से भोजन की आदतों में बदलाव आएगा। उन्होंने कहा कि एक पसंदीदा भोजन खाना बंद कर सकते हैं, एक अलग आवृत्ति के साथ चबाना नहीं कर सकते या सही निगल, उत्पादन दस्त या बस अब और नहीं खाना चाहता हूँ।
  • दाँत बहुत लंबे समय तक पशु के मुँह से ग्रस्त हो सकता है। खरगोश आमतौर पर अपने पंजे के साथ अपने मुंह को छूता है, जो इस तरह के क्षेत्र में दर्द का एक सामान्य संकेतक है, तो निकटता से देखें।
  • दांतों की बहुत अधिक वृद्धि से मुंह में अधिक कटौती और खरोंच हो सकते हैं, इसके अलावा अनियमित आकार और दांतों के आकार के कारण दांतों की सफाई अधिक मुश्किल हो सकती है। इन सभी समस्याओं से संक्रमण हो सकता है सूजन के संकेत, अत्यधिक लार (विशेष रूप से अगर रक्त मौजूद है), और मुंह में एक अलग गंध के लिए देखो
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 2
    2
    पशु चिकित्सक से संपर्क करें यदि वह कुछ समस्याएं देखता है। यदि आपको संदेह है कि खरगोश के दांत समस्याएं पैदा कर रहे हैं तो पशुचिकित्सा को कॉल करने में संकोच न करें। यहां तक ​​कि एक दिन के संक्रमण के उपचार के बिना या खरगोश के भोजन को सुनिश्चित करने से घातक हो सकता है।
    • पशुचिकित्सा खरगोश के मुंह की पूरी तरह से जांच करेगा, संभवतः जब पशु संवेदनाहट होता है। समस्या के आधार पर, उपचार दांत, ट्रिमिंग (उन्हें काटने या sanding द्वारा), या यहाँ तक कि गंभीर मामलों को हटाने में सफाई शामिल हो सकता है।
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 3
    3
    खरगोश को सावधानीपूर्वक फ़ीड करें सबसे महत्वपूर्ण पशु चिकित्सक के दिशानिर्देशों का पालन करना है जब खरगोश में दांतों की अत्यधिक वृद्धि के कारण खुद को खिलाने में कठिनाई होती है। हालांकि, उपचार के पहले और बाद में दिशानिर्देश दोनों ही वही होने की संभावना है।
    • यदि संभवतः खरगोश सही ढंग से भोजन नहीं कर पाता है, तो संभवतः एक भोजन प्रोसेसर और सिरिंज का उपयोग करना आवश्यक होगा। पशुचिकित्सा के दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है, हालांकि, यदि आप चाहें तो निम्न नुस्खा का उपयोग करें:
      • ब्लेंडर में पानी और राशन मारो जब तक मिल्कशेक की स्थिरता के साथ मिश्रण प्राप्त नहीं किया जाता है। मिश्रण हल्का बनाने के लिए पकाया जई जोड़ने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है आप स्वाद को बढ़ाने के लिए केला या पपीता भी शामिल कर सकते हैं। खरगोश को अपने मुंह में ध्यान देने और धीरे-धीरे मिश्रण को इंजेक्शन लगाने के लिए सिरिंज को छोटा सा हिस्सा प्रदान करें।
    • सुनिश्चित करें कि खरगोश पर्याप्त पानी पी रहा है दांतों की वृद्धि से पानी पीने की खरगोश की क्षमता को प्रभावित नहीं करना चाहिए, लेकिन जानवर उदासीन या उदासीन महसूस कर सकता है।
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 4
    4
    खरगोश पर अधिक ध्यान दें ऐसे मामलों में जहां खरगोश एक डर लेने के लिए बस की मृत्यु हो गई किए गए हैं - खरगोश आम तौर पर तनाव से निपटने में अच्छा नहीं कर रहे हैं। मुंह और / या अक्षमता, ठीक से फ़ीड पशु के लिए एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, इसलिए उसे अपने प्रेम और चिंता को दिखाने के लिए में दर्द।
    • खरगोश को पालतू, गले लगाओ, इत्यादि के लिए उपलब्ध रहें, लेकिन हमेशा संकेतों पर ध्यान दें। कुछ खरगोश तनाव के समय अधिक स्नेह प्राप्त करने में प्रसन्न होंगे, जबकि अन्य इस तरह के संपर्क के साथ और भी अधिक हो सकते हैं।
    • सामान्य से अधिक खरगोश दृष्टिकोण, लेकिन यह एक शांत और आरामदायक तरीके से करते हैं खरगोश दूसरों में चिंता का पता लगा सकते हैं, इसलिए ऐसी भावनाओं को न दिखाने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    समस्या से बचना




    छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 5
    1
    फाइबर खाद्य पदार्थों की पेशकश करें उचित आहार के माध्यम से घरेलू खरगोशों के दांतों में बहुत अधिक वृद्धि से बचने के लिए संभव है, भले ही उन्हें "जंगली" आहार का लाभ न मिले। राशन अपने पोषण लाभों के कारण सुविधाजनक है, लेकिन यह खरगोश के आहार में एकमात्र तत्व नहीं होना चाहिए।
    • खरगोशों को अपने दांतों को लगातार पहनने के लिए उच्च फाइबर आहार की आवश्यकता होती है। प्रकृति में, ऐसे खाद्य पदार्थों में घास, पत्ती और टहनियाँ शामिल हैं पालतू खरगोश के मामले में, आहार में पर्याप्त घास शामिल होना चाहिए, जो पालतू दुकानों और अन्य दुकानों में पाया जा सकता है।
    • यदि संभव हो तो विभिन्न प्रकार के घास को मिलाएं घास के विभिन्न बनावट और जायके के परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के चबाने, पहनने में बढ़ोतरी होगी।
    • पशु चिकित्सक के दिशानिर्देशों के आधार पर, खरगोशों को चबा करने के लिए शाखाओं की पेशकश भी करते हैं। हालांकि, याद रखें कि कुछ प्रकार की शाखाएं खरगोश के लिए जहरीली हो सकती हैं। कांटों के बिना और गुलाब की शाखाओं - मेपल, पाइन और Fraxinus (केवल सूखे) - शाखाओं नारंगी, नींबू, सेब और विलो (ताजे या सूखे) प्रदान करें। कीटनाशकों के साथ की जाने वाली शाखाओं की पेशकश न करें संभवतः कीड़े को मारने के लिए फ्रीजर में शाखाओं को छोड़ना संभव है।
    • लकड़ी के चबाइंग ब्लॉकों को दाँत पहनने में भी सहायता मिल सकती है, लेकिन खरगोश के रियर दांत बहुत बड़ी हैं, लेकिन बहुत मदद नहीं करेगा।
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 6
    2
    साप्ताहिक खरगोश के दांतों की जांच करें यह शेख़ी जानवर के मुंह की जांच करने के लिए दुनिया में सबसे आसान काम नहीं है, जिसमें मुंह और दांत को कवर करने वाला एक त्वचा है। किसी भी मामले में, उसके स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए ऐसा कार्य बहुत महत्वपूर्ण है
    • सप्ताह में कम से कम एक बार दांत, कटौती या घाव और संक्रमण के लक्षणों के आकार की जांच करें।
    • खरगोश के मुंह पर बारीकी से देखते हुए एक जटिल प्रक्रिया है। निर्देशों के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें या एक विस्तृत गाइड का अनुसरण करें।
  • एक खरगोश के बाद देखो जिसकी जरूरत है उसके दाँत छंटनी चरण 7
    3
    यदि आवश्यक हो तो व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें यदि आप खरगोश के मुंह की जांच नहीं कर सकते हैं या इसे अनुमति नहीं दें, तो याद रखें कि यह कार्य अनदेखा नहीं होना चाहिए। उनके दांतों की जांच नियमित रूप से की जानी चाहिए।
    • सबसे अच्छा विकल्प पशु चिकित्सक को अधिक बार जाना है, लेकिन एक पालतू जानवरों की दुकान विशेषज्ञ जो कि खरगोश के साथ अनुभव कर सकते हैं, वह भी मदद कर सकता है।
  • छवि जिसका नाम उसके दाँत की आवश्यकता होती है एक खरगोश के बाद शीर्षक चरण 8
    4
    अपने पशुचिकित्सा से कम से कम एक वर्ष में परामर्श करें यहां तक ​​कि अगर आप खरगोश की मौखिक स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि नियमित रूप से एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच की जाती है याद रखें कि अपने खरगोश के दांतों के साथ समस्याओं को रोकने से उन्हें उपचार करने से हमेशा बेहतर होता है।
    • चाहे कितना सावधानी से आप खरगोश के मौखिक स्वास्थ्य के साथ हो, पशुचिकित्सक का अनुभव और उपकरण बेहतर काम करने के लिए है आपको एक्स-रे लेना पड़ सकता है या पशु को शांत करना पड़ सकता है।
    • अगर समस्या पहले से पता लगा दी जाती है, तो पशुचिकित्सा जानवरों के दांतों को ट्रिम या रेत करने के लिए विशेष उपकरणों का भी उपयोग कर सकता है (यदि आवश्यक हो तो एनेस्थेसिया का उपयोग कर)
    • कुछ लोग खरगोश के दांतों को अपने दम पर ट्रिम करना पसंद करते हैं, लेकिन यह हमेशा एक पेशेवर के हाथ में इस कार्य को छोड़ने की सलाह दी जाती है। जानवरों के दाँत को तोड़ना मुश्किल नहीं है, नतीजतन संक्रमण और अन्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com