IhsAdke.com

उच्च श्वसन पथ के संक्रमण को कैसे रोकें

ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण आमतौर पर वायरस, बैक्टीरिया संक्रमण या पर्यावरण में परेशानियों के कारण होता है। इन संक्रमणों में सबसे आम में सर्दी, आंत्रशोथ, ग्रसनीशोथ, टॉन्सलिटिस, साइनसाइटिस और ट्रेकिबोराँकाइटिस शामिल हैं। वे अपेक्षाकृत आम हैं, और वर्ष के कुछ समय में और भी अधिक सामान्य हो जाते हैं। सौभाग्य से, आप अपने आप को रोकने के लिए एक तरीका है, जिसमें संभावित वायरस के आपके संपर्क को सीमित करना और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना शामिल है यदि आप पहले से ही ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण को संक्रमित कर चुके हैं और इसे अन्य लोगों को फैलाने से रोकने के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस लेख के तीन तरीकों को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
वायरस के जोखिम से बचना

ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकें चरण 1
1
अपने हाथ साबुन और पानी के साथ अक्सर धो लें वायरस के साथ सीधे संपर्क में आने से, यह बहुत संभावना है कि आप एक संक्रमण विकसित करेंगे, जब तक कि आप तुरंत अपने हाथ धो नहीं लेंगे। एक वायरस से छुटकारा पा रहा है और अपने हाथों को धोने से कुछ छूकर, आप गलती से अपना चेहरा छू सकते हैं और इस तरह आपके सिस्टम को संक्रमण प्रसारित कर सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, अपने हाथ धोने के लिए गर्म साबुन पानी का उपयोग करें:
  • चलायें doorknobs
  • रिमोट कंट्रोल या फोन जैसे साझा किए गए ऑब्जेक्ट को स्पर्श करें
  • हाथी और अन्य सामान्यतः सार्वजनिक वस्तुएं खेलें
  • यदि साबुन और गर्म पानी उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने हाथों को साफ करने के लिए डिस्नेफ़ेक्टेंट्स, अल्कोहल और अन्य डिस्नेक्टिफेक्टर्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकने के चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें एहतियाती उपाय के रूप में, दूसरों के साथ व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचने की कोशिश करें, भले ही वे संक्रमित न हों। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है (प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे मजबूत करने के लिए अगली विधि देखें) जैसे आइटम बांटने से बचें:
    • बर्तन, पानी के चश्मे या बोतलें और भोजन
    • तौलिए।
    • एक टूथब्रश।
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकें चरण 3
    3
    जिन लोगों को संक्रमित किया जा सकता है उन लोगों के साथ आपके संपर्क को सीमित करें अगर किसी दोस्त को श्वसन तंत्र के संक्रमण का पता चला है, तो उसे व्यक्तिगत रूप से जाने के बजाय उसे बुलाओ। बीमार व्यक्ति आसानी से एक स्वस्थ व्यक्ति को वायरस प्रसारित कर सकता है (इस मामले में, आप), इसलिए आप बीमार व्यक्ति के साथ समय बिताने से बचने के लिए कदम उठा सकते हैं।
    • यदि आप बीमार व्यक्ति या किसी स्वास्थ्य सेवा सुविधा जैसे किसी डॉक्टर के कार्यालय में काम करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने हाथों को गर्म साबुन पानी से धो लें, जैसे ही आप उस व्यक्ति की ओर से निकल जाएं। आप किसी भी वायरस के संपर्क में रहने से बचने के लिए एक मुखौटा पहनने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकने के चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    जब आप भीड़भाड़ वाले स्थानों में खर्च करते हैं, तब तक की सीमा को सीमित करें भीड़ भरी जगहों में समय बिताने से, आपको संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में होने की अधिक संभावना है। विशेष रूप से फ्लू या सर्दियों के मौसमों के दौरान आप से बचने वाले स्थान, शॉपिंग मॉल, पार्क, कॉन्सर्ट प्लेस, सामुदायिक समारोह, बड़े कार्यालय की इमारतों और स्थानीय सम्मेलनों में शामिल होना चाहिए।
    • यदि आपकी नौकरी में लोगों के बड़े समूहों के साथ समय बिताना शामिल होता है, तो ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण के विकास के जोखिम को कम करने के लिए चेहरे का मुखौटा इस्तेमाल करने पर विचार करें।
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण रोकें चरण 5 नामक चित्र
    5
    पानी के साथ गाढ़ा इससे मौखिक श्लेष्म को नम रखने में मदद मिलती है और विकसित होने से संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है। जल आपके बैक्टीरिया, वायरस और सूक्ष्मजीवों को भी बाहर निकालने में मदद कर सकता है जो आपके गले में हो सकता है।
    • एक दिन में तीन बार पानी के साथ कुल्ला करना। आप एक ही प्रभाव को प्राप्त करने के लिए गर्म पानी और नमक को कुल्ला कर सकते हैं।
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकें चरण 6
    6
    टीका प्राप्त करें श्वसन पथ के संक्रमण के विकास की संभावनाओं को कम करने के लिए आप उन टीकों को ले सकते हैं। विशेष रूप से, फ्लू वैक्सीन व्यापक रूप से उपलब्ध है और प्रभावी है इन टीकों को आमतौर पर इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है।
    • आम तौर पर, स्वास्थ्य पदों पर या निजी मेडिकल क्लीनिकों में फ्लू के टीका प्राप्त करना संभव है।
  • चित्र शीर्षक ऊपरी श्वसन संक्रमण रोकें चरण 7
    7
    मौसम को ध्यान में रखें ठंड के मौसम के दौरान, अपने कमरे में एक humidifier डालने पर विचार करें। ये उपकरण आपकी नाक और गले में झिल्ली को रखने में मदद कर सकते हैं, जो बदले में आपको संक्रमण के विकास से रोका जा सकता है।
    • अपने आप को ठंड में उजागर करते हुए, गर्म होना सुनिश्चित करें
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण रोकें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    एक चेहरे का मुखौटा पहनें, जो अपने आप को परेशान करने वाले पदार्थों को उजागर करते हैं। धूल हानिकारक हो सकता है और संक्रमण का कारण हो सकता है, इसलिए संभव है कि यदि संभव हो तो निर्माण स्थलों से बचें। यदि आप सिविल निर्माण के साथ काम करते हैं, तो आप इसे से बच नहीं सकते हैं, आप के साथ संपर्क में आने वाले परेशानियों की मात्रा को सीमित करने के लिए फेस मास्क का उपयोग करने पर विचार करें। अन्य परेशानियों को टाला जाना चाहिए जिनमें शामिल हैं:
    • तंबाकू का धुआं, लकड़ी का धुआं, कार निकास धुएं, पराग और औद्योगिक प्रदूषण।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी रसोई में वेंटिलेशन ठीक से काम कर रहा है, क्योंकि भोजन द्वारा उत्पादित धुएं भी जलन पैदा कर सकती है और ऊपरी श्वास नलिका संक्रमण का कारण बन सकती है।
  • विधि 2
    प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ बनाना

    चित्र शीर्षक ऊपरी श्वसन संक्रमण रोकें चरण 9
    1



    समझें कि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली क्यों महत्वपूर्ण है जब प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम कर रही है, तो यह कई संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकता है जो श्वसन पथ संक्रमण का कारण बन सकती हैं। हालांकि, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने से आपको कुछ काम मिल सकता है। निम्नलिखित चरणों का वर्णन है कि आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत को बढ़ा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से ऊपरी श्वसन संक्रमण रोकें चरण 10
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित रूप से व्यायाम करके, आप अपने श्वेत रक्त कोशिकाओं में न्युट्रोफिल का कार्य ठीक से कार्य कर सकते हैं। संक्रमण के खिलाफ लड़ाई के लिए यह कार्य आंशिक रूप से ज़िम्मेदार है। मध्यम व्यायाम में तेजी से चलना, चलना, साइकिल चलाना या तैराकी शामिल है
    • जब संभव हो तो हफ्ते में पांच बार व्यायाम करने की कोशिश करें।
  • छिपे हुए ऊपरी श्वसन संक्रमण चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। इन सब्जियां, जिसे क्रसफेरस सब्जियां भी कहा जाता है, शरीर में इंटरेपिटेलियल लिम्फोसाइट्स को विनियमित करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं। इन लिम्फोसाइटों को सुगंधित हाइड्रोकार्बन रिसेप्टर्स द्वारा प्रेरित किया जाता है, जो कि विदेशी पदार्थों के खिलाफ सुरक्षा की पहली पंक्ति के लिए ज़िम्मेदार होते हैं जो प्रवेश करने का प्रयास करते हैं। वे घाव की मरम्मत में भी मदद करते हैं।
    • प्रत्येक दिन हरी पत्तेदार सब्जियों की 4 से 5 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें।
  • पिक्चर शीर्षक से ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकने के चरण 12
    4
    विटामिन सी की खुराक लें यह विटामिन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है। विटामिन सी शरीर में मुक्त कणों को मारने में मदद कर सकता है, जिससे अनैतिक तरीके से विकसित होने की इजाजत हो सकती है। आप प्रति दिन एक विटामिन सी पूरक ले सकते हैं - प्रतिदिन लगभग 500 मिलीग्राम से 1000 मिलीग्राम एंटीऑक्सिडेंट लेना है।
    • आप विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में संतरे और नींबू, कीवी, आम, तरबूज, पपीता, अनानास, फल और तरबूज जैसे खट्टे फल शामिल हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकें चरण 13
    5
    हर रात पर्याप्त सो जाओ जब आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो यह कार्य करने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (और आपके शरीर में अन्य प्रणालियों) की क्षमता कम कर देता है जब आप सोते हैं, शरीर उत्पादन और मरम्मत क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और ऊतकों, आप संक्रमण से लड़ने के लिए मजबूत छोड़ने
    • उम्र, जीवन शैली और कई अन्य कारकों के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग नींद की जरूरत होती है। हालांकि, सामान्य तौर पर, 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को सात से आठ घंटे नींद की ज़रूरत होती है, जबकि स्कूल के बच्चों को नौ से अकरा घंटे की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक ऊपरी श्वसन संक्रमण रोकें चरण 14
    6
    धूम्रपान रोकना और अन्य हानिकारक परेशानियों से बचें। जब आप सिगरेट के धुएं का श्वास लेते हैं, तो रसायनों नाक, मुंह और गले के अस्तर की सूजन पैदा कर सकती हैं। जब यह परत चिढ़ हो जाती है, तो आपका शरीर अधिक बलगम पैदा करता है, जो बदले में बैक्टीरिया और वायरस को पकड़ सकता है, इस प्रकार संक्रमण के विकास की संभावना बढ़ जाती है।
    • अन्य पदार्थों को टाला जाना चाहिए जिनमें रासायनिक धुएं, कार निकास और खाना पकाने से धुएं, और लकड़ी का धुआं शामिल है।
  • विधि 3
    प्रसार से संक्रमण रोकना

    छिपे हुए ऊपरी श्वसन संक्रमण चरण 15 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    जब आप बीमार हैं तो घर पर रहें यदि आपने ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का विकास किया है, तो कम से कम दो या तीन दिन (आपको अपने लक्षणों के आधार पर घर पर रहने की आवश्यकता हो सकती है) के लिए घर पर रहें। ध्यान रखें कि हर बार जब आप खांसी, छींक या बात भी करते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति को संक्रमित करने का जोखिम लेते हैं।
  • चित्र शीर्षक ऊपरी श्वसन संक्रमण रोकें चरण 16
    2
    जब आप खांसी और छींकते हैं, तो अपना मुंह और नाक को कवर करें। क्योंकि ये संक्रमण बहुत ही संक्रामक हैं, खांसी या छींकने पर मुंह और नाक को कवर करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, यदि संभव हो तो आपको अपने हाथ से यह नहीं करना चाहिए, ऊतक में छींकना या खांसी करना या अपने हाथ की गहराई।
    • आपको अपने हाथों में खांसी से बचना चाहिए, इस कारण यह है कि आप उनको कई तरह की गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करते हैं, जिसमें स्पर्श करने वाली वस्तुओं को स्पर्श किया जा सकता है, जो दूसरे व्यक्ति को छू सकता है, जिससे किसी अन्य व्यक्ति को संक्रमित करने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप अपने हाथों में खांसी लें या छींकते हैं, तो उन्हें गर्म, साबुन पानी से धो लें।
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकने के चरण 17 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    किसी वस्तु को साफ करें, जिसे आप या अन्य संक्रमित व्यक्तियों ने छुआ। वायरस और जीवाणु आसानी से एक वस्तु को छूकर संचरित हो सकते हैं जो एक असंक्रमित व्यक्ति भी छूता है। इस वजह से, जब आप बीमार हैं, तो आप को छूने वाली सभी चीजों को साफ करना महत्वपूर्ण है। आप ऐसा करने के लिए 70% शराब कीटाणुनाशक का उपयोग कर सकते हैं। इन वस्तुओं में शामिल हैं:
    • रिमोट कंट्रोल, कीबोर्ड, टेलीफोन, रेफ्रिजरेटर के दरवाजे, सीढ़ी रेल और दरवाज़े के हैंडल
  • युक्तियाँ

    • फ्लू के मौसम के उत्थान के दौरान, सार्वजनिक रूप से बाहर जाने पर दस्ताने और मुखौटा पहनने पर विचार करें, खासकर यदि आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com