IhsAdke.com

मूल्यांकन कैसे करें और गले के स्ट्रेटोकोकसस का उपचार करें

स्ट्रेक्टोकोकस के कारण सभी गले में गले नहीं होते - वास्तव में, इस क्षेत्र में अधिकांश दर्द वायरस के कारण होते हैं, जो स्वाभाविक रूप से ठीक हो जाते हैं। दूसरी ओर, स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ एक जीवाणु के कारण संक्रमण होता है जिसे एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए। रोग की वजह से लक्षणों का आकलन करने के लिए सीखने में मदद मिलेगी उपचार के प्रकार को ठीक करने के लिए आवश्यक।

चरणों

विधि 1
स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का निदान

पिक्चर का मूल्यांकन कराया और स्ट्रेप गला चरण 1 के साथ
1
स्ट्रेप गले को समझें यह संक्रामक बैक्टीरिया के संक्रमणा के बाद होता है, स्ट्रेप्टोकोकस पायोजनेज, हालांकि रोग लक्षण की विशेषता गर्दन में दर्द है, उन सभी को स्त्रेप्तोकोच्कल संक्रमण का परिणाम है नहीं भी स्ट्रेप्टोकोकस समूह ए के रूप में जाना जाता है, आम तौर पर काफी contrário- आम वायरस है कि गले में खराश के कारण और उपचार की आवश्यकता नहीं है ।
  • हालांकि, यह करता है, तो डॉक्टर स्ट्रेप गले का निदान उपचार बाहर ले जाने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह इस तरह के रक्त, त्वचा और अन्य अंगों के संक्रमण है, साथ ही गुर्दे की सूजन और भी आमवाती बुखार है, जो के रूप में बहुत ही गंभीर जटिलताओं को पैदा कर सकता है गंभीर और जोड़ों और दिल तक पहुंच सकता है।
  • कोई भी इस बीमारी को प्राप्त कर सकता है, लेकिन इसमें सबसे अधिक उम्र के आयु वर्ग के बच्चों में पांच से 15 साल की उम्र के बच्चों और किशोर शामिल हैं।
  • पिक्चर शीर्षक मूल्यांकन और इलाज के लिए Strep गला चरण 2
    2
    अपने आप को strep गले के कुछ लक्षणों से परिचित कराएं। निम्न इवेंट का कोई भी हो सकता है: तीव्र श्वास संक्रमण है, जो दो से पांच दिन, बुखार, जो दूसरे दिन बिगड़ जाती है, गले में खराश, पेट और सिर, मतली, ऊर्जा की कमी, निगलने में कठिनाई, पिंड से रहता है सूजन लिम्फ नोड्स और शरीर पर स्पॉट।
    • कभी-कभी इस तरह की स्थितियां मौजूद हो सकती हैं, लेकिन बिना सीआरपी संक्रमण के। इसलिए एक डॉक्टर के साथ नियुक्ति करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह संक्रमण के प्रकार को निर्धारित करने के लिए तेजी से परीक्षण करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक मूल्यांकन और इलाज Strep गला चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक से बात करें और परीक्षाओं और उपचार के लिए सिफारिशों का पालन करें। लक्षणों के आधार पर, वह पूछ सकता है कि गले की सामग्री का संग्रह करने के लिए एक परामर्श निर्धारित किया जाता है, जो एक स्वाब के माध्यम से इस क्षेत्र के स्रावों को लपेटता है। प्रक्रिया केवल कुछ ही मिनट लगती है और स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का सही निदान करने का एकमात्र तरीका है, सरल दृश्य विश्लेषण से कुछ हासिल करना असंभव है।
    • स्क्वैप के माध्यम से स्क्रैपिंग एंटिजेन्स की त्वरित जांच है I यह कुछ मिनटों में स्ट्रेप्टोकोकल बैक्टीरिया का पता लगाता है और गले में पदार्थ (एंटीजन) का विश्लेषण करके काम करता है। हालांकि तेज, यह हमेशा पूरी तरह से सटीक नहीं है कुछ मामलों में, स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ के निदान के बाद भी परीक्षण के नकारात्मक परिणाम होंगे। अगर डॉक्टर को इस बीमारी के बारे में संदेह है, तो वह यह देखने के लिए स्राव की संस्कृति का प्रदर्शन कर सकता है कि अगले दो दिनों में स्ट्रेक्टोकोकस की मात्रा बढ़ती है और उसे पुन: उत्पन्न होता है।
    • यदि परिणाम सकारात्मक है, तो चिकित्सक उपचार के लिए उपचार सुझाएगा, जिसमें एंटीबायोटिक शामिल हैं।
    • यदि निदान स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ का नहीं है, तो व्यक्ति को एक सरल सर्दी से अधिक गंभीर स्थितियां हो सकती हैं, जैसे टॉन्सिलिटिस या मोनोन्यूक्लियोसिस।
    • कुछ मामलों में, स्ट्रेक्टोकोकल ग्रसनीशोथ के निदान के साथ भी संस्कृति परीक्षण नकारात्मक होगा। डॉक्टर एक या दो दिनों के लिए swab पर बैक्टीरिया के विकास की जांच के लिए एक और संस्कृति प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • विधि 2
    स्ट्रिप गले का इलाज करना

    पिक्चर का शीर्षक और मूल्यांकन स्ट्रेप गला चरण 4
    1
    एंटीबायोटिक दवाओं के साथ उपचार शुरू करें यदि आपका डॉक्टर निर्धारित करता है कि स्ट्रेप्टोकोकस मौजूद है। एंटीबायोटिक्स आमतौर पर दस दिनों के लिए दिए जाते हैं, लेकिन चिकित्सक लंबे या कम अवधि के लिए उपयोग लिख सकते हैं पेनिसिलिन और अमोक्सिसिलिन, streptococcal pharyngitis के इलाज के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक हैं। एलर्जी वाले लोगों का इलाज अन्य दवाओं जैसे किफेलक्सिन या एज़िथ्रोमाइसिन के साथ किया जा सकता है। एंटीबायोटिक लेने पर कुछ बिंदु याद रखें:
    • जब आप बेहतर महसूस करते हैं तब भी इलाज पूरा करें अवधि चिकित्सक द्वारा निर्धारित एक नए संक्रमण है, जो और भी अधिक गंभीर हो सकता है की संभावना को बढ़ा सकता है इससे पहले कि उपचार को रोक दें, के बाद से पहली एंटीबायोटिक दवाओं कमजोर बैक्टीरिया समाप्त कर सकते हैं, जबकि मजबूत जीवित रहने और दवा के लिए प्रतिरोध विकसित। नहीं "छोड़" किसी भी खुराक, दैनिक राशि है कि सिफारिश की गई थी का प्रबंध, कि ज़्यादा से ज़्यादा रोग का मुकाबला करने में प्रभावी सुनिश्चित करता है के रूप में।
    • एंटीबायोटिक लेने के दौरान शराब से बचें यद्यपि यह सबसे एंटीबायोटिक दवाओं में हस्तक्षेप नहीं करता है, अल्कोहल दुष्प्रभावों को तेज कर सकता है, मरीज को विचलित, नींद से और पेट में दर्द के साथ छोड़ देता है। ध्यान दें कि कुछ खांसी से लड़ने वाले सिरप और माउथवैश में शराब शामिल है
    • पैकेज डालने में दिए गए निर्देशों का पालन करें। यदि आप चाहें, तो फ़ार्मासिस्ट से बात करें जो दवा को बेचने के लिए बेचता है, यह जानने के लिए कि यह कैसा होना चाहिए (भोजन के साथ या नहीं)। उदाहरण के लिए, पेनिसिलिन वी को प्रशासित किया जाना चाहिए, जबकि पेट खाली है, जबकि अमोनिकिलिन को भोजन की निगरानी के साथ या इसके बिना उपयोग किया जा सकता है। एंटीबायोटिक्स को गिलास पानी से लिया जाता है, ज्यादातर समय
    • एंटीबायोटिक दवाओं जैसे कि खोलना, खुजली, लालिमा, मुंह सूजन और श्वास या निगलने में कठिनाई के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं पर नजर रखें। यदि इन प्रतिक्रियाओं में से कोई भी होता है, तो डॉक्टर से बात करें कि एक और एंटीबायोटिक दवाइए तत्काल आपातकालीन सेवा (1 9 2) को बुलाएं यदि साँस लेने में मुश्किल है, क्योंकि एनाफ़िलेक्टिक झटका किसी व्यक्ति के जीवन को खतरे में डालता है।
    • अन्य साइड इफेक्ट्स पर नजर रखें सबसे आम हैं दस्त और पेट में दर्द, लेकिन प्रत्येक एंटीबायोटिक का एक विशेष प्रभाव हो सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक और स्ट्रेट गला चरण 5 का मूल्यांकन करें
    2
    एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन जैसे एक विरोधी भड़काऊ दवा लें वे ओवर-द-काउंटर हैं और गर्दन का दर्द और अन्य लक्षण जैसे कि बुखार को राहत मिलेगी। अधिमानतः, इसे कुछ भोजन से भस्म करते हैं
  • चित्र का मूल्यांकन कराया और स्ट्रेप गला चरण 6
    3
    दिन में दो बार नमक के पानी के साथ खांड़ करें। यह स्ट्रेप गले के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। गर्म पानी के एक बड़े गिलास के साथ नमक के साथ एक चौथाई चम्मच मिलाएं। अपने सिर को अपने मुंह के पीछे पानी के साथ झुकाएं, और तीस सेकंड तक गड़बड़ी करें। समाधान के साथ गले को कवर करने के बाद, उसे थूकना।
    • बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से गर्म तरल पदार्थ पीने और गले में जलन शांत - शहद के साथ नींबू चाय या चाय, उदाहरण के लिए - कर सकते हैं स्ट्रेप गले की तीव्रता कम करने में मदद। इसके अलावा, तरल और पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, जो रोग के खिलाफ लड़ाई को तेज करता है
  • पिक्चर शीर्षक मूल्यांकन और इलाज Strep गला चरण 7



    4
    एक humidifier का उपयोग करें आर्मीडिफायर सूखी हवा को नम हवा में बदल देता है, जो साँस लेने के लिए अधिक सुखद है।
    • एक humidifier में सुधार करने के लिए, बस फोड़ा करने के लिए पानी की एक पैन लाने के लिए। भाप को कुक भरने और हवा में सांस लेने दें।
    • जब एक humidifier का उपयोग करते हैं, तो "वायु जलयोजन" का अधिक से अधिक न करें। छोड़ दो हवा धीरे humidified महान है, लेकिन यह भी गीला नहीं किया जा सकता, यह निश्चित कवक और फफूंदी, लक्षण बिगड़ती और यहां तक ​​कि रोगी की वसूली धीमा के लिए एकदम सही स्थिति पैदा करता है के रूप में।
  • स्टेरप गला चरण 8 के मूल्यांकन और इलाज के शीर्षक वाले चित्र
    5
    एक टैबलेट ले लो गला पैड या स्प्रे ओवर-द-काउंटर हैं और गले की सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं। वे दर्द को दूर करने के लिए स्थानीय एनेस्थेटिक्स या एंटीसेप्टिक्स से बने होते हैं।
  • स्टेर्रेट गला चरण 9 का मूल्यांकन और इलाज करें
    6
    लक्षणों को जारी रखने पर एक चिकित्सक से संपर्क करें यदि चिकित्सक कुछ दिनों (48 घंटों के लिए) के बाद सुधार नहीं करते हैं या लक्षण खराब होने पर डॉक्टर को देखने के लिए आवश्यक है। यह हो सकता है कि एंटीबायोटिक काम नहीं कर रहे हैं
    • यदि दुष्प्रभाव गंभीर हैं तो चिकित्सक से भी संपर्क किया जाना चाहिए
  • विधि 3
    स्ट्रेप गले संदूषण से बचाव

    पिक्चर शीर्षक मूल्यांकन और इलाज के लिए Strep गला चरण 10
    1
    एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज शुरू करने के पहले 24 से 48 घंटों तक घर पर रहें। व्यक्ति को अभी भी उपचार के पहले 48 घंटों के बाद संक्रमित किया जाएगा, इसलिए उसे इस समय के दौरान दूसरों के साथ संपर्क से बचना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक मूल्यांकन और इलाज के लिए Strep गला चरण 11
    2
    टूथब्रश को फेंक दें और एक नया खरीदें यह एंटीबायोटिक उपचार के पहले कुछ दिनों के बाद करें लेकिन इसे खत्म करने से पहले अन्यथा, यह बैक्टीरिया का एक "ट्रांसमीटर" बन सकता है, फिर से शरीर को संक्रमित कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक मूल्यांकन और इलाज के लिए Strep गला चरण 12
    3
    संक्रमित मरीजों से संपर्क न करें और निजी वस्तुओं को साझा न करें। जब भी संभव हो, उन लोगों के साथ संपर्क से बचें जिन्होंने स्ट्रेप्टोकोकल ग्रसनीशोथ अनुबंधित किया है, खासकर संक्रामक अवधि (उपचार शुरू होने के 48 घंटों तक) के दौरान। बैक्टीरिया द्वारा संक्रमित रिश्तेदारों के साथ बर्तन और चश्मा साझा न करें।
  • चित्र का मूल्यांकन मूल्यांकन और स्ट्रेप गला चरण 13
    4
    अपने हाथों को धो लें बाथरूम जाने के बाद और खाना या दवाएं तैयार करने और उसके बाद संभाल के बाद साबुन और पानी से अपने हाथों को धोने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ भोजन से पहले और बाद में संक्रमण से बचने के लिए। अनविसा (राष्ट्रीय स्वच्छता निगरानी एजेंसी) के मुताबिक हाथों को स्वच्छ करने के लिए उपयुक्त कुछ तकनीकों हैं:
    • पर्याप्त मात्रा में द्रव साबुन लगाने से सिंक को छूने के बिना नल खोलें। उन्हें एक दूसरे के खिलाफ एक हाथ रगड़ना प्रत्येक हाथ की हथेली को दूसरे के पीछे, उंगलियों और नाखूनों के बीच में चलाएं। कम से कम बीस सेकंड के लिए ऐसा करो
    • नल को छूने के बिना साबुन को हटाने के लिए हाथों को कुल्ला।
    • उन्हें डिस्पोजेबल कागज़ के तौलिया या एक तौलिया का उपयोग करके सूखे, हाथों से शुरू और कलाई तक नीचे।
    • एंटीसेप्टिक समाधान के माध्यम से अपने हाथ को साफ करने के लिए, इसे अपने हाथ, अपनी पीठ और अपनी उंगलियों के बीच रगड़ें।
    • अपने हाथों को स्वाभाविक रूप से सूखने दें।
  • चेतावनी

    • एंटीबायोटिक दवाओं के शुरू होने पर, रोगी को 24 घंटों के भीतर बेहतर महसूस करना चाहिए। हालांकि, यदि ऐसा नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर को फोन करें ऐसा हो सकता है कि बैक्टीरिया के उत्परिवर्तन द्वारा संदूषण किया गया है, जो निर्धारित दवा के प्रति प्रतिरोधी हो गया है। कार्यालय में लौटने पर, डॉक्टर अन्य प्रकार की दवाओं को लिखेंगे।
    • स्ट्रेप्टोकोकस का मूल्यांकन बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि बैक्टीरिया शरीर के अन्य हिस्सों में जा सकता है, जिससे रक्त में संक्रमण और हृदय या किडनी रोग हो सकते हैं।
    • स्ट्रेप्टोकोकस विकसित हो सकता है और गठिया के बुखार का कारण बन सकता है, यह एक बहुत गंभीर स्थिति है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com