IhsAdke.com

कैसे एक खरगोश की नाखून ट्रिम करने के लिए

खरगोश को स्वस्थ रखने के लिए, अपने नाखूनों को काटने के लिए आवश्यक है। उन्हें नियमित रूप से काटना महत्वपूर्ण है जो उन्हें खरगोश के आंदोलन को बाधित या तोड़ने या बाधित करने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। बहुत लंबे नाखून अपने स्वास्थ्य के लिए एक खतरा हैं! कुछ लोग पशुचिकित्सा या अन्य पेशेवर को खरगोश लेना पसंद करते हैं, लेकिन यदि आप धैर्य और व्यवहार करते हैं, तो आप घर पर अपने नाखूनों को काट सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कटौती की तैयारी

कट अ रेबिट नामक चित्र` class=
1
खरगोश के नाखूनों को नोटिस करें नाखून विभिन्न तालों में विकसित होते हैं, इसलिए कोई भी विशिष्ट नियम नहीं है कि उन्हें कितनी बार कटौती करना है आम तौर पर, एक महीने में एक बार पशु की नेल आकार की जांच करना जरूरी है। यदि कील झुका हुआ है, तो यह कटौती करने का समय है। यदि खरगोश के नाखून हर बार जब वह छलांग लगाते हैं तो फर्श पर फेंक देते हैं, यह एक और संकेत है कि उन्हें कट जाना चाहिए।
  • जंगली खरगोशों को इस तरह की देखभाल की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि उनके नाखूनों को स्वाभाविक रूप से पहनते हैं जब वे खुदाई करते हैं, भोजन के लिए खुदाई करते हैं, अन्य गतिविधियों में। हालांकि, घरेलू लोग नाखूनों का इतनी बार उपयोग नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें आदर्श आकार में बनाए रखने के लिए मालिक की जिम्मेदारी है।
  • खरगोशों के हिंद पैरों पर चार नाखून हैं। सामने के पैर पर, उनके पास चार नाखून और एक ओवरकोट है खोखले कुछ अन्य नाखून से ऊपर है, पंजा के अंदर।
  • कट अ रेबिट नामक चित्र` class=
    2
    एक कील क्लिपर चुनें लोग आम तौर पर खरगोश नाखूनों को काटने के लिए बिल्लियों या कुत्तों के लिए उपयुक्त नाखून कतरनी का उपयोग करते हैं या तो एक और निजी पसंद का मामला है। अपने खरगोश के लिए उचित आकार के कटर का उपयोग करने की कोशिश करें यदि जानवर बहुत छोटा है, तो छोटे कटर का उपयोग करने के लिए अधिक सलाह दी जाती है। कुछ कटर ऐसे तरीके से डिज़ाइन किए गए हैं जो जानवरों के नाखूनों को आवश्यक से अधिक कटौती करने से रोकता है
    • कैंची के आकार का कटर: इस प्रकार का कटर आमतौर पर बिल्लियों पर उपयोग किया जाता है। वे कैंची की तरह कार्य करते हैं और एक ही दिखते हैं कटर के इस प्रकार का लाभ निपटने में आसान है और उपयोग के दौरान इसे स्थानांतरित कर रहा है।
    • गिलोटिन नाखून कटर: इस तरह का एक प्रकार सबसे अधिक कुत्तों में इस्तेमाल होता है क्योंकि यह मोटा नाखूनों के लिए कार्य करता है। एक गिलोटिन की तरह, इस कटर में एक गोल छेद होता है जिसमें नाखन डाली जाना चाहिए। जब आप कटर को कस लें तो ब्लेड कील काट लेंगे। गिलोटिन कटर कटर के आकार का कैंची की तुलना में अधिक नियंत्रण प्रदान करते हैं।
  • कट अ रेबिट नामक चित्र` class=
    3
    रक्तस्राव के मामले में उपयोग के लिए आस-पास एक हेमोस्टेटिक दवा रखें। खरगोश के नाखूनों को बहुत ज्यादा काटकर, यह संभव है कि वे थोड़ा सा खून चले जाएंगे। खरगोश की कील के अंदर एक रक्त वाहिका है, जो जब कट जाता है, तो बेहद खून बहना शुरू हो सकता है। हेमोस्टैटिक पाउडर एक महान एंटीकायगुलेंट दवा है, इसलिए इसे खरगोश के नाखूनों को काटते समय आपके हाथ में रखने की सिफारिश की जाती है। रक्तस्राव को रोकने के लिए, धीरे-धीरे खून बहने वाले हिस्से पर नलिकाएं, जो हेमोस्टैटिक पाउडर के एक चुटकी का उपयोग करती हैं। यदि आपके हाथों पर हीमोस्टैटिक पाउडर नहीं है, तो नियमित आटा का उपयोग एक आधुनिक एंटीकोआगुलेंट के रूप में भी किया जा सकता है।
    • अधिकांश दवा दुकानों में हेमोस्टैटिक पेंसिल या हेमोस्टैटिक पाउडर बेचते हैं। पेंसिल वेरिएंट विरोधी दोष विरोधी पदार्थ को लागू करने के लिए बहुत अच्छा है, साथ ही पाउडर की तुलना में आसान है।
  • कट अ रेबिट नामक चित्र` class=
    4
    मदद के लिए किसी से पूछिए यदि आपने पहले खरगोश के नाखूनों को कभी नहीं कटाया है, तो जानवर को पकड़ना और एक ही समय में अपने नाखूनों को ट्रिम करना मुश्किल हो सकता है। अगर आपकी सहायता करने के लिए कोई व्यक्ति है, तो अपने नाखूनों काटने के दौरान खरगोश को पकड़ने के लिए पूछें हालांकि, अगर आप में आपकी सहायता करने के लिए कोई भी नहीं है, तो आप उन्हें स्वयं काट सकते हैं
  • भाग 2
    खरगोश होल्डिंग

    1
    खरगोश को शांत रखें. जल्दी में खरगोश के नाखूनों को काटने से, पशु तनाव को खत्म कर सकते हैं। अगर यह उत्तेजित हो जाता है, तो यह आतंक और संघर्ष करना शुरू कर सकता है जैसा कि आप इसे पकड़ने की कोशिश करते हैं। खरगोश को अपनी गोद में धीरे से पकड़ो और प्रक्रिया शुरू करने से पहले थोड़ी देर के लिए पॅट करें। जब तक पशु आराम न हो जाए गहराई से साँस लेने के अलावा, वह शांत और चुप होना चाहिए। यदि खरगोश की आँखें पूरी तरह या आंशिक रूप से बंद हो जाती हैं, तो यह एक संकेत है कि वह शायद सहज महसूस कर रहे हैं।
  • 2
    खरगोश धीरे से पकड़ो। अपने नाखूनों को काटने के दौरान खरगोश खड़े रहना महत्वपूर्ण है। कुछ खरगोशों को आतंक और धमकी महसूस करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। मज़ेदार, दृढ़ रहें और जानवर को आराम दें ताकि वह शांत हो और अभी भी हो। खरगोश नाजुक हैं और आप उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं यदि आप उन्हें बहुत कस कर रखते हैं उसे पकड़ो और बस दबाव लागू करें यदि वह संघर्ष करना शुरू कर देता है या भागने की कोशिश करता है।
    • कभी भी पीछे या खरगोश की रीढ़ को दबाएं। जानवर नाजुक और फ्रैक्चरिंग है इन क्षेत्रों में बहुत बल की आवश्यकता नहीं होती है।
    • यदि खरगोश आतंक और संघर्ष करना शुरू होता है, तो पैरों के पसलियों और जांघों सहित, मध्यम पक्षों से दबाव लागू करते हैं। खरगोश के लिए, यह दबाव बिल में अन्य खरगोशों के खिलाफ निचोड़ने की भावना के समान है, इसलिए यह इशारा आपको शांत करने में मदद कर सकता है।
  • कट अ रेबिट नामक चित्र` class=
    3
    अपने शरीर के खिलाफ खरगोश पकड़ो तालिका के किनारे पर खरगोश की स्थिति बनाएं और इसे अपने शरीर के सामने बांह की कवच ​​का उपयोग कर रखें। ऐसी बैठे प्रक्रिया को करना उचित है हाथ से एक शेल बनाएं और इसे जानवर की सीने के नीचे रखें, कोहनी का उपयोग करके खरगोश के पीछे वाले क्षेत्र को आपके खिलाफ दबाया जाये। सुनिश्चित करें कि खरगोश इस स्थिति में सहज है। अगर इसे संघर्ष करना शुरू होता है तो उसे स्थिर रखें
    • अपनी गोद में खरगोश पकड़ने की कोशिश करें जैसे कि यह एक बच्चा था अपनी कोहनी की बदमाश पर जानवरों की पीठ और उसके सिर पर लेटाओ खरगोश का पंजा पकड़ने के लिए एक और दूसरे को कटर को संभालने के लिए उपयोग करें



  • कट अ रेबिट नामक चित्र` class=
    4
    एक साफ तौलिया में खरगोश लपेटें खरगोश के पूरे शरीर को सिर से लपेटें, अपने कानों को पिन न करने के लिए सावधान रहना। जानवरों को स्थिर और आरामदायक रखने का यह एक अच्छा तरीका है जब खरगोश को घुमाया जाता है, तौलिया से एक समय में एक पंजा लेते हैं और नाखूनों को छूना शुरू करते हैं समाप्त होने पर, अगले पंजा को हटाने से पहले तौलिया के साथ पंजा को कवर करें।
    • अपनी गोद में खरगोश पकड़ो या उस सतह पर रखो जो फिसलन नहीं है: सोफे या टेबल पर एक तौलिया या गलीचा लगाओ। महत्वपूर्ण बात यह है कि खरगोश आरामदायक, शांत और स्थिर रहने के लिए।
    • अगर खरगोश ऊंचाई से डरता है, तो उसके साथ जमीन पर बैठो। यह स्पष्ट है कि जानवर ऊँचाई से डरता है, अगर यह ऊंचे सतह पर रखा जाता है, तो यह अकड़ना शुरू हो जाता है या आतंक दिखता है।
  • कट अ रेबिट नामक चित्र` class=
    5
    किसी और को खरगोश को पकड़ने के लिए कहें यदि खरगोश एक तौलिया में लिपटे जाता है, तो दूसरे व्यक्ति एक सतह पर जानवर को स्थिर कर सकता है, धीरे-धीरे अपने शरीर के पक्ष को पकड़ कर रख सकता है। एक अन्य संभावना है कि आप अपने सहायक को खरगोश उठाने और उसे पकड़ कर रखें जब कि आप जानवरों के नाखूनों को काट लें। अगर खरगोश की सख़्तता की आदत है, तो यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है, क्योंकि उसके सहायक को जानवर द्वारा खरोंच किया जा रहा है और उसे दस्तक दे सकता है। हालांकि, अगर खरगोश आमतौर पर अन्य लोगों के साथ चुपचाप काम करता है, तो ऐसी प्रक्रिया काम कर सकती है।
  • भाग 3
    कतरन नाखून

    कट अ रेबिट नामक चित्र` class=
    1
    प्रत्येक कील के अंदर रक्त वाहिकाओं काट मत। कुत्तों और बिल्लियों की तरह, खरगोशों में नाखूनों के अंदर रक्त वाहिकाओं होते हैं। यदि आप उन्हें काटते हैं, तो यह खरगोश के लिए दर्दनाक होगा और यह बेहद खून बहना शुरू हो जाएगा तो काटने शुरू करने से पहले रक्त वाहिका लगाने का प्रयास करें यह नाखून की जड़ में स्थित लाल या काले स्थान के माध्यम से पहचाना जा सकता है।
    • यदि खरगोश के नाखून सफेद या स्पष्ट हैं, तो रक्त वाहिका को खोजने में आसान होगा। इस रंग लाल या गुलाबी है, तो बस उस रंग के साथ भाग के ऊपर जानवर की कील कटौती।
    • अगर खरगोश के नाखूनों में गहरा रंग होता है, तो रक्त वाहिका को खोजने के लिए नाखूनों पर टॉर्च से प्रकाश का उपयोग करें। इस मामले में, रक्त वाहिका के स्थान की पहचान करने वाला स्थान शायद गहरा होगा। उस हिस्से को चिह्नित करें जहां रक्त वाहिका समाप्त होता है और उस निशान के ऊपर खरगोश की कील काट कर।
    • यदि आपको फ्लैशलाइट का उपयोग करके रक्त वाहिका भी नहीं मिल पाया है, तो आप कील को छूकर स्थान का पता प्राप्त कर सकते हैं। कटर के ब्लेडलेस साइड का उपयोग करके नाखून के नीचे एक भाग पर नीचे दबाएं और दृढ़ता से नीचे दबाएं। यदि खरगोश संघर्ष करता है या पंजा खींचने की कोशिश करता है, तो संभवतः उस क्षेत्र में रक्त वाहिका पहले से ही मौजूद है। कील की नोक के करीब एक क्षेत्र में, उसी प्रक्रिया को थोड़ी सी आगे की कोशिश करें। यदि खरगोश प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो संभवतः इस क्षेत्र में कील को काटने के लिए सुरक्षित है
  • कट अ रेबिट नामक चित्र` class=
    2
    बस प्रत्येक कील की नोक कट खरगोश की नाखूनों को थोड़ा सा कटौती करने के लिए सलाह दी जाती है, लेकिन एक निश्चित फ़्रीक्वेंसी के साथ, उन्हें थोड़ा सा काटने के बजाय खरगोश के नाखूनों को अपनी गतिविधि के स्तर के आधार पर हर तीन से छह सप्ताह काटें।
  • 3
    नाखूनों को काटें सुनिश्चित करें कि खरगोश को ठीक से शुरू करने से पहले बरकरार रखा गया है। सामने के नाखूनों से शुरू करें: नाखून के आसपास बाल धक्का, रक्त वाहिका की स्थिति जानें और यह निर्धारित करें कि यह कटौती कैसे करेगा। जितना संभव हो उतना कम स्थानांतरित करके जल्दी और सटीक कटौती करें। रक्त वाहिका के ऊपर प्रत्येक नेल के सफेद या पारभासी भाग को काटें। काटने से पहले, एक परीक्षण के रूप में कटर के साथ थोड़ा दबाव डालें - अगर खरगोश पंजा खींचने की कोशिश करता है, तो संभव है कि रक्त वाहिका उस क्षेत्र में अभी तक समाप्त न हो जहां यह कटौती करना था।
    • वापस नाखूनों को काटने से पहले खरगोश को अपनी पीठ पर फेंकना आवश्यक हो सकता है पशु को चोट या डरा नहीं करने के लिए सावधान रहें। कुछ मामलों में, खरगोशों के रियर नाखूनों को ट्रिम करने के लिए आवश्यक नहीं है जो बहुत व्यायाम करते हैं - कुछ गतिविधियों जैसे कूद, खुदाई, आदि, स्वाभाविक रूप से खरगोश नाखून पहनते हैं।
    • सामने के पैरों के ओवरलैप में कटौती करना याद रखें। खरगोश इसे कहीं और मार कर समाप्त हो सकता है अगर यह बहुत बड़ा बढ़ता है
  • 4
    प्रत्येक कील पर प्रक्रिया को दोहराएं रक्त वाहिका खोजें और प्रत्येक पैर से सभी नाखूनों को काट लें। व्यवस्थित रहें और आवश्यक समय ले लो। अगले पंजे में जाने से पहले रोकें अगर खरगोश बहुत उत्तेजित होता है या यदि प्रक्रिया बहुत लंबा हो रही है खरगोश के आराम के लिए समय लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि पशु तौलिया में लिपटे हुए हैं - इसे थोड़ी देर के लिए खोलना से रोकने के लिए, खरगोश को और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए आप पुरस्कार के रूप में स्नैक्स का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • कट अ रेबिट नामक चित्र` class=
    5
    यदि आवश्यक हो तो खरगोश के नाखूनों पर हेमोस्टैटिक पाउडर का उपयोग करें दुर्घटनाएं तब तक हो सकती हैं जब तक आप नाखूनों में रक्त वाहिका को कम करने के लिए बहुत सावधानी बरतें। इसके अलावा, खरगोश जल्दी से स्थानांतरित कर सकते हैं और अचानक आप कट साइट को याद करने के कारण। यदि ऐसा होता है, तो चिंता न करें - जब तक आप शांत रहें और जल्दी से कार्य करें, कटौती ठीक हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इस प्रक्रिया को बहुत मुश्किल पाते हैं, खरगोश को एक पशुचिकित्सा या पालतू जानवरों के लिए ले लो। उन्हें बुलाओ और पूछें कि क्या वे खरगोश के नाखूनों को काटते हैं या अगली बार जब आप पशु चिकित्सक को खरगोश लेते हैं तो यह प्रश्न पूछें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com