IhsAdke.com

कैसे एक घायल खरगोश की देखभाल के लिए

अगर आपको एक घायल खरगोश मिल गया है या आपका पालतू घायल हो गया है, तो याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको चोट लगी न होने का इलाज करना चाहिए। एक जंगली खरगोश के मामले में, जानवर को पशुचिकित्सा या पुनर्वास केंद्र के संदर्भ में जितना संभव हो उतना छोटा स्थानांतरित किया जाना चाहिए। पालतू खरगोश के मामले में, पशुचिकित्सा के लिए परिवहन के दौरान, सतही घावों को साफ करने और संभावित रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए इसे और अधिक आरामदायक बनाना संभव है।

चरणों

विधि 1
एक पालतू खरगोश की देखभाल

एक चोट वाली खरगोश चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
पशु चिकित्सक को घायल खरगोश ले लो आप अकेले सतही चोट का शिकार कर सकते हैं, लेकिन किसी अन्य प्रकार की चोट के लिए पशु को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। इस समय आपकी नौकरी क्षति को कम करने और सवारी के दौरान जानवर को सुरक्षित और आरामदायक रखने के लिए है। पशुचिकित्सा के कार्यक्रमों को जानते हैं और किसी भी अप्रत्याशित के लिए बी योजना है। यदि आपके पास एक भरोसेमंद पशुचिकित्सक है जो आपको सामान्य घंटों से बाहर निकालता है, तो उसका फोन नंबर है ताकि आप संपर्क में रह सकें।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    चोट के कम स्पष्ट संकेत के लिए सतर्क रहें अगर खरगोश की चोट लग जाती है, खून बह रहा है, चोट लग जाती है या पीटा जाता है, तो उसे जल्दी से पशुचिकित्सा में ले आओ। हालांकि, कुछ चोटें हमेशा इतनी स्पष्ट और दिखाई नहीं देती हैं, विशेष रूप से खरगोशों के मामले में, जो अधिक दर्द-सहिष्णु हैं और इसे छुपाने के लिए वृत्ति है। पशु घायल हो सकता है यदि:
    • लंबी अवधि के लिए झूठ बोलना रहें-
    • कोई स्पष्ट कारण के लिए पतन-
    • सीधे नहीं चल सकते हैं-
    • चाहे आप लटका रहे हों या आप जिस तरह से चलते हैं,
    • अजीब मुद्रा के साथ रहो-
    • किसी विशिष्ट क्षेत्र को चाटना, रगड़ना या खरोंच करना-
    • 24 घंटे से अधिक समय तक पानी न खाना या पीना न करें-
    • 8 घंटे या अधिक के लिए दरार न करें
  • एक चोट वाली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    घाव की प्रकृति का निर्धारण करने के लिए खरगोश की जांच करें। जिस तरह से खरगोश का इलाज किया जाना चाहिए, वह खरोंच पर निर्भर करेगा। यदि चोट जानवर के जीवन के लिए एक तत्काल खतरा नहीं है (यदि पशु शॉक, लकवाग्रस्त या भारी रक्तस्राव में है) एक त्वरित परीक्षा करते हैं:
    • नाक और मूंछें - दोनों पक्षों को समान दिखना चाहिए स्राव और सुर्खियां देखें
    • आंखें - ग्लास या बंद आँखें संकेत शॉक जानवरों की आंखों में एक टॉर्च को हल्का करें ताकि वह देख सकें कि उनके विद्यार्थियों का अनुबंध क्या है। यदि आंखों का सफेद भाग पीले रंग का है, तो यह गुर्दे में एक गंभीर समस्या का संकेत है।
    • दांत और मसूड़ों - खरगोश के मसूड़ों की जांच करने के लिए अपने होंठ उठाएं, उनके पास गुलाबी रंग होना चाहिए - उंगलियों के सुझावों के साथ कसने के बाद, रंग को सामान्य रूप से सामान्य रूप से वापस करना चाहिए। पीले मसूड़ों सदमे के लक्षण हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कोई टूटा हुआ या फटा हुआ दांत नहीं है।
    • सिर और गर्दन - गांठ और धक्कों की तलाश करें। सिर का झुकाव रीढ़ की हड्डी में सदमे या चोट का संकेत हो सकता है
    • पैर - बाधा और लालिमा के लिए देखो यदि आपको या तो नहीं मिल रहा है, तो अपने हाथों को कंधे से लेकर जानवरों की उंगलियों तक ले जाएं, जिससे उनके सारे जोड़ जोड़ दें। तुरंत दर्द का कोई संकेत बंद करें फ्रॉस्टी पैर सदमे के लक्षण हैं
    • ट्रंक - जानवरों की पसलियों और रीढ़ के पार अपने हाथों को चलाने के लिए, किसी सूजन या असामान्यता की तलाश में। पेट की जांच करें, बाधाओं की तलाश और लाली के लक्षण। देखें कि क्या पशु में हृदय त्वरण और श्वास है - सदमे के दोनों लक्षण।
  • एक घायल खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    खरगोश को तत्काल पशुचिकित्सा के लिए ले लो अगर वह सदमे में है। शॉक खरगोशों को मार सकता है, इसलिए चेतावनी के संकेतों पर करीब ध्यान दें: बेजान या बंद आँखें, ठंडे हाथों, और हृदय और श्वसन अतालता एक तौलिया में पशु लपेटें, इसे परिवहन बॉक्स में डालकर पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
    • जितना संभव हो उतना जानवरों को ले जाएं, हमेशा तौलिया और परिवहन बॉक्स को ले जाइये, कभी भी दूसरी तरह से नहीं।
    • यदि आपको संदेह है कि खरगोश सदमे में है, तो इसे गर्म रखें और तनाव कम करने की कोशिश करें। यदि संभव हो तो, एक बोतल गरम पानी से भरें, इसे एक तौलिया में लपेटो और उसे जानवर के बगल में रख दें। इसे एक बंद बक्से में रखें ताकि इसे उजागर और कमजोर न लगे, जो कि खरगोशों के लिए अत्यधिक तनावपूर्ण हो।
  • एक चोट वाली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक चरण 5
    5
    एक तौलिया में खरगोश लपेटो अगर समस्याओं का कोई स्पष्ट संकेत नहीं है जब वे तनावग्रस्त और घायल स्थितियों में होते हैं तो खरगोशों को शरीर में बहुत तेज ताप मिलता है। जानवर को एक साफ तौलिया में लपेटें और उसे पशुचिकित्सक के पास ले जाएं यदि आपको संदेह है कि यह घायल हो गया है, खासकर अगर यह माना जाता है कि उसे लात मार दिया गया है, कुचल दिया गया है या कोई उसके ऊपर बैठा हुआ है।
    • इसे छुपाने के लिए एक अंधेरे और सुरक्षित जगह के साथ पशु तनाव को कम करें खरगोश तनाव और घबराहट से मर सकते हैं, इसलिए इसे यथासंभव शांत और सुरक्षित रखें जब आप इसे जांचते हैं या पशु चिकित्सक के पास ले जाते हैं।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    टूटी हुई हड्डियों का ख्याल रखना अकेले अस्थिभंग पर पलटने का प्रयास न करें, ऐसा करने से चोट लग सकती है। एक बॉक्स में खरगोश रखो, ताकि यह कूद और स्थानांतरित नहीं हो सके। यदि यह एक अजीब फ्रैक्चर है, तो जीवाणु संदूषण की संभावना को कम करने के लिए एक बाँझ धुंध या एक साफ ऊतक के साथ घाव को कवर करें। यदि आपके पास किसी प्रकार के ऊतक को साफ नहीं है, तो घाव को छोड़ दें, जैसा कि है, पशुचिकित्सा को सूचित करें ताकि यह एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करने की आवश्यकता का विश्लेषण कर सके। कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, खंडित वाल्ट की हड्डी को जगह या त्वचा में धकेलने की कोशिश करें।
    • अगर किसी जानवर के पैर लटके हुए हैं, या ठीक से नहीं चल रहे हैं, तो यह एक रीढ़ की हड्डी की चोट को निरंतर बना सकता है। उस मामले में, तौलिया में खरगोश को लपेटकर और पशु चिकित्सक को ले जाने के द्वारा यथासंभव सावधानी बरतें।
  • एक घायल खरगोश चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    7
    साफ सतह के घावों और काटने यदि खरगोश काट लिया गया है, तो घाव बहुत गहरा नहीं होना चाहिए और आप इसे साफ कर सकते हैं और इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाने से पहले रक्षा कर सकते हैं यदि यह सदमे की अवस्था में नहीं है, तो जाहिर है कमजोर पानी में एक पतला आयोडीन समाधान तैयार करें जब तक यह घाव को धोने के लिए चाय से उलझा हुआ न हो। यदि आपके पास आयोडीन नहीं है, तो गर्म पानी में एंटीसेप्टिक साबुन का उपयोग करें या नमक के साथ पानी का समाधान तैयार करें, जिसमें एक उबला हुआ पानी के गिलास में नमक का एक बड़ा चमचा होता है।
    • याद रखें कि ठंडे पानी खरगोश को सदमे की स्थिति में प्रेरित कर सकता है, इसलिए केवल गुनगुने पानी का उपयोग करें।
    • यदि घाव बहुत ही सतही है, तो इसे मिटा दें और इसे एंटीबायोटिक मलहम के साथ इलाज करें, स्कैरिंग की जांच के लिए इसे नियमित रूप से जांचें।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    रक्तस्राव को रोकने के लिए दबाव लागू करें यदि घाव बहुत अधिक खून बह रहा है, तो आप रक्तस्राव के दबाव को लागू करके खरगोश के जीवन को बचा सकते हैं। एक बाँझ धुंध या साफ तौलिया का प्रयोग करें, लेकिन फेंक को लागू करें, लेकिन घाव पर कोमल दबाव। ऊतक को तब तक नहीं हटाएं जब तक कि रक्त स्थिर न हो। जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सा को पशु लेते समय चोटों पर दबाव डालना जारी रखें।
    • यदि आपकी सहायता करने वाला कोई भी नहीं है और आपको चिकित्सक को चलाने की ज़रूरत है, दबाव बनाए रखने के लिए टेप से धुंध को जकड़ें।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    9



    ठंडे पानी से धो लें यदि गर्म तरल या कास्टिक रसायन पशु में गिर गया हो, तो जला हुआ क्षेत्र ठंड के नीचे रखें, कम से कम दस मिनट के लिए पानी चलाना पशुचिकित्सा में ले जाने से पहले, संभव जटिलताओं से बचने
    • किसी प्रकार के मरहम को जलाने के लिए लागू न करें- यह पशुचिकित्सा की देखभाल के साथ हस्तक्षेप कर सकता है
    • यदि खरगोश को इलेक्ट्रिक कॉर्ड काटने से जला दिया जाता है, तो आंतरिक जला हो सकता है, विशेष रूप से मुंह में यदि वह बहुत तेज़ी से साँस ले रहा है, तो यह संकेत हो सकता है कि दुर्घटना के कारण जानवर के फेफड़ों में तरल पदार्थ मौजूद हैं। मदद मांगने के दौरान इसे तनाव रहित और अच्छी तरह हवादार स्थान में रखें
  • 10
    एक चोट पैर पर एक hemostatic पाउडर रखो। अगर जानवरों की पैर गंभीर रूप से घायल हो जाती है, तो तत्काल एक पशुचिकित्सा की तलाश करें - हालांकि, नाखून काटने के दौरान टूटे हुए पंजा या दुर्घटना के मामले में घाव का इलाज घर पर किया जा सकता है। खून बह रहा रोकने के लिए क्षेत्र में एक हेमोस्टैटिक लागू करें (विभिन्न अनुप्रयोग आवश्यक हो सकते हैं), और झंझट के लिए जांच करने के लिए पंजा पर नजर रखें।
  • विधि 2
    एक जंगली खरगोश की देखभाल

    एक चोट वाली खरगोश के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    1
    अपने आप में एक जंगली खरगोश का ख्याल रखने की कोशिश मत करो। पता है कि वन्यजीव को लेना अवैध है जब तक आपके पास इसके लिए आईबीएएमए लाइसेंस नहीं है - इसके अलावा, किसी घायल पशु की देखभाल के लिए विशिष्ट देखभाल और विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है चाहे कितना अच्छा इरादों, आप पशु की स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
  • एक घायल खरगोश कदम 12 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि यह जंगली जानवर है जंगली खरगोशों में एक भूरे रंग का रंग और पूंछ सफेद नुस्खे हैं यदि आप विभिन्न रंगों के साथ एक जंगली खरगोश पाते हैं - पूरी तरह से सफेद, काले, भूरे, धारीदार, धब्बेदार आदि। -, वह निश्चित रूप से खो गया या छोड़ दिया घरेलू खरगोश है। ऐसे मामलों में, पशु को पकड़ कर लेते हैं और परीक्षा के लिए पशुचिकित्सा में ले जाते हैं। इसके बाद, आप या तो पशु रख सकते हैं या इसे दान कर सकते हैं।
  • एक घायल खरगोश चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि खरगोश वास्तव में घायल हो गया है। जंगली जानवरों को छोड़ दिया जाना चाहिए और हस्तक्षेप के बिना ज्यादातर समय। अनुभवहीन लोग गलत तरीके से इसे संभालने के द्वारा खरगोश की रीढ़ को फैला सकते हैं। इसके अलावा, कैप्चर तनाव पैदा कर सकता है और मृत्यु के लिए पशु का नेतृत्व कर सकता है। यदि आप अपने प्राकृतिक निवास स्थान से खरगोश को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वास्तव में मदद की आवश्यकता है। सूचना अगर यह है:
    • एक ही जगह में एक लंबे समय के लिए झूठ बोलना-
    • गिरने या चलने में कठिनाई हो रही है-
    • खून बह रहा है या एक दृश्य घाव के साथ।
  • एक घायल खरगोश चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    4
    अन्य जानवरों और बच्चों को खरगोश से दूर रखें, और अगर चोट गंभीर नहीं है तो उसे जगह में छोड़ दें। यदि खरगोश चल सकता है और खून बह रहा नहीं है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि इसे छोड़ने के लिए यह कहां है। अन्य पालतू जानवरों और बच्चों को जानवर से दूर रखें।
  • एक घायल खरगोश चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक
    5
    एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि खरगोश गंभीर रूप से घायल हो गया है यदि जानवर भारी रूप से खून बह रहा है, बिना किसी दूसरे पक्ष के मुंह से हटाया जा रहा है, या किसी पशुचिकित्सा से संपर्क करने के बिना उसकी तरफ झूठ बोल रहा है पहले से जानिए अगर आपके पशुचिकित्सा में वन्य जीवन का अनुभव है, यदि आप नहीं करते हैं, तो एक जगह के बारे में जानकारी मांगिए, जिसे आप खरगोश ला सकते हैं
  • एक घायल खरगोश चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    6
    एक जंगली खरगोश से निपटने के दौरान दस्ताने पहनें खरगोश एक बीमारी को ले जा सकते हैं जिसे तुलेरेमी कहा जाता है, जिसे मानवों को प्रेषित किया जा सकता है लक्षणों में त्वचा पर अल्सर, सूजन आंखों और गले में गले, दस्त और निमोनिया शामिल हैं उचित उपचार के बिना बीमारी घातक हो सकती है। एक जंगली खरगोश को संभालने के बाद दस्ताने और वॉशिंग हाथों का उपयोग करके सुरक्षित रखें।
  • एक चोट वाली खरगोश चरण 17 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    सावधान रहें एक खरगोश के लिए, आपके द्वारा गोद में पकड़ा जा रहा है या एक शिकारी द्वारा पकड़ा जा रहा है एक ही बात है, जो आपको भय से प्रतिक्रिया देगा। डर की भावना और आगे की चोट की संभावना को कम करने के लिए जानवरों को संभालने के दौरान आपको सावधान रहना होगा।
    • खरगोश को कान, पैर या गर्दन से न लें। जानवर की छाती के नीचे एक हाथ रखें और दूसरे को निचले हिस्से पर रखें। इसे अपने सिर के साथ थोड़ा उठाया, इसे लात या आप को काटने से रोकने।
    • जानवर को जमीन के पास रखें केवल समय खरगोशों को जंगली में जमीन से खींचा जाता है जब वे पक्षियों द्वारा पकड़े जाते हैं मेरा विश्वास करो, उन्हें ये पसंद नहीं है।
    • खरगोश को जितनी जल्दी हो सके टोकरी में स्थानांतरित करें। आदर्श उसे एक टोकरी में पशु चिकित्सक ले जाना है, एक शिपिंग बॉक्स या यहां तक ​​कि एक जूते का कपड़ा, उसकी गोद में कभी नहीं। अतीत में बिल्लियों या कुत्तों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले परिवहन बॉक्स का उपयोग न करें, क्योंकि गंध शायद पालतू उत्सुकता को छोड़ देगा।
  • आवश्यक सामग्री

    • गेज़ निष्फल-
    • iodo-
    • एंटीबायोटिक मरहम-
    • Hemostatic पाउडर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com