IhsAdke.com

स्वच्छता कैसे करें

आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान केवल इतना महत्वपूर्ण नहीं है कि आपके पास अच्छी उपस्थिति और नियमित रूप से अच्छी गंध है, लेकिन संक्रामक रोगों की शुरुआत और प्रसार को रोकने के लिए भी। जरूरी सावधानी बरतने से आपको बीमारी से बचने और आपके आस-पास के लोगों को इस बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है। यह लेख आपको सिखाता है कि आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल कैसे रखना चाहिए ताकि आप पूरी तरह अपनी उपस्थिति में सुधार कर सकते हैं और बीमारी से निपट सकते हैं।

चरणों

भाग 1
तुम्हारा सबसे अच्छा पक्ष दिखा रहा है

चित्रित किया जाना स्वाधीन चरण 1 होना चाहिए
1
रोजाना एक शॉवर ले लो किसी भी गंदगी, पसीना और / या रोगाणुओं से छुटकारा पाने का यह सबसे अच्छा तरीका है कि आपके शरीर को दिन के दौरान जमा किया जा सकता है और इसे ऑक्सीयुरियम और स्वच्छता से संबंधित अन्य बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा, दिन भर में स्नान करने में आपकी मदद करता है, लगता है और बेहतर गंध है।
  • धीरे से अपने शरीर को रगने के लिए ब्रश, स्पंज या हाथ तौलिया का प्रयोग करें, मृत कोशिकाओं और गंदगी को हटा दें।
  • यदि आप रोजाना अपने बालों को धोना नहीं चाहते हैं, तो एक टोपी खरीदें और साबुन और पानी से अपना शरीर धो लें।
  • यदि आपके पास स्नान करने का समय नहीं है, तो दिन के अंत में अपना चेहरे और अपनी बाहों के नीचे एक धोने का उपयोग करें
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 2
    2
    हर रोज इस्तेमाल के लिए चेहरा लोशन चुनें याद रखें कि आपके चेहरे पर त्वचा आपके शरीर के अन्य भागों की तुलना में अधिक संवेदनशील है। आप स्नान में अपने चेहरे के लोशन का उपयोग कर सकते हैं, या आप सिंक में सीधे अपना चेहरा धो सकते हैं।
    • चेहरे का लोशन चुनने पर आपकी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखें। यदि आपके पास बहुत शुष्क त्वचा है, तो उन उत्पादों से बचें, जिनके पास एक उच्च शराब सामग्री है, क्योंकि यह आपकी त्वचा को सूखे भी छोड़ देगा। यदि आपके पास बहुत ही संवेदनशील त्वचा है, तो कम रसायनों वाले हाइपोलेर्लैजेनिक उत्पादों की तलाश करें।
    • यदि आप मेकअप का बहुत उपयोग करते हैं, तो लोशन देखें जो मेकअप हटाने में भी माहिर है। अन्यथा, एक अलग श्रृंगार हटानेवाला खरीदने और दिन के अंत में अपना चेहरा धोने से पहले सभी मेकअप हटा दें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 3
    3
    हर सुबह और रात अपने दाँत ब्रश करें नियमित रूप से ब्रशिंग में गम रोग को रोकने में मदद मिलती है, जो हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह जैसे शरीर के अन्य रोगों से जुड़ा हुआ है। मिठाई या अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने से आपके दांतों को ब्रश करना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके दांतों के क्षरण का कारण हो सकता है।
    • अतिरिक्त मजबूत मसूड़ों के लिए, यात्रा के लिए टूथब्रश लें और अपने दांतों को भोजन के बीच ब्रश करने के लिए टूथपेस्ट करें।
    • मसूड़े की सूजन को रोकने के लिए हर रात सोता है

  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 4
    4
    दुर्गन्ध का प्रयोग करें विरोधी पसीने से अत्यधिक पसीने को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जबकि दुर्गन्ध दूर करने वाले पसीना के कारण खराब गंध का पर्दाफाश करता है। पारंपरिक डिओडोरेंट से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिम को कम करने के लिए एल्यूमीनियम मुक्त तटस्थ दुर्गन्ध का उपयोग करने पर विचार करें।
    • यदि आप नियमित रूप से दुर्गन्ध दूर करने के लिए नहीं पसंद करते हैं, तो उस दिन का उपयोग करने पर विचार करें ताकि आप ज़्यादा पसीना, या विशेष अवसरों पर योजना बना सकें। खेल खेलने से पहले डिओडोरेंट को लागू करें, जिम जाकर या औपचारिक अवसर पर जाएं।
    • यदि आप डिओडोरेंट का उपयोग नहीं करते हैं, तो दिन के दौरान किसी भी अप्रिय गंध को दूर करने के लिए साबुन और पानी के साथ अपने बगल धो लें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 5
    5
    अपने कपड़े धोने के बाद उन्हें धो लें सामान्य तौर पर, शर्ट उपयोग के बाद धोया जाना चाहिए, जबकि पैंट और शॉर्ट्स धोने की आवश्यकता से पहले कई बार पहना जा सकता है। अपने फैसले का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करें कि आपको अपने कपड़े धोने की कितनी बार ज़रूरत है
    • उन्हें इस्तेमाल करने से पहले अपने कपड़े से कोई दाग निकालें
    • अपने कपड़े पर लौह और अपने कपड़ों से किसी भी प्रकार का वृक्ष या बाल हटाने के लिए एक लिंट रिमूवर का उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 6
    6
    अपने बालों को 4 से 8 सप्ताह तक काटें। चाहे आप अपने बालों को बढ़ने की कोशिश कर रहे हों, या इसे कम रखें, अपने बालों को ट्रिम करने से आपको स्वस्थ रहेंगे, यह आपको डबल सिरों से छुटकारा दिलाएगा और आपको क्लीनर और स्वस्थ दिखने देगा
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 7



    7
    नाखूनों और टोनी को नियमित रूप से काटें। यह न केवल आपके पैरों और हाथों को अच्छी तरह से देखेगा, बल्कि टूटने और अन्य संभावित नुकसान को रोक देगा। जिस आवृत्ति के साथ आप अपने नाखों को काट लेंगे, वह आकार उस पर निर्भर करेगा जो आप चाहते हैं। आकार का चयन करने के लिए, अपने हाथों के नियमित उपयोग पर विचार करें। यदि आप कंप्यूटर पर बहुत समय व्यतीत करते हैं या पियानो खेलते हैं, उदाहरण के लिए, छोटे नाखून शायद आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं यदि आप अधिक नाखूनों को पसंद करते हैं, तो ठीक है, लेकिन उन्हें एक बार या किसी अन्य को टूटना रोकने के लिए ट्रिम करना सुनिश्चित करें।
    • नाखूनों के नीचे गंदगी को हटाने और बैक्टीरिया संक्रमण को रोकने के लिए टूथपिक का उपयोग करें।
  • भाग 2
    रोगों को रोकना

    इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 8
    1
    साबुन और पानी से अपने हाथों को धो लें यह रोगों से बचने और अन्य लोगों के लिए रोगाणु फैलाने से बचने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। बाथरूम का उपयोग करने से पहले हाथ धो लें - खाना खाने से पहले और बाद में - भोजन करने से पहले - बीमार होने वाले किसी व्यक्ति की देखभाल करने से पहले और बाद में - नाक, खाँसी या छींकने के बाद - और जानवरों को संभालने के बाद और / या पशु बर्बाद
    • यदि आप बाथरूम में अपने हाथों को धोने के लिए नहीं जा सकते हैं तो हर समय आपके साथ हाथ क्लीनर लेने पर विचार करें।

  • चित्रित किया जाना स्वादिष्ट चरण 9
    2
    नियमित रूप से अपने घर की सतहों को साफ करें आपको अपने रसोई घर, फर्श, बाथरूम और डाइनिंग टेबल के काउंटर को एक सप्ताह में कम से कम एक बार साबुन और पानी या पारंपरिक सफाई उत्पादों का उपयोग करना होगा। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो कार्य प्रणाली स्थापित करने और साप्ताहिक सफाई कार्य घूमने पर विचार करें।
    • पर्यावरण के अनुकूल सफाई उत्पादों का उपयोग करने पर विचार करें जिनमें आम ब्रांडों की तुलना में कम पर्यावरण संबंधी कठोर उत्पाद शामिल हैं।
    • हमेशा घर में प्रवेश करने से पहले अपने जूते को चटाई पर साफ करें अपने जूतों को निकालने पर विचार करें और जब आप घर में प्रवेश कर रहे हों तो उन्हें प्रवेश द्वार पर छोड़ दें और मेहमानों को ऐसा करने के लिए कहें। यह आपको घर के चारों ओर गंदगी और कीचड़ फैलाने से रोक देगा।

  • चित्रित किया जाना चाहिए स्वच्छता चरण 10
    3
    खाँसी या छींकने पर अपने नाक और मुंह को कवर करें यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप अपने आसपास के लोगों को रोगाणुओं का प्रसार नहीं करना चाहते हैं। खांसी या छींक के बाद साबुन और पानी के साथ अपने हाथ धोने के लिए सुनिश्चित करें।
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता वाला चरण 11
    4
    रेजर ब्लेड, तौलिये या दूसरों के साथ मेक-अप साझा न करें इन निजी वस्तुओं को दूसरों के साथ साझा करने से स्टेफ संक्रमण फैलने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप किसी के साथ अपने तौलिया या कपड़े साझा करते हैं, तो उन्हें अन्य लोगों को उधार देने से पहले और बाद में धो लें।
  • पिक्चर का शीर्षक है स्वच्छता चरण 12
    5
    अपने शोषक नियमित रूप से बदलें जो महिलाएं एक आंतरिक शोषक का उपयोग करती हैं उन्हें 4 से 8 घंटे के लिए एससीटी से प्रभावित होने की संभावना को कम करने के लिए, एक घातक जीवाणु संक्रमण जो घनिष्ठ शोषक में मेनोराहिया के संचय के कारण होता है। अगर आप आठ घंटे से ज्यादा सोने की योजना बनाते हैं, तो जब आप सोते हैं तो एक शोषक के बजाय नियमित शोषक का उपयोग करें
  • इमेज का शीर्षक है स्वच्छता चरण 13
    6
    अपने चिकित्सक से नियमित रूप से यात्राएं करें अपने चिकित्सक से नियमित परामर्श जल्दी में बीमारियों और संक्रमणों की पहचान करने में मदद कर सकता है, जिससे उन्हें इलाज के लिए आसान हो जाता है। नियमित रूप से अपने चिकित्सक, दंत चिकित्सक, स्त्री रोग विशेषज्ञ, हृदय रोग विशेषज्ञ, या अन्य विशेषज्ञ, जो आप से परामर्श करते हैं (अपनी चिकित्सा आवश्यकताओं के आधार पर) पर जाएं। जब आप बुरा महसूस कर रहे हों या जब आपको लगता है कि आपको संक्रमण हो रहा है, तो डॉक्टर से मिलने और सुनिश्चित करें कि आप नियमित जांच करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com