IhsAdke.com

एक उन्नत आयु के साथ खरगोश की देखभाल कैसे करें

खरगोश कम सक्रिय और ऊर्जावान हो जाता है क्योंकि यह उम्र है। यह प्यार और स्नेह देने के लिए महत्वपूर्ण है कि पालतू जानवरों की उम्र की जरूरत है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह अच्छी तरह से रहता है। उन्हें नियमित जांच के लिए ले जाएं और इससे पहले कि वे खराब होने से पहले किसी भी स्वास्थ्य समस्या का ख्याल रखें, इस प्रकार खरगोश की सुरक्षा और खुशी सुनिश्चित करें।

चरणों

भाग 1
खरगोश के स्वास्थ्य की स्थिति को देखते हुए

एक बुजुर्ग खरगोश चरण 1 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
1
नियमित जांच के लिए पशु चिकित्सक को खरगोश ले लो। यह किसी भी दिखाई देने वाले लक्षणों को प्रकट किए बिना स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित कर सकता है, लेकिन यदि जानवर बीमार है, तो पशुचिकित्सा रक्त या शारीरिक परीक्षाओं के माध्यम से जांच कर पाएगा। एलिबेटेड एंजाइम या यकृत रोग जैसी समस्याओं को जल्दी से पता लगाया जा सकता है अगर खरगोश की जांच नियमित रूप से की जाती है
  • चार वर्ष की उम्र से खरगोश को वर्ष में कम से कम एक बार पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए। जब वह सात साल से अधिक हो, तो उसे साल में कम से कम दो बार खून का परीक्षण करना चाहिए।
  • यदि पशु चिकित्सक बुढ़ापे में खरगोश की देखभाल अपने युवा अवस्था में इलाज किया पशु के समान नहीं है, रक्त जानवर के समान मूल्यों के लिए पूर्व पशु चिकित्सक से संपर्क करें।
  • मूत्र के लिए पशुचिकित्सा के लिए मूत्र नमूनों को पेश करने के लिए सलाह दी जाती है। खरगोश को एक छोटे धातु के पिंजरे या ग्रिड मंजिल पर रखें। फिर पिंजरे को एक प्लास्टिक कंटेनर के ऊपर स्थित करें ताकि पशु पेशाब को जमा कर सकें।
  • एक बुजुर्ग खरगोश चरण 2 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    2
    खरगोश की उम्र बढ़ने के लक्षण देखें खरगोश आम तौर पर सात से दस साल तक रहता है, लेकिन कुछ 18 साल की उम्र तक जीवित रह सकते हैं। यह जानवर के आधार पर भिन्न होगा। उसकी उम्र के बावजूद, आप चार वर्ष की आयु से उम्र बढ़ने के संकेतों की शुरुआत देखेंगे। निम्नलिखित परिवर्तनों पर ध्यान दें:
    • कान के पीछे थोड़ा सफेद
    • पशु अधिक से अधिक समय सोता है जितना इसके लिए इस्तेमाल होता है
    • सबसे तेज़ या पतले और पतले द्वारा
    • कम गतिशीलता
    • वजन घटाने या नुकसान और भूख कम।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक बुजुर्ग खरगोश चरण 3
    3
    खरगोश के लिए एक स्वस्थ भावनात्मक जीवन प्रदान करें अक्सर पशु के साथ खेलते हैं, इसे धीरे से लाड़ और प्यार हो। बुढ़ापे के दौरान उसे खुश रखने के लिए सब कुछ करें। हालांकि, खरगोश हमेशा खुश नहीं होगा जब वह उदास है, स्थिति को मानते हैं और जानवरों की भावनाओं का सम्मान करते हैं।
    • यदि आपने दो या अधिक खरगोश उठाए हैं और इनमें से एक की मृत्यु हो गई है, तो अन्य खरगोशों को अपने साथी की मौत पर शोक करने दो। एक खरगोश जो कई वर्षों से दूसरे के साथ रहता है, उसे अपने मित्र को अलविदा कहने का अवसर होना चाहिए। जब खरगोश मृतक साथी के शरीर में रुचि खो देता है, तो शरीर को दफनाने या अंतिम संस्कार करने के लिए निकालें। शोक के अगले दिन के दौरान अन्य खरगोशों को अधिक ध्यान और स्नेह देना।
    • हालांकि मृतक खरगोश को बदलने के लिए असंभव है, खरगोश को मरने से बचाने के लिए एक नया खरगोश खरीदने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है एक साथी के साथ बातचीत करने से आपको जानवरों को सक्रिय, जिज्ञासु और व्यस्त रखने में मदद मिलेगी जब आप चारों ओर नहीं होते हैं
  • भाग 2
    जाँच कर रहा है कि खरगोश की ज़रूरतें पूरी करने में कठिनाई हो रही है

    एक बुजुर्ग खरगोश चरण 4 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    1
    समय पर ध्यान दें जब खरगोश बाथरूम जाता है पुराने खरगोश सही ढंग से रीढ़ की हड्डी मोड़, पेशाब करते समय soiling कारण हो सकता है जो सक्षम नहीं हो सकता। मूत्र की वजह से बिगड़ा हुआ या गीला बालों की जांच करें, खासकर पिछले पैरों पर। यदि समस्या पुरानी है, खरगोश सूखे मूत्र, एक चिकित्सा शर्त यह है कि सूजन या त्वचा की जलन और बालों के नुकसान का कारण बनता है पशु जमा गए हों।
    • यदि खरगोश बाल में सूखा मूत्र जमा करता है, तो पशुचिकित्सा से पूछें कि सूजन वाले क्षेत्रों का इलाज कैसे करें। कई दवाएं उपलब्ध हैं - वे आमतौर पर दर्द और लड़ाई संक्रमण से छुटकारा पाने में सहायता करते हैं। उत्पाद में जस्ता शामिल नहीं होना चाहिए
  • एक बुजुर्ग खरगोश कदम 5 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    2
    पिंजरे में मूत्र या मल के मजबूत गंध की जाँच करें। पर्यावरण को साफ रखें और सुनिश्चित करें कि सतह के ऊपर की परत सतह से नमी को अवशोषित कर रही है। खरगोश के पीछे क्षेत्र को नियमित रूप से जांचें यदि खरगोश के रियर क्षेत्र में या गुदा के पास fecal matter या मूत्र का एक संचय होता है, तो जानवर को धो लें और स्थिति के बारे में पशुचिकित्सा को सूचित करें।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए एक बुजुर्ग खरगोश चरण 6
    3
    कैल्शियम की आदर्श मात्रा प्रदान करें यदि खरगोश मूत्र मोटी या चिपक जाती है, तो पशु कैल्शियम सेवन कम करने के लिए आवश्यक हो सकता है। पशु के आहार में कैल्शियम के स्रोतों की पहचान और स्थानापन्न खाद्य पदार्थ है, जो पोषक तत्वों है कि पुराने बिजली के साथ हटा दिया जाएगा शामिल हैं। उदाहरण के लिए, यदि सभी भोजन खरगोश चाओ और कैल्शियम की दैनिक मूल्य का 100% से मिलकर भोजन में निहित है, राशि आधा द्वारा की पेशकश को कम करने और चारा का एक और प्रकार है कि अन्य आधा करने के लिए कैल्शियम की जगह नहीं है पाते हैं।
  • भाग 3
    खरगोश को सक्रिय रखना

    एक बुजुर्ग खरगोश चरण 7 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    1
    खरगोश के नीचे नियमित रूप से जांचें यह क्षेत्र चोटों और कटौती का विकास कर सकता है, जो दर्दनाक या संक्रामक हो सकता है। यदि यह मामला है, पशुचिकित्सा जानवरों के दर्द को दूर करने के लिए ड्रेसिंग या दवाएं लिख सकता है।
    • खरगोश के नाखूनों की जांच करें जानवरों की आयु के रूप में, उसके नाखूनों को बाहर गुना और मोटा होना शुरू हो सकता है ट्रिम और उन्हें साफ करें, या वे तोड़ सकते हैं और यह जानवर के लिए दर्दनाक होगा।
    • आप खरगोश की उंगलियों पर छोटे कॉलस भी पा सकते हैं।
  • एक बुजुर्ग खरगोश चरण 8 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    2
    चलने के लिए खरगोश को प्रोत्साहित करें इसे एक संलग्न और सुरक्षित क्षेत्र में थोड़ी देर के लिए छोड़ दो, जिसमें यह स्वतंत्र रूप से कूद और अन्वेषण कर सकता है। आंदोलन और व्यायाम खरगोश स्वस्थ रखेंगे हालांकि, यह हो सकता है कि वह बहुत ज्यादा कूदना नहीं चाहते हैं यदि वह बुढ़ापे में है। यदि यह मामला है, तो जानवर को बल न दें।
    • यह हो सकता है कि खरगोश कम या ज्यादा कठिनाई के साथ चलता है। यदि ये संकेत मौजूद हैं, तो खरगोश में गठिया या जोड़ों में सूजन हो सकती है, इसलिए जानवरों को पशुचिकित्सा में ले जाएं।
    • खरगोश के वातावरण में अधिक लिटिर बक्से जोड़ें यदि यह चलने में कठिनाई दिखाई देती है तो
    • लिटिर बॉक्स के पक्षों को कम करने या थोड़ा इच्छुक रैंप स्थापित करना भी उचित है। सप्ताह में कम से कम एक बार खरगोश की कूड़े की बॉक्स को साफ करें।



  • एक बुजुर्ग खरगोश चरण 9 के लिए देखभाल के शीर्षक चित्र
    3
    खरगोश को नरम सतहों जैसे घास, घास या मिट्टी पर रखें ठोस लकड़ी के फर्श या तार के पिंजरों में खोले खरगोश को छोड़ने से बचें। ठोस सतहों में पालतू पशुओं के पैरों और पैरों में दर्द हो सकता है।
    • खरगोश के वातावरण के तल पर एक नरम कोट रखो अनानास को आम तौर पर सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है लाइनर नियमित रूप से इसे नमी होने से रोकने के लिए बदलें
  • भाग 4
    खरगोश को सही ढंग से खिलाना

    एक वृद्धावस्था का खरगोश चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    स्वस्थ खाने को बढ़ावा देना खरगोश, जो एक उच्च पोषक तत्व सामग्री है स्वस्थ tidbits की पेशकश। ऐसे खाद्य पदार्थों में पालक, गाजर, सलाद, खरगोशों के लिए राशन या टिमोथी घास शामिल हैं। इन खाद्य पदार्थों से खरगोश को बुढ़ापे के दौरान स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। तीमुथियुस के घास को असीमित मात्रा में पेश किया जा सकता है - सब्जियों को हर 3 पौंड पशु शरीर के वजन के लिए दो कप सर्विंग्स में पेश किया जाना चाहिए।
    • खरगोश को एक दिन में कई बार खाने और पीने चाहिए। कभी भी खाना और पानी खाली न छोड़ें
  • पिक्चर शीर्षक के लिए एक बुजुर्ग खरगोश चरण 11
    2
    उचित मात्रा में भोजन प्रदान करने के लिए खरगोश के वजन के आधार पर। खरगोश के वजन में परिवर्तन की निगरानी करें और तदनुसार अपने भोजन को समायोजित करें। पुराने खरगोशों को आमतौर पर राशन खाने की जरूरत होती है, जो पालतू जानवरों की दुकान में मिल सकती है। ये खाद्य पदार्थ मांसपेशियों और हड्डियों के द्रव्यमान के नुकसान के लिए पर्याप्त कैलोरी प्रदान करेंगे। तीमुथियुस फ़ीड और घास सबसे अधिक अनुशंसित विकल्प हैं, हालांकि, अगर खरगोश में वजन बनाए रखने में कठिनाई होती है तो अल्फाला फ़ीड भी आवश्यक हो सकती है। आपको शरीर के वजन के हर 3 पाउंड के लिए ¼ कप राशन की पेशकश करनी चाहिए।
    • यदि खरगोश ने बुढ़ापे में वजन कम करना शुरू कर दिया है, तो जानवर का वजन कम करने की कोशिश करें। बस मनुष्य की तरह, खरगोश गठिया, हृदय रोग और अधिक वजन वाले होने से संबंधित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित कर सकता है। डॉक्टर से पूछिए कि खरगोश का आदर्श वजन क्या है और जानवर के आहार को समायोजित करें
  • एक बुजुर्ग खरगोश चरण 12 के लिए देखभाल के नाम पर चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि पशु दुरूपयोग से ग्रस्त है। दाढ़ के दुर्गंध का विकास, जो कि मेन्बली में मिसाइलेंमेंट्स है, छोटी प्रजातियों जैसे कि ऊपरी भाग में आम है। यदि आप ध्यान दें कि खरगोश में खाने में कठिनाई हो रही है, दूध पिलाने के दौरान, उसके मुंह से परेशानी हो रही है या उसके चेहरे पर अपने पंजे डालते हैं, जानवर को पशुचिकित्सा में ले जाते हैं खनिज उत्कर्ष के अन्य लक्षणों में शामिल हैं: जानवरों को भोजन छोड़ने, खाने के बाद गीला चेहरे, या भोजन के अक्सर इनकार
    • नरसंहार के साथ खरगोश को खिलाने के लिए, फलों और सब्जियों की पेशकश करें, उन्हें हमेशा छोटे टुकड़ों में काट लें। छोटे टुकड़े चबाना आसान हो जाएगा
    • खरगोश के दांतों में असामान्यताओं की मासिक जांच करें दांतों और दांतों की समस्याएं दिखाई दे सकती हैं। पशु के दांतों को गठबंधन किया जाना चाहिए और मसूड़ों को स्वस्थ गुलाबी होना चाहिए।
  • भाग 5
    खरगोश स्वास्थ्य की निगरानी

    एक बुजुर्ग खरगोश चरण 13 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
    1
    खरगोश की आंखें ध्यान दें उसकी आंखों को सावधानी, स्पष्ट और रंगीन होना चाहिए, स्राव के कोई संकेत नहीं। आप की ओर से खरगोश आंखों में आंसू या लाइनों स्राव दिखाई देती है, या यदि पशु खोलने के लिए और अपनी आँखें आसानी से बंद नहीं कर सकते, वह संक्रमण से मोतियाबिंद से विभिन्न आंख की समस्याओं के साथ हो सकता है। यदि यह मामला है, पशु को तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं।
    • बड़े खरगोश मोतियाबिंद विकसित कर सकते हैं मोतियाबिंद में छोटी खामियां होती हैं, जो आंख के लेंस में विकसित होती हैं, जिससे यह देखना मुश्किल हो जाता है। यदि खरगोश चीजों को खोजने के लिए संघर्ष कर रहा है, खो दिया है या प्रकाश को संवेदनशीलता दिखाता है, तो मोतियाबिंद हो सकता है। यद्यपि मोतियाबिंद दर्दनाक नहीं है और उपचार की आवश्यकता नहीं है, फिर भी इसे मॉनिटर किया जाना चाहिए।
  • एक बुजुर्ग खरगोश कदम 14 के लिए शीर्षक के लिए शीर्षक चित्र
    2
    खरगोश की नाक पर ध्यान दें यदि आपको पीले या हरे रंग के निर्वहन का पता चलता है तो पशुचिकित्सा के लिए पशु ले लो। खरगोश की नाक साफ और स्वस्थ दिखनी चाहिए यदि आपका खरगोश अक्सर छींक या श्वास करता है, तो हो सकता है कि वह बीमार हो। अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि आप खरगोश को छींकने या बहुत लंबे समय के लिए सूँघना देखते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए एक बुजुर्ग खरगोश चरण 15
    3
    खरगोश की सुनवाई की जांच करें। पुराने लोगों की तरह, बुढ़ापे में खरगोश अपनी सुनवाई खो सकते हैं। बहरा या हार्ड-ऑफ-श्रवण पशु को सामने से संपर्क करना चाहिए ताकि आप देख सकें कि कौन आ रहा है। दूसरे दिशा से विशेष रूप से पीछे से, जानवरों को डरा सकती है। यह समय के साथ खरगोश का तनाव स्तर बढ़ा सकता है
  • एक बुजुर्ग खरगोश चरण 16 के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    4
    खरगोश के दिल और फेफड़ों की स्थिति की जांच करें। सुनिश्चित करें कि जानवर स्वच्छ और नियमित रूप से श्वास ले रहा है। खरगोश के दिल को सुनने के लिए एक स्टेथोस्कोप का प्रयोग करें।
    • खरगोश के दिल और फेफड़ों की सुनकर जब यह जवान होता है, तो यह निर्धारित करने के लिए एक संदर्भ के रूप में काम करेगा कि, बुढ़ापे में, जानवरों में हृदय की धड़कन और श्वास है। हृदय की स्वास्थ्य स्थिति और खरगोश के फेफड़ों की जांच करना किसी भी उम्र में अपने स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • खरगोश को गले लगाओ ताकि उसे प्यार महसूस हो।
    • अगर खरगोश भोजन, चंचलता या ज़रूरत में किसी भी परेशान परिवर्तन को दर्शाता है, या अन्यथा यह दर्शाता है कि कुछ गलत है, इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं उम्मीद न करें कि समस्या अकेले गायब हो क्योंकि यह समय के साथ खराब हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com