IhsAdke.com

चिहुआहुआस में ट्रेकिआ के पतन का निदान कैसे करें

जब आप देखते हैं कि आपके चिहुआहुआ गला और एक गहरी खाँसी है, तो वह ट्रेकिआ में कुछ विकार से पीड़ित हो सकता है। यह खांसी कई अन्य परिस्थितियों के कारण हो सकती है, जो अधिक सामान्य है, इसलिए निष्कर्ष पर कूद न करें - आदर्श पशु चिकित्सक को कुत्ते को ले जाना है। पता करें कि किस संकेत को देखने के लिए, यदि आपको संदेह है कि चिहुआहुआ एक समस्या है, और कैसे पशुचिकित्सा निदान कर देगा।

चरणों

विधि 1
Tracheal संकुचित के लक्षण की पहचान

चिहुआहुआ में चरण 1 को संक्षिप्त करने के निशान का शीर्षक चित्र
1
सूखी, गहरी खांसी की जांच करें (जैसे कि वह हवा को जबरदस्ती निकालने की कोशिश कर रहा था)। खांसी के एपिसोड शुरू हो सकते हैं जब कुत्ते को बहुत ही बेदम हो जाता है या कॉलर (विशेष रूप से गर्दन के चारों ओर) पर बहुत मुश्किल खींचती है।
  • जब आप अपनी गोद में कुत्ते उठाते हैं तो खांसी दिखाई दे सकती है
  • चिहुआहुआ में चरण 2 को संक्षिप्त करने वाले चित्रण का निदान शीर्षक चित्र
    2
    देखें कि क्या जानवर को साँस लेने में कठिनाई हो रही है। खांसी के अलावा, चिहुआहुआ बहुत ही बेदम हो सकता है, या तो आराम में या जब ऐसी स्थिति से गुजरती है जिससे वह काफी परेशान हो जाती है, जिससे श्वसन संकट बढ़ जाता है। जब श्वास होता है तो कुत्ते भी एक स्नोयर-शोर हो सकता है
    • कभी-कभी, घरघराहट परेशानी (धुआं और धूल), मोटापे या गर्म मौसम से शुरू हो सकती है।
  • चिहुआहुआस में चरण 3 में फैलते हुए ट्रैशिया का निदान शीर्षक वाला चित्र
    3
    पशु के लिए देखो जबकि यह व्यायाम है Tracheal पतन के लक्षणों में से एक शारीरिक गतिविधि के दौरान असहिष्णुता है, जो व्यायाम या कठिनाई श्वास करने में असमर्थता के रूप में पेश कर सकते हैं।
  • चिहुआहुआ में ट्रेसकेसिंग ट्रैशिया का निदान शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    देखें कि क्या कुत्ते को खाने और पीने पर चोट लगती है, क्योंकि यह श्वास-संबंधी पतन के लक्षणों में से एक है यह लक्षण वायुमार्ग में कसना के कारण होता है।
    • जबकि जानवर खाता है और पीता है, खाँसी के संकेत के लिए देखो।
  • चिहुआहुआ में चरण 5 में फैलते हुए ट्रैशिया का निदान शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुनिश्चित करें कि जानवर के मसूड़ों नीले हैं। बहुत गंभीर मामलों में, जब कुत्ते के फेफड़ों के लिए पर्याप्त हवा का प्रवाह नहीं होता है, तो मुंह और जीभ को बांधने वाले झिले नीले रंग की हो सकती हैं-यहां तक ​​कि पालतू जानवर भी नीली त्वचा मिल सकता है जब यह उत्तेजित होता है।
    • बहुत गंभीर मामलों में चिहुआहुआ बेहोश हो सकता है या चेतना खो सकता है।
  • विधि 2
    ढह गई ट्रेकिआ का निदान

    चिहुआहुआ में चरण -6 में ढंका हुआ ट्रेकिया का निदान शीर्षक वाला चित्र
    1
    पशु चिकित्सक को कुत्ते ले लो। यह जरूरी है कि किसी विशेषज्ञ ने जांच की कि जैसे ही श्वसन संक्रमण के लक्षण दिखने लगते हैं - यह श्वसन संक्रमण (उच्च शरीर का तापमान, सूजन लिम्फ नोड्स और असामान्य फेफड़े के शोर) के लक्षणों के लिए दिखेगा।
    • पशुचिकित्सा शायद रक्त परीक्षणों और अन्य नियमित परीक्षणों के लिए पूछेंगे।
    • अन्य विकार हैं जो ढंके हुए ट्रेकिआ के रूप में पेश कर सकते हैं। खांसी एक सामान्य लक्षण है, अर्थात्, हर चिहुआहुआ नहीं है जो इसे गिरने वाले केनेल ट्रिकेआ, हृदय की समस्याओं, लम्बी नरम तालू से पीड़ित है, और कीड़े की वजह से फेफड़ों के संक्रमण इसी तरह से प्रकट हो सकते हैं। फिर भी, किसी भी प्रकार की खाँसी को एक पशुचिकित्सा द्वारा इलाज की आवश्यकता होती है।



  • चिहुआहुआ में चरण 7 में गिरने वाले ट्रैशिया का निदान शीर्षक चित्र
    2
    कुत्ते को एक्स-रे की आवश्यकता हो सकती है अगले चरण में खाँसी के कारण फेफड़ों के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए गले और फेफड़ों के रेडियोग्राफिक चित्रों का प्रदर्शन करना है।
    • रेडियोग्राफ पर ट्रेंचियल पतन दिखाई देने के कारण, यह परीक्षा पर हमेशा दिखाई नहीं दे सकता है।
  • चिहुआहुआ में चरण 8 में गिरने वाले ट्रैशिया का निदान किया गया चित्र
    3
    चिहुआहुआ को एक फ्लोरोसॉपी भेजें यह प्रक्रिया एक "वास्तविक समय रेडियोग्राफ" है जिसमें श्वासनलीय आंदोलनों का विश्लेषण किया जा सकता है। हालांकि, सभी पशु चिकित्सा पद्धतियों में यह उपकरण नहीं है - पहले से पेशेवर से बात करें, क्योंकि पालतू को एक विशेष केंद्र में लाने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • चिहुआहुआ में चरण 9 में फैलते हुए ट्रैशिया का निदान किया गया चित्र
    4
    पूछें कि क्या एंडोस्कोपी की संभावना है। पशुचिकित्सा को पता हो सकता है कि चिहुआहुआ एन्डोस्कोपी के माध्यम से एक श्वासनली का पतन है। कुत्ते में संज्ञाहरण के बाद एक कैथेटर में कैथेटर के माध्यम से एक छोटा फाइबर ऑप्टिक कैमरा पारित किया जाएगा ताकि पशुचिकित्सक वास्तविक समय में छवियों का विश्लेषण कर सके और यह निर्धारित करता है कि श्वास के कुछ चरणों के दौरान ट्रेकिआ वास्तव में बहुत ही संकीर्ण हो जाता है।
    • हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि एंडोस्कोपी छोटे कुत्तों में समस्या पैदा कर सकता है, क्योंकि कैमरा श्वासनली के व्यास का आकार हो सकता है, जानवर को श्वास से रोकना। इस तरह से, पशुचिकित्सा समय के तेज समय के लिए हवा के मार्ग का विश्लेषण कर सकता है इससे पहले कि कैमरे को हटा दिया जाना चाहिए और अधिक संवेदनाहारी गैस प्रशासित।
  • विधि 3
    श्वासनली के पतन को समझना

    चिहुआहुआ में 10 दिनों के टूटने का ट्रेशिया का निदान शीर्षक चित्र
    1
    जानें कि इस स्थिति का क्या कारण है। ट्रेकिआ नहर है जो मुँह और नाक से फेफड़ों में हवा देती है। जब पतन होता है, तो कार्टिलाजी के छल्ले ट्रेकिआ को पूरी तरह से खुले, गिरते या कुचल नहीं रख सकते।
    • जब ऐसा होता है, तो पानी पारित नहीं हो सकता, उचित वायु संचलन में बाधा आती है।
    • ट्रेकिआ का पतन कर्टिलाजीस रिंगों के खराब गठन की वजह से भी हो सकता है, जो अंतराल को भरने या इन दो कारकों के संयोजन से खींचने और कमजोर होने के कारण बहुत संकीर्ण या चौड़ा हो।
    • श्वासनली का अस्तर बहुत संवेदनशील है - चिहुआहुआ में, खांसी खांसी पैदा कर सकती है।
    • छोटी प्रजातियां, जैसे कि चिहुआहुस, कट्टरपंथी छल्ले के विकृति के लिए आनुवंशिक प्रवृत्ति के कारण इस समस्या के प्रति अधिक संवेदनाशील हैं। अन्य नस्लों जो कि विकार से अधिकतर पीड़ित हैं: यॉर्कशायर टेरियर, पोमेरेनियन लुलु, शिह-त्ज़ू, लॉयरी टेरियर, पग्स और लघु कुत्ता
  • चिहुआहुआ में छिपे हुए ट्रेकिआ का निदान शीर्षक चित्र 11
    2
    पुराने चिहुआहुआस को निकट पर नजर रखी जानी चाहिए। ढह गई ट्रेकिआ किसी भी उम्र में हो सकती है - हालांकि, जब कुत्ते छह या सात साल की उम्र तक पहुंचते हैं तो समस्या अधिक सामान्य होती है। पालतू जानवरों की स्वास्थ्य के लिए सावधान रहें क्योंकि यह उम्र है
  • चिहुआहुआ में चरण 12 में फैलते हुए ट्रैशिया का निदान शीर्षक चित्र
    3
    इसे कॉलर के माध्यम से नहीं खींचें। गर्दन पर लगाए गए बल को ढंके हुए ट्रेकिआ के कारणों में से एक हो सकता है, और कभी-कभी यह मालिक की गलती है जो पशु के कॉलर को बहुत मुश्किल (विशेषकर गर्दन के चारों ओर) खींचती है। कई दिशाओं में कुत्ते की गर्दन को खींच कर और बहुत बल के साथ ट्रेकिआ को गिरने का कारण हो सकता है।
    • आदर्श, कुत्ते पर एक टैब लगाकर एक गर्दन कॉलर के बजाए एक छाती कॉलर का उपयोग करना है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com