IhsAdke.com

पता कैसे करें यदि आप संक्रामक हैं

संक्रामक होने का अर्थ है कि आप किसी बीमारी को किसी दूसरे व्यक्ति को शरीर के संपर्क या हवाई बूँदों के माध्यम से प्रसारित करने में सक्षम हैं। रोग होने वाला संक्रमण वायरल या बैक्टीरिया हो सकता है जब आप बीमार होते हैं, तो यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि क्या आप संक्रामक हैं या नहीं, क्योंकि इससे आप अन्य लोगों को दूषित होने से रोक सकते हैं यदि आप पाते हैं कि आप यह है

रोग को ट्रांसमिशन रोकने के लिए एहतियाती उपायों को लिया जाना चाहिए। यह विकीहाउ लेख आपको संक्रामक बीमारियों के सबसे आम लक्षणों की पहचान करने और आपको क्या करना है, इसके बारे में उपयोगी जानकारी देने में मदद करेगा। बस आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 पर देखें।

चरणों

भाग 1
संक्रामक रोगों के लक्षणों की पहचान करना

चित्र जब आप संक्रामक कदम 1 बताओ शीर्षक
1
अपने ब्लेक की जांच करने के लिए जांचें कि क्या यह मोटी है और पीले / हरे रंग के रंग के साथ। इन रंगों के साथ एक बलगम होने और बहुत मोटी एक अच्छा संकेत है कि आपके पास श्वसन तंत्र का श्वसन तंत्र या उसके कुछ हिस्से में सूजन शामिल है। यदि आपकी बलगम पतली और पारदर्शी है, तो संभवतः एलर्जी की वजह से होती है, जो संक्रामक नहीं हैं।
  • विशिष्ट श्वसन रोगों कि इस तरह के बलगम के साथ हो सकता आम सर्दी, साइनसाइटिस (साइनस की सूजन), epiglottitis (एपिग्लॉटिस की सूजन), लैरींगाइटिस (गला की सूजन) और ब्रोंकाइटिस (ब्रांकाई की सूजन) शामिल हैं।
  • जब आप बीमार होते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली रोग को हटाने के प्रयास में आपकी नाक में बलगम का उत्पादन बढ़ा देती है। यह वही है जो आपके नाक को भीड़ते हैं और एक अच्छा संकेत है कि आपके पास एक संक्रामक बीमारी है।
  • जब आप संक्रामक चरण 2 हैं तो बताएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। बुखार एक संक्रामक बीमारी के सबसे आम लक्षणों में से एक है क्योंकि आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए उच्च तापमान की आवश्यकता होती है। सामान्य शरीर का तापमान 36.5 - 37.5 डिग्री के बीच है, इसलिए इसके ऊपर के किसी भी मूल्य को बुखार के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
    • शरीर के तापमान को हाइपोथेलेमस द्वारा नियंत्रित किया जाता है जब आपका शरीर संक्रमण से लड़ रहा है, हाइपोथेलेमस आपके शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन ई 2 नामक एक हार्मोन जैसी पदार्थ की रिहाई को ट्रिगर करता है, जिससे शरीर की गर्मी बढ़ जाती है
    • तापमान को मौखिक रूप से और मंगलवार को, कान में या बगल के नीचे मापा जा सकता है, और आप किस स्थान से पढ़ रहे हैं इसके आधार पर थोड़ा भिन्न होंगे।
  • चित्र जब आप संक्रामक चरण 3 कहें तो शीर्षक
    3
    ऊपरी हिस्से पर दिखाई देने वाली त्वचा की चकत्ते के लिए देखो और केंद्र तक फैल या इसके विपरीत। कुछ त्वचा की चकत्ते प्रायः संक्रामक होने का संकेत है विच्छेदन जो कि पूरे शरीर में त्वचा के बड़े हिस्सों को प्रभावित करते हैं, एलर्जी या वायरल हो सकता है। वायरल विस्फोट संक्रामक हैं एक वायरल दाने वायरल संक्रमण, जैसे चिकन पॉक्स या खसरे का संकेत दे सकता है।
    • सममित वायरल विस्फोट ऊपरी भाग से, बाएं से, और फिर शरीर के केंद्र को प्रभावित करते हैं। वे छाती या पीठ से शुरू करते हैं, और फिर बाहर जाते हैं
    • विषाणु के कारण एलर्जी और चकत्ते के कारण होने वाली चकत्ते में अंतर यह है कि एलर्जी कहीं भी दिखाई देती है, जबकि वायरस के विस्फोट एक विशिष्ट पैटर्न का पालन करते हैं। वे या तो केंद्र की ओर जाने वाली छोरों से, या सीने से या वापस जा रहे हैं।
  • चित्र जब आप संक्रामक कदम 4 बताओ शीर्षक
    4
    एक हल्के बुखार के साथ दस्त के लिए जाँच करें। दस्त भी संसर्ग का लक्षण है, विशेषकर जब उल्टी और कम बुखार के साथ। इस स्थिति में, दस्त पेट पेट या गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस, रोटावायरस या कॉक्सस्कीवियर विषाणु का संकेत हो सकता है, जो सभी संक्रामक होते हैं।
    • दो प्रकार के दस्त हैं: जटिल या सीधी बेहिचक डायरिया में पेट की सूजन या पेटी, पानी के मल, पेट के आंदोलनों और मतली और उल्टी करने के लिए तत्काल आवश्यकता होती है।
    • जटिल दस्त (उपरोक्त लक्षणों के अतिरिक्त) मल, बलगम या मल, बुखार और वजन घटाने में कमजोर भोजन भी शामिल है। आम तौर पर, दस्त में दिन में कम से कम 3 बार निकास होता है
  • जब आप संक्रामक चरण 5 बताते हैं तो शीर्षक वाला चित्र
    5
    माथे, गाल और नाक के पीछे दर्द की जांच करें हालांकि नियमित रूप से सिरदर्द आमतौर पर एक संक्रामक बीमारी के संकेत नहीं हैं, विशेष प्रकार के सिरदर्द (जहां आप चेहरे और माथे में दर्द महसूस करते हैं) हो सकता है।
    • ठंड और फ्लू के साथ सिरदर्द में, दर्द फर्म है और माथे, गाल और नाक के पुल को प्रभावित करता है
    • यह इन बीमारियों के परिणामस्वरूप साइनस में होने वाले बलगम की सूजन और संचय के कारण है। दर्द गंभीर हो सकता है और जब आप आगे झुकते हैं तब खराब हो सकता है
  • चित्र जब आप संक्रामक कदम 6 बताओ शीर्षक
    6
    ध्यान दीजिए अगर आपके गले में गले के साथ नाक बह रही हो। जब आपके पास संक्रामक बीमारी है जैसे ठंडा या फ्लू, तो आपको अक्सर सूखे नाक के साथ सूजन के साथ सूजन होगी।
    • सूजनग्रस्त गले पोस्ट अनुनासिक टपकाव के कारण होता है, जो तब होता है जब छह घुटके आपके गले में जब आप सोते हैं, तो लालसा और जलन होते हैं।
    • एलर्जी से पीड़ित के लिए, आप भी एक गले के बाद नाक ड्रिप की वजह से गले मिल सकता है, लेकिन इस मामले में, गर्दन के बजाय गले में (जो सबसे आम है) होने का सूखा मिल जाता है और खरोंच जाता है,।
    • इसके अलावा, अगर एक गले में खराश और नाक सूखा घरघराहट और पानी आँखें और खुजली के साथ कर रहे हैं, यह संभावना है कि आप एलर्जी से बजाय एक संक्रामक वायरस होने का दुख हो रहा है।
  • चित्र जब आप संक्रामक कदम 7 बताओ शीर्षक
    7
    उनींदापन या भूख की हानि की जांच करें जब आपको एक संक्रामक बीमारी होती है, तो आपको लगता है कि आपको बहुत थका हुआ या नींद आ रही है और भूख की हानि से पीड़ित हो सकता है। बहुत सो रही है और कम खाने से दो तरीके होते हैं जिसमें आपके शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए ऊर्जा बनाए रखते हैं।
  • भाग 2
    लक्षणों में शामिल होना

    जब आप संक्रामक चरण 8 कहें तो चित्र का शीर्षक
    1
    ठंड के लक्षणों की पहचान करें, जैसे कि खांसी, छींकने और नाक का एक भाग सबसे आम संक्रामक रोगों में से एक ठंडा है। यह पता लगाने के लिए कि आपके पास एक सामान्य सर्दी है, तो निम्न लक्षणों की जांच करें:
    • अत्यधिक बलगम, भरी हुई नाक, खांसी, गले में खराश और छींकने (छींकने की प्रतीक्षा है जब आपके पास ठंड या एलर्जी है, लेकिन जब आपके फ्लू नहीं होता है)।
    • कभी-कभी, ये लक्षण दबाव और थकान और दर्द के साथ सिरदर्द के साथ होते हैं।
  • चित्र जब आप संक्रामक कदम 9 बताओ शीर्षक
    2
    बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द जैसे फ्लू के लक्षणों को देखें इन्फ्लुएंजा, जिसे इन्फ्लूएंजा भी कहा जाता है, एक वायरस होता है जो लक्षणों को एक सामान्य सर्दी के समान बनाता है, कुछ भिन्नताओं के साथ इन्फ्लुएंजा भी ठंड से ज्यादा गंभीर हो जाता है। यह आमतौर पर वार्षिक फ्लू के टीके के जरिए रोका जा सकता है
    • इन्फ्लूएंजा के लक्षणों में शामिल हैं: बुखार और ठंड, गंभीर मांसपेशियों में दर्द, थकावट की भावना, गले में खराश, कफ और माथे और गालों के पीछे गंभीर सिरदर्द।
    • आम सर्दी से फ्लू को बताने का एक अच्छा तरीका यह है कि रोग की तीव्र प्रगति। फ्लू का लक्षण धीरे-धीरे ठंडा होने के बजाय जल्दी से उभरने में पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं जब आप संक्रामक चरण 10 हैं
    3
    पता लगाएँ कि छींकने, घरघराहट और पानी की आंखों जैसे लक्षणों को गैर-संक्रामक एलर्जी के कारण होता है। एलर्जी अक्सर लक्षण है जो एक संक्रामक संक्रमण के लिए गलत हो सकता है कारण। इसका कारण यह है कि एलर्जी के कुछ लक्षण - जैसे घुटन या नाक और छींकने - श्वसन संक्रमण में मौजूद होते हैं। हालांकि, एलर्जी संक्रामक नहीं है और दवाओं के इस्तेमाल से नियंत्रित किया जा सकता है।
    • एलर्जी एक बहुत ही सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होती है पराग, धूल और अन्य खाद्य पदार्थ जैसे कुछ पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए गलत हैं जैसे कि वे आपके शरीर में हानिकारक पदार्थ होते हैं।
    • जब ऐसा होता है, तो शरीर घुसपैठियों से लड़ने के लिए हिस्टामाइंस जारी करता है। हिस्टामिन इस तरह, छींकने खाँसी, नाक बह, नाक की भीड़, खुजली आँखें, पानी आँखें, गले में खराश, घरघराहट और सिर दर्द के रूप में तीव्र श्वसन संक्रमण के सामान्य लक्षण पैदा करता है।
  • चित्र शीर्षक बताओ जब आप संक्रामक चरण 11 हैं
    4
    दस्त और उल्टी जैसे लक्षणों के लिए मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द के साथ देखें क्योंकि यह पेट फ्लू हो सकता है। पेट फ्लू (गैस्ट्रोएंटेरिटिसिस) और भोजन के जहर से बहुत ही लक्षण पैदा होते हैं, इसलिए यह अक्सर एक-दूसरे के साथ भ्रमित होता है। हालांकि, पेट फ्लू संक्रामक है, लेकिन भोजन की जहर नहीं है - इसलिए दोनों के बीच के अंतर को पहचानने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।
    • आंत्रशोथ के रूप में दोनों भोजन की विषाक्तता दस्त, मतली, उल्टी, पेट में ऐंठन, पेट दर्द, सूजन और बुखार जैसे लक्षण पैदा करता है। हालांकि, गैस्ट्रोएंटेरिटिस अक्सर मांसपेशियों और सिर में दर्द (जैसे नियमित फ्लू) के साथ होता है।
    • दोनों के बीच अंतर जानने के एक अन्य तरीके से समस्या की प्रगति होती है। भोजन के विषाक्तता के लक्षण आम तौर पर दूषित भोजन को निगलने के कुछ घंटों के बाद दिखाई देते हैं, जबकि गैस्ट्रोएंटेरिटिस में, लक्षणों को प्रकट होने से पहले 1-2 दिनों में ऊष्मायन अवधि होती है
    • दो वायरस जो आमतौर पर पेट फ्लू के कारण होते हैं नोरोवायरस (वयस्कों में) और रोटावायरस (बच्चों में)। बैक्टीरिया जो खाने के विषाक्तता का कारण बनते हैं इसमें साल्मोनेला, ई। कोलाई, लिस्टिरिया और कैंपिलेबैक्टर शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं जब आप संक्रामक चरण 12 हैं



    5
    यह पता लगाने के लिए कि आपकी बीमारी संक्रामक है या नहीं, एक चिकित्सक को देखें। ठंड, फ्लू और एलर्जी और पेट फ्लू और भोजन के विषाक्तता के बीच का अंतर जानने में मुश्किल हो सकती है। नतीजतन, यह अक्सर स्पष्ट नहीं है कि आपकी बीमारी संक्रामक है या नहीं।
    • यदि आप सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें, जो कुछ नैदानिक ​​परीक्षण कर सकते हैं उदाहरण के लिए, त्वचा परीक्षणों का उपयोग एलर्जी की पुष्टि के लिए किया जा सकता है, और इन्फ्लूएंजा की पहचान करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षणों का उपयोग किया जा सकता है।
    • यदि आपको संदेह है कि आपके पास भोजन का जहर है, तो आप उस भोजन का एक नमूना प्रस्तुत कर सकते हैं जिसे आपको लगता है कि नशे की जांच हो सकती है, और कुछ बैक्टीरिया की उपस्थिति की जांच कर सकते हैं।
    • यदि आप डॉक्टर के पास जाना नहीं चाहते हैं, तो एलर्जी और संसर्गजन्य रोगों के राष्ट्रीय संस्थान जानकारी प्रदान करते हैं, जिससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलनी चाहिए कि क्या आपके लक्षण एलर्जी, इन्फ्लूएंजा या ठंड से संबंधित हैं।
    • जब आपके प्रश्न होते हैं, तो यह मानना ​​सर्वोत्तम है कि आप संक्रामक हैं और अन्य लोगों से ज्यादा दूर रहें जब तक कि बीमारी गुजरती नहीं हो जाती।
  • भाग 3
    संचारी रोगों के फैलाव को रोकना

    चित्र जब आप संक्रामक कदम 13 बताओ शीर्षक
    1
    घर पर रहो, दूसरे लोगों से अलग रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र की सिफारिश की गई है कि बुखार बीत जाने के बाद कम से कम 24 घंटे बाद से फ्लू वायरस से संक्रमित लोगों को सार्वजनिक स्थानों से संक्रमित किया जाता है, सिवाय जब उन्हें चिकित्सा सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। घर के एक अजीब कमरे में रहने की कोशिश करें, जो आपके परिवार के अन्य सदस्यों (विशेष रूप से बच्चों) से अलग हो, ताकि रोग फैल सके।
  • चित्र शीर्षक बताओ जब आप संक्रामक चरण 14 हैं
    2
    जब आप खांसी लें या छींक लें, तब अपना मुंह ढंकें। खांसी या छींकने से अपना मुँह कवर करें, क्योंकि फ्लू या ठंडा वायरस हवा में बूंदों द्वारा संचरित होते हैं और 200 मीटर के अंदर लोगों को पारित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक बताओ जब आप संक्रामक चरण 15 हैं
    3
    साझा बर्तन और बिस्तर से बचें। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन व्यंजनों और बर्तनों को उन लोगों से बांटने से बचना चाहते हैं जो वायरस से संक्रमित नहीं हैं, और सुनिश्चित करें कि उपयोग के बाद उन्हें अच्छी तरह से धोया जाता है। आप को स्वस्थ साथी के साथ बिस्तर साझा करना भी टालना चाहिए, या कम से कम रोज़ाना बिस्तर बदलना चाहिए
  • चित्र जब आप संक्रामक कदम 16 बताओ शीर्षक
    4
    अक्सर अपने हाथ धोएं संक्रामक बीमारियों को संचारित करने के सबसे आम तरीकों में से एक रोगियों के साथ अपना चेहरा, मुंह या आँखें छूना है तो गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करके अक्सर अपने हाथों को धोने के लिए याद रखें (विशेष रूप से बाथरूम और खाने से पहले)।
  • चित्र जब आप संक्रामक चरण 17 बताओ शीर्षक
    5
    समझे कि आप कब तक संक्रामक होंगे। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी और संक्रमित रोगों के अनुसार, एक स्वस्थ वयस्क किसी भी फ्लू के लक्षणों से एक दिन पहले संक्रामक होता है, और लक्षणों की शुरुआत के एक सप्ताह तक के लिए संक्रामक हो जाता है।
    • हालांकि, समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति और बहुत युवा व्यक्ति एक सप्ताह से अधिक तक इस रोग को दूसरों तक पहुंचा सकते हैं।
    • हालांकि संक्रामक अवधि अन्य बीमारियों के समान है, यह विशिष्ट बीमारी के आधार पर थोड़ा भिन्न होगा, इसलिए अपने चिकित्सक से पूछें कि काम पर वापस जाने के लिए आपके लिए सुरक्षित कब है।
  • भाग 4
    शीत, एलर्जी और ग्रिप्स का इलाज करना

    जब आप संक्रामक चरण 18 कहें तो चित्र का शीर्षक
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से बहुत सारे तरल पदार्थ (पानी, चाय, कार्बोनेटेड पेय) पीने से आपके बलगम को ठीक से मदद मिलेगी, जिससे आपके लिए खांसी से इसे बाहर करना आसान हो जाएगा।
    • यह बलगम आपके साइनस और मध्य कान में व्यवस्थित हो सकता है, जिससे बैक्टीरिया संक्रमण हो सकता है, जिसके लिए एंटीबायोटिक की आवश्यकता होगी। यदि आपका चिकित्सक आपको एंटीबायोटिक बताता है, तो यह आवश्यक है कि आप सभी दवाएं खत्म कर दें, भले ही आपको फिर से अच्छा लगे।
    • जब लोग एंटीबायोटिक दवाओं के पाठ्यक्रम को खत्म नहीं करते हैं, तो बैक्टीरिया एक उत्कृष्ट बैक्टीरिया बन सकते हैं और मूल एंटीबायोटिक पर प्रतिक्रिया नहीं कर सकते। इस मामले में, एक मजबूत एंटीबायोटिक निर्धारित किया जाएगा, यदि उपलब्ध है।
  • चित्र जब आप संक्रामक चरण 19 बताओ शीर्षक
    2
    गले में गले से छुटकारा पाने के लिए नमक के साथ गाढ़ा 230 मिलीलीटर पानी के साथ एक गिलास में नमक के 1/2 चम्मच भंग करें, फिर अपने गले के पीछे कुल्ला। इससे बैक्टीरिया को मारने के दौरान गले में नम रखने में मदद मिलती है। यदि आवश्यक हो तो दिन में तीन से चार बार बात करें।
    • आप एक खनिज खाँसी गोली चूसने से गले में गले को कम कर सकते हैं। इन खांसी की बूंदें विभिन्न प्रकारों में उपलब्ध हैं, जिसमें मधु और चेरी शामिल हैं। गैर-किस्मों की उपलब्धियां भी उपलब्ध हैं आप उन्हें किसी भी फार्मेसी या सुपरमार्केट में पा सकते हैं
  • जब आप संक्रामक चरण 20 कहें तो शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक नाक decongestant के साथ एक भरी हुई नाक से छुटकारा यह डेंगैस्टैस्टेंट, जैसे सुदाफाद, एक भद्दा नाक को साफ करने के लिए चमत्कार कर सकता है यह नुस्खे के बिना उपलब्ध है, खुराक के कारण या नहीं, उनींदापन, और पैकेज के निर्देशों के अनुसार लिया जाना चाहिए।
    • आप भीड़ के रगड़ जैसे सामयिक सामयिक क्रीम का उपयोग करके भीड़ को कम कर सकते हैं। आपको गर्दन या सीने पर सीधे रगड़ना चाहिए, वायुमार्ग को खोलना और आपको बेहतर साँस लेने की अनुमति होगी। आप एक विशेष हामिडिफायर भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें आप विकी डाल सकते हैं, ताकि वह सारी रात अपने कमरे में मिन्नी हवा को उड़ा दें।
    • आप भीड़ से राहत देने के लिए नाक स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। यह आवश्यक है कि आप नाक स्प्रे के निर्देशों का पालन करें और आप केवल एक पंक्ति में अधिकतम तीन दिनों के लिए उपयोग करते हैं अन्यथा, आप एक ऐसी स्थिति विकसित कर सकते हैं जिसे पुनरावृत्त भीड़ कहा जाता है, जिससे नाक में लंबी अवधि की सूजन हो जाती है और नाक में वृद्धि होती है।
  • चित्र जब आप संक्रामक कदम 21 बताओ शीर्षक
    4
    सिरदर्द और बुखार के साथ सौदा एक दर्द दवा, जैसे टायलीनोल, का उपयोग सिरदर्द और बुखार को दूर करने के लिए किया जा सकता है। यह भी सिफारिश की जाती है कि आपको बहुत अधिक आराम मिलता है और जितना संभव हो उतना सोता है।
    • दो टायलनॉल बलों हैं - नियमित शक्ति और अतिरिक्त शक्ति सही मात्रा जानने के लिए बॉक्स में दिए गए निर्देशों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • Tylenol में एसिटामिनोफेन होता है और यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको कभी भी एक से अधिक दवा नहीं लेनी चाहिए जिसमें एक समय में एसिटामिनोफेन शामिल हो।
  • चित्र जब आप संक्रामक कदम 22 बताओ शीर्षक
    5
    एक एलर्जी विशिष्ट दवा ले लो यदि आप एलर्जी से पीड़ित हैं, तो आप क्लैरिटन जैसे दैनिक दवाएं ले सकते हैं क्लैरिटीन 10 मिलीग्राम टैबलेट में एक नुस्खा के बिना उपलब्ध है - यहां उपलब्ध सामान्य संस्करण भी उपलब्ध हैं। खुराक आमतौर पर प्रति दिन एक 10 मिलीग्राम गोली है लेकिन इलाज शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने डॉक्टर से मिल सकते हैं और एक स्टेरॉयड-आधारित इंजेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आपकी एलर्जी गंभीर है, तो एलर्जी आपको लक्षणों में मदद करने के लिए इंजेक्शन की एक श्रृंखला दे सकता है। ये प्रारंभिक इंजेक्शन संचय चरण के रूप में जाना जाता है और छह महीने तक साप्ताहिक किया जाता है। इन इंजेक्शन में पदार्थ की छोटी खुराक होती है जिसमें आप एलर्जी हो। हर सप्ताह आपके इंजेक्शन में अतिरिक्त एलर्जी डाली जाती है
    • इससे आपके शरीर को ऐसी चीजों में समायोजित करने में मदद मिलती है जिससे एलर्जी हो। इन इंजेक्शन का उद्देश्य एक्सपोज़र से आपके एलर्जी के लक्षणों को कम करना है छह महीने के बाद, आपका एलर्जिस्ट आपके रखरखाव चरण का समय निर्धारित करेगा, जो हर दो से चार सप्ताह तक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • वेसिलीन का उपयोग किसी परेशानी नाक को दूर करने के लिए किया जा सकता है जिससे आप इसे उड़ाने या लगातार सफाई कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आपकी नाक के क्षेत्रों पर थोड़ा सा लागू होता है जो परेशानी और पीड़ादायक है। लोशन युक्त पोंछे बहुत उपयोगी होते हैं जब आपके पास सर्दी होती है, उनके साथ आपको पेट्रोलियम जेली का उपयोग करने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com