IhsAdke.com

खरगोशों में पिश्चरिलोसिस का उपचार कैसे करें

पाश्चरेलोसिस खरगोशों में एक सामान्य जीवाणु श्वसन रोग है। यह आमतौर पर बैक्टीरिया के कारण होता है पास्तारेला मल्टीकोडा ", लेकिन यह अन्य बैक्टीरिया के कारण भी हो सकता है, जैसे कि

Bordetella और Staphylococcus. पेस्ट्युरोलोसिस के उपचार में बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन और अन्य उपचार के तरीके शामिल हैं। यदि एक पशुचिकित्सा इस रोग से आपके खरगोश का निदान करता है, तो जितनी जल्दी हो सके उपचार शुरू करें ताकि उसे वसूली का अधिक मौका मिले।

चरणों

भाग 1
एंटीबायोटिक दवाओं से निपटना

खरगोशों में चरण 1 में ट्रीट स्नेमलस (पास्च्यूरिल्ला) शीर्षक वाला चित्र
1
पशु चिकित्सक को खरगोश ले लो। पेस्ट्युरिलोसिस के लक्षणों में आंखों और नाक और छींकने में स्राव शामिल हैं। तो यह, उलझ और कठोर होने से कि अनुभव करने के लिए एक संक्रमित जानवर के सामने पैरों से के रूप में यह शायद स्राव स्पष्ट करने के लिए उनका उपयोग नहीं करेगा सामान्य है। यदि खरगोश इन लक्षणों में से किसी एक को दर्शाता है, तो इसे सही निदान और उपचार के लिए एक पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • खरगोशों में चरण 2 में इलाज स्नफल्स (पाश्चुरेला) शीर्षक वाला चित्र
    2
    पशु चिकित्सक ने सबसे उपयुक्त एंटीबायोटिक सेट करें बैक्टीरिया रोगों के उपचार के लिए कई एंटीबायोटिक विकल्प हैं। सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करने के लिए, पशुचिकित्सा पशु के स्राव का एक नमूना एकत्र करेगा और एक संस्कृति और संवेदनशीलता परीक्षण करेंगे। यह परीक्षण बताएगा कि कौन से बैक्टीरिया पेस्टेरिलोसिस पैदा कर रहे हैं और यह एंटीबायोटिक से लड़ने में सबसे प्रभावी होगा।
    • कुछ एंटीबायोटिक दवाओं पशुओं में गंभीर जठरांत्र समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए यह एक पशु चिकित्सक का पालन करने के तो वह न केवल सबसे प्रभावी एंटीबायोटिक परिभाषित कर सकते हैं महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी क्या इस तरह की समस्या पैदा करने के लिए एक मौका होगा।
    • पता है कि कोई एंटीबायोटिक pasteurellosis के लिए एक निश्चित इलाज नहीं होगा।
    • संस्कृति और संवेदनशीलता परीक्षणों में दिन लग सकते हैं।
  • खरगोशों में चरण 3 में ट्रीट स्नोफलल (पास्च्यूरिल्ला) शीर्षक वाला चित्र
    3
    एंटीबायोटिक का प्रशासन पेस्टेरिलोसिस के इलाज के लिए, पशुचिकित्सा मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को लिखित करेगा जो तरल रहेगा और एक सिरिंज की मदद से लागू किया जाना चाहिए। मामलों को आसान बनाने के लिए, पशुचिकित्सा से दवाओं की सही खुराक के साथ सिरिंज भरने के लिए कहें। आवेदन के समय, खरगोश पकड़ो सावधान रहें पशु के मुंह के कोने में सिरिंज की स्थिति जानें और धीरे से उसके मुंह से सामग्री को लागू करें।
    • पशुचिकित्सा भी एंटीबायोटिक आंखों को लिख देगा, अगर खरगोश ने नेत्रश्लेष्मलाशोथ (आंख की परत की सूजन) आवेदन करने के लिए, खरगोश पकड़ो और प्रभावित आंखों के लिए बूँदों की निर्धारित राशि लागू करें।
    • एंटीबायोटिक दवाओं के माध्यम से पेस्ट्युरिलोसिस का उपचार कुछ हफ्तों से महीनों तक ले सकता है, खासकर यदि आपके पालतू जानवर का मामला पुराना है।
    • जानवर को पूरी तरह से उपचार दें, इसे रोकने के बिना, जब पालतू को बेहतर होना शुरू हो। यदि आप उपचार को जल्दी से रोकते हैं, तो जीवाणु जो रहते हैं वह एंटीबायोटिक से प्रतिरोधी हो सकता है।
    • यदि आप सही ढंग से आवेदन करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से आपको सिखाने के लिए कहें।
  • खरगोशों में चरण 4 में ट्रीट स्नफल्स (पाश्चुरेला) शीर्षक वाला चित्र
    4
    खरगोश की जठरांत्र संबंधी (जीआई) समस्याओं की निगरानी करें खरगोश के जीआई सिस्टम में "अच्छा" बैक्टीरिया है जो पाचन में सहायता करता है। एंटीबायोटिक्स अच्छा के बैक्टीरिया को नुकसान पहुँचाए और पालतू के पेट में बुरा गुणा बनाने खत्म हो सकता है, और वे विषाक्त पदार्थों है कि खरगोश में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं जारी कर सकते हैं। के संकेतों के बीच में खरगोशों में जठरांत्र संबंधी समस्याएं जानवर के मल आकार और पेट में पेस्ट बनावट (गैसों के संचय के कारण) की कमी है।
    • अगर खरगोश एंटीबायोटिक दवाओं के उपचार के बाद जीआई समस्याओं को दर्शाता है, तो जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सा की तलाश करें। एक नई दवा लिखना आवश्यक होगा
    • प्रोबायोटिक्स ऐसे उत्पाद होते हैं जिनमें पाचन बैक्टीरिया होते हैं खरगोश जीआई प्रणाली में अच्छे बैक्टीरिया की आबादी को पुनर्स्थापित करने के लिए उनके प्रशासन की संभावना के बारे में पशु चिकित्सक से बात करें।
  • खरगोशों में चरण 5 में ट्रीट नोफ्लल्स (पास्च्यूरिल्ला) शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुधार के संकेतों पर ध्यान दें खरगोश को एंटीबायोटिक दवाओं के उपचार के बाद बेहतर महसूस करना चाहिए। आँख के स्राव और छींकना बंद हो जाना चाहिए, लेकिन यह अस्थायी रूप से हो सकता है, क्योंकि उपचार समाप्त होने पर लक्षण लौटा सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो यह क्रोनिक पेस्ट्युरिलोसिस का मामला हो सकता है।
    • यदि लक्षण लौटाते हैं तो पशु चिकित्सक को खरगोश ले लें
  • भाग 2
    अन्य उपचार विकल्पों का उपयोग करना

    खरगोशों में चरण 6 में इलाज स्नफल्स (पास्चुरेला) शीर्षक वाला चित्र
    1
    पशुचिकित्सक ने खरगोश के आंसू नलिकाओं को धोया है। खरगोशों में फाड़ नलिकाएं होती हैं जो आंखों से नाक गुहा तक पहुंचने की अनुमति देती हैं। पाश्चरिलोसिस से इन नलिकाएं मवाद और बैक्टीरिया से अवरुद्ध हो सकती हैं। यदि ऐसा होता है, तो एक पशुचिकित्सा की तलाश करें ताकि वह खारा समाधान के साथ एक lavage कर सके। शायद पालतू जानवरों को प्रक्रिया के दौरान बेहोशी की जरूरत है।
    • धोने के दौरान, पशुचिकित्सा को नलिकाओं को नुकसान न करने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • 2
    चाय और कैमोमाइल बनाओ कैमोमाइल चाय खरगोश को बेहतर साँस लेने में मदद करेगी, और एक शांत प्रभाव पड़ता है। इसे सामान्य से मजबूत बनाएं और शहद के एक चम्मच को जोड़ें।
    • आप एक्चेंसेआ की बूंदें भी खरीद सकते हैं (ये स्वाभाविक हैं और उनमें कुछ होते हैं, जो खरगोशों के लिए भी उपयुक्त है) और उन्हें चाय में जोड़ें लगभग आधा कप चाय में दो बूंदें जोड़ें। एचीनासिया नाक की भीड़ से लड़ने में मदद करता है। कई खरगोश एंटीबायोटिक उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, जबकि अन्य एचिनासेआ बूँदें के साथ बेहतर करते हैं
      इचिनासेआ नामक चित्र



  • खरगोशों में चरण 7 में इलाज स्नफल्स (पास्च्युरेला) शीर्षक वाला चित्र
    3
    हो सकता है कि पशु चिकित्सक को सर्जरी की आवश्यकता हो। जब एक खरगोश में पेस्टेरिलोसिस होता है, तो शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए फोड़े (पीस जेक) तैयार कर सकता है। ये फोड़े शरीर के विभिन्न भागों में बना सकते हैं। उनके हटाने की सर्जरी की आवश्यकता होती है क्योंकि उनके अंदर की सामग्री नाली में बहुत मोटी होती है। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको फोड़े की शल्य-चिकित्सा हटाने के बारे में जानना चाहिए:
    • क्रोनिक पेस्टेरोलोसिस द्वारा गठित फोड़े को निकालना बहुत मुश्किल है क्योंकि उनके पास जानवर के शरीर में विकसित होने का अधिक समय था।
    • फोड़े के आसपास के ऊतक मर सकते हैं। इस वजह से, पशुचिकित्सक को इसके कुछ को हटाने की आवश्यकता हो सकती है, न केवल पिस बैग
    • सर्जिकल उपचार केवल उचित होगा यदि शरीर के बाहर फोड़े फोड़े होते हैं। यदि वे फेफड़ों में बनाते हैं, तो प्रक्रिया शायद सफल नहीं होगी।
    • खरगोश को सभी फोड़े की वापसी के लिए कई सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
    • सर्जरी के बाद, घर पर घाव का इलाज करने के लिए याद रखें देखभाल में सफाई और साइट मॉनिटरिंग संक्रमण (पीले या हरे रंग की सूज या स्राव) को रोकने के लिए शामिल है।
  • खरगोशों में चरण 8 में ट्रीट नोफल्स (पाश्चुरेला) शीर्षक वाला चित्र
    4
    जानवर के न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का इलाज करें पाश्चरिटोसिस कभी-कभी खरगोशों की केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (रीढ़ की हड्डी) को प्रभावित कर सकता है। यह तंत्रिका संबंधी समस्याएं जैसे कि कर्कुटोलिस और छात्र की तीव्र और अनियंत्रित चालें पैदा कर सकता है। यदि खरगोश इस प्रकार के लक्षण प्रदर्शित करता है, तो पशुचिकित्सक उनके लिए विशिष्ट दवाएं लिखेंगे।
  • भाग 3
    उपचार के दौरान खरगोश की सुविधा में सुधार करना

    खरगोशों में चित्रा 9 में ट्रीट नोफ्लल्स (पाश्चुरेला) शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक अलग पिंजरे में खरगोश रखो। खरगोश में पाश्चरेलोसिस एक बहुत ही संक्रामक रोग है तो, आपका पालतू इस बुराई से पीड़ित है, इसे इलाज के अंत तक एक अलग पिंजरे में रखें। चारों ओर कोई अन्य जानवरों के साथ, खरगोश आसानी से अधिक महसूस कर सकता है
  • खरगोशों में स्टेप 10 में ट्रीट नोफ्लल्स (पास्च्यूरिल्ला) शीर्षक वाले चित्र
    2
    एक शांत जगह में पशु के पिंजरे रखो। पाश्चरेलोसिस खरगोश को खराब और गंदे महसूस कर सकता है। उसे ठीक करने के लिए एक शांत जगह की आवश्यकता होगी, इसलिए अपने पिंजरे को शोर स्रोतों (जैसे रेडियो और टीवी) या व्यस्त स्थानों से दूर रखें। हालांकि, इसे बहुत दूर मत डालो। इसे आसानी से पशु के साथ जाना संभव है जहां रहना चाहिए।
  • खरगोशों में चरण 11 में ट्रीट नोफल्स (पास्च्यूरिल्ला) शीर्षक वाले चित्र
    3
    पिंजरे को ड्राफ्ट से दूर छोड़ दें लगातार हवा की धाराएं खरगोश को और भी बदतर महसूस कर सकती हैं। एक शांत जगह की तलाश करें जो ड्राफ्ट के रास्ते में नहीं है, मुख्यतः उन जगहों से बचें, जिनकी छत या फर्श पर हवा के छिद्र हैं
  • खरगोशों में चरण 12 में इलाज स्नफल्स (पास्च्यूरिला) शीर्षक वाला चित्र
    4
    खरगोश पिंजरे को साफ करें एक साफ पिंजरे आपको पुनर्प्राप्ति के दौरान अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद कर सकता है। एक सफाई कार्यक्रम के बाद जगह की सफाई सुनिश्चित कर सकते हैं। इसमें बिना खमीर वाले भोजन को हटाने, भोजन के बर्तनों की सफाई और गर्म साबुन पानी के साथ पानी और मूत्र और मल निकालने शामिल होना चाहिए।
    • हर दो सप्ताह, एक पूरी तरह से सफाई करना पालतू के पिंजरे में इसमें पिंजरे और सैंडबॉक्स को विसर्जित करना शामिल है, साथ ही ऊतकों को धुलाई करना जहां यह सोता है और खिलौने शामिल हैं।
    • सफाई शुरू करने से पहले पिंजरे से खरगोश निकालें आप इसे एक अलग पिंजरे में रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सौभाग्य से, खरगोशों में पेस्ट्युरिलोसिस के कई मामलों हल्के होते हैं। यदि जल्दी इलाज किया जाता है, तो रोग को नियंत्रित किया जा सकता है और यहां तक ​​कि ठीक हो सकता है
    • इलाज के लिए पशु कैसे प्रतिक्रिया देगा, जैसे कि उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत और क्या वह अतीत में बीमारी है जैसे कुछ कारकों पर निर्भर करेगा।
    • बीमारी के वाहक बनने वाले अधिकांश खरगोश इसका मतलब है कि उनके शरीर में अभी भी बैक्टीरिया है, लेकिन यह लक्षण पैदा नहीं करेगा। हालांकि, वे अन्य खरगोशों को रोग प्रसारित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • पेच्योरियोटोस का इलाज करना और नियंत्रित करना कठिन हो सकता है
    • यदि उपचार न किया जाए, तो रोग गंभीर और यहां तक ​​कि घातक भी हो सकता है।
    • तनाव से बीमारी भी बदतर हो सकती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com