IhsAdke.com

आप की तरह अपने खरगोश कैसे करें

खरगोश बहुत प्यारे पालतू जानवर हो सकते हैं, लेकिन क्योंकि वे जानवरों की दुनिया में फंस गए हैं, वे मनुष्यों से डरते हैं। अपने पालतू जानवरों की शरीर की भाषा को पढ़ना सीखो, इसे देने के लिए उसे क्या जरूरत है और आपके बीच विश्वास और बंधन को मजबूत करना है।

चरणों

भाग 1
खरगोश की शारीरिक भाषा पढ़ना

चित्र आपके रेब्बेट को अपने जैसा बनाएं चरण 1
1
खरगोश के vocalizations सुनो ये छोटे जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जो उन्हें आनंद से अकेलापन से डरने के लिए हर चीज का संचार करने में मदद करते हैं। जब आप उसके करीब आते हैं और उसे संतुष्ट करने के लिए इंटरैक्शन अनुकूलित करते हैं, तो लगता है कि आपका बनी बनाता है।
  • दांतों को मारना, जो लगता है कि इसके विपरीत, आराम और संतोष का संकेत है एक खरगोश दांतों पर टैप कर सकता है, जब एक बिल्ली का ख्याल रखा जाता है कुछ ऐसे शोर करते हैं जब वे झोपड़ी या पिंजरे में सुरक्षित और खुश महसूस कर रहे हैं। यदि खरगोश दांतों को मार रहा है, तो यह आपको पसंद करता है।
  • खर्राटों को ध्यान और स्नेह के लिए एक अनुरोध के रूप में व्याख्या किया जा सकता है, या नाराजगी या विश्वास की कमी के संकेत के रूप में। कुछ खरगोशों में, खर्राटों में श्वसन संक्रमण का संकेत हो सकता है, खासकर अगर नाक बह रही हो यदि आपको लगता है कि खरगोश एक श्वसन संक्रमण के कारण खर्राटे ले रहा है, तो किसी भी अधिक गंभीर समस्याओं से इनकार करने के लिए इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • झटके और रोने में आमतौर पर दर्द या डर के लक्षण होते हैं। अगर खरगोश शिकायत करता है कि यह आपके द्वारा उठाए जाने पर, होल्डिंग गलत हो सकती है या पालतू आपको विश्वास नहीं करता है।
  • अपने दांतों को कसने से दर्द, बीमारी या चिंता का संकेत मिलता है अगर खरगोश आमतौर पर उसके दांतों को ताकते हैं, तो आप उसे गलत तरीके से पकड़ सकते हैं, या वह बीमार हो सकता है और चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है। एहतियात के रूप में, पीसने और दांतों को फैलाए जाने के छोटे-छोटे चिह्नों पर पालतू को डॉक्टर से ले जाएं।
  • ग्रन्ट्स भी नाराजगी और डर का संकेत देते हैं। यदि खरगोश आप पर घबरा रहा है, तो आप को खतरा महसूस हो सकता है और आप को हेरफेर नहीं करना चाहिए। खाना, खिलौने और उसके रास्ते पर टिंकर करने से बचें, अगर वह ऐसे व्यवहार का अनुमोदन नहीं करता है।
  • चीखें अत्यधिक दर्द या मृत्यु के डर का संकेत देती हैं। यदि खरगोश को संभाला जा रहा है, तो चीखना शुरू हो जाता है, तो यह चोट लग सकती है या आपको लगता है कि आप इसे नुकसान पहुंचाएंगे। सावधानी के तौर पर, इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • चित्र की तरह आप अपना खरगोश बनाएँ चरण 2
    2
    खरगोश की शरीर की भाषा को नोटिस करें ध्वनि की तरह, आसन भी यह कहता है कि जानवर क्या महसूस कर रहा है। खरगोश से अकेला एक खरगोश को अंतरित करने के लिए जानें, जो आप के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए छेड़छाड़ नहीं करना चाहता है।
    • खरगोश के कानों की सूचना दें असाधारण सुनवाई प्रदान करने के अलावा, कान खरगोशों को भी संवाद करने में मदद करते हैं। यदि वे कम हैं, तो उसके शरीर के खिलाफ, यह एक संकेत है कि वह सुरक्षित महसूस करता है और उसकी रक्षा करता है। अगर कान आगे हैं, तो एक ऐसी चिहनी है जिसमें उसने कुछ सुना है या महसूस किया है जो चिंता का विषय हो या न हो। एक कान आगे और एक पिछड़े संकेत है कि खरगोश ने कुछ करीब देखा है, लेकिन इसने अभी तक तय नहीं किया है कि क्या यह छिड़कने का कारण है या नहीं।
    • यदि उसके पीछे के पैर वापस बढ़ाए जाते हैं, तो वह आराम से और आरामदायक होता है। यह स्थिति कूद या रेसिंग को रोकती है, जो यह इंगित करता है कि जानवर आपको भरोसा दिलाता है और आपको सुरक्षित कहता है कि आप कहां हैं।
    • यदि खरगोश का शरीर तनावपूर्ण है, तो वह डर या चिंतित है। यह संभव है कि आपने डराने के लिए कुछ किया हो या आपके घर में कुछ आपको परेशान कर रहा है
  • चित्र की तरह आप अपना खरगोश बनाएँ चरण 3
    3
    ध्यान दें कि खरगोश आपकी उपस्थिति में कैसे व्यवहार करता है ध्वनियों और शरीर की भाषा के अलावा, कुछ खरगोशों को मानवीय स्पर्श के जवाब में अभिनय से संबंधित जरूरतों और नापसंदियों को संवाद करता है।
    • थूथन के साथ आप को इंगित करना ऐसा कुछ है जो यह बता सकता है कि खरगोश ध्यान या स्नेह चाहता है।
    • लीक्स महान स्नेह का संकेत हैं। यह एक विशुद्ध रूप से बोलने वाला व्यवहार है जो विश्वास और प्रशंसा दर्शाता है।
    • किसी व्यक्ति के सामने लंघन करना आत्मविश्वास और संतोष का संकेत है।
    • यदि खरगोश ने आंखों की आंखों (आंख के अंदरूनी कोने) को उजागर किया है, तो यह एक संकेत है कि यह चिंतित या भयभीत है। पालतू जानवरों से निपटने से बचें अगर यह बजने का जवाब देता है, कम से कम जब तक आप आत्मविश्वास हासिल नहीं करते
  • भाग 2
    खरगोश को घर पर और अधिक आरामदायक छोड़कर

    चित्र आपकी तरह अपने खरगोश बनाएँ शीर्षक चरण 4
    1
    एक आरामदायक वातावरण बनाएँ खरगोश अपने घर में सुरक्षित महसूस नहीं करने के लिए देखभाल करने के लिए प्रतिरोधी दिखाई दे सकता है। एक शांत, आरामदायक घर बनाकर उसे अनुकूलित करें जहां वह घर में लोगों और अन्य जानवरों से सुरक्षित रहे। आप अपने पिंजरे को एक अलग कमरे में भी डाल सकते हैं जिससे उसे सुरक्षित महसूस हो सके। इस विकल्प को चुनने के साथ समस्या यह है कि यह लोगों के साथ खरगोश की बातचीत को कम कर देगा, जिससे उसे घर के अनुकूल होना मुश्किल हो सकता है।
    • घर में एक जगह चुनें, जो दैनिक बातचीत के लिए अनुमति देता है और खरगोश को घर में लोगों को देखने का मौका देता है, लेकिन रोज़मर्रा की जिंदगी के अराजकता से डरने के लिए अभी भी अलग हो सकता है।
    • एक आरामदायक तापमान पर खरगोश के कमरे को रखें। खरगोश ऐसे जानवर होते हैं, जिन्हें 15 डिग्री सेल्सियस और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच स्थिर वातावरण की आवश्यकता होती है। इसके ऊपर या नीचे का कोई भी तापमान इसके लिए हानिकारक हो सकता है
    • खरगोश के पिंजरे सीधे धूप से दूर रखें। अपने वातावरण को विनियमित करने के लिए खरगोश को अपने पर्यावरण को विनियमित करने और उसे अतिरंजित करने से रोकना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र आपको अपना खरगोश जैसा बना लेता है चरण 5
    2
    खेलने के लिए एक जगह बनाएँ। अभ्यास खरगोश के लिए महत्वपूर्ण हैं और एक अच्छा मजाक से बेहतर कुछ भी नहीं है अगर खरगोश का पिंजरा उसके लिए कूदने और दौड़ने के लिए काफी बड़ा नहीं है, तो उसे खेलने के लिए प्लेपैन (अधिमानतः घर के अंदर) का निर्माण करें
    • चलायें क्षेत्रों खरगोश के लिए उपयुक्त होना चाहिए बिजली के तारों और वस्तुओं को निकालें जो खरगोश को चबा नहीं करनी चाहिए। जब उसके साथ यार्ड में खेलता है, उसे पूरी तरह से चारों ओर से घेरे और एक बाड़ का चयन करें कि खरगोश कूद नहीं सकता।
    • खरगोश की निगरानी करें कभी कि यह पिंजरे के बाहर है एक जिज्ञासु जानवर होने के नाते, उसे चोट पहुंचाई जा सकती है या उस जगह पर फंस सकता है जहां उसे नहीं चाहिए।
  • चित्र आपके शीर्षक की तरह अपने खरगोश बनाएँ चरण 6
    3
    खरगोश अच्छी तरह से फ़ीड खरगोश को जीतने के प्राथमिक साधनों में से एक यह उन चीज़ों के साथ खिला रहा है जो इसे सबसे ज़्यादा ज़रूरत है और पसंद करती हैं।
    • खरगोशों को उचित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फ़ंक्शन के लिए तीमुथियुस घास या घास के घास की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है।
    • इसके अलावा इसे एक गोली फ़ीड के साथ फ़ीड करें जिसका सूत्र कम से कम 15% प्रोटीन और 18% फाइबर है। छह महीने की आयु में खरगोशों को प्रति दिन 2 किलो वजन प्रति दिन के लिए प्रति दिन 1/8 से 1/4 कप फीड खाने चाहिए। उदाहरण के लिए, 4.5 किलो खरगोश को प्रति दिन ¼ और आधा कप के बीच कुछ खाना चाहिए।
    • ताजा पत्तेदार हरी सब्जियों के साथ भोजन करें काले पत्ते, शलजम और गाजर के साथ सलाद, अक्सर उत्कृष्ट विकल्प होते हैं। खरगोश को प्रत्येक 2.5 किलो शरीर के वजन के लिए कम से कम दो कप पत्तेदार सब्जियां खाने चाहिए। उदाहरण के लिए, एक 5.5 किलो खरगोश को कम से कम 4 कप पत्तेदार सब्जियां प्रतिदिन खाने चाहिए।
    • खरगोश में ताजा, शुद्ध पानी तक निरंतर पहुंच होनी चाहिए। खरगोश आमतौर पर एक बार में एक बूंद नहीं पीते हैं, जैसा कि हैम्स्टर्स के मामले हैं इस वजह से, उसके लिए पानी की एक स्थिर कटोरा खरीदें।
  • चित्र आपके शीर्षक की तरह अपने खरगोश बनाएँ
    4
    खरगोश के लिए बहुत सारे खिलौने दें खरगोशों प्यार खेलते हैं, तो उसके लिए खिलौने खरीदना घर पर अपना बनाओ.
    • खरगोशों को आम तौर पर खिलौने की आवश्यकता होती है जो चबा सकते हैं, बिल या छिप सकते हैं एक खाली कार्डबोर्ड बॉक्स अपने आप में एक उत्कृष्ट खिलौना हो सकता है, लेकिन आप खरगोश के प्लेटाइम को समृद्ध बनाने के लिए रचनात्मकता का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3
    खरगोश के साथ संबंध बनाना




    1. 1
      धैर्य रखें पिंजरे से खरगोश को घर के चारों ओर भागने दें और इसे तलाशें। उन्हें उसे चोट न दे, उसे देखने दें, लेकिन उसे छिपाने के लिए एक जगह मिल जाए, खासकर शुरुआत में खरगोश जिज्ञासु प्राणी हैं जो घर का पता लगाने के लिए प्रलोभन का विरोध नहीं कर सकते हैं। पालतू को थोड़ा समय दें
      • जब खरगोश में पिंजरे से बाहर निकलने और घर को देखने का साहस होता है, तो फर्श पर बैठो और उसे आपके पास आने दो। खरगोश बहुत प्यारे होते हैं, जिससे लोग उन्हें पकड़ लेना चाहते हैं और उन्हें निचोड़ना चाहते हैं। याद रखें कि खरगोश जंगली दुनिया में शिकार है और शुरुआत में यह नहीं पता चलेगा कि आप इसे खाना चाहते हैं या नहीं। उसके कारण, उसे पहले आने दो। यदि खरगोश सूंघने या पोंछे पर पोक करता है, तो आगे बढ़ो मत, क्योंकि यह आत्मविश्वास का संकेत है।
    2. चित्र आपकी तरह अपने खरगोश बनाने का शीर्षक चरण 8
      2
      जानें कि खरगोश को ठीक से कैसे नियंत्रित करें। यह जाने के लिए एक सरल कदम है, लेकिन यह जानवर के विश्वास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उसे ठीक से नहीं पकड़कर उसे असुविधा हो सकती है और उसे आप से भागने के लिए कर सकते हैं। यदि आप संघर्ष करना शुरू करते हैं तो खरगोश अपने आप को चोट पहुंचा सकता है
      • दृढ़ता से इसे पकड़ो, लेकिन कोमल हो खरगोश को निचोड़ मत करो, लेकिन उसे दृढ़ता से पकड़ कर रखें ताकि वह आपके हाथों से बाहर निकल न जाए। अपनी बाहों में उसे पकड़ने के लिए संभव के रूप में छोटे बल के रूप में उपयोग करें
      • खरगोश की पीठ और पीठ को समर्थन दें यह है आवश्यक इसे पकड़ने के समय
    3. चित्र की तरह आपका खरगोश बनाएँ शीर्षक 9
      3
      खरगोश को तुम्हारे पास आने दो। अगर वह अभी भी सहज महसूस नहीं करता है, तो वह निश्चित रूप से पिंजरे से फटके नहीं होना पसंद करेंगे। उसे घर से बाहर ले जाने के बजाय अपने साथ रहने के लिए, उसे अपने स्वयं के समझौते से जाना चाहिए। पिंजरे के दरवाज़े खोलें और जानवर बाहर आने के लिए प्रतीक्षा करें।
    4. चित्र आपके शीर्षक की तरह अपने खरगोश बनाएँ 10
      4
      थोड़ी देर के लिए अकेले रहना यदि आपने हाल ही में खरगोश अपना लिया है, तो लोगों और नए घर के आदी होने के लिए समय लगेगा, इसलिए उसके साथ थोड़ा सा अकेला रहें
      • एक शांत कमरे के लिए रिटायर करें और केवल आपके और खरगोश के साथ ही बंद कर दिया गया है। उस कमरे में कुछ भी मत छोड़ो जो पशु को विचलित कर सकता है
      • एक चिंतित खरगोश शांत करने के लिए कुछ नाश्ता प्रदान करें छोटे गाजर, केले के स्लाइस या थोड़ा दलिया जैसे स्वस्थ नाश्ते को प्राथमिकता दें। खरगोश जमीन पर खाएं और, थोड़ी देर बाद, अपने हाथ में।
      • हर दिन खरगोश के साथ अकेले रहें, जब तक कि यह आपके पास सहज महसूस न करे। पशु की परिचितता के लिए पुनरावृत्ति और दिनचर्या आवश्यक हैं
    5. चित्र आपको अपना खरगोश जैसा बना लेगा चरण 11
      5
      खरगोश जल्दी मत करो यदि वह घर के लिए नया है और फिर भी उसे छेड़छाड़ या आराम से महसूस नहीं करता है, तो उसे मजबूर मत करो, या आप उसे परेशान करेंगे और उसे डरेंगे। कुछ खरगोश कभी वे संभालने के आदी हो जाते हैं क्योंकि वे जंगली में फंस जाते हैं। यदि आपका खरगोश आपको इसे छूने नहीं देता है, तो उसके साथ बांड करने और उसे शांत करने के अन्य तरीके हैं।
      • उसे शांत करने के लिए एक नरम आवाज का उपयोग करके उससे बात करें हमेशा उससे बात करें और अपनी आवाज के लिए इस्तेमाल करें। खरगोश बहुत मिलनसार छोटे क्रैटर होते हैं जो पिंजरों में फंस जाते हैं। कभी-कभी जानवर से बात करने से आप खुश हो सकते हैं!
      • खरगोश पर कभी चिल्लाना मत क्योंकि वह अन्य पालतू जानवरों की तरह अनुशासित या प्रशिक्षित नहीं हो सकता है। खरगोश चिल्ला के कारणों को समझ नहीं पाएंगे और सिर्फ डरेंगे।
      • खरगोश की गंध को खोलने के लिए अपना हाथ खोलें। यदि वह अभी तक आपकी उपस्थिति के आदी नहीं है, तो आपको खुद को संभालने से पहले आपको देखने, गंध और सुनवाई के लिए इस्तेमाल करना होगा।
      • कभी खरगोश के पास अचानक आंदोलनों मत बनो, या आप उसे डरा सकते हैं।
    6. चित्र आपके शीर्षक की तरह अपने खरगोश का शीर्षक 12
      6
      खरगोश की नकल करें कुछ मालिक दूसरों के सामने ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का दावा है कि खरगोश के रूप में अपना चेहरा और सिर धोने का नाटक करने के लिए पालतू शांत करने में मदद कर सकता है। मानव अधिनियम को उसी तरह देखें कि वह आपको नए घर में अधिक आरामदायक बना देगा।
    7. चित्र अपने आप की तरह खरगोश बनाएँ शीर्षक 13
      7
      पालतू की नियमित को अनुकूलित करें याद रखें कि खरगोश सुबह और शाम को अधिक सक्रिय हैं, दोपहर के विश्राम के लिए आराम करते हैं। यदि आप खरगोश के साथ खेलना चाहते हैं, तो ऐसा समय पर करें जब यह सबसे अधिक सक्रिय हो।

    युक्तियाँ

    • खरगोश को आपके साथ सहभागिता करने के लिए मजबूर न करें, ऐसा करने के लिए केवल आपको दूर चला जाएगा फर्श पर बैठो और उसे आपके पास आने दो।
    • अगर खरगोश आपके पास स्थित है या आपके पास है, तो धीरे धीरे उसे अपना हाथ ले जाएं और उसका सिर मुड़ें। यदि वह दूर नहीं जाता है, तो उसके सिर और कानों को पथपाकर जारी रखें। अगर वह उठता है, तो अपना हाथ दूर ले जाओ। पालतू का सम्मान करें और इसे बैठने और पेटी होने के लिए मजबूर न करें आप इसे डर में छोड़ देंगे और यह आपके बीच के बंधन को नुकसान पहुंचाएगा।
    • जब एक खरगोश घर आ जाता है, तो उसे बताओ मत हर किसी के लिए। अपरिचित चेहरे की अत्यधिक मात्रा में पालतू जानवरों पर दबाव डाला जा सकता है।
    • खरगोश के आत्मविश्वास को प्राप्त करने के लिए, उसे अपने पसंदीदा भोजन से भोजन करें गाजर, अजवाइन, सेब और केले ऐसे पदार्थ होते हैं जो खरगोश को आकर्षित करते हैं। छोटे टुकड़ों के फल के साथ एक पंक्ति बनाने की कोशिश करें ताकि खरगोश खाना जारी रखे।
    • तीमुथियुस के साथ खरगोश फ़ीड, घास alfalfa नहीं, तीमुथियुस घास छः महीने से अधिक उम्र के खरगोशों के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है
    • अपने खरगोश के लिए पसंदीदा स्नैक्स दो। जब वह अभी भी जवान है, उसे एक जलाशय से पानी पीने के लिए प्रशिक्षित करें
    • छिपाने के लिए खरगोश के लिए एक छोटे से घर खरीदें
    • खरगोश के साथ एक बंधन बनाने का एक और खास तरीका यह हाथ से खिलाना है। खरगोश के आत्मविश्वास का निर्माण करें और उसे आपको ऐसे व्यक्ति के रूप में पहचाना जो आपको नाश्ते देता है, न कि उस व्यक्ति के रूप में जो उसे बल से ले जाना चाहता है!
    • यदि यह आपकी पहली बार एक खरगोश का ख्याल रखना है, तो सिर्फ एक जानवर से शुरू करें दो खरगोशों को खरीदने के द्वारा, उन्होंने एक दूसरे के साथ एक पशु बंधन बना दिया है, आपके साथ नहीं।
    • खरगोश के अपने परिवेश के अनुकूल होने के लिए समय की अनुमति दें अधिकांश खरगोश कुछ दिनों के बाद घर पर बैठते हैं, लेकिन कुछ लोगों को अधिक समय की आवश्यकता होती है, खासकर उन लोगों के लिए जो अतीत में सही तरीके से नियंत्रित नहीं किए गए या सामाजिक रूप से ठीक नहीं हुए हैं।
    • समय दें खरगोश की समाजीकरण पर बल न दें या वह जोर दे सकता है।
    • खरगोश को अपने छोटे घर को अनुकूलित करें। खरगोशों को कटोरे, खिलौने और कंबल को स्थानांतरित करना पसंद है, जहां वे सबसे आरामदायक महसूस करते हैं।
    • खरगोश बहुत मिलनसार हैं और दोस्तों की ज़रूरत है दूसरे जानवर खरीदने से पहले अपने खरगोश के साथ दोस्त बनें। दोनों को एक साथ खरीदकर, वे भाइयों के रूप में जुड़ेंगे और आप को अनदेखा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • उजागर बिजली के तारों को छोड़ें, जिन्हें खरगोश काटा जा सकता है। यह एक घातक झटका ले सकता है
    • कुछ गलत करने के लिए खरगोश को कभी सज़ा न दें, क्योंकि वह सजा से नहीं सीखेंगे
    • खरगोश को मत लो, अगर उसे पकड़ा जाना पसंद नहीं है। कुछ जानवरों को फर्श से खींचा बिना बिना पुतली करना पसंद करते हैं।
    • खरगोश काट सकते हैं यदि आपका पालतू घुटमधारा है और कान के साथ उठाया जाता है, तो आगे बढ़ें और उसे शांत कर दें।
    • खरगोश के लिए एक हम्सटर पानी निकालने वाला यंत्र खरीदना न करें। उसके लिए कुत्ते के पानी का कटोरा खरीदें
    • अपनी त्वचा के माध्यम से खरगोश पकड़ नहीं है अपने पैरों का समर्थन करें

    आवश्यक सामग्री

    • बिग पिंजरे
    • खिलौने और शौक
    • पानी का कटोरा
    • ताजे फल और सब्जियां
    • चारा
    • हे तीमुथियुस
    • नमक का ब्लॉक
    • ब्रश
    • समाचार पत्र या सजावट

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (34)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com