IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए यदि आपके पास गले स्ट्रेटोकोकस है

गले में विकसित होने वाले संक्रामक बैक्टीरियल संक्रमण के कारण Pharyngitis का कारण होता है। यह अनुमान लगाया जाता है कि सालाना लगभग 30 लाख मामलों का निदान किया जाता है। यद्यपि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले बच्चों और व्यक्तियों को वयस्कों की तुलना में अधिक संक्रमित करने की संभावना है, वे किसी पर भी हमला कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि यदि आपके पास ग्रसनीशोथ है तो डॉक्टर से जाकर और सही नैदानिक ​​परीक्षण कर रहे हैं। हालांकि, कुछ लक्षण हैं जो आप एक मेडिकल नियुक्ति करने से पहले भी पहचान सकते हैं और यह संकेत दे सकता है कि आपका गला संक्रमित है।

चरणों

विधि 1
गले और मुंह के लक्षणों का मूल्यांकन करना

चित्र शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 1 है
1
निर्धारित करें कि आपके गले में गले कितना गंभीर हैएक गले में खराश आमतौर पर संक्रमण का पहला संकेत होता है। गले में खराश केवल मध्यम ही है, लेकिन हल्के दर्द, जो आसानी से इलाज या remedied किया जा सकता है, भंग ग्रंथि होने की संभावना अभी भी है, शायद एक संक्रमण के कारण नहीं है
  • दर्द से बात करना या निगलने की तरह कुछ नहीं होना चाहिए।
  • दर्द जो दर्द निवारक के साथ सुन्न हो सकता है या आंशिक रूप से बर्फ-ठंडा तरल या भोजन के साथ इलाज किया जा सकता है, फिर भी संक्रमण से संबंधित हो सकता है। उचित दवा के बिना दर्द से पूरी तरह से छुटकारा पा जाना आम तौर पर मुश्किल होता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 2 है
    2
    निगलने की कोशिश करो यदि यह केवल हल्के दर्द है, लेकिन निगलने पर यह बेहद मजबूत हो जाता है, तो आपको ग्रसनीशोथ हो सकता है निगलना आंदोलन के दौरान दर्द महसूस करना, इस क्रिया को काफी मुश्किल बनाना, उन लोगों में काफी आम है, जो गले के संक्रमण से पीड़ित हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 3 है
    3
    अपनी सांस महसूस करो हालांकि सभी रोगियों में खराब सांस नहीं होती है, स्ट्रेप्टोकोकस जीनस के जीवाणुओं के कारण संक्रमण व्यक्ति में एक कुख्यात बुरा सांस छोड़ देता है। यह बैक्टीरिया के प्रजनन के कारण होता है
    • हालांकि, शक्तिशाली, सांस की सटीक गंध का वर्णन करना मुश्किल हो सकता है। कुछ लोग कहते हैं कि यह धातु या अस्पताल की तरह बदबू आती है, जबकि दूसरों का कहना है कि यह खराब मांस की तरह खुशबू आ रही है। सटीक गंध के बावजूद, "संक्रमित सांस" सामान्य खराब सांस से अधिक मजबूत और खराब हो जाएगी
    • "खराब सांस" की व्यक्तिपरक प्रकृति की वजह से, यह गले के संक्रमण का निदान करने का एक तरीका नहीं है, बल्कि एक आम संघ है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 4 है
    4
    अपनी गर्दन में ग्रंथियों को महसूस करो लिम्फ नोड्स जाल को दूर करने और नष्ट कर देते हैं। आपकी गर्दन में इस तरह के गैंग्लिया आमतौर पर सूजन हो जाएंगे और स्पर्श करने के लिए निविदा आपके गले में संक्रमण होनी चाहिए।
    • यद्यपि लिम्फ नोड्स आपके पूरे शरीर में स्थित हैं, पहले प्रफुल्लित होने वाले संक्रमण के स्रोत के सबसे निकट होंगे। एक गले के संक्रमण के मामले में, आपकी गर्दन में उन लोगों की संख्या होगी
    • अपने कानों के सामने सीधे क्षेत्र को महसूस करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें अपने कानों के पीछे एक परिपत्र गति में अपनी उंगलियों को ले जाएं
    • इसके अलावा ठोड़ी के नीचे अपने गले के क्षेत्र की जांच करें एक संक्रमित गले के मामलों में एक सूजन लसीका नोड को खोजने के लिए सबसे आम जगह आपके ठोड़ी और कान के बीच, आपके जबड़े के नीचे है अपनी उंगलियों की टिप को अपने कान की ओर ले जाएं, और फिर नीचे और आपके कान के नीचे गर्दन के किनारे पर जाएं।
    • हंसली की जाँच करके और दोनों पक्षों पर दोहराएं समाप्त करें।
    • यदि आप इन क्षेत्रों में से किसी में सूजन या गांठ महसूस कर सकते हैं, तो आपकी सूजन के कारण लिम्फ नोड्स सूजन हो सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 5 है
    5
    अपनी जीभ पर नज़र डालें गले के संक्रमण वाले लोग आमतौर पर अपनी जीभ पर छोटे लाल धब्बों की कांटेदार परत रखते हैं, विशेष रूप से उनके मुंह के पीछे। कई लोग इस कवरेज को जीभ में एक स्ट्रॉबेरी के बाहर से तुलना करते हैं।
    • ये बिंदु या तो हल्के लाल या गहरे लाल हो सकते हैं वे आम तौर पर सूजन दिखते हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 6 है
    6
    उसके गले के पीछे देखो। गले के संक्रमण से पीड़ित कई लोग पेटीचिया विकसित करते हैं, मुंह की छत पर लाल धब्बे (आगे नीचे)।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको स्ट्रेप गला चरण 7 है
    7
    अपने टॉन्सिल की जांच करें यदि आपके पास अभी भी है। आम तौर पर जब आपके गले में संक्रमण होता है तो आपके टॉन्टल सूजन हो जाते हैं। वे सामान्य से एक मजबूत लाल हो जाएंगे, और स्पष्ट रूप से बड़ा होगा आप उन पर सफेद स्पॉट भी देख सकते हैं। ये स्पॉट सीधे टॉन्सिल पर या गले में गले में हो सकते हैं। कभी कभी वे सफेद नहीं हो सकते हैं, लेकिन पीले
    • सफेद पैच के बजाय, आप अपने टॉन्सिल को कवर करने वाले लंबे समय तक मवाद को देख सकते हैं। यह गले के संक्रमण का एक लक्षण भी है।
  • विधि 2
    अन्य आम लक्षणों का मूल्यांकन

    चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 8 है
    1
    याद रखें कि क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ थे जिनके गले में गला था। यह संक्रमण संक्रामक है और जीवाणुओं के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से संचारित होता है जो इसका कारण बनता है। संक्रमित व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क किए बिना आपको संक्रमण का विकास करने की संभावना नहीं है।
    • यह जानना मुश्किल हो सकता है कि किसी और के पास बीमारी है या नहीं। जब तक आप हाल के दिनों में पूरी तरह से अलग नहीं हुए हैं, तब तक यह संभव है कि आप किसी व्यक्ति के संक्रमण के साथ संपर्क में रहे हों।
    • किसी व्यक्ति को लक्षणों को पेश किए बिना संक्रमण को ले जाना और पास करना संभव है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 9 है
    2
    बीमारी के विकास की गति पर विचार करें। स्ट्रेक्टोकोकस से जुड़े गले में गले में आमतौर पर चेतावनी के बिना और बहुत तेज़ी से विकसित होता है। यदि आपके गले में कई दिनों तक अधिक दर्द हो रहा है, तो यह संभावना है कि दर्द का कारण दूसरा है।
    • हालांकि, अकेले इस तरह के एक तथ्य को संक्रमण से इनकार करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 10 है
    3
    अपने तापमान को मापें Pharyngitis आमतौर पर 38.3 डिग्री सेल्सियस या अधिक के बुखार के साथ होता है। एक हल्के बुखार अभी भी संक्रमण के कारण हो सकता है, लेकिन यह एक वायरस के लक्षण होने की अधिक संभावना है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 11 है
    4
    सिरदर्द के लिए देखें यह एक अन्य सामान्य लक्षण है, जो गले में संक्रमण है। दर्द हल्के से कष्टदायक तक हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 12 है
    5
    पाचन समस्याओं के लिए मॉनिटर अपनी भूख को खोना या उल्टी महसूस करना संभव गले के संक्रमण के अन्य लक्षणों का प्रतिनिधित्व कर सकता है। अधिक चरम मामलों में, संक्रमण से उल्टी और पेट खराब हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 13 है
    6
    संभव लक्षण के रूप में थकान पर विचार करें किसी भी संक्रमण की तरह, गले में थकान में वृद्धि हो सकती है। सुबह उठना या दैनिक गतिविधियों के माध्यम से जाने से सामान्य की तुलना में कठिन हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 14 है
    7
    चकत्ते की तलाश करें गंभीर गले के संक्रमण लाल रंग की बुखार के नाम से जाना जाने वाला एक कारण हो सकता है, जिसे लाल बुखार भी कहा जाता है। यह लाल दाने सैंडपा पे के समान होगा, ये दोनों उपस्थिति और बनावट में हैं।
    • संक्रमण के पहले लक्षण दिखाई देने के बाद से लाल बुखार आमतौर पर 12 से 48 घंटे तक दिखाई देगा।
    • आमतौर पर चकत्ते सीने में फैलने से पहले गर्दन के चारों ओर शुरू होती हैं, और यह पेट और जीरो को प्रभावित भी कर सकती हैं। दुर्लभ मामलों में वे पीछे, हथियार, पंख या चेहरे पर दिखाई दे सकते हैं
    • जब एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है, लाल बुखार जल्दी से भर देता है यदि आप इस प्रकार के दाने को देखते हैं तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर देखना चाहिए, भले ही आप घुटन सूजन के अन्य लक्षण न हों या नहीं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 15 है
    8



    अनुपस्थिति पर नजर रखें यदि कोई भी लक्षण जबकि एक ठंड और गले के संक्रमण के कई आम लक्षण हैं, सर्दी के कई अनूठे लक्षण हैं कि संक्रमित गले वाले लोगों के पास नहीं होगा ऐसे लक्षणों की अनुपस्थिति एक और सुराग हो सकती है कि आप ग्रसनीशोथ कर रहे हैं, एक साधारण ठंडा नहीं है।
    • Pharyngitis आमतौर पर नाक के लक्षणों का कारण नहीं है। यही है, आप खांसी, नाक, भरी हुई नाक या लालिमा या खुजली आंखों को पेश नहीं करेंगे।
    • यद्यपि यह पेट में दर्द का कारण बनता है, गले के संक्रमण से दस्त नहीं होता है।
  • विधि 3
    अपने हाल के इतिहास और जोखिम वाले कारकों का मूल्यांकन

    चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 16 है
    1
    अपने चिकित्सकीय इतिहास पर एक नज़र डालें कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में संक्रमण विकसित होने की अधिक संभावना होती है यदि आपके पास स्ट्रेप्ट गले का इतिहास है, तो यह संभव है कि एक नया संक्रमण भी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 17 है
    2
    मूल्यांकन करते समय अपनी आयु पर गौर करें कि क्या आपने घुटन सूजन का अनुबंध किया है या नहीं। जबकि बच्चों में 20 से 30% गले में गले में ग्रसनी का कारण होता है, केवल 5 से 15% वयस्क जो इस तरह के लक्षणों के साथ डॉक्टर के पास जाते हैं, वह रोग होता है।
    • बुजुर्ग रोगियों, साथ ही जो अन्य कारणों से बीमार हैं (जैसे कि फ्लू), अवसरवादी संक्रमणों के लिए अधिक संवेदनाशील हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 18 है
    3
    देखें कि यदि आप रहते हैं तो वातावरण में ग्रसनीशोथ होने का खतरा बढ़ सकता है। पिछले दो हफ्तों में किसी अन्य पारिवारिक सदस्य के पास होने पर बीमारी का एक बड़ा मौका होता है। दीवारों या मनोरंजन स्थलों के बीच साझा अनुभव, जैसे कि स्कूल, छात्रावास, डे केयर सेंटर या सैन्य आवास, जीवाणु के विकास के लिए एक बड़ी प्रवृत्ति को बढ़ावा देता है।
    • यद्यपि बच्चों को ग्रसनीशोथ के विकास के जोखिम में वृद्धि होती है, लेकिन दो साल की उम्र तक के बच्चों में संक्रमण के लिए कम संभावना होती है। हालांकि, वे बड़े बच्चों या वयस्कों के समान लक्षण नहीं दिखा सकते हैं, और बुखार, भद्दा नाक, और भूख की हानि का अनुभव कर सकते हैं। अपने बच्चे के बीमार होने के जोखिम के लिए एक चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप या आपके पास कोई व्यक्ति घुटन सूजन है और उसके पास बुखार या अन्य लक्षण हैं
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 19 है
    4
    यह आकलन करें कि आपके स्वास्थ्य के किसी भी जोखिम वाले कारक हैं जो आपको ग्रसनीशोथ विकसित करने के लिए अधिक संवेदी बना सकते हैं। संक्रमित प्रतिरक्षा वाले व्यक्ति, जो संक्रमण से लड़ने की कम क्षमता रखते हैं, उन्हें ग्रसनीशोथ संक्रमित करने का अधिक अवसर होता है। अन्य रोग या संक्रमण भी इस जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
    • एक साधारण थकान आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है एक प्रयास या चरम व्यायाम करना (मैराथन चलाने जैसा) आपके शरीर को भी समझौता कर सकता है। जैसे ही वह अपनी वसूली पर काम कर रहा है, संक्रमण से लड़ने की उनकी क्षमता में बाधा उत्पन्न हो सकती है। दूसरे शब्दों में, जब थका हुआ हो, तो आपका शरीर ठीक होने पर ध्यान केंद्रित हो जाएगा और हो सकता है कि वह अपने आप को प्रभावी तरीके से बचाव न सके।
    • धूम्रपान आपके मुँह के श्लेष्म को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बैक्टीरिया का उपनिवेशण हो सकता है।
    • मौखिक सेक्स आपकी मौखिक गुहा सीधे सीआरपी को उजागर कर सकती हैं।
    • मधुमेह संक्रमण से लड़ने की आपके शरीर की क्षमता को कम करता है
  • विधि 4
    डॉक्टर के पास जा रहे हैं

    चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 20 है
    1
    पता है कि डॉक्टर को कब देखें जबकि सामान्य गले में गले को जरूरी नहीं कि मेडिकल फॉलो-अप की आवश्यकता पड़ती है, यदि आप संभावित मौत का रोग के लक्षण विकसित करते हैं, तो आपको तुरंत एक डॉक्टर को देखना चाहिए। अपने गले में खराश सूजन लिम्फ नोड्स, त्वचा लाल चकत्ते, निगलने में कठिनाई या सांस लेने या एक तेज बुखार या 48 घंटे से अधिक समय तक चलने वाले के साथ है, तो अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करते हैं।
    • मेडिकल अनुवर्ती भी सलाह दी जाती है अगर गले में गले दो दिन से अधिक समय तक रहता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 21 है
    2
    अपने संदेहों के बारे में डॉक्टर से बात करें। अपने सभी लक्षणों की एक सूची ले लें और संभावित फेरिगिटिस का उल्लेख करें। आपका डॉक्टर आमतौर पर रोग के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों की जांच करेगा
    • आपके चिकित्सक को आपका तापमान लेना चाहिए
    • इसके अलावा, एक टॉर्च के साथ आपके गले की जांच करने के लिए क्लिनिस्ट का इंतजार करें ऐसा नहीं है कि वह जांच करे अगर टॉन्सिल सूजन कर रहे हैं, अगर वहाँ जीभ पर लाल और ऊबड़ लाल चकत्ते, या यदि आप उसके गले की पीठ पर पीले या सफेद धब्बे की संभावना है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गले चरण 22 है
    3
    एक पूरा नैदानिक ​​निदान प्रोटोकॉल को पूरा करने के लिए अपने चिकित्सक की प्रतीक्षा करें। यह प्रोटोकॉल मूल रूप से आपके लक्षणों का आकलन करने का एक संगठित तरीका है। वह स्टैप्टोकोकी के साथ "ग्रुप ए" संक्रमण होने की संभावना से आपको अनुभव करने के लिए परीक्षणों को अनुभवपूर्वक दर्शाएगा यह केवल मानदंडों की एक सूची है जो वह यह जानने के लिए अनुसरण करता है कि कैसे और कैसे उसे ग्रसनीशोथ के इलाज के लिए आवेदन करना चाहिए।
    • टॉन्सिल पर सफेद धब्बे (गलसुआ सम्बन्धी रिसाव), निविदा लिम्फ नोड्स के लिए +1 अंक (पिछले त्रिकोण में गर्भाशय ग्रीवा लिम्फाडेनोपैथी), +1 अंक के लिए +1 अंक: डॉक्टर प्रस्तुत संकेत और लक्षण के लिए नकारात्मक और सकारात्मक अंक को ध्यान में रखना होगा हाल ही में एक बुखार के इतिहास के लिए, +1 अंक अगर आप 15 साल +0 अंक के तहत 15 और 45 वर्ष के बीच एक उम्र, अगर यह 45 से अधिक साल और -1 खांसी के लिए बिंदु है कर रहे हैं -1 बिंदु।
    • यदि आप 3 से 4 अंक अर्जित करते हैं तो आपके में लगभग 80% स्ट्रेप्टोकोकस के साथ "समूह ए" संक्रमण होने का मौका है असल में, आपको लारीग्रोइटिस के लिए सकारात्मक माना जाता है। तब संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाना चाहिए और आपके डॉक्टर एक उपयुक्त आहार पास करेंगे।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 23 है
    4
    डॉक्टर से ग्रसनीशोथ के लिए त्वरित परीक्षण करने के लिए कहें उपरोक्त विधि बच्चों के लिए सही एंटीबायोटिक उपचार की भविष्यवाणी में प्रभावी नहीं है। स्ट्रेप्टोकोकस एंटीजन के लिए एक त्वरित परीक्षण कार्यालय में किया जाना चाहिए, और इसे केवल कुछ मिनट लगते हैं।
    • डॉक्टर परीक्षण के लिए अपने गले के नीचे की सामग्री के नमूने लेने के लिए कपास झाड़ू (एक कपास झाड़ू के समान) का उपयोग करेंगे। आप का परीक्षण किया जाएगा और 5 से 10 मिनट के भीतर आपको परिणाम मिलेगा।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 24 है
    5
    अपने चिकित्सक से गले की संस्कृति को करने के लिए कहें यदि तेजी से परीक्षण के परिणाम बीमारी का आरोप नहीं करते हैं, लेकिन आप अभी भी ग्रसनीशोथ के अन्य लक्षण महसूस करते हैं, तो गले संस्कृति की एक और अधिक सटीक परीक्षा आवश्यक हो सकती है। इस परीक्षण का उद्देश्य इन विट्रो में बैक्टीरिया की एक कॉलोनी है जो आपके गले में है जैसा कि कॉलोनी आपके मुंह से बढ़ता है, यह पता लगाना आसान होगा कि क्या ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकोसी की एक बड़ी मात्रा है आपका चिकित्सक उपरोक्त विधियों के किसी भी संयोजन का अपने विवेक पर उपयोग कर सकता है
    • हालांकि तेजी से परीक्षण आमतौर पर ग्रसनीशोथ का पता लगाने के लिए पर्याप्त है, झूठे नकारात्मक हो सकता है। तुलनात्मक रूप से गला संस्कृति, अधिक सटीक है।
    • के रूप में तेजी से परीक्षण बैक्टीरिया के स्तर के एंटीजन का परीक्षण करने और केवल सकारात्मक देना अगर वहाँ स्ट्रेप्टोकोक्की की एक उच्च एकाग्रता है एक गले संस्कृति नहीं आवश्यक हो तो तेजी से परीक्षण सकारात्मक देता है, है। यह एंटीबायोटिक दवाओं के साथ तत्काल उपचार इंगित करता है।
    • डॉक्टर आपके गले में तरल पदार्थ के नमूने एकत्र करने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करेंगे। स्वाब तब प्रयोगशाला में भेजा जाएगा और नमूना पेट्री डिश में स्थानांतरित किया जाएगा। प्रयोगशाला द्वारा उपयोग की जाने वाली पद्धति के आधार पर, प्लेट 18 से 48 घंटे की अवधि के लिए हो जाएगा। यदि आपको ग्रसनीशोथ है, तो "समूह ए" बीटा स्ट्रेप्टोकोकस का बैक्टीरिया पट्टिका पर बढ़ेगा।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 25 है
    6
    अन्य परीक्षण विकल्पों के लिए खोजें कुछ चिकित्सक उन मामलों में गले संस्कृति की बजाए न्यूक्लिक एसिड प्रवर्धन परीक्षण (एनएटी) को पसंद कर सकते हैं जहां तेजी से परीक्षण नकारात्मक है। यह परीक्षा सही है और परिणाम संस्कृति के परीक्षण के दिनों की तुलना में, घंटों में, बाहर निकलता है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 26 है
    7
    एंटीबायोटिक ले लो अगर आपका डॉक्टर उन्हें निर्धारित करता है। Pharyngitis एक जीवाणु संक्रमण है और इसलिए प्रभावी ढंग से एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है। यदि आपके पास एंटीबायोटिक दवाइयां (उदाहरण के लिए पेनिसिलिन जैसे) से कोई भी एलर्जी है, तो अपने चिकित्सक को सही विकल्प प्रदान करने के लिए बताना महत्वपूर्ण है।
    • आमतौर पर, आपको एंटीबायोटिक दवाइयां लेने का समय 10 दिन होता है (जिस पर निर्भर करता है उस पर निर्भर करता है)। हमेशा बताई गई तिथि तक दवा ले लो, इससे पहले भी नहीं रोकना, भले ही आप पहले से बेहतर महसूस कर रहे हों।
    • पेनिसिलिन, अमोक्सिलिन, सेफलोस्पोरिन और एज़िथ्रोमाइसिन संक्रमण के उपचार के लिए आम एंटीबायोटिक हैं। पेनिसिलिन को नियमित रूप से प्रयोग किया जाता है और यह ग्रसनीशोथ के उपचार में प्रभावी है। हालांकि, कुछ व्यक्ति इस दवा से एलर्जी हो सकती है आपको अपने डॉक्टर से यह बताना चाहिए कि आप इस संभावित पक्ष प्रभाव से अवगत हैं। अमोक्सिलिन ग्रसनीशोथ के उपचार में अच्छे परिणाम के साथ एक और दवा है। यह पेनिसिलिन के समान है और आपके शरीर द्वारा अवशोषित होने से पहले आपके पेट में गैस्ट्रिक एसिड का बेहतर विरोध कर सकता है। इसके अलावा, इसमें पेनिसिलिन की तुलना में गतिविधि का एक व्यापक स्पेक्ट्रम है
    • एज़िथ्रोमाइसीन, इरिथ्रोमाइसिन या सेफलोस्पोरिन पेनिसिलिन के विकल्प होते हैं जब व्यक्ति एलर्जी हो। एरिथ्रोमाइसिन में मरीजों में जठरांत्र संबंधी दुष्प्रभावों की उच्च दर है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्ट्रैप गला चरण 27 है
    8
    आराम करो और आराम से रहें, जबकि एंटीबायोटिक प्रभाव लेते हैं। वसूली आम तौर पर जब तक आप एंटीबायोटिक दवाओं (दस दिन तक) ले जाएगा ले जाएगा। जब आप उपचार कर रहे हैं, तो अपने शरीर को ठीक होने का मौका दें।
    • अतिरिक्त नींद, हर्बल चाय और बहुत से तरल पदार्थ आपके गले में दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं जैसे आप ठीक हो जाते हैं।
    • इसके अलावा, बर्फ के ठंडे पेय, आइसक्रीम और पॉप्सिकल्स लेने से कुछ मामलों में दर्द कम करने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं यदि आपको स्ट्रेप गला चरण 28 है
    9
    यदि आवश्यक हो तो अपने डॉक्टर के साथ पालन करें आपको दो या तीन दिनों में बेहतर महसूस करना चाहिए। अगर आपको बेहतर नहीं मिलता है, तो बुखार के साथ जारी रखें या एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के किसी भी लक्षण दिखाएं, एक नियुक्ति करें। दवा की शुरुआत के बाद दाने, हाइव्स, या सूजन दवा से एलर्जी का संकेत हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • घुटन सूजन उपचार शुरू करने के बाद कम से कम 24 घंटे के लिए घर रहें।
    • चक्कर, बर्तन, या शरीर के तरल पदार्थ को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा न करें जो pharyngitis है यदि आप संक्रमित हैं, तो अपने व्यक्तिगत सामान केवल आपके लिए रखें

    चेतावनी

    • तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप तरल पदार्थ, निर्जलीकरण के शो लक्षण निगल करने में असमर्थ हैं, अपने ही लार निगल नहीं कर सकते हैं या दर्द या गर्दन में जकड़न में है।
    • मोनोन्यूक्लिओसिस में एक ही लक्षण हो सकता है या उसी समय घुटन सूजन के रूप में हो सकता है। यदि ग्रसनीशोथ का परीक्षण नकारात्मक है, लेकिन लक्षण बने रहते हैं और आप अत्यधिक थकान दिखाते हैं, तो mononucleosis के लिए एक परीक्षण का अनुरोध करें।
    • Pharyngitis का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाना चाहिए। अन्यथा, यह गठिया के बुखार के मामले में पैदा हो सकता है, जो हृदय और जोड़ों को प्रभावित करने वाली एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। घुटनशोथ के पहले लक्षणों के बाद यह नौ से दस दिनों का हो सकता है, इतनी तेज उपचार उचित है।
    • अगर आपको घुटन सूजन के लिए इलाज किया जा रहा है, तो एक चिकित्सक को देखें अगर आपको पता चलता है कि आपका मूत्र अंधेरा है, कोकेन का रंग है, या आपके मूत्र उत्पादन में कमी आई है। इससे गुर्दे की सूजन हो सकती है, जो कि ग्रसनीशोथ का एक संभावित जटिलता है।

    स्रोत और उद्धरण

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com