IhsAdke.com

डच लोप खरगोश की देखभाल कैसे करें

डच लोप नस्ल के खरगोश, जिन्हें "हॉलैंड लोप" भी कहा जाता है, नस्ल के सबसे अच्छे हैं, उनके कॉम्पैक्ट आकार और उनके डूउपिंग कान के साथ। यह नस्ल छोटा है, इसकी पैदावार के बाद केवल 1.5-2 किलोग्राम वजन होता है। यदि आप तुरंत अपनी डच लोप का ख्याल रखना सीखते हैं, तो वह आपके घर में एक सुखी और स्वस्थ जीवन पा सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने खरगोश के लिए घर की तैयारी

चित्र हॉलैंड लोप खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक चरण 1
1
अपने पिंजरे की सवारी करें पालतू घर लाने से पहले, आपको इसके लिए पिंजरे तैयार करना होगा। 0.09 मी के न्यूनतम आकार वाले एक को देखें2 वयस्क खरगोश के हर 500 ग्राम के लिए इस नस्ल के लिए, पिंजरे कम से कम 0.37 मीटर होनी चाहिए2. ये जानवर बहुत सक्रिय हैं और चलाने के लिए स्थान की आवश्यकता है - या कूद - आसपास। चौड़ाई में खरगोश की लंबाई 1.5 गुना होना चाहिए, जबकि खरगोश की लंबाई खरगोश की 3 गुना होने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि खरगोश 30 सेमी लंबा है, तो खरगोश की चौड़ाई 45 सेमी होनी चाहिए, और लंबाई 90 सेमी होनी चाहिए। यह खरगोश के लिए सिर्फ जगह है।
  • आपको अपने "बाथरूम", भोजन और पानी के व्यंजन और उसके लिए एक बॉक्स को समायोजित करने की आवश्यकता है, इसलिए पिंजरे के तल पर क्षेत्र में कम से कम दो बार कोशिश करें।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चरण 2
    2
    पिंजरे में एक उपयुक्त मंजिल रखो। खरगोश के पंजे के तलवों को नुकसान पहुंचा सकता है, और डच लोप जैसी छोटी नस्लों को पकड़ा जा सकता है और दर्द भी हो सकता है। पिंजरे के नीचे कालीन या लकड़ी का एक टुकड़ा रखें।
    • आप भी महसूस कर सकते हैं क्योंकि यह खरगोश द्वारा खाया जाता है, क्योंकि यह पाचन तंत्र में लंबी लाइनें नहीं छोड़ेगा।
    • पिंजरे के नीचे अख़बार को भी रखा जा सकता है, जब तक कि इसे अस्तर के रूप में प्रयोग नहीं किया जाता है।
  • चित्र हॉलैंड लोप खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक चरण 3
    3
    तय करें कि आप पिंजरे को घर में या बाहर छोड़ना चाहते हैं दोनों वातावरणों के फायदे और नुकसान हैं। घर के अंदर रहने वाली खरगोशों को लंबे समय तक रहने और खुश और अधिक मिलनसार होना पड़ता है। बाहर रहने वाले लोग अधिक भयभीत और मौसम, शिकारियों, पिंजरों, मक्खियों, fleas और अन्य जटिलताओं में परिवर्तन के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।
    • यदि आप खरगोश घर के अंदर छोड़ना चाहते हैं लेकिन इसके लिए बहुत कम जगह है, तो आप उसके लिए एक और पिंजरे को स्थापित कर सकते हैं।
    • बाहरी खरगोश के घरों को साफ करना आसान है और जानवर को अधिक खेलने के लिए और चलाने के लिए कमरा दे। यदि आप इसे बाहर रख देते हैं, तो उसे सीधे सूर्य के प्रकाश, ड्राफ्ट, नमी, उच्च या निम्न तापमान, और जोर से ध्वनियों से सुरक्षित रखें। बारिश से जानवर की रक्षा के लिए जगह की छत की जरूरत है आपको कुत्तों और बिल्लियों सहित शिकारियों से भी सुरक्षित होना चाहिए।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    रेखा पिंजरे जगह की जरूरत है चलनेवाली बिस्तर के रूप में सेवा करने के लिए अस्तर। यह अस्तर खाद्य होना चाहिए, क्योंकि खरगोश इसे चबायेगा। हां, प्राकृतिक फाइबर कंबल, काग़ज़ छर्रों और अन्य जैविक उत्पादों को अस्तर के रूप में काम करने के लिए अच्छी सामग्री है।
    • जानवरों के लिए पर्याप्त सामग्री प्रदान करें, इसे आकार दें, आगे बढ़ें, और इसे किसी भी तरह से बचना चाहिए।
    • दैनिक रूप से अस्तर की जांच करें और आवश्यकतानुसार साफ रखें खरगोश को शौचालय के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो आपको उसे चलाने, व्यायाम करने और चारों ओर घूमने के लिए और अधिक कमरे देने की आवश्यकता होती है। गंदा अस्तर fleas, मक्खियों और अन्य कीट को आकर्षित कर सकते हैं।
    • पुआल, कार्डबोर्ड, अख़बार, चूरा, लकड़ी की छलनी, बिल्ली रेत या देवदार या पाइन आधारित उत्पादों को अस्तर के रूप में उपयोग न करें, क्योंकि वे खरगोश को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र हॉलैंड लोप खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक चरण 5
    5
    एक "बाथरूम" बनाएं शौचालय पिंजरे के अंदर एक बॉक्स रखें। एक छोटी डच लोप के लिए, एक मध्यम आकार की प्लास्टिक की बिल्ली लिटिर बॉक्स पर्याप्त होगा। यह एक छोटे से बॉक्स के मुकाबले एक बड़ा बॉक्स बेहतर है। इसके अंदर ताजा घास रखो। आप घास के नीचे खरगोशों के लिए भी परत सकते हैं।
    • बॉक्स को दो भागों में विभाजित करें एक वह जगह होगा जहां खरगोश की ज़रूरतें पूरी होंगी, और दूसरी जगह होगी जहां वह साफ घास को भर देगी।
    • यदि आपके पास कई खरगोश हैं, तो प्रत्येक जानवर के लिए एक बड़ा बॉक्स या अलग बक्से खरीदें।
    • इसे साफ रखने के लिए अक्सर बॉक्स के घास को स्वैप करें खरगोश स्वच्छ बक्से का उपयोग करते हैं और गंदे लोगों से बचते हैं। दो दिनों तक घास को बदलने के बिना दो दिन न चलें। साफ करने के लिए, कचरे में सब कुछ फेंक दें, दफ़्ती धो लें और अधिक कूड़े डाल दें।
    • आप पिंजरे में खरगोश तक ही सीमित रहें, जब तक कि यह नियमित रूप से शौचालय का प्रयोग न करे।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चित्र 6
    6
    एक छुपा स्थान बनाओ खरगोश स्वाभाविक रूप से भयभीत हैं और शिकारियों, जोर से आवाज़ों और अन्य चीजों से छिपाना पसंद करते हैं जो उन्हें डरा देते हैं। आपको उनके लिए छुपा स्थानों, जैसे कार्डबोर्ड बॉक्स, कार्डबोर्ड रोल से बना एक सुरंग प्रणाली, या निचले स्थान पर एक बंद, आसानी से सुलभ क्षेत्र प्रदान करने की आवश्यकता है। आप पालतू जानवरों की दुकान में खरगोश के दास भी खरीद सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने खरगोश प्रूफ होम को छोड़कर

    चित्र हॉलैंड लोप खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक चरण 7
    1
    अपने खरगोश को एक आंतरिक कमरे में दे दो। यदि आप इसे घर में छोड़ देते हैं, तो आप इसे स्थानांतरित करने के लिए एक जगह चुन सकते हैं। अंतरिक्ष में "शौचालय" होना चाहिए, एक घास का फीडर और भोजन और पानी के व्यंजन। इसे गंदगी से बचाने के लिए एक गलीचा के साथ कवर करें जगह के अंदर, आप कार्डबोर्ड महल, बाड़ों या खरगोश पिंजरों बना सकते हैं।
  • चित्र हॉलैंड लोप खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक चरण 8
    2
    बिजली के तारों को कवर या निकालें खरगोश हमेशा चबाने हैं, और यदि आप उन्हें घर के कुछ कमरे में ढीले करना चाहते हैं, तो आपको तारों को कवर करके या उन्हें निकालने के लिए पालतू जानवरों की रक्षा करना होगा। एक प्लास्टिक के केबल रक्षक के साथ तारों को छिपाने और सुरक्षित रखें आप उन्हें लकड़ी के फर्नीचर या बेसबोर्ड के पीछे छिपा सकते हैं, उन्हें एक आयोजक में लपेटकर या गटरों का उपयोग दृष्टि से बाहर रखने के लिए कर सकते हैं।
  • चित्र हॉलैंड लोप खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक चरण 9
    3
    बेसबोर्ड और फर्नीचर को सुरक्षित रखें खरगोश स्कीटिंग बोर्ड, दरवाजे के किनारों और फर्नीचर पैरों को घुमाने के लिए। वे वॉलपेपर, प्लास्टरबोर्ड और कालीन भी चबा सकते हैं। उन जगहों पर एक बोर्ड रखें जहां पर आपका खरगोश कुचलना चाहता हो। फर्नीचर के नीचे कार्डबोर्ड या अधिक बोर्ड डाल दें ताकि खरगोश अपने नरम तल में छेद न खोलें। आप बुवाई से जानवर को रोकने के लिए दीवार पर स्पष्ट प्लास्टिक के पैनल भी रख सकते हैं।
    • खरगोश की ओर ध्यान दें, जब यह चारों ओर चल रहा है और इसे चबाने के लिए कुछ देता है अगर वह फर्नीचर या घर के कुछ हिस्सों में कुत्ते की कोशिश करता है।
  • चित्र हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक 10
    4



    खरगोश को चबाने के लिए कई चीजें छोड़ दें। उसे चकरा देने से रोकने में मदद करने के लिए उसे क्या करना चाहिए, उसे चबाने के लिए पर्याप्त देना कुछ विकल्प अल्फाल्फा क्यूब्स हैं, कार्डबोर्ड रोल में गहरा, ताजा सेब या विलो टहनियाँ, या लुढ़का कपास तौलिये।
  • भाग 3
    खरगोश को दूध पिलाने

    हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चित्र 11
    1
    पिंजरे में पानी की एक छोटी कटोरी रखो। खरगोश को पानी देने के लिए आप एक बोतल या सिरेमिक डिश का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि बोतल साफ करना आसान है, खरगोश प्लेट से पीना पसंद करते हैं
    • अगर कुछ कमरे में जानवरों को ढीला छोड़ना है, तो देखें कि इसके लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध है या नहीं।
  • चित्र हॉलैंड लोप खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक चरण 12
    2
    खरगोश को घास दे दो इन जानवरों को पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए हर दिन फाइबर और नमी की सही मात्रा की आवश्यकता होती है। अन्यथा, वे बीमार हो सकते हैं और मर भी सकते हैं। डच लोप के आहार के मुख्य तत्वों में से एक उच्च गुणवत्ता वाला घास है, जो हमेशा उपलब्ध होना चाहिए। खराब या नम घास को फेंक दें और हर दिन जानवरों को ताजा घास दें।
    • घास का घास एलफल्फा की तुलना में खरगोशों के लिए बेहतर है क्योंकि बाद में प्रोटीन और कैल्शियम में हर रोज बहुत समृद्ध होता है।
  • चित्र हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक 13
    3
    खरगोश छर्रों को दो। पशु आहार में एक और महत्वपूर्ण तत्व वाणिज्यिक छर्रों हैं। वे अनाज या बीज के मिश्रण से बेहतर होते हैं क्योंकि उन्हें विशेष रूप से सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता के साथ खरगोशों को प्रदान करने के लिए तैयार किया जाता है। यदि जानवर को अनाज या बीज का मिश्रण मिलता है, तो वह इसे पसन्द करने वाले हिस्सों को अलग कर देगा और अपनी पसंद के अनुसार नहीं छोड़ देगा, जिससे आहार को असंतुलित छोड़ दिया जाएगा।
    • एक वयस्क डच हॉप प्रति दिन 1/8 से 1/4 कप छर्रों खा सकता है।
    • छर्रों को हर दिन बदल दें ताकि खरगोश में हमेशा ताजा भोजन हो।
  • चित्र हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक 14
    4
    खरगोश को सब्जियां दे दो आहार के लिए फाइबर और नमी प्रदान करने के लिए दृढ़ लकड़ी के सागों की आवश्यकता होती है। कुछ अच्छे विकल्प सभी प्रकार के लेटिष घटाते हैं हिमशैल, जिसमें कुछ पोषक तत्व हैं - चीनी गोभी, ब्रोकोली, गाजर के पत्ते और डंडेलायन पत्ते। बस खरगोश 1/2 कप 1 कप ढीले पत्ते एक दिन दे।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    5
    खरगोश को एक नाश्ता दे दो ये जानवर स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों, जैसे कि गाजर, और ताजी फल खा सकते हैं, लेकिन प्रति दिन केवल कुछ चम्मच। कभी उन्हें अन्य "मानव" खाद्य पदार्थ, या मकई या अन्य अनाज देना न दें खरगोश के अधिकांश आहार को बनाने के लिए पड़ी, छर्रों और पत्तेदार सब्जियों की छड़ी
  • भाग 4
    खरगोश की देखभाल करना

    चित्र हॉलैंड लोप खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक 16
    1
    पशुचिकित्सा के लिए पशु लो सबसे अधिक डच लोप स्वस्थ होते हैं जब तक उन्हें उचित भोजन प्राप्त होता है। लेकिन साल में एक बार, उसे कुछ नियमित जांच करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाने की जरूरत है। इनमें दांतों की जांच शामिल है, यह देखने के लिए कि क्या वे सही तरीके से पहना रहे हैं। अन्यथा, पशुचिकित्सक को उन्हें ट्रिम करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि दाँत या मुंह पर कोई गले नहीं दिखाई दें।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए चित्र शीर्षक 17
    2
    खरगोश कास्ट्रेस उन्हें चार से छह महीने की उम्र में नियोजित किया जाना चाहिए। यह अवांछित सीने वालों को रोकता है यदि आपके पास विपरीत लिंगों की दो खरगोश हैं और आक्रमण या क्षेत्र के अंकन जैसे नकारात्मक व्यवहार को रोकें। यह प्रजनन प्रणाली में संक्रमण और कैंसर होने वाले खरगोश की संभावना को भी समाप्त कर देता है।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चित्र 18
    3
    बीमारी के लक्षणों के लिए सावधान रहें ज्यादातर समय, उचित आहार वाले खरगोश स्वस्थ रहते हैं लेकिन आपको बीमारी के लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए, जिसमें खाने या पीने, दस्त से इनकार करना, पूरे दिन कड़ाही नहीं करना, नाक या आँखें, लार, सूजन, लाल रंग की त्वचा या बाल की हानि कहीं पर ध्यान देना चाहिए। शरीर, सामान्य रूप में कूद या आगे बढ़ना नहीं है या हिंद पैरों, लाल और गहरे मूत्र या 40 डिग्री सेल्सियस के बुखार का उपयोग नहीं कर सकता है।
    • कभी इन लक्षणों की उपेक्षा न करें अपने पशुचिकित्सा से तुरंत संपर्क करें यदि वे दिखाई देते हैं
  • युक्तियाँ

    • कुछ मज़ेदार घर-निर्मित खिलौनों में शामिल हैं: सुरंग के लिए एक छोटी, मोटी दफ़्ती है जो घास, कार्डबोर्ड रोल या कार्डबोर्ड बक्से से भरा है।
    • तड़का हुआ समाचार पत्र और कुछ स्नैक्स से भरा एक बड़ा पेपर बैग खरगोश के अन्वेषण का एक मजेदार खिलौना भी बनाते हैं।

    चेतावनी

    • खरगोशों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है जब वे गलत तरीके से पकड़े जाते हैं और इस के लिए उनकी पीठ तोड़ सकते हैं। पीछे से जानवर को एक हाथ से ले लो, दूसरे को अपनी छाती के नीचे रखो।
    • खरगोश अक्सर रात में मुलायम मल उत्पन्न करते हैं, जो वे तब अपने पाचन तंत्र में मदद करने के लिए खाते हैं। यह जानवर के लिए स्वस्थ है और यह दस्त के बारे में नहीं है, इसलिए चिंता न करें।
    • खरगोश के लिए नए भोजन, पत्तेदार साग या फल पेश करते समय धीमी गति से जाओ जानवरों के पेट को जलन न करने के लिए केवल कुछ टुकड़े दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com