IhsAdke.com

संक्रामक रोगों से स्वयं को कैसे सुरक्षित रखें

संक्रमणीय बीमारियां बैक्टीरिया, वायरस या अन्य जीवों के कारण विभिन्न प्रकार के माध्यमों से शरीर में प्रवेश कर सकती हैं। चूंकि इन रोगों को अक्सर आसानी से व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक प्रसारित किया जाता है, इसलिए यह एक ही समुदाय में एक बड़े प्रकोप को देखने के लिए अपेक्षाकृत आसान है। संक्रामक रोगों से स्वयं को बचाने के लिए, सभी की देखभाल बहुत कम है कुछ कदम और कुछ स्वस्थ आदतों के साथ, आप कई रोगाणु और रोगों से बच सकते हैं।

चरणों

संक्रामक रोगों से सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 1
1
अच्छी स्वच्छता की दैनिक आदतें अभ्यास करें सुनिश्चित करें कि आपके परिवार के सदस्य समान कार्य करते हैं एक संक्रामक बीमारी से बचाव करने का सबसे अच्छा तरीका रोगाणुओं के प्रसार को जितना संभव हो उतना सीमित करना है। इन चरणों में से केवल कुछ मिनट लगते हैं, लेकिन यह आपके घर में और आपके काम के माहौल में बीमारी की रोकथाम में बड़ा अंतर कर सकता है।
  • संक्रामक रोगों की प्रभावी रोकथाम में हाथ धोने की तकनीक पहला कदम है। बाथरूम में जाने के बाद या डायपर बदलने के बाद, भोजन के साथ काम करने से पहले छिंकने या नाक को उड़ाने के बाद हाथ धोना चाहिए। गर्म साबुन पानी का उपयोग करते हुए हाथों को कम से कम 20 सेकंड के लिए धोया जाना चाहिए। यदि आप अपने हाथ धो नहीं सकते हैं, तो पानी आधारित एंटीसेप्टिक सबसे अच्छा समाधान है।
    संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 1 बुलेट 1
  • जब आप खांसी करें या छींक लें, तब ऊतक का प्रयोग करें। यदि ऊतक नहीं है, तो अपने कोहनी के साथ अपना मुंह या नाक कवर करें ऊतक का उपयोग करने के बाद, इसे तुरंत एक उपयुक्त कंटेनर में त्याग दें और अपने हाथों को धो लें।
    संक्रामक रोग से कदम रखें चरण 1 बुलेट 2
  • आँखें, नाक और मुंह को छूने से बचें रोगाणु आमतौर पर इन बिंदुओं के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं। अपने बच्चों, भतीजे, आदि को सिखाओ यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे उन क्षेत्रों को छूने से बचना चाहिए जिससे परिवार के अन्य सदस्य संक्रामक बीमारियों को बाकी परिवारों में नहीं भेजते।
    संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 1 बुलेट 3
  • संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 2



    2
    आज तक सभी टीकाकरण रखें। शायद चिकनपोक और फ्लू जैसे संक्रामक रोगों से बचने का सबसे प्रभावी तरीका इन रोगों के खिलाफ टीकाकरण करना है।
    • संक्रमण चिकित्सक यह सलाह देते हैं कि जीवन के पहले वर्षों की शुरुआत में बच्चों को विभिन्न संक्रामक रोगों के खिलाफ प्रतिरक्षण किया जाएगा आपके घर, बच्चों और वयस्कों में सभी को समय पर टीकाकरण किया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक व्यक्ति को ठीक से प्रतिरक्षित किया गया है, प्रत्येक परिवार के सदस्य के टीकाकरण कार्ड को रखें।
      संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक चरण 2 बुलेट 1
    • राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम द्वारा उपलब्ध कराए गए टीकों के अलावा, ब्राजीलियाई सोसाइटी ऑफ टीकाकरण (एसबीआई) द्वारा कई सिफारिशें उपलब्ध कराई गई हैं। आप हमेशा एसबीआई के कैलेंडर का परामर्श कर सकते हैं इस लिंक में नवीनतम अनुशंसित टीकों पर मौजूद रहने के लिए
      चित्रकारी शीर्षक से संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें चरण 2 बुलेट 2
  • संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें जिसका शीर्षक चित्र 3 है
    3
    स्वस्थ आदतों का अभ्यास करें इन प्रथाओं को शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए परिसंचारी बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए रख सकते हैं। यदि आपके पास एक अच्छी तरह संतुलित आहार है, तो रोजाना व्यायाम करें और पर्याप्त नींद लें, आपके शरीर के लिए संभावित संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए यह बहुत आसान होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि किसी बीमारी के लक्षण पैदा होते हैं, तो रोगाणुओं के प्रसार को रोकने के लिए घर पर रहें। संक्रामक रोगों के लिए एक उपचार की तलाश करें यदि आपको लगता है कि आपकी स्थिति गंभीर है ताकि आपको चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो। दूसरों से दूर चले जाएं और तुरंत लक्षणों का इलाज करें आप दूसरों को अपने संक्रामक रोग से बचाने में भी मदद कर सकते हैं।
    • हर हफ्ते अपने सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए कपड़े धो लें क्योंकि यह आपको संक्रामक रोग को पकड़ने से रोकने में भी मदद कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com