IhsAdke.com

वायरल संक्रमण का इलाज कैसे करें

एक भरी हुई नाक और एक बुखार है कि एक ही समय में गर्मी और सर्दी देता है के साथ जागें। दुर्भाग्य से, आप पहले से ही है कि लग रहा है, जो, छींकने खांसी और थकावट और मांसपेशियों में दर्द का एक आम धारणा के साथ हो सकता पता है। ये एक वायरल संक्रमण है, जो की वजह से एक बीमारी है का सबसे आम लक्षण हैं एक वायरस को संदूषण इस तरह पीड़ित हैं, यह शरीर क्या यह ठीक करने के लिए की जरूरत है, चिकित्सा सहायता की मांग जब जरूरत देने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
शरीर को ठीक करने की अनुमति दे

ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 1
1
बहुत सारे आराम करो जैसे ही शरीर को वायरस से संक्रमित किया जाता है, यह संदूषण लड़ते समय इसे "काम" रखने के लिए दोबारा काम करता है, बाकी को कुछ मौलिक में बदल देता है। काम या विद्यालय में दो दिन मिस करें और ऐसी गतिविधियां करें जिनके लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है, जैसे कि एक मूवी देखने या बिस्तर पर सो रही हो। इससे शरीर को वायरस से लड़ने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। यदि आप सो नहीं सकते हैं, तो कुछ ऊर्जा बर्बाद करने वाली गतिविधियों को देखें जिन्हें किया जा सकता है:
  • एक किताब पढ़ें, अपनी पसंदीदा श्रृंखला पर पकड़ो, संगीत में बिस्तर सुनें और फोन पर किसी से बात करें।
  • ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 2
    2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से वायरल संक्रमण आमतौर पर बलगम और बुखार के उत्पादन के माध्यम से खो पानी के कारण निर्जलीकरण का कारण होता है। निर्जलित बनने के लिए, रोगी के लक्षणों agravar- होगा एक दुष्चक्र है कि वह इस तरह के पानी, चाय, प्राकृतिक रस और इलेक्ट्रोलाइट पेय के रूप में बहुत अधिक तरल, पीने से बचना चाहिए, शरीर हाइड्रेटेड रखते हुए है।
    • यदि संभव हो तो मादक पेय या कैफीन से बचें, क्योंकि वे व्यक्ति को अधिक डिहाइड करने का अंत करते हैं।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 3
    3
    कुछ दिनों के लिए अन्य लोगों के आसपास रहने से बचने का प्रयास करें वायरस बीमार संक्रामक छोड़ देते हैं, जिसका अर्थ है कि ऐसे सूक्ष्मजीवों को किसी के साथ संचारित किया जा सकता है। इसके अलावा, रोगी अन्य सूक्ष्मजीवों, जैसे कि जीवाणुओं की स्थिति को खराब कर सकते हैं, के लिए और भी अधिक सामने आयेगा।
    • कम से कम दो दिनों तक काम न करें या स्कूल में न जाएं, वायरस को सहकर्मियों को प्रसारित न करें।
    • अगर आप इन दिनों काम या विद्यालय को याद नहीं कर सकते, तो मुखौटा पहनें ताकि आप को दूसरों को संक्रमित करने का जोखिम न हो।
    • मुखौटा संक्रामक कणों को हवा के माध्यम से फैलाने से रोकता है, खासकर अगर रोगी की खांसी होती है या बहुत सूंघती होती है।
  • ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 4
    4
    एक humidifier का उपयोग करें नममी का उपयोग करना - खासकर रात में सोते समय - भीड़ और खाँसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। नींद बेहतर होगी, जिससे शरीर की चिकित्सा क्षमता में सुधार होगा। देखें कि क्या हाइडिडीफ़ायर वायु प्रदूषण से बचने के लिए पर्याप्त साफ है - जैसे कि फफूंदी - जो केवल व्यक्ति की स्थिति बिगड़ती है
  • ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 5
    5
    गले में खराश के इलाज के लिए लोजेंज खरीदें या खारा पानी के साथ कुल्ला करना। कुछ वायरस गले में गले के कारण होते हैं, जिन्हें दवा की गोलियों से कम किया जा सकता है। अकेले घुटनें बुलेट पहले ही असुविधा को कम करने में मदद करेंगे, लेकिन छर्रों में आमतौर पर स्थानीय एनेस्थेटिक्स होते हैं जिससे गले को थोड़ा सुन्न हो जाता है, दर्द कम हो जाता है।
    • खारे पानी की गारिंग (एक गिलास पानी में नमक के साथ ¼ साढ़े चम्मच डाल करने की सिफारिश की जाती है) गले में गले को कम करने की एक और अच्छी तकनीक है।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 6
    6
    यदि आपके पास पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियां हैं तो डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है हालांकि वायरल संक्रमण शायद ही कभी खतरनाक हैं, वे पहले से ही कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में जटिलताओं का कारण बनेंगे। यदि आपके पास कैंसर, मधुमेह, एड्स, या कोई अन्य रोगक्षमता विकार है, तो वायरल संक्रमण के विकास के तुरंत बाद डॉक्टर से संपर्क करें।
  • विधि 2
    स्वास्थ्य पाने के लिए विशिष्ट खाद्य पदार्थों का उपभोग करना

    ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 7
    1
    विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ खाएं विटामिन सी को प्रतिरक्षा प्रणाली में सबसे मजबूत पोषक तत्वों में से एक माना जाता है। इसके कारण, यह सिफारिश की जाती है कि रोगी विषाणु सेवन से वायरस से लड़कर बढ़ता है। विटामिन सी पूरक लेने के अलावा, यह भी हो सकता है:
    • इनमें से कुछ हैं: कीवी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, नारंगी, पपीता, अनानास, रास्पबेरी, अंगूर, अंगूर और ब्लैकबेरी।
    • विटामिन सी में सब्जियां खाएं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स, प्याज, ब्रोकोली, लहसुन और मूली कुछ विकल्प हैं। यदि आप चाहें, तो एक करें सब्जी का सूप अगर आपको कच्ची सब्जियां पसंद नहीं हैं
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 8
    2
    एक चिकन सूप की कोशिश करो. क्या आपने कभी सोचा है कि माताओं ने बच्चों के लिए तत्काल नूडल सूप क्यों दे दिया है जब वे बीमार हैं? इसका कारण यह है कि वायरस से वसूली को बढ़ावा देने के लिए यह एक बहुत अच्छा भोजन है- चिकन का सूप न केवल भड़काऊ विरोधी के रूप में कार्य करता है बल्कि नाक के खंड को अनवरोधित करके भीड़ को दूर करने में मदद करता है।
    • सूप में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने के लिए, प्याज, लहसुन और अन्य सब्जियों को इसमें जोड़ें।
  • एक वायरल इंफेक्शन ट्रीट एट छवि शीर्षक 9
    3
    रोज़ जस्ता की मात्रा बढ़ाएं। ज़िंक शरीर के एंजाइम को नियंत्रित करता है, जो संक्रमण से लड़ने वाले प्रतिरक्षा प्रणाली के विभिन्न भागों को सक्रिय करता है। अधिकांश लोगों को एक दिन में एक भोजन से पहले जिंक की 25 मिलीग्राम की खुराक लेने के लिए पसंद करते हैं, लेकिन आप यह भी जैसे पालक, मशरूम, स्टेक, भेड़, सूअर का मांस या चिकन और पके हुए सीप के रूप में आहार युक्त खाद्य पदार्थों को जोड़ सकते हैं।
    • यदि आप चाहें, तो जस्ता के साथ टैबलेट खरीदें और उन्हें चूसो। वे खरीदे गए हैं - साथ ही साथ अन्य जस्ता पूरक - किसी फार्मेसी में
    • बचें जस्ता की खुराक मामले (जैसे टेट्रासाइक्लिन के रूप में, फ़्लुओरोक़ुइनोलोनेस) एंटीबायोटिक दवाओं, penicillamine या सिस्प्लैटिन (दवा विल्सन के रोग के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है) का उपभोग (कैंसर से निपटने के लिए प्रयोग किया जाता)। जिंक ऐसी दवाओं की प्रभावशीलता घट जाती है।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 10
    4



    यह अधिक echinacea की खपत सफेद रक्त कोशिकाओं है जो रोगी के प्रतिरक्षा बढ़ जाती है - - और अन्य प्रतिरक्षा संबंधी कोशिकाओं Echinacea एक संयंत्र है कि आमतौर पर चाय में या आपूर्ति करता है के माध्यम से सेवन किया जाता है, ल्यूकोसाइट्स की संख्या में वृद्धि है। पौधे या स्वास्थ्य खाद्य भंडार या फार्मेसियों में उपलब्ध पूरक आहार से बने चाय या रस के माध्यम से एक्चेंसिआ लें।
  • विधि 3
    गंभीर संक्रमण के लिए दवाएं लेना

    चित्र एक वायरल संक्रमण चरण 11 के साथ शीर्षक
    1
    सामान्य वायरल संक्रमण के कारण दर्द और बुखार से लड़ने के लिए ज़्यादा-से-ज़्यादा दवाइयाँ लें। जुकाम या फ्लू के साथ लोगों को बुखार और गले सिर acetaminophen (Tylenol) और इबुप्रोफेन (एडविल) अनुभव कर सकते हैं विकल्पों में से कुछ असुविधा को कम करने के लिए कर रहे हैं। एसिटामिनोफेन भी बुखार को कम करने में मदद करता है और सभी फार्मेसियों में खरीदा जा सकता है।
    • वयस्कों के लिए एसिटामिनोफेन की सामान्य खुराक 325 से 650 मिलीग्राम की गोलियाँ हर चार घंटे तक होती है। उदाहरण के लिए, बच्चों के लिए खुराक के लिए पैकेज पुस्तिका पढ़ें।
    • इबुप्रोफेन 400-600 मिलीग्राम का प्रयोग हर छह घंटे तक किया जाना चाहिए जब तक लक्षण में सुधार नहीं होता।
  • ट्रीट अ वायरल इफेक्शन चरण 12
    2
    नाक decongestant का उपयोग करने की संभावना पर चर्चा करें यह उत्पाद की सिफारिश की है नहीं, जब तक भीड़ समस्याओं बहुत मजबूत हैं, क्योंकि नासिका स्प्रे पैदा कर सकता है "प्रभाव पलटाव", इसके उपयोग को रोकने के बाद लक्षण की वापसी यानी। इसलिए, डॉक्टरों को केवल तभी आवश्यक है जब यह आवश्यक हो। एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति काम पर देना है करने के लिए, नाक corticosteroid की एक खुराक लक्षण हालांकि उदाहरण के लिए, कुछ घंटों के लिए राहत देने के लिए, जब सर्दी खाँसी की दवा सबसे ज्यादा जरूरत है बार करने के लिए उपयोग को सीमित बहुत प्रभावी हो जाएगा।
    • "बाउंस" लक्षणों से बचने के लिए लगातार तीन दिनों के लिए डेंगेंस्टेन्ट स्प्रे का प्रयोग करें।
    • बच्चों पर उत्पाद का उपयोग न करें
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 13
    3
    कफ सिरप चुनें जब लक्षण गंभीर होते हैं सामग्री की सूची दर्दनाशक, एंटीथिस्टेमाइंस और decongestants कि सामग्री की सूची में सिरप के साथ संयुक्त कर रहे हैं की तलाश में, विश्लेषण करने के लिए क्या खांसी की दवाई खरीदने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप खत्म करने के लिए नहीं इस के बारे में पता होना चाहिए "तह" की खुराक दवा-अगर वहाँ सिरप में एक एनाल्जेसिक है, राशि ingested भी बहुत अच्छा होगा, एक विरोधी भड़काऊ के साथ लेने के लिए उदाहरण के लिए।
    • कफ सिरप और अन्य ओवर-द-काउंटर दवाएं वयस्कों के लिए हानिकारक नहीं हैं, जब तक इन दवाओं के साथ दो दवाइयां लेते समय ये आकस्मिक ओवरडॉसेस ली जाती हैं।
    • दो साल से कम उम्र के बच्चों को सिरप न दें
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 14
    4
    यदि पेशेवर वायरस अधिक गंभीर है, तो उसे पेशेवर चिकित्सा देखिए। कुछ वायरसों को ठीक होने की संभावना को बढ़ाने के लिए पेशेवर चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। निम्न वायरस के लिए देखें:
    • एचएसवी (हरपीज सिंप्लेक्स वायरस), दाद के लिए जिम्मेदार है। हालत का इलाज करने के लिए निर्धारित एंटीवायरल हैं
    • वीजेडवी (वैरीसेला-ज़ोस्टर वायरस), जो चिकन पॉक्स और हर्पीज़ ज़ोस्टर का कारण बनता है व्यक्ति दोनों रोगों के प्रति सुरक्षा प्राप्त करने के लिए टीके हैं - जब दाद का प्रकोप होता है, एंटीवायरल दवाएं एलर्जी का इलाज करती हैं और संभावित जटिलताओं को रोकती हैं।
    • एड्स से पीड़ित लोगों में सीएनएवी (साइटोमागालोइरस), मोनोन्यूक्लियोसिओसिस के लिए जिम्मेदार है, साथ ही रेटिनिटिस, एनफैग्टाइटिस या निमोनिया। इस वायरस के इलाज के लिए आपका डॉक्टर दवाएं लिखेंगे
    • एचआईवी का उपचार विशेष है - एंटीरेट्रोवाइरल के उपयोग के माध्यम से - और रोगी को उपचार सहायता के लिए एक मेडिकल विशेषज्ञ के पास भेजा जाएगा।
    • जब अन्य असामान्य लक्षण दिखाई देते हैं जो एक साधारण सर्दी से अधिक दिखाई देते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करना है कुछ दुर्लभ और गंभीर वायरस के पास विशेष चिकित्सीय प्रोटोकॉल होते हैं, जिन्हें सबसे अच्छा संभव वसूली के लिए पीछा किया जाना चाहिए।
  • विधि 4
    भविष्य में वायरल संक्रमण से बचना

    ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 15
    1
    टीका प्राप्त करें डॉक्टर से बात करें और जानें कि कुछ वायरस के खिलाफ टीके कैसे प्राप्त करें। हालांकि उन सब से निपटने के लिए कोई टीके देखते हैं, कुछ आम सर्दी और एचपीवी (मानव पेपिलोमा वायरस), चेचक और दाद का इलाज। हालांकि, ध्यान रखें कि आप एक या दो खुराक लेने की जरूरत होगी, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो इस तरह के खिलाफ रोकने के लिए रोगी को रोकने नहीं करना चाहिए doenças- वैक्सीन के लाभों को बेचैनी की छोटी अवधि के आवेदन की वजह से लायक हैं है।
  • ट्रीट अ वायरल इन्फेक्शन चरण 16
    2
    अक्सर अपने हाथ धोएं वस्तुओं को छूते समय, सूक्ष्मजीवों को हाथों से जोड़ते हैं - इस वजह से, जब भी संभव हो उन्हें धोने के लिए आवश्यक है गरम साबुन का पानी का उपयोग उन्हें अच्छी तरह से धोने के लिए और बाद में हमेशा करें:
    • सार्वजनिक परिवहन पर चलना, शौचालय का उपयोग करना, खांसी करना या छींकना और कच्चे मांस का प्रबंधन करना।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 17
    3
    अपनी आंखों, नाक और मुंह से संपर्क में आने वाली वस्तुओं को साझा न करें वायरल संक्रमणों को रोकने के लिए, ऐसी वस्तुएं साझा नहीं करना महत्वपूर्ण है, जिनमें वायरस शामिल हो सकते हैं, जैसे:
    • खाद्य या पेय पदार्थ जो पहले से ही शामिल किए गए हैं, साथ ही टॉयलेटरीज़, तौलिए, तकिए और होंठ चमक।
  • ट्रीट अ वायरल इंफेक्शन चरण 18
    4
    आपके या किसी अन्य परिवार के सदस्य के बाद साफ घर की जगह संक्रमित हो जाती है। जब घर में रहने वाला व्यक्ति बीमार हो जाता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि यदि संभव हो तो उसे "अनन्य" बाथरूम दिया जाए - यदि नहीं, तो उसके लिए कम से कम एक तौलिया प्रदान करें, ताकि रोगाणु को पारित नहीं किया जा सके अन्य लोग इसके अलावा, एक बार बीमारी ठीक हो जाने के बाद, घर के उन हिस्सों को साफ करना एक अच्छा विचार है जो रसोई के काउंटरों, चादरें और बाथरूम सिंक जैसे अवशिष्ट रोगाणुओं को हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • वायरस को किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसमिट करने का मौका कम करने के लिए छींकने या खाँसी से हमेशा अपने मुंह को कवर करें।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास एक सामान्य वायरस है - जैसे कि फ्लू या सर्दी - जो लगभग 10 दिनों के बाद बेहतर नहीं हो, तो डॉक्टर के पास जाएं, वहां एक द्वितीयक जीवाणु संक्रमण हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com