IhsAdke.com

स्ट्रेप्टोकोकल फेरिगिटिस को कैसे रोकें

स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ ऑरोफरीनक्स का एक बहुत ही आम और काफी संक्रामक संक्रमण (क्षेत्र है जिसमें गले, जीभ के नीचे, टॉन्सिल और नरम तालू शामिल है)। रोग की वार्षिक घटना बहुत अधिक है यह संक्रमण स्पर्श या जब यह बैक्टीरिया के संपर्क में आता है, तो देर से सर्दियों और शुरुआती वसंत में अधिक प्रचलित होने पर प्रसारित होता है। अगर आपको गले के संक्रमण से डर लगता है, तो समस्या को रोकने के लिए कुछ सरल कदम उठाएं और बीमारी के बारे में जानने के लिए इसे कैसे बचें यह जानने के लिए।

चरणों

भाग 1
बैक्टीरिया से बचना

स्टेरप गला चरण रोकें नामक चित्र
1
संपर्क से बचें स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ को रोकने का मुख्य तरीका है संक्रमित लोगों के साथ संपर्क से बचने के लिए। आपको किसी व्यक्ति के साथ किसी भी संपर्क से बचना चाहिए, जिसका अर्थ है कि उसे किसी भी तरह से स्पर्श न करें और मरीज के साथ एक ही वातावरण साझा न करें। आपको किसी भी ऑब्जेक्ट को छूने से बचने की आवश्यकता है जिसके साथ यह संपर्क में आ गया है। वस्तुओं बैक्टीरिया ले जा सकते हैं, उन्हें आप तक पहुंचा सकते हैं।
  • रोगियों को एंटीबायोटिक उपचार की शुरुआत के पहले 48 घंटों के लिए रोगी से रखा जाना चाहिए। उपयुक्त जीवाणुरोधी उपचार के साथ दो दिनों के बाद, यह अनैतिक संपर्क स्थापित करना संभव है, क्योंकि व्यक्ति अब संक्रामक चरण में नहीं है।
  • स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ वाले व्यक्तियों पर किए गए शोध ने पुष्टि की है कि घरों में जहां कोई बीमार है, अन्य परिवार के सदस्यों के लिए संभोग का मौका 43% है यदि आपके परिवार में किसी व्यक्ति में strep गले है और जितना संभव हो उतना व्यक्ति से सम्पर्क से बचें।
  • क्या आप जानते हैं कि किसी को ग्रसनीशोथ है, तो उसे विशेष रूप से संदूषण के बाद पहले दिन में, घर पर रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अपने बच्चों या परिवार के सदस्यों बीमार हैं, तो आप (और जब बुखार चला जाता है वे कम से कम 24 घंटे के लिए एंटीबायोटिक दवाओं ले जा रहे हैं) उन्हें घर पर रखने के लिए जब तक वे दूसरों को संक्रमण संचारित नहीं है की जरूरत है। यह भी घर छोड़ने अगर आप ग्रसनीशोथ हैं गलती से काम पर या सार्वजनिक स्थानों में दूसरों को संक्रमित करने के लिए नहीं से बचने के लिए आवश्यक है।
  • यदि आपका बच्चा डेकेयर में जाता है, तो उसे कुछ दिनों तक नहीं लेना चाहिए, अगर किसी भी बच्चे को ग्रसनीशोथ है
  • स्टेप गला चरण 2 को रोकें चित्र
    2
    संक्रमित वस्तुओं को धोएं Pharyngitis के साथ व्यक्ति द्वारा छुआ गया है कि किसी भी वस्तु को धोने के लिए सुनिश्चित करें संसर्ग और इस जीवाणु के प्रतिरोध के उच्च जोखिम के कारण, सभी वस्तुओं को स्पर्श किया गया जो अन्य मेजबानों को संचरण का खतरा दर्शाता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, रोगी द्वारा छूए गए सभी चीजों को धो लें। इन मदों में कपड़े, बिस्तर, व्यंजन और कप, तिनके, कटलरी और सभी चीजें हैं जो स्पर्श द्वारा दूषित हो गई हैं।
    • इन वस्तुओं पर जमा बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए उबलते पानी और ब्लीच का प्रयोग करें। यदि इस पद्धति का उपयोग बर्तनों पर नहीं किया जा सकता, तो उन्हें प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। एक उत्पाद का उपयोग करें जो नियमित रूप से ब्लीच के स्थान पर आपके कपड़े फ्लश नहीं करता।
    • इस तरह के doorknobs और काउंटर के रूप में है कि हटाया नहीं जा सकता और धोया वस्तुओं, के मामले में, आप उन्हें एक कपड़े ब्लीच में भिगो के साथ रगड़ या एक जीवाणुरोधी स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं।
    • दो दिन के एंटीबायोटिक उपचार के बाद टूथब्रश हटा दिया जाना चाहिए। कभी भी परिवार के किसी सदस्य को टूथब्रश साझा करने की अनुमति न दें
  • स्टेरप गला चरण 3 को रोकें
    3
    साझा करने से बचें अधिकांश भाग के लिए साझा करना, देखभाल का भाव हो सकता है, लेकिन अगर किसी परिवार में किसी को स्ट्रैप गले हो, तो व्यक्ति उस रवैये को न जाने दें। एक ही गिलास में पीओ मत या मरीज का एक ही पकवान खाएं।
    • नैपकिन, पोंछे, तौलिये, चादरें और खिलौने जैसे आइटम साझा करना भी रोका जाना चाहिए।
  • स्टेप गला चरण 4 को रोकें
    4
    अपने हाथों को धो लें आप अक्सर अपने हाथ धोने से बीमारी के संचरण को रोक सकते हैं, खासकर यदि आप बीमार व्यक्ति के समान वातावरण में हैं यह देखते हुए कि लोग कितनी बार अपने चेहरे, नाक और मुंह को छूते हैं, यह देखना आसान है कि बैक्टीरिया कैसे संचारित किया जा सकता है। अपने हाथों को अक्सर गर्म पानी से धो लें जो आप 15 से 30 सेकंड तक कर सकते हैं। साबुन की एक अच्छी मात्रा का उपयोग करें और हाथों के सभी भागों को धोएं, जिसमें अंगुलियों और कलाई के बीच के क्षेत्र शामिल हैं।
    • हाथ स्वच्छता लंबे समय तक और अधिक तीव्र बैक्टीरिया के रूप में सुरक्षात्मक त्वचा बैरियर एक सूक्ष्म स्तर है, जो बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश करने की अनुमति देता है पर नष्ट हो जाता है की संचरण दर में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है। तो त्वचा के महत्वपूर्ण परतों को हानि करने से बचने के लिए 15 से 30 सेकंड के लिए हाथ धो लें।
    • अगर आपको लगता है कि आप बीमार व्यक्ति के संपर्क में आ चुके हैं, तो अपने मुंह या नाक को छूने से बचें और तुरंत अपने हाथों को धो लें यदि यह संभव नहीं है, हाथों को साफ करने के लिए शराब जेल का उपयोग करें
  • स्टेरप गला चरण रोकें
    5
    छींकने या खांसने पर मुंह और नाक को कवर करें डॉक्टरों का सुझाव है कि आप अपने मुंह और नाक को ऊतक से सुरक्षित रखें, न कि आपके हाथ। यदि आपके पास हाथ में एक ऊतक नहीं है, हाथ की तरफ खांसी या छींकें, कोहनी पर, हाथ नहीं। यह वस्तुओं को छूने से रोगाणुओं को फैलाने से रोकता है।
  • भाग 2
    प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार

    स्टेप गला चरण 6 को रोकें चित्र
    1
    आराम करें। संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर को आराम करने की आवश्यकता है आपके परिवार के एक सदस्य के साथ strep गले के लिए निश्चित रूप से पर्याप्त आराम की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको अपनी नींद को नुकसान भी नहीं उठाना चाहिए। शरीर को मजबूत और स्वस्थ रहने के लिए हर रात अच्छी तरह सो जाओ।
  • स्टेप गला चरण 7 को रोकें
    2
    एक संतुलित आहार लें विटामिन और पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों की खपत प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है एक आहार है जिसमें बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां, जटिल कार्बोहाइड्रेट और दुबला प्रोटीन शामिल हैं यदि आप बीमार नहीं लग रहे हैं, तो यह आहार आपको ट्रैक पर रहने में मदद कर सकता है। यदि आप अच्छी तरह से महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आहार आपको पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • स्टेप गला चरण 8 को रोकें चित्र
    3
    अधिक विटामिन सी और डी का उपभोग करें आपको आहार में अधिक विटामिन सी और डी को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि कोई दस्तावेज दिखा रहा है कि इन विटामिन विशेष रूप से स्ट्रेप गले से बचने के सबूत नहीं हैं, वे शरीर, जिसका अर्थ है कि प्रतिरक्षा प्रणाली बैक्टीरिया कि शरीर में प्रवेश लड़ने के लिए मजबूत हो जाता है की प्रतिक्रिया में सुधार होगा।
    • यदि प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत है, तो शरीर में बैक्टीरिया के खिलाफ एंटीबॉडी की एक सेना को रिहा होने की अधिक संभावना है जब आप घुटन सूजन का सामना करते हैं, जो संक्रमण और बीमारी को रोकने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • बढ़ी हुई प्रतिरक्षा के बावजूद, आपको इस बैक्टीरिया को अनावश्यक रूप से अपने आप को बेनकाब नहीं करना चाहिए और आपको अभी भी सभी सावधानी बरतनी चाहिए
    • विटामिन सी के अच्छे स्रोतों में खट्टे फल, मिर्च, टमाटर और आलू शामिल हैं। अन्य स्रोत हैं कीवी, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और कैंटोलॉप। कुछ रस में विटामिन सी का अतिरिक्त भी होता है
    • सैल्मन, टूना और मैकेरल जैसी फैटी मछली विटामिन डी के महान स्रोत हैं। दूध और गढ़वाले रस भी विटामिन सेवन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। सूर्य में विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए शरीर को उत्तेजित करना संभव है (सुबह और देर से दोपहर में)



  • स्टेप गला चरण 9 को रोकें चित्र
    4
    अधिक जिंक की खपत करें यह प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए, आपको अधिक जस्ता दैनिक निगलना होगा यह उपाय प्रतिरक्षा प्रणाली के कोशिकाओं के कामकाज के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। अधिक जस्ता युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे समुद्री शैवाल, दुबला लाल मांस, मुर्गी पालन, सेम और गढ़वाले नाश्ता अनाज खाएं आप अभी भी विटामिन सप्लीमेंट्स के माध्यम से खनिज प्राप्त कर सकते हैं जो हर दिन ले जा सकते हैं।
    • उचित जस्ता की खपत ठीक है, लेकिन अतिरिक्त वास्तव में शरीर की सुरक्षा को नुकसान पहुंचा सकता है प्रतिदिन 15 से 25 मिलीग्राम के बीच का उपभोग करने की कोशिश करें। यदि आपके पास पहले से ही जस्ता में समृद्ध आहार है तो पूरक पदार्थ का दुरुपयोग न करें।
  • स्टेप गला चरण 10 को रोकें
    5
    अधिक विटामिन ए खाएं विटामिन ए कुछ कोशिकाओं के उत्पादन में सुधार करने में मदद करता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को सहायता करते हैं। यह संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर को भी सहायता करता है आप इस विटामिन की कमी है, तो इस तरह स्ट्रेप गले के रूप में संक्रमण के जोखिम, बढ़ा सकते हैं। ऐसे और मीठे आलू, पालक, गाजर, कद्दू, मांस जिगर, खरबूजा, आम, काले आंखों सेम, ब्रोकोली और मिर्च के रूप में विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ खपत करते हैं।
    • मल्टीविटामिन और विटामिन ए पूरक भी लेना संभव है। एक वयस्क व्यक्ति को प्रति दिन 650 मिलीग्राम निगलना पड़ता है, और एक वयस्क महिला को प्रतिदिन 580 मिलीग्राम की जरूरत होती है।
  • भाग 3
    स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ को समझना

    स्टेप गला चरण 11 को रोकें
    1
    जानें कि रोग कैसे फैलता है रोकथाम एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ अत्यधिक संक्रामक है। संक्रमित स्राव के साथ हाथ से हाथ मिलाकर या किसी व्यक्ति द्वारा हाथ से धोकर बच्चे को चूमने से व्यक्ति को व्यक्ति से संपर्कित किया जाता है क्या होता है कि संक्रमित व्यक्ति नाक को उड़ा देता है या जब वे खांसी खाती हैं और फिर किसी और को छूते हैं जीवाणु एक वस्तु की सतह पर कई दिनों तक जीवित रह सकते हैं और छह महीने तक सूखी सतह पर विरोध कर सकते हैं।
    • कुछ अध्ययन बताते हैं कि बैक्टीरिया बहुत प्रतिरोधी है उदाहरण के लिए, वह आइसक्रीम पर 18 दिनों के लिए और एक सप्ताह के लिए पास्ता सलाद पर जीवित रह सकती है। चूंकि यह जीवाणु बहुत प्रतिरोधी और संक्रामक है, उपचार के बाद भी इसे प्रसारित करना संभव है।
  • स्टेरप गला चरण 12 को रोकें
    2
    ऊष्मायन अवधि के बारे में जानें ऊष्मायन अवधि, यानी जब बैक्टीरिया लक्षण पैदा करने शुरू करने के लिए लेता है, एक से तीन दिन है। यही है, आप बीमार नहीं महसूस कर सकते हैं या यह जान सकते हैं कि आप बीमार हैं और फिर भी अन्य लोगों को अनजाने संक्रमण में उजागर करते हैं
    • एंटीबायोटिक उपचार के बिना, वह व्यक्ति संक्रमित होने तक रोग प्रसारित करता है, वह यह है कि, सात से दस दिनों तक, अगले सप्ताह। एंटीबायोटिक उपचार के साथ, रोगी के शरीर को दवा लेने के शुरू होने के 24 घंटों के बाद प्रतिक्रिया शुरू होती है।
  • स्टेप गला चरण 13 को रोकें चित्र
    3
    लक्षणों को पहचानें स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का सबसे आम लक्षण हैं: गंभीर गले में गले, 38 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्द और बुखार निगलने आपको सूजन गला लिम्फ नोड्स या सिरदर्द के साथ भी मिलता है। युवा बच्चों को पेट में परेशानी और उल्टी जैसी लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
    • गले को बारीकी से देख कर, जगह में मवाद या कफ की छोटी छर्रों के साथ, टॉन्सिल की लाली और सूजन जैसे लक्षणों को ध्यान में रखना संभव है।
    • कभी कभी, स्ट्रेप गले स्कार्लेट ज्वर, एक सूजन की बीमारी एक ही लक्षण है कि करने के लिए नेतृत्व, और खुरदरापन की वजह से sandpaper पहलू के साथ दाने कर सकते हैं। ये चकत्ते खुजली नहीं करते हैं वे दिखाई देने से पहले, पेट में दर्द और उल्टी हो सकती है, खासकर बच्चों में।
    • कभी-कभी, एक फोड़ा भी हो सकता है जिसके लिए दर्दनाक और बढ़े हुए टॉन्सिल के साथ सर्जिकल ड्रेनेज की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया को कभी-कभी डॉक्टर के कार्यालय में किया जा सकता है, लेकिन चिकित्सकीय निर्णय लेने के लिए, शल्य चिकित्सा के लिए हस्तक्षेप करना आवश्यक हो सकता है या अधिक शक्तिशाली एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज कर सकते हैं।
    • बुखार के अलावा टॉन्सिल पर धक्का जाने पर डॉक्टर को देखना चाहिए। ये लक्षण एक अप्रशिक्षित आँख के लिए भी दिखाई देते हैं
    • अगर आपको दो या तीन दिनों तक बुखार होता है और एक गले में खराश होता है तो एक परीक्षण के लिए डॉक्टर को जाएं।
  • स्टेप गला चरण 14 को रोकें चित्र
    4
    रोग का निदान करें निदान आमतौर पर नैदानिक ​​परीक्षा से पुष्टि की जाती है, हालांकि टॉन्सिल में मस्तिष्क की विशिष्ट गेंदों के आधार पर पहले विचार करना संभव है। आज, तेजी से परीक्षण है कि कार्यालय में रोग का निश्चित निदान की सुविधा कर रहे हैं, लेकिन एक व्यक्ति के रोगी में लक्षण (बुखार, मवाद जेब और मजबूत गले में खराश) के त्रय जाहिरा तौर पर स्ट्रेप गले का निदान करने के लिए पर्याप्त है।
    • अन्य परीक्षाएं उपलब्ध हैं, लेकिन ये अनावश्यक हैं।
    • बच्चे अक्सर एक त्वरित परीक्षण करते हैं जो कुछ मिनटों में गले में एंटीजन (शरीर में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने वाली पदार्थों) का पता लगाने में सक्षम है। चूंकि वे इस जीवाणु की जटिलताओं से अधिक संवेदनशील हैं, चिकित्सक को पहले एक तेजी से परीक्षण का उपयोग करना चाहिए। अगर यह निर्णायक नहीं है, तो डॉक्टर को गले की संस्कृति का आदेश देना चाहिए, जिसके लिए तैयार होने में कुछ दिन लगते हैं।
  • स्टेप गला चरण 15 को रोकें
    5
    बीमारी का इलाज करें एंटीबायोटिक उपचार बहुत आम है डॉक्टर आपको की जांच करेंगे और पेनिसिलिन के परिवार के एक एंटीबायोटिक, एमोक्सिसिलिन उनमें से सबसे आम है की सलाह है, लेकिन वह एक अलग विकल्प लिख सकते हैं अगर रोगी पेनिसिलिन से एलर्जी है। दवा के रूप में निर्देशित किया जाना चाहिए।
    • रिकवरी आमतौर पर 48 घंटों के भीतर शुरू होती है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपको अपने चिकित्सक से अन्य उपचार की तलाश करनी चाहिए क्योंकि आप एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं या फोड़ा की शुरुआत में हो सकता है।
    • आपको बेहतर महसूस करना शुरू होने के बाद भी डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक के साथ पूरा उपचार करना चाहिए। यदि आप बंद करो, शेष बैक्टीरिया है, जो उन है कि एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा समाप्त किया गया है की तुलना में मजबूत कर रहे हैं, दवा, जो इलाज और बीमारी के इलाज में आता है के लिए प्रतिरोधी हो जाते हैं।
  • स्टेप गला चरण 16 को रोकें चित्र
    6
    यदि आपको कभी भी ग्रसनीशोथ है तो डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपको अक्सर यह हालत होती है या यदि स्ट्रेप गले गंभीर और कठिन है, तो स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से बात करें टॉन्सिल को निकालने की आवश्यकता का आकलन करने के लिए वह आपको कान, नाक और गले के विशेषज्ञ (ओटोलरीएनजिल्जिस्ट) का उल्लेख कर सकते हैं। यद्यपि यह उपाय संक्रमण की पुनरावृत्ति को पूरी तरह से रोक नहीं सकता है, खासकर बच्चों के लिए यह उपयोगी हो सकता है
    • गंभीर स्त्रेप्तोकोच्कल ग्रसनीशोथ ऐसे टॉन्सिल में गर्दन नोड्स में कम से कम 38 डिग्री सेल्सियस के बुखार, सूजन और दर्द या मवाद के रूप में संकेत देता है।
  • चेतावनी

    • यह स्ट्रेप गले की देखभाल जितनी बार संभव लेने के लिए शक करने के लिए है कि आप या आपके बच्चे की बीमारी की वजह से संक्रमण, शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है स्कार्लेट ज्वर, गुर्दे की सूजन और आमवाती बुखार सहित विभिन्न भड़काऊ रोगों के कारण के साथ कर रहे हैं महत्वपूर्ण है। बच्चों को इस तरह की जटिलताओं के लिए अधिक असुरक्षित हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com