IhsAdke.com

छिलके हुए रब्बी की देखभाल कैसे करें

यह असामान्य नहीं है कि खरगोशों को छींकने और अन्य सर्दी के लक्षणों का प्रदर्शन करना होता है, जैसे कि बहने वाली आंखें और बहने वाली नाक बहने वाली नाक वे ऊपरी या निचले वायुमार्ग, दांत के संक्रमण और अन्य स्थितियों के संक्रमण के कारण हो सकते हैं जिनके बारे में केवल विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण किया जाना चाहिए। जब आप देखते हैं कि खरगोश छींक रहा है, इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाएं।

चरणों

विधि 1
एक पशुचिकित्सा पर जाकर

चित्र के लिए शीर्षक एक छींकने खरगोश चरण 1
1
खरगोश देखें आपको पशुचिकित्सा में लेने से पहले, छींकने का कारण खुद के लिए मूल्यांकन करने का प्रयास करें लक्षणों के लिए देखने से पेशेवर को निदान के लिए और अधिक तेज़ी से आने का कारण हो सकता है।
  • खरगोश के वायुमार्ग में श्वसन संक्रमण हो सकता है, जो आंखों, नाक और छींकने में स्राव की उपस्थिति के माध्यम से प्रकट होता है। इसके अलावा, श्वसन तंत्र के निचले हिस्से के निचले हिस्से में लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे श्वास जो बहुत शोर करता है। इस अंतिम लक्षण के साथ खरगोश जब श्वास लेते हैं, तो उनकी नाक जुटाने में सक्षम होंगे।
  • बाहरी निकाय जैसे कि बालों या नाक के पेड़ में फंसे भोजन का टुकड़ा। इस मामले में, छींकने के अलावा कुछ अभिव्यक्तियाँ हैं
  • दंत समस्याओं, जैसे कि नाक में फैल संक्रमण, छींकने का कारण भी हो सकते हैं। वे ठंड के समान लक्षणों का पालन करते हैं, जैसे कि कॉरीज़ नाक, जो पुरानी खरगोशों में अधिक आम है।
  • फिर, केवल एक पशुचिकित्सा एक सटीक मूल्यांकन कर सकता है हालांकि, आपकी राय और आपकी मदद करने के लिए लक्षणों से संबंधित किसी भी जानकारी को देना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक छींकने खरगोश चरण 2
    2
    खरगोशों के साथ अनुभव वाले पशुचिकित्सा में जाने का प्रयास करें सभी पशु चिकित्सक इन जानवरों के साथ काम नहीं करते - उनमें से कुछ, जो उनसे परामर्श करने के लिए सहमत हैं, उनके पास सटीक निदान पर पहुंचने के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं हो सकती है। दोस्तों, रिश्तेदारों या खरगोश के मालिकों से पूछें या एक पशुचिकित्सा के लिए इंटरनेट की खोज करें जो उन्हें इलाज में माहिर हैं नियुक्ति करने से पहले हमेशा संदर्भ देखें
  • चित्र के लिए शीर्षक एक छींकने खरगोश चरण 3
    3
    पशु चिकित्सक को खरगोश ले लो। एक अच्छी तरह से हवादार बिन या बॉक्स में, कार्यालय में खरगोश ले, हमेशा पानी पीने के लिए उसे छोड़ने के लिए, यदि आवश्यक हो तो छोड़ दें। कई गाईलींहस भोजन के कटोरे और पानी की जड़ना के साथ आते हैं, लेकिन जानवरों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए याद रखें, हमेशा बीमार जानवरों के लिए सबसे उपयुक्त एक को चुनना। अपने शरीर के बगल में जानवर ले जाने के लिए बक्से, छोटी गेंदों और यहां तक ​​कि छोटी जेब से चुनें यदि आपके पास एक नहीं है तो पालतू जानवरों के परिवहन के सर्वोत्तम तरीके का पता लगाने के लिए पशु चिकित्सक या यहां तक ​​कि पालतू जानवरों की दुकान पर कॉल करें
  • चित्र के लिए देखभाल एक छींकने खरगोश चरण 4
    4
    पशु चिकित्सक को समस्या का मूल्यांकन करने दें समस्या के कारण को निर्धारित करने के लिए, उसे भौतिक के अतिरिक्त, विभिन्न परीक्षण भी करना पड़ सकता है। परामर्श के विलंब पेशेवर परीक्षाओं के लिए पूछे जाने वाले संभावित परीक्षाओं पर निर्भर करेगा।
    • कुछ पशु चिकित्सक पशु के मल के नमूने के लिए भी पूछेंगे। इसे 24 घंटों के लिए उत्सर्जित किया जाना चाहिए था।
    • पेशेवर रक्त परीक्षण भी कर सकते हैं बहुरंगी नाक का एक नमूना भी परीक्षण के लिए निकाल दिया जाएगा, जो संक्रमण से लड़ने के लिए सबसे उपयुक्त एंटीबायोटिक प्रकार निर्धारित करेगा, अगर वह आवश्यक समझे
    • पिंजरे के बारे में जानने वाले पशुचिकित्सा को बताने के लिए मत भूलना, जो कि पिंजरे को जाने के लिए प्रयुक्त सामग्री के प्रकार से खाती है। यह कुछ सरल हो सकता है, जैसे यह सामान गमागमन - विशेषकर जहां वह सोता है - छींकने की मात्रा को कम करने के लिए।
  • विधि 2
    पशु चिकित्सा

    चित्र के लिए शीर्षक एक छींकने खरगोश चरण 5
    1
    निर्देशित के रूप में एंटीबायोटिक्स या अन्य दवाओं का उपयोग करें जब पशुचिकित्सक खरगोश के लिए दवाओं का प्रावधान करता है, उन्हें अनुशंसित के रूप में प्रशासन और खुराक को छोड़ें नहीं। एहतियात के तौर पर, परीक्षण के परिणाम से पहले भी एंटीबायोटिक दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं।
    • एंटीबायोटिक दवाओं या समाप्त उपयोग की खुराक जाएं बहुत जल्दी जीवाणुओं की प्रतिरोधी उपभेदों बनाने में मदद कर सकते हैं, यह मुश्किल आप एक है कि अगली बार जब खरगोश एक और संक्रमण ग्रस्त काम करेंगे पा सकते हैं कि बना रही है। हमेशा दवाओं को अंत तक नियंत्रित करते हैं, भले ही लक्षण दूर जाते हैं, यह देखने के लिए कि सही समय पर सही खुराक दी गई है या नहीं।
    • कुछ एंटीबायोटिक्स खरगोश की पाचन तंत्र को धीमा कर सकते हैं। भूख या निकासी की आदतों में परिवर्तन पशुचिकित्सा को सूचित किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह उपचार के लिए एक अस्थायी प्रतिक्रिया है और न कि अधिक गंभीर समस्या का संकेत।
    • यदि खरगोश 10 से 12 घंटों के भीतर फ़ीड या खाली नहीं करता है, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें यह एक पशु चिकित्सा आपातकाल है जो पशु के लिए घातक हो सकता है
  • एक छींकने वाला खरगोश चरण 6
    2
    दवाओं के प्रशासन के लिए एक जगह तैयार करें खरगोश के उपचार को देना आसान नहीं हो सकता है, क्योंकि ये स्वाभाविक रूप से इलाज या स्वाद के नापसंद से संदिग्ध हैं। इसलिए, आदर्श यह है कि इससे पहले दवा लेने के लिए एक शांत स्थान तैयार करना चाहिए।
    • फर्श, एक डेस्क या काउंटर जैसे सपाट सतह चुनें। एक मेज ले लो जो कम है और जमीन के करीब रहो ताकि जानवर को कूदकर चोट न पड़े।
    • सभी आवश्यक सामग्री तैयार करें सिरिंज, गोलियां और किसी भी अन्य खुराक लें जिन्हें दवा के प्रशासन के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक छींकने खरगोश चरण 7



    3
    एक तौलिया में खरगोश लपेटो पशु को रोकने या इसे खरोंच करने से बचने के लिए, इसे एक पुराने तौलिया में लपेटें। आंदोलन को सीमित करने के लिए, इसे कवर करें और इसके दोनों तरफ अपने शरीर के तहत अतिरिक्त जगह दें। अपने हाथ को पशु के चारों ओर ध्यान से रखो और दवा का संचालन करने के लिए दूसरे हाथ का उपयोग करें।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक छींकने खरगोश चरण 8
    4
    दवा दें संभवतः आपको डिस्पोजेबल सिरिंज का उपयोग करना होगा, चूंकि अधिकांश खरगोश दवाएं तरल हैं इसे तौलिया से जुड़ा हुआ है, सामने वाले दांतों के सामने सिरिंज की टिप रखो और धीरे-धीरे तरल पदार्थ का निष्कासन करें।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक छींकने खरगोश कदम 9
    5
    यदि आपको तरल रूप से दवाइयों का प्रबंध करने में कठिनाई हो रही है, तो गोली रूपों के लिए पूछें। चूंकि उन्हें खरगोश के भोजन के समान आकार मिलता है, उनमें से बहुत से बिना किसी हिचकिचाहट को खाएंगे। यदि वह काम नहीं करता है, तो जानवर के पसंदीदा भोजन के साथ गोली मार दीजिए या पानी या रस जैसे तरल के साथ मिश्रण करें।
  • विधि 3
    खरगोश की देखभाल

    चित्र के लिए शीर्षक एक छींकने खरगोश चरण 10
    1
    उसके साथ रहो अपने खरगोश के साथ अधिक समय व्यतीत करने से आपको व्यवहार में बदलाव देखने में मदद मिलती है, साथ ही साथ आप यह जानते हुए भी अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं कि आप आस-पास हैं उसके साथ रहने की कोशिश करें जब आप संभवतः एक ही कमरे में कर सकते हैं और
  • पिक्चर शीर्षक से एक छींकने वाला खरगोश चरण 11 के लिए देखभाल
    2
    खरगोश व्यवहार से अवगत रहें पालतू जानवरों के साथ मस्ती करने के अलावा, एक पशुचिकित्सा से परामर्श के बाद सप्ताह में वह उन बदलावों पर नज़र रखें दवाओं के प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं - उनमें से ज्यादातर यात्रियों - मालिक को अपने व्यवहार में बदलाव की सूचना देने की आवश्यकता होती है, जैसे अत्यधिक सुस्ती इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि दवाओं का उपयोग करने के बाद लक्षण गायब हो जाते हैं - अगर ऐसा नहीं होता है, तो आपको एक नए निदान के लिए पशुचिकित्सा में वापस जाना पड़ सकता है।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक छींकने खरगोश चरण 12
    3
    पिंजरे को साफ रखें हर दिन खरगोश के पिंजरे से मल निकालें, क्योंकि बैक्टीरिया का निर्माण उसके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। खरगोश को निकालने के लिए एक बिल्ली कूड़ेदान का प्रयोग करें। मल निकालने के अलावा, पिंजरे की लाइनर नियमित रूप से (तीन या चार दिनों के बाद) की जगह और इसे हर दूसरे दिन निस्संक्रामक स्प्रे के साथ सेवन करना। खरगोश की रक्षा के लिए इन सावधानियों को लेना महत्वपूर्ण है, खासकर अगर इसकी कोई बीमारी है
  • युक्तियाँ

    • यदि खरगोश घर से दूर है, तो क्या उसे शांत कमरे में छोड़ने का कोई तरीका है, जब वह बीमार हो जाए? यह खरगोश को संक्रमण के अन्य जानवरों तक फैलाने से रोकता है और मालिक को उसकी वसूली की निगरानी के लिए आसान बनाता है।
    • देवदार या देवदार के साथ पिंजरे को अस्तर में पशु में श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है। इन सामग्रियों को खरगोशों और अन्य छोटे जानवरों के वायुमार्गों को परेशान करने के लिए जाना जाता है - पुनर्नवीनीकरण या बीकर लाइनर का उपयोग करने के विकल्प पर गौर करें।

    चेतावनी

    • खरगोशों में श्वसन की समस्याएं अपने दम पर नहीं जाती हैं। एक पशुचिकित्सा की मदद से समस्या का विश्लेषण करना आवश्यक है
    • लक्षण लिखें और पशुचिकित्सा में उन्हें सूचित करें, साथ ही साथ खरगोश के लिए हाल ही में दिए गए भोजन। किसी भी प्रकार का भोजन या उत्पाद छींकने और श्वसन संबंधी जटिलताएं पैदा कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com