IhsAdke.com

कैसे एक खरगोश का ट्रस्ट जीतने के लिए

खरगोश का विश्वास प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं है। हालांकि वे जिज्ञासु प्राणी हैं, वे कुछ बड़े और शोर से चलते हैं, खासकर यदि ऐसा कुछ है जो उन्हें पकड़ने की कोशिश कर रहा है। व्यक्तित्व के लिए, एक खरगोश आमतौर पर काफी शर्म आती है जब तक कि आप कुछ समय के साथ कुछ समय बिताने में सक्षम न हों। अंत में, आपको शायद यह सुनिश्चित करने के लिए अपने व्यवहार का अनुकूलन करना होगा कि पालतू आपको विश्वसनीय दोस्त के रूप में पहचान लेगा।

चरणों

विधि 1
खरगोश को जानना

चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
1
कुछ समय एक साथ और अकेले खर्च करें खरगोश आसानी से कई लोगों के शोर या आंदोलनों से भयभीत हो सकता है। इसके अलावा, अन्य पालतू जानवर आपको तब तक डर सकते हैं जब तक कि वे उनकी मौजूदगी के आदी नहीं होते। पालतू आत्मविश्वास की कमाई शुरू करने के लिए, बिना किसी अन्य लोगों या जानवरों के समान कमरे में रहें
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    2
    जमीनी स्तर पर पिंजरे खोलें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पिंजरे का निकास जमीनी स्तर पर है यह एक ऐसी जगह है जहां उसे सुरक्षित महसूस करना पड़ता है और पिंजरे के निकट होने से बचने के लिए सबसे अच्छा है साथ ही, पालतू को किसी भी समय एक दरवाजा खोलने के लिए, जो हमेशा खुला हो सकता है, बाहर निकलने और पिंजरे में प्रवेश करने की स्वतंत्रता दे।
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    3
    खरगोश दृष्टिकोण को चलो पिंजरे खोलने के बाद, कुछ कदम वापस ले लो। फर्श पर झूठ या झुकना, पिंजरे से दूर। उसे करीब आने की प्रतीक्षा करें शांत रहें, क्योंकि छोटे पशु हताशा या अधीरता महसूस कर सकते हैं और भयभीत हो सकते हैं। चिंता न करें: जानवर की प्राकृतिक जिज्ञासा इसे "हाय" कहने के लिए प्रेरित करेगी।
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    4
    नाश्ता प्रदान करें बाहर जाने के लिए और आपके साथ समय व्यतीत करने के लिए पालतू को प्रेरित करने के लिए, एक नाश्ता प्रदान करें खुली हथेली में भोजन रखें कुछ विकल्प गाजर, सेब या केले के टुकड़े हैं जई का एक चुटकी भी खरगोश के लिए आकर्षक हो सकता है।
    • फल और सब्जियां जानवर के कुल आहार का 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए। खरगोशों के लिए हमेशा फ़ीड का मुख्य स्रोत होना चाहिए
    • चॉकलेट, कैफीन या बड़ी मात्रा में चीनी या वसा वाले पदार्थों को कभी भी न दें
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    5
    धीरज रखो शुरुआत में, यह एक धीमी प्रक्रिया होगी। दरवाजा खोलने की उम्मीद मत करो, फर्श पर बैठ जाओ और उसके बाद अपने हाथ में खरगोश खाएं। जानवर को पिंजरे को छोड़ने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता है। उसे जानने की जरूरत है कि आपके पास पहुंचने से पहले आप कोई खतरा नहीं हैं दिखाएँ कि आप एक दोस्त हैं, शांत रहने के साथ, एक आराम मुद्रा और मंद, धीमी गति से आंदोलनों के साथ।
    • कुल मिलाकर, प्रक्रिया लगभग एक घंटे तक ले सकती है। लेकिन खरगोश की प्राकृतिक जिज्ञासा अंततः उसे जांचने के लिए कारण देगा।
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    6
    हाथ और आंदोलनों को नियंत्रित करें जैसा कि पालतू जानवर के पास आता है, वह बाहर तक पहुंचने और इसे जल्दी प्यार करने के लिए आकर्षक हो सकता है ऐसा मत करो! बस खरगोश को गंध दें शायद वह भी आप पर कूद या विभिन्न कोणों से जांच करने के लिए घूमता रहेगा। उसे आपके साथ परिचित होने की अनुमति दें क्योंकि यह दिखाएगा कि कोई खतरा नहीं है
    • अपने हाथ को अच्छी तरह से रोक दें अगर खरगोश नाश्ते के खाने के लिए शुरू होता है
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    7
    इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। कुछ दिनों के बाद, खरगोश पिंजरे से बाहर आने के लिए और अधिक जल्दी से शुरू हो जाएगा जानवरों के सिर को धीरे से कुशन करने के लिए, इसे ध्यान से स्पर्श करना शुरू करें अगर छोटे पशु दूर चले जाते हैं, तो उसके पीछे मत जाओ और उस दिन उसे फिर से छूना न दें। खरगोश के बाद कभी न चलें - इससे उसे डर लगता होगा
  • विधि 2
    खरगोश को आपके पास सहज महसूस करना




    चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    1
    खरगोश की लय में दुःखों को बढ़ाएं। जब वह सिर में स्नेह प्राप्त करने के लिए सहज महसूस करता है, तो उसकी पीठ भी पीड़ना शुरू करते हैं केवल खरगोश के आस-पास झूठ तक सिर और पीठ पर फ़ीड करें। हो सकता है कि वह आपके पास सही है, या अपने हाथ के खिलाफ अपनी पीठ के साथ झूठ बोल रही है जानवर को आपके पास शारीरिक संपर्क की मात्रा तय करने दें।
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    2
    पालतू जानवरों को चबाने के लिए कुछ प्रस्ताव। खाद्य लाड़ प्यार करने के अलावा, खरगोश आपको इस्तेमाल करने में मदद करने के लिए अन्य विकल्पों का प्रयास करें खरगोशों के लिए विशेष रूप से छोटे पेड़ की शाखाएं और चबाओ खिलौने प्रदान करें ये जानवर चबाने वाले चीजों से प्यार करते हैं, और वास्तव में उनके दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए चबाये जाने की ज़रूरत है
    • सेब के पेड़ों, विलो और पाइंस की शाखाओं को प्राथमिकता दें उपचारित पाइन की लकड़ी का उपयोग एक घास की टोकरी के निर्माण के लिए भी किया जा सकता है। खरगोश सुरक्षित रूप से टोकरी जहां खाना है चबा कर सकते हैं!
    • कभी खरगोश आड़ू या खुबानी पेड़ की शाखाएं न दें।
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    3
    नाक शोर बनाने की कोशिश करो। यहां तक ​​कि खरगोश आरामदायक होने के बाद भी जल्द ही उन्हें बधाई देने के लिए छोड़ देता है, वह अपने हाथों की त्वरित गति से चिंतित हो सकता है। यदि यह मामला है, तो अपनी पीठ पर झूठ बोल कर अपने हाथों से आपके शरीर के करीब फैले हुए हैं। जानवर आपके चेहरे पर संपर्क कर सकते हैं। खरगोशों के बीच मैत्रीपूर्ण संवाद की नकल करते हुए, हल्के ढंग से गुनगुनाते हुए और कम स्वर में, नाक के शोर बनाओ। शायद पालतू ने उसके नाक और गाल को उसके चेहरे के मुकाबले चूसने का प्रयास किया।
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    4
    बच्चों को हिलाना दूर रखें जब तक कोई बच्चा एक खरगोश के पास चुपचाप और चुपचाप बैठ सकता है, तो उन्हें एक दूसरे से दूर रखने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है कभी भी किसी बच्चे को पशु पकड़ने की अनुमति नहीं देते जब तक कि वह इसे अपनी स्वतंत्र इच्छा के पास नहीं पहुंचता है फिर भी, बच्चे को समझना चाहिए कि खरगोश नाजुक और आसानी से डरे हुए जानवर हैं।
    • समझें कि ज्यादातर खरगोश कुछ ही मिनटों से अधिक के लिए आयोजित नहीं करना पसंद करते हैं।
  • विधि 3
    खरगोश को मिलनसार रखना

    चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    1
    पालतू जानवरों को कास्ट करें जानवरों के जीवन को बढ़ाने और सुधारने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं, वह यह कह रहा है। यह पालतू के साथ रहने के लिए इसे आसान करना भी चाहिए कास्त्ररण रोग के जोखिम को कम करता है और दोनों लिंगों की खरगोशों को आक्रामक बनने से रोकता है।
    • जानवरों को फेंकने का आदर्श समय चार महीने होने के बाद है।
    • एक पशुचिकित्सा के लिए देखो जो कि खरगोशों की देखभाल करते हैं
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    2
    इसे ठीक से पकड़ो हालांकि इसे लंबे समय तक पकड़ने से बचाने के लिए अच्छा है, थोड़े समय के लिए एक खरगोश पकड़ने के लिए ठीक है पालतू जानवरों के शरीर का वजन पूरी तरह से समर्थन करना महत्वपूर्ण है। हमेशा एक हाथ या शरीर का उपयोग करें ताकि खरगोश हिंद पैरों का समर्थन कर सके।
    • खरगोश को इसके कानों से कभी नहीं उठाएं
    • कभी उसे अपने पेट के साथ पकड़ नहीं
  • चित्रित अंडे आपका खरगोश` class=
    3
    चोट या बीमारी के संकेत के लिए देखो भले ही वह शर्म आ रही है, एक खरगोश सक्रिय और सतर्क होना चाहिए। एक स्वस्थ खरगोश पिंजरे के माध्यम से अक्सर चलना चाहिए, खाने, पीने और नरम शोर बनाने। यदि आप इस तरह से व्यवहार नहीं करते हैं, तो जानवर बीमार हो सकता है। देखें कि क्या यह साँस लेने की स्पष्ट आवाज़ आती है और अगर आँखें और त्वचा स्वस्थ दिखती है एक पशुचिकित्सा की तलाश करें यदि पालतू वजन या बाल खोना शुरू कर देता है, या यदि असामान्य तरल पदार्थ शरीर के किसी भी हिस्से से बाहर आते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com