IhsAdke.com

कैसे बीमार खरगोश के साथ सौदा करने के लिए

रोगों को छिपाने के लिए खरगोशों का स्वाभाविक झुकाव होता है खरगोश के स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण रवैया यह जानना है कि लक्षणों की पहचान करने और देखने के लिए जो बीमारी से संकेत करते हैं यदि आप इस तरह के सबूत देख रहे हैं, तो आपको इसे पशु चिकित्सक के पास लेने की जरूरत है, लेकिन हमेशा उपलब्ध खरगोशों में विशेषज्ञता वाले पशु चिकित्सक नहीं होते हैं हालांकि, औसत समय में आपके पालतू जानवरों की सहायता करने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
बीमारी को पहचानना

चित्र शीर्षक वाला डील विद बी बी रब्बिट स्टेप 1
1
व्यवहार में बदलाव देखें सभी खरगोश दोस्ताना नहीं हैं लेकिन अगर आप इसे कूद और प्रशंसा के साथ प्राप्त करने की आदत में हैं और यह व्यवहार अचानक खत्म हो जाता है, तो यह संकेत है कि कुछ गलत हो सकता है। संकेत है कि खरगोश अभी भी सामान्य से अधिक खड़ा है, जैसे झुकने या लंगड़ा के लिए देखो।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बी बी रब्बिट स्टेप 2
    2
    खाने की आदतों का निरीक्षण करें यदि खरगोश हमेशा की तरह नहीं खा रहा है, तो हो सकता है कि वह बीमार हो। बचे हुए खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जब भी वह फीड करता है इसके अलावा, मल की निगरानी करें यदि कूड़े के बक्से में कोई मुक्ति नहीं होती है, तो यह इंगित करता है कि उसने खाया नहीं स्टूल के आकार और आकार के बारे में जागरूक रहें आदर्श रूप में, वे बड़े और गोल होना चाहिए। यदि वे छोटे, असमान या तरल हैं, तो खरगोश बीमार हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बी बी रब्बिट स्टेप 3
    3
    दांतों के पीस को सुनें खरगोश आमतौर पर नरम पीसने वाला ध्वनि पैदा करता है जब यह खुश होता है। हालांकि, अगर यह ध्वनि सामान्य से अधिक है, तो यह एक खराब संकेत हो सकता है। आमतौर पर, यह एक संकेत है कि वह दर्द में है।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बी बी रब्बिट स्टेप 4
    4
    रोग के लक्षणों के लिए टेस्ट करें उसे अपने पसंदीदा स्नैक की पेशकश करके शुरू करें अगर वह इस इलाज को खाने से इनकार करता है, तो वह बीमार हो सकता है तापमान की जांच करें, जो 38.3 डिग्री सेल्सियस और 39.4 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।
    • खरगोश के तापमान को मापने के लिए आपको पशुचिकित्सा से पूछना चाहिए यदि आप जानते हैं कि बीमारी के किसी भी लक्षण की शुरुआत में यह कैसे करना है, तो आप आपातकाल के मामले में तैयार होंगे
    • बनी के तापमान को लेने के लिए, आपको इसे अपनी पीठ पर नरम सतह पर या अपनी गोद में रखना होगा। अपने पेट के खिलाफ खरगोश के सिर और कंधे को पकड़ो, ताकि इसकी पीठ एक "सी" हो। हिंद पंजे को संलग्न करें ताकि यह किक नहीं करे। जब आप इसे सोते हैं, तो धीरे से एक चिकनाई प्लास्टिक थर्मामीटर को जानवर के मलाशय में डालें, पहले 2.5 सेमी से अधिक न हो। उसे बहुत सुरक्षित होना चाहिए और तापमान को मापने के दौरान आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होना चाहिए।
    • अपने कान के पास बर्फीले वस्तुओं को रखकर उच्च खरगोश बुखार को कम करने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें जब तक कि तापमान नीचे 39.4 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं हो जाता है।
  • भाग 2
    दंत समस्याओं का इलाज

    चित्र शीर्षक वाला डील विद बी बी रब्बिट चरण 5
    1
    दंत समस्याओं की पहचान करें वे दांतों के गलत आकार के कारण हो सकते हैं या उनमें से एक पहन सकते हैं। यह स्थिति खतरनाक हो सकती है चिकित्सकीय समस्याएं खरगोश को खाने से रोक सकती हैं, उसके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है
    • दंत रोग के कुछ लक्षण हैं: भूख की हानि, ठोड़ी और गर्दन, लार और लार पर बालों का नुकसान। खरगोश अभी भी दिखा सकता है कि आप भूखे हैं लेकिन खा नहीं सकते शायद वह भोजन को घेर लेता है और उसे पकड़ने की कोशिश भी करता है, इसे छोड़ने से पहले, उसे छोड़कर।
    • अगर आपको लगता है कि खरगोश की दांत समस्या हो सकती है, तो गाल को रगड़ें असुविधा का कोई सबूत संदेह की पुष्टि कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बी बी रब्बिट चरण 6
    2
    इसे नरम भोजन के साथ फ़ीड करें जब तक इसे किसी पशुचिकित्सा द्वारा नहीं लिया जा सकता है, तब तक उसे उबला हुआ कद्दू, बेबी आलू या नरम सब्जियों पर खुद को खाना खिलाया जाता है आप पालतू जानवरों के स्टोर में भोजन के लिए सिरिंज खरीद सकते हैं इसका उपयोग पशु के मुंह में तरलीकृत भोजन को सम्मिलित करने के लिए किया जा सकता है।
    • इसे सिरिंज के साथ खिलाने से पहले, इसे एक तौलिया में लपेटें और गर्दन के पैरों के नीचे तर्जनी और अंगूठे के बीच उसका सिर पकड़ो।
    • आसिगारों और मूलाओं के बीच की जगह में सिरिंज रखें। 0.2 मिलीलीटर से 0.5 मिलीलीटर भोजन न देकर और 1 मिलीग्राम से अधिक नहीं बढ़कर शुरू करें। एक बार में बहुत से भोजन खरगोश को दम कर सकता है। धीमा हो जाओ फिर उसी चरण को दोहराएं, 5 से 10 मिलीलीटर पानी दें।
  • डील विद ए बीक रेबिट स्टेप 7
    3
    पशु चिकित्सक को खरगोश ले लो। बाद के मामले में, खरगोश को पेशेवर मदद की आवश्यकता होगी संभव दंत समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला है, इसलिए इलाज चर है यदि आपने अभी तक इस आदत को अपनाया नहीं है, तो आपको भविष्य में कोई भी जटिलताएं नहीं होने के लिए वार्षिक दंत चिकित्सा परीक्षा शुरू करना चाहिए।
  • भाग 3
    गैस और पेट का इलाज करना

    चित्र शीर्षक वाला डील विद बी बी रब्बिट स्टेप 8
    1
    गैस या पेट का निशान लग रहा है कई अन्य विकारों के साथ, गैस की वजह से पेटी भूख को दूर कर सकती है। हालांकि, क्या पेट की जांच करने में मदद मिलेगी पेट में एक जोर से, बुदबुदाती आवाज है। खरगोश अभी भी खिंचाव कर सकता है, जैसे कि जमीन के खिलाफ पेट को दबाया जा रहा है
    • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं आम तौर पर कठोर होती हैं - मल के उत्पादन में कभी-कभी पूर्ण-कमी होती है। उसे आरामदायक और हाइड्रेटेड रखें जब तक कि आप पशु चिकित्सक के पास न जाएं।
    • गैसों द्वारा उत्पन्न शूल आमतौर पर शरीर के औसत तापमान को नीचे जाने का कारण बनता है। यदि खरगोश का तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस से कम है, तो यह गैस से पीड़ित हो सकता है।
  • डील विद ए बीक रेबिट स्टेप 9
    2



    अपने खरगोश को गर्म करो आपको तापमान ड्रॉप का विरोध करने का प्रयास करना चाहिए इसे गर्म (गर्म नहीं) थर्मल पैड पर रखने या एक तौलिया में लिपटे गर्म पानी के थैले का उपयोग करने का प्रयास करें। अपने शरीर की गर्मी के साथ इसे गर्म करने के लिए भी संभव है, इसे एक घंटे या उससे अधिक समय तक आपके पास रखकर।
  • डील विद ए सिक खरगोश स्टेप 10
    3
    खरगोश की मालिश करें पेट में एक कोमल मालिश गैस के दबाव को दूर कर सकती है। कुछ आवृत्ति के साथ, यह दस से पन्द्रह मिनट की अवधि में मालिश करें। आपको इस अवधि के कम से कम एक भाग के लिए उसका रियर ऊंचा होना चाहिए।
  • भाग 4
    कछुए का इलाज करना

    चित्र शीर्षक वाला डील विद बी बी रब्बिट स्टेप 11
    1
    एक कछुए की पहचान करें खरगोशों में कछुए एक डरावनी बीमारी है, जिसे कुचले गले के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर कान के संक्रमण के कारण होता है। चलनेवाली संतुलन की अपनी भावना खो देंगे, चक्कर और uncoordinated देख रहे हैं। आपका सिर फ्लिप हो जाएगा और आपकी आँखें दोनों ओर से झटक सकती हैं
  • डील विद ए बीक रेबिट स्टेप 12
    2
    खरगोश को सुरक्षित रखें कर्क राशि के परिणामों को कम करने के लिए घर पर कोई भी ऐसा नहीं कर सकता है। लेकिन आपको इसे चोट पहुंचाने से रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। तौलिये या अन्य नरम मदों के साथ एक अच्छा पैड वाला बॉक्स बनाएं आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि खरगोश जितना संभव हो उतना ही पीड़ित हो सकता है जब यह गिरता है या गिरते समय दीवार पर गिर जाता है।
    • यदि खरगोश को शारीरिक रूप से खाने में असमर्थता दिखाई देती है, तो इसे ऊपर बताए अनुसार सिरिंज के साथ खिलाएं।
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बी बी रब्बिट स्टेप 13
    3
    इसे एक पशुचिकित्सा में ले लीजिए जो खरगोशों में माहिर हैं एक कछुए एक लंबी समस्या हो सकती है, जो आम तौर पर कई महीनों तक बनी रहती है। कुछ अनुभवहीन पशु चिकित्सक यह भी सुझा सकते हैं कि आप खरगोश का त्याग करते हैं हालांकि, यदि आप आग्रह करते हैं, तो यह स्थिति अक्सर इलाज योग्य हो सकती है।
  • भाग 5
    चोटों का इलाज करना

    डील विद ए बीक रेबिट स्टेप 14
    1
    टूटा हुआ या खून बह रहा नाखून का इलाज करें। एक साफ तौलिया पर पशु के पंजा लपेटें और दबाव लागू करें। खून बह रहा बंद हो जाता है जब दबाना बंद करो फिर टूटी हुई नाखून साफ ​​रखें लिटिर बॉक्स और पिंजरे के नीचे कई बार साफ करें ताकि बैक्टीरिया घाव में प्रवेश न करें।
    • आप खून बह रहा से बचने में मदद करने के लिए नाखून की नोक पर एक एंटी-हेमोराजिक पाउडर, एडिटिव्स के बिना आटा या साबुन भी पास कर सकते हैं।
  • डील विद द बीक रेबिट स्टेप 15
    2
    टूटी हुई हड्डी का इलाज करें टूटी हुई हड्डी को ठीक करने के लिए बहुत कुछ किया जाता है खरगोश को पशु चिकित्सक को तुरंत ले लें यदि वह एक हड्डी तोड़ चुका है यदि एक पशुचिकित्सा उपलब्ध नहीं है, तो उसे आपातकालीन कक्ष में ले जाएं एक पेशेवर पशुचिकित्सक द्वारा चोट का मूल्यांकन नहीं होने तक इसे अभी भी रखने की कोशिश करें
    • एक संलग्न स्थान में उसके पास भोजन और पानी रखें। इस तरह, उसे स्वयं का ख्याल रखने के लिए बहुत करीब जाने की आवश्यकता नहीं होगी
  • चित्र शीर्षक वाला डील विद बी बी रब्बिट स्टेप 16
    3
    उसे चिकित्सक के पास ले जाइए यदि उसे आँख की चोट हो। यह खरगोश की आंखों में आंखों की छिड़काव की प्रत्याशा है, लेकिन इससे काफी नुकसान हो सकता है। पशु चिकित्सक के पास जाने से पहले आप जो भी कर सकते हैं, उसकी सावधानीपूर्वक आँखों को सफ़लता को दूर करने के लिए गर्म पानी में भिगोने वाले कपास झाड़ू के साथ उसकी आँखें साफ करना है।
  • डील विद ए बीक रेबिट स्टेप 17
    4
    काटने के घावों का इलाज खरगोश अक्सर एक दूसरे को काटते हैं भले ही घाव गंभीर न हों, वे अक्सर बैक्टीरिया से भरा हो जाते हैं, जो एक खतरनाक स्थिति बन सकती है। काटने के घाव के बाद आपको एक पशुचिकित्सा में जाने की आवश्यकता है इस बीच, संक्रमण को रोकने के लिए रक्तस्राव को रोकने की कोशिश करें।
    • खून बह रहा रोकने के लिए तौलिया या धुंध के साथ मौके पर दबाव डालना।
    • जैसे ही रक्तस्राव बंद हो जाता है, क्लोरहेक्सिडाइन ग्लूकोनेट के साथ क्षेत्र को धो लें। फिर एक ट्रिपल एंटीबायोटिक मरहम, नियोस्परीन लागू करें। Neosporin प्लस का उपयोग न करें
  • युक्तियाँ

    • नर्सरी को बिजली के तारों से दूर रखें क्योंकि कुछ खरगोश ऑब्जेक्ट्स चबाने की तरह हैं और यदि आपके तार को चबाने से विद्युत चुराया जा सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आपके पशु चिकित्सक खरगोशों में विशेषज्ञ हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com