IhsAdke.com

मोनोन्यूक्लियोसिस का इलाज कैसे करें

मोनो, तांत्रिक रूप से मोनोन्यूक्लियोसिओसिस के नाम से जाना जाता है, एपस्टीन-बार वायरस या साइटोमैगलियोवायरस के कारण होता है- हर्पीस वायरस के दोनों उपभेदों। यह संक्रमण संक्रमित व्यक्ति के लार के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से प्रेषित होता है, और उपनाम "चुंबन रोग" अर्जित करता है। लक्षण संक्रमण के चार सप्ताह बाद विकसित होते हैं और गले में गले, गंभीर थकान और बुखार और अंततः असुविधा और सिरदर्द शामिल हैं। लक्षण आमतौर पर पिछले दो से छह सप्ताह तक। मोनो के लिए कोई दवा या अन्य प्राकृतिक उपचार नहीं है सामान्य तौर पर, आचरण लेने के लिए केवल वायरस अपने सामान्य विकास चक्र के माध्यम से जाने देना है। यह लेख आपको इस संक्रमण से निपटने के लिए सर्वोत्तम तरीके लाता है।

चरणों

विधि 1
मोनो का निदान

1
Mononucleosis के लक्षणों की पहचान करने के लिए जानें यह संक्रमण लोगों द्वारा निदान करना हमेशा आसान नहीं होता है निम्नलिखित लक्षणों की उपस्थिति का सबसे अच्छा तरीका है, खासकर यदि वे एक या दो सप्ताह बाद गायब नहीं होते हैं
  • गंभीर थकान मोनोन्यूक्लिओसिस से संक्रमित व्यक्ति अधिक सांस लेने या बस सुस्त और कुछ ऊर्जा इकट्ठा करने में असमर्थ हो सकता है। न्यूनतम प्रयास करने के बाद व्यक्ति को थका हुआ लग सकता है यह एक अपरिहार्य या सामान्य व्याकुलता के रूप में भी प्रकट हो सकता है।
    चित्र शीर्षक मोन्टो चरण 1 बुलेट 1
  • गले में गले, विशेष रूप से जो एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज के बाद दूर नहीं जाते
    टेट मोनो चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • बुखार।
    टेट मोनो चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • लिम्फ नोड्स, टॉन्सिल, यकृत या प्लीहा की सूजन
    टेट मोनो चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
  • सिर और शरीर में दर्द
    टेट मोनो स्टेप 1 बुलेट 5 नामक चित्र
  • कुछ मामलों में, द्रोही
    टेट मोनो चरण 1 बुलेट 6 शीर्षक वाला चित्र
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 2
    2
    एक सूजनग्रस्त गले के साथ बंदर को भ्रमित न करें। गले में दर्द के कारण, लोगों के लिए पहले सोचना आसान है कि वे मोनो से संक्रमित होते हैं, जबकि वास्तव में उन्हें बैक्टीरिया का संक्रमण होता है। लेकिन जीवाणु संक्रमण के विपरीत, जो स्ट्रैपटोकोकस बैक्टीरिया के कारण होता है, मोनो वायरस के कारण होता है और इसे एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है। एंटीबायोटिक लेने के बाद यदि आपके गले में गले में सुधार नहीं होता है तो अपने चिकित्सक से बात करें
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 3
    3
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको संदेह है आप मोनोन्यूक्लिओसिस अनुबंध किया, या यदि आप इस रोग के साथ का निदान किया गया है, लेकिन फिर भी घर कर रही हैं, तो लक्षण कुछ ही हफ्तों की तुलना में अधिक है, तो आप एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए सक्रिय रहती हैं। वह शायद अपने लक्षणों के आधार पर निदान कर देगा और अपने लिम्फ नोड्स की जांच, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि आप किसी अन्य बीमारी के साथ नहीं कर रहे हैं बनाने के लिए और एक अधिक सही निदान कर सकते हैं एक रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता।
    • हेटरोसोफॉजिक एग्लूटीनेंस टेस्ट (मोनोस्पॉट टेस्ट) एपस्टीन-बार वायरस की उपस्थिति के खिलाफ रक्त में एंटीबॉडी के हेटरोफाइल के विकास की जांच करता है। परिणामों को एक दिन में पूरा किया जाता है, लेकिन जांच लक्षणों की शुरुआत के पहले सप्ताह के दौरान मोनो का पता लगाने में सक्षम नहीं हो सकता है। एंटीबॉडी परीक्षण का एक अलग संस्करण है, जो प्रारंभिक चरण में मोनो का पता लगा सकता है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप तैयार होने के लिए लंबे समय की आवश्यकता होती है।
    • सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि का पता लगाने के लिए टेस्ट का इस्तेमाल कभी-कभी मोनो की उपस्थिति का सुझाव देने के लिए भी किया जा सकता है लेकिन वास्तव में मोनोन्यूक्लियोसिओसिस की पुष्टि नहीं की जाती है।
  • विधि 2
    घर पर मॉनोन्यूक्लूसिस का उपचार करें

    ट्रीट मोनो चरण 4 नामक छवि
    1
    बहुत सारे आराम करो बस सो जाओ और जितना संभव हो उतना आराम करो। संपूर्ण विश्राम मोनो के लिए मुख्य उपचार है, और लक्षणों में से एक थकान है, ऐसा लगता है कि यह करने के लिए सबसे स्वाभाविक बात है। संक्रमण विशेष रूप से संक्रमण के पहले दो हफ्तों में महत्वपूर्ण है।
    • थकान के कारण, मोनो के लोगों को घर पर रहने और नियमित रूप से गतिविधियों को रोकना जब तक वे पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ सामाजिक कार्यकलापों में भाग नहीं ले सकते। मित्रों और परिवार के साथ समय बिताने की बीमारी का सबसे महत्वपूर्ण अवधि के दौरान मनोबल बनाए रखने का एक अच्छा तरीका हो सकता है - बस से बचने के प्रयास करते हैं और आराम करने के लिए जब आप अकेले हैं तैयार हो जाओ। अन्य लोगों के साथ शारीरिक संपर्क से बचें, विशेषकर उन लोगों के साथ जो लार के संपर्क में होते हैं
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 5



    2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से पानी और फलों का रस सबसे अच्छा विकल्प हैं - कम से कम कई लीटर एक दिन निगलना करने का प्रयास करें। यह कम बुखार, गले में गले में कमी और निर्जलीकरण को रोकने में मदद करेगा।
  • चित्र मोन्टो ट्रीट मोनो चरण 6
    3
    एक ओवर-द-काउंटर दर्दनिवारक लें, जिससे शरीर और गले में दर्द कम हो। यदि आप कर सकते हैं, भोजन के साथ दर्द दवा ले लो। पेरासिटामोल (जैसे टायलनोल) या आईबुप्रोफेन अच्छे विकल्प हैं
    • दवा बच्चों और किशोरों, मोनो से संक्रमित, बुखार को कम करने के लिए एस्पिरिन के साथ, उन्हें रेयेस सिंड्रोम के विकास के खतरे में डाल सकते हैं वयस्कों में, यह जोखिम व्यावहारिक रूप से अस्तित्वहीन है।
  • टेट मोनो चरण 7 नामक चित्र
    4
    गले में दर्द से राहत देने के लिए पानी और नमक के साथ गाढ़ा गर्म पानी के 230 मिलीलीटर के साथ 1/2 चम्मच नमक खाना। आप यह कलंक कई बार एक दिन कर सकते हैं।
  • टेट मोनो स्टेप 8 नामक चित्र शीर्षक
    5
    ज़ोरदार गतिविधियों से बचें बंदर के संक्रमण की अवधि के दौरान तिल्ली सूजन हो सकती है, और ज़ोरदार अभ्यासों का अभ्यास, मुख्य रूप से भारोत्तोलन के खेल, इस अंग के टूटने को जोखिम में रखता है। प्लीहा टूटना बेहद खतरनाक हो सकता है, इसलिए यदि आप मोनो के साथ हैं और पेट के बाईं तरफ तेज, अचानक दर्द का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अस्पताल जाना।
  • ट्रीट मोनो चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अन्य लोगों को वायरस को पास करने की कोशिश न करें जैसे-जैसे वायरस आपके शरीर में हफ्तों तक नहीं आते, तब तक लक्षण प्रकट नहीं होते हैं, यह संभव है कि आप कुछ लोगों को संक्रमित कर सकते हों तो अपने दोस्तों और परिवार को संक्रमित न करने की कोशिश करें, इस प्रकार उन्हें अवांछनीय लक्षणों से बचाए रखें जो आप अनुभव कर रहे हैं। किसी के साथ भोजन, पेय पदार्थ, कटलरी या सौंदर्य प्रसाधन साझा न करें अन्य लोगों पर खांसी या छींकने की कोशिश न करें किसी को चुम्बन न करें और यौन संपर्क न करें।
  • विधि 3
    अन्य चिकित्सा देखभाल

    1. 1
      मोनो के खिलाफ एंटीबायोटिक प्रभावी नहीं हैं ये दवाइयां बैक्टीरिया के संक्रमण को नष्ट करने में शरीर की मदद करती हैं, लेकिन मोनोन्यूक्लिओसिस वायरस के कारण होता है। सामान्य में, यह एंटीवायरल ड्रग्स के साथ भी इलाज नहीं किया जाता है।
    2. 2
      माध्यमिक संक्रमणों का इलाज करें इस बीमारी के साथ, आपका शरीर कमजोर हो जाता है और जीवाणुओं के आक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होता है बंदर को कभी-कभी सीरियस या साइनस या टॉन्सिल के संक्रमण के साथ होता है इन स्थितियों का इलाज करें, और यदि आप को संदेह है कि आप एक द्वितीयक संक्रमण विकसित कर रहे हैं तो एंटीबायोटिक दवाइयां निर्धारित करने के लिए एक डॉक्टर को देखें
    3. 3
      यदि आपको बहुत दर्द हो रहा है, तो कॉर्टिकॉस्टिरॉइड का उपयोग करने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें। ये दवाएं कुछ लक्षणों से मुक्त कर सकती हैं, जैसे कि गले और टॉन्सिल की गंभीर सूजन हालांकि, वे स्वयं वायरस के कारण संक्रमण का इलाज नहीं करते हैं
    4. 4
      प्लीहा के टूटने के मामले में आपातकालीन सर्जरी की आवश्यकता होती है यदि आप उदर के ऊपरी बाएं हिस्से में तेज, अचानक दर्द का अनुभव करते हैं, खासकर शारीरिक गतिविधि करते समय, तुरंत अस्पताल ले लीजिए

    युक्तियाँ

    • अपने हाथों को अक्सर धोने और अन्य लोगों के साथ पेय, भोजन और सौंदर्य प्रसाधनों को साझा करने से मोनो होने की संभावना कम करें।
    • चिकित्सक एक परीक्षण के आदेश सही ढंग से रोग का निदान करने, रोगी अभी भी उपचार के सामान्य कोर्स का पालन करना होगा: रोग चक्र के परिणाम के लिए इंतजार, दर्द और बुखार के लिए ले-काउंटर दर्दनाशक दवाओं और निरपेक्ष बाकी हैं।
    • यद्यपि कुछ लोगों का मानना ​​है कि किसी व्यक्ति को एक से अधिक बार मोनोन्यूक्लिओसिस नहीं मिल सकता है, यह सच नहीं है। यह संभव है कि एक व्यक्ति मोनो को फिर से संविदा करे, चाहे ईबीवी वायरस, सीएमवी वायरस या दोनों एक ही समय में हो।
    • मोनोन्यूक्लिओसिस एक ऐसी बीमारी है जो 40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की तुलना में युवा लोगों को अधिक प्रभावित करती है। जब एक वयस्क अनुबंध मोनो होता है, तो लक्षण आमतौर पर सिर्फ एक बुखार होते हैं, जो पारित होने में थोड़ी देर लगते हैं। डॉक्टर मोनो को किसी अन्य बीमारी या वयस्कों में अधिक सामान्य स्थिति में भी भ्रमित कर सकता है, जैसे कि यकृत या पित्ताशय की समस्याओं के समस्याएं, या यहां तक ​​कि हेपेटाइटिस के साथ भी।

    चेतावनी

    • जब आप मोनोन्यूक्लिओसिस से ठीक हो रहे हैं, तो दूसरों के साथ चुंबन या पेय या भोजन साझा करने से बचें। इसी तरह, यदि आप मोनो के साथ किसी के लिए देखभाल कर रहे हैं, तो लार के संभावित आदान-प्रदान से जुड़े किसी भी गतिविधि में शामिल न करें।
    • आप अभी भी घर पर एक दवा है कि अन्य वायरल संक्रमण के इलाज के लिए निर्धारित किया गया है है, इस दवा मोनो के इलाज के लिए उम्मीद कर नहीं लेते। एंटीवायरल ड्रग्स जब इलाज के लिए इस्तेमाल रोगियों के बारे में 90% प्रतिशत में प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण मोनो, एक खरोंच है कि डॉक्टरों एलर्जी की प्रतिक्रिया के रूप में भ्रमित कर सकते हैं ट्रिगर।
    • अगर आप गंभीर पेट दर्द का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। मोनो प्लीहा का विस्तार कर सकता है, और यदि यह टूट जाता है तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com