IhsAdke.com

कैसे एक जंगली खरगोश वश में करने के लिए

कभी-कभी हम उस जंगली सनी बनाने की तरह लगते हैं जो हमेशा हमारे यार्ड पर जा रहे हैं या हम सड़क के मध्य में खुद को पाते हैं। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जंगली खरगोशों को सामूहीकरण करना आसान नहीं है और हमेशा बहुत प्रशिक्षण के बाद भी शिक्षित नहीं किया जा सकता है इसके अलावा, जंगली जानवरों के प्रजनन पर IBAMA कानून हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कैसे आगे बढ़ना है, तो नियमों के बारे में एक पशुचिकित्सा से पूछें और क्या करें यदि आप खतरे में एक जानवर पाते हैं और इसे एक सुरक्षित स्थान पर ले जाना चाहते हैं, तो इसके लिए इसे हासिल करने के लिए कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
खरगोश को आपको इस्तेमाल करना चाहिए

चित्र एक वन्य खरगोश चरण 1 नामक
1
इसे चलाने के लिए तैयार रहें खरगोशों का स्वाभाविक शिकार है, इसलिए वे अन्य जानवरों की तुलना में अधिक तनाव की स्थिति से गुज़रते हैं। इसका मतलब है कि यदि आप उससे संपर्क करने की कोशिश करते हैं, तो एक जंगली खरगोश सबसे अधिक भाग जाएंगे, क्योंकि उसके पहले अस्तित्व की प्रतिक्रिया से वह एक सुरक्षित स्थान पर चलेगा।
  • उसे चलाने से रोकने की कोशिश मत करो, यह केवल उसे और अधिक बल देगा। ऐसी स्थितियां जानवर को मार भी सकती हैं, क्योंकि खरगोशों को दिल का दौरा पड़ सकता है या आतंक सिंड्रोम हो सकता है, जो इसे असंतुलित कर सकता है और भोजन की कमी के कारण उसकी मौत का कारण भी बना सकता है।
  • एक जंगली खरगोश स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    उसके साथ झूठ बोलो एक खरगोश को आप के लिए इस्तेमाल करने का प्रयास करने के लिए और इसे एक खतरे के रूप में नहीं देखते हैं, अपनी ऊंचाई कम करें जैसे कि आप दृष्टिकोण करते हैं तो आप इतनी खतरनाक नहीं दिखेंगे यदि वह आपसे संपर्क करता है, तो तत्काल प्रतिक्रिया न करें, बैठ जाओ और यथासंभव लंबे समय तक रहने दें, और कुछ घंटे भी हो सकते हैं। यह एक लंबा समय ले सकता है, उसे कई प्रयासों की आवश्यकता होती है और उसे आप के लिए उपयोग करने के लिए कई दिन लग सकते हैं
  • चित्र एक जंगली खरगोश कदम 3 शीर्षक
    3
    अन्य जानवरों की गंध से बचें यदि आप ऐसे अन्य जानवरों की गंध करते हैं जो कुत्तों या बिल्लियों की तरह खरगोशों के प्राकृतिक शिकारी हैं, तो यह दृष्टिकोण नहीं होगा। स्वच्छ कपड़े रखो और घर छोड़ने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप किसी अन्य जानवर की खुशबू नहीं लेंगे।
  • एक जंगली खरगोश चरण 4 नामक चित्र
    4
    भोजन का एक निशान छोड़ दो एक खरगोश का आविष्कार करने की कोशिश करते समय, भोजन का एक निशान छोड़ दें ताकि इसे आपको निर्देशित किया जा सके। आप सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि एग्रुला, डंडिलियन पत्ते और गाजर स्लाइस। इससे उसे आप पर भरोसा करने में मदद मिलेगी और जानवरों के लिए पहला कदम हो जाएगा, जो शिक्षित होना चाहिए।
  • एक जंगली खरगोश कदम 5 नामक चित्र
    5
    कोमल हो जब आप चलनेवाली को वश में करने की कोशिश करते हैं, तो एक शांत, कोमल आवाज में उससे बात करें। तो वह नम्र रहेगा और नर्वस नहीं होगा।
    • जानवरों पर चिल्लाना या ज़ोर से आवाज़ मत करो। यह उसे चलाने और छिपाएगा
  • एक जंगली खरगोश चरण 6
    6
    भयभीत खरगोश से निपटने के लिए जानें यदि यह खरगोश भयावह समाप्त होता है, तो यह स्थिर हो सकता है। खरगोश इस तकनीक का इस्तेमाल शिकारियों को सोचने में कि वे मर चुके हैं, या छुपाने में सक्षम होने के लिए उपयोग करते हैं। यदि खरगोश बरबाद हो गया है, यह देखने के लिए खुश नहीं है और आप इसे गोद में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि पशु भयभीत होगा।
    • आप कैटेटोनिक राज्य के दौरान भी इसे कैद करने में सक्षम हो सकते हैं, हालांकि, यह पशु के लिए अच्छा नहीं होगा। ऐसा करने से भविष्य में आतंक और अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि दिल का दौरा, सदमे और अंतिम मौत।
  • एक जंगली खरगोश कदम 7 नामक चित्र



    7
    पशु उठाने से बचें यदि आप इसे उठाते हैं, तो इसे हवा में नहीं उठाएं खरगोश स्थलीय जानवर हैं और हवा में उन्हें ऊपर उठाने के लिए उनके लिए बहुत डरावना हो सकता है। इससे दिल का दौरा पड़ सकता है या एक पालतू आतंक स्थिति हो सकती है।
    • आप स्थायी रूप से हवा में ऊपर उठकर एक खरगोश के पंखों को घायल कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक मानवीय जाल का उपयोग करना

    चित्र एक जंगली खरगोश चरण 8 के नाम से
    1
    सही जाल चुनें यदि आप खरगोश को इसे संभालने के बिना पकड़ना चाहते हैं, जो उसके लिए बेहतर और कम डरावना हो सकता है, तो मानवतावादी जाल का उपयोग करने का प्रयास करें अपने क्षेत्र के zoonoses केंद्र या एक वन्यजीव विशेषज्ञ से किसी से बात करने के लिए बात करें कि क्या उनके पास कुछ है जो आप उपयोग कर सकते हैं। आप कुछ पालतू दुकानों में प्रकार के जाल भी पा सकते हैं।
    • आप भी कर सकते हैं अपना स्वयं का जाल बनाएं कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग करना इस तरह एक जाल बनाने के लिए, एक टहनी पर बैठे बॉक्स की स्थिति बनाएं, दूसरे छोर पर एक स्ट्रिंग के एक छोर पर किसी प्रकार का भोजन करें और किसी प्रकार का भोजन करें। जब खरगोश बॉक्स में प्रवेश करता है और भोजन खाता है, तो रस्सी छड़ी खींचती है, जिसके कारण बॉक्स गिर जाता है और जानवर के अंदर फंस जाता है।
  • चित्र एक वन्य खरगोश चरण 9
    2
    बॉक्स के अंदर कुछ स्वादिष्ट भोजन डालें। बॉक्स में खरगोश पाने के लिए, इसमें कुछ स्वादिष्ट भोजन डालें, जैसे कि गाजर, अर्गुला पत्ते और डंडेल्स।
  • चित्र एक जंगली खरगोश कदम 10 नाम
    3
    एक सुरक्षित स्थान पर जाल की स्थिति। यदि आप खरगोश को जाल में जाने के लिए चाहते हैं, तो आपको उसे सुरक्षित और संरक्षित स्थान पर रखा जाना चाहिए। इससे पशु को जगह में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस हो जाएगा और वहां से भोजन छोड़ दिया जाएगा।
  • चित्र एक जंगली खरगोश कदम 11
    4
    समय पर जाल की स्थिति। सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान खरगोश अधिक सक्रिय होते हैं, इसलिए ऐसे समय के लिए ताजे भोजन के साथ जाल तैयार करें। विशिष्ट समय के बाद जाल को देखने के लिए याद रखें कि क्या आप जानवर को पकड़ने में सक्षम हैं या नहीं।
  • एक जंगली खरगोश स्टेप 12 नाम के चित्र का शीर्षक
    5
    जाल को ले जाएं एक बार जब आप खरगोश पर कब्जा कर सकते हैं, एक कंबल के साथ जाल को कवर करें जिससे कि यह सुरक्षित लगता है जाल को ले लो और इसे ले लो जहां खरगोश जारी किया जाता है। जब आप इस जगह पर आते हैं, तो बॉक्स खोलें और जानवर को भागने की अनुमति दें।
    • खरगोशों के लिए एक सुरक्षित जगह में इसे रिलीज करें अपने क्षेत्र में चिड़ियाघर केंद्र या पशु नियंत्रण के लिए सलाह मांगें
  • चेतावनी

    • खरगोशों सहित जंगली जानवरों को पालतू जानवरों के रूप में रखने के लिए अवैध है एक जंगली खरगोश का वज़न करने के लिए और पालतू पशु के रूप में इसे करने के लिए IBAMA की अनुमति मांगना आवश्यक है
    • अपने घोंसले से जंगली खरगोश पिल्लों को कभी नहीं हटाएं! ऐसा करने से पशु के स्वास्थ्य को गंभीर क्षति हो सकती है, और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है। खरगोश पिल्प्स के 10% से कम अपने घोंसले से खींच लिया जा रहा है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com