IhsAdke.com

कैसे एक रासायनिक या जैविक हमला जीवित रहने के लिए

रासायनिक और जैविक हथियार मनुष्य द्वारा किए गए सबसे विनाशकारी और असहनीय हथियार हो सकते हैं। जैविक हथियार किसी मानव निर्मित हथियार हैं जो वायरस, बैक्टीरिया या विषाक्त पदार्थों को फैलाने के लिए फैलता है जीवित जीव

मनुष्य में मृत्यु या बीमारी का कारण हाल के आँकड़े बताते हैं कि भविष्य के आतंकवादी हमले की स्थिति में, जिस माध्यम में इसे हासिल किया जाएगा, वह जैव रासायनिक हथियारों के उपयोग के माध्यम से होगा। यह विश्वास करना मुश्किल नहीं है कि सामग्री को खोजने में आसानी के साथ किसी व्यक्ति के घर में अधिकांश जैव-रसायन पैदा किए जा सकते हैं। रासायनिक और जैविक हथियारों की प्रकृति के कारण, उनके लिए सबसे व्यापक रूप से प्रत्याशित प्रयोग एक राष्ट्र की आबादी के खिलाफ होगा, जहां बड़े पैमाने पर हताहतों और आर्थिक विनाश किया जा सकता है। हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि उचित ज्ञान और तत्परता के साथ - यह एक जैव रासायनिक हमले से बचने के लिए असंभव है, यह बहुत अच्छी तरह से एक संकट हो सकता है जिसे दूर किया जा सकता है।

चरणों

एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 1 से बचने वाला चित्र
1
एक टीका की उपलब्धता पर भरोसा न करें। फ्लू वैक्सीन जो वर्तमान में मौसमी इन्फ्लूएंजा के लिए उपयोग किया जाता है वह किसी भी रासायनिक या जैविक हमले के खिलाफ काम नहीं करेगा। वायरस की नई प्रजातियों में नए टीकों की आवश्यकता होती है, और वे बड़े पैमाने पर उत्पादन और वितरित करने के लिए महीनों या वर्षों का विकास और अधिक समय ले सकते हैं।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 2 से बचने वाला चित्र
    2
    सूचित रहें किसी भी प्रकार की महामारी की स्थिति में मामले को बदतर बनाने, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) और अन्य सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के लिए केंद्र रोग के प्रसार के बारे में जानकारी है, साथ ही अद्यतन पर प्रदान करेगा टीके या अन्य दवाएं, सुरक्षित रहने की युक्तियां, और यात्रा अलर्ट डब्लूएचओ और सीडीसी, साथ ही साथ कई राष्ट्रीय सरकारें पहले से ही सार्वजनिक रूप से उपयोगी योजना जानकारी उपलब्ध कराने के लिए तैयार हैं। समाचार पत्र और टीवी और रेडियो स्टेशन भी महत्वपूर्ण चेतावनी और सलाह फैलाने में मदद करेंगे
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाले चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    अपने वार्षिक फ्लू के टीका शॉट प्राप्त करें (फ्लू वायरस के कुछ उपभेदों के खिलाफ रक्षा), जो बारी में कर सकते हैं हालांकि वर्तमान टीका किसी भी फ्लू या किसी अन्य `नई` वायरस उपभेदों से बचाने जाना नहीं है, यह आप स्वस्थ रहने में मदद कर सकते यदि आप संक्रमित हो जाते हैं तो आपके शरीर को वायरस से बेहतर लड़ने में मदद करें
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाले चित्र चरण 4
    4
    निमोनिया वैक्सीन का इंजेक्शन लें पिछले रासायनिक या जैविक महामारी में, कई पीड़ितों के माध्यमिक निमोनिया संक्रमण में दम तोड़ दिया। यद्यपि निमोनिया टीका सभी प्रकार के निमोनिया से रक्षा नहीं करता है, तो यह महामारी को जीवित रहने की संभावना को सुधार सकता है। टीका विशेष रूप से 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों या मधुमेह या अस्थमा जैसे पुराने रोगों के लिए सिफारिश की जाती है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    अगर एक स्वास्थ्य पेशेवर या सरकार द्वारा ऐसा करने की सलाह दी जाती है तो एंटीवायरल दवाइयां का उपयोग करें। दो एंटीवायरल ड्रग्स, टैमिफ्लु और रिलेन्ज़ा, ने बर्ड फ्लू को प्रभावी ढंग से रोका और उसका इलाज करने की क्षमता दिखायी है। दोनों ही एक नुस्खा के साथ खरीदा जा सकता है और संभवतः केवल प्रभावी होने पर संक्रमण से पहले या बहुत जल्द उसके बाद ही प्रभावी होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एवियन इन्फ्लूएंजा के खिलाफ इन दवाइयों की प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए आगे के परीक्षण की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस में उत्परिवर्तन, समय के साथ उन्हें अप्रभावी प्रदान कर सकते हैं।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    अक्सर अपने हाथ धोएं बर्ड फ्लू और अन्य संक्रामक रोगों के खिलाफ हाथ धोना एक सबसे प्रभावी बचाव हो सकता है। अगर कोई महामारी हमले करता है, तो आपको अपने हाथों को एक दिन में कई बार धोना चाहिए। उचित वाशिंग तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाले चित्र का शीर्षक चरण 7
    7
    एक शराब आधारित निस्संक्रामक का उपयोग करें चूंकि जब भी आप किसी चीज को छूते हैं जो वायरस ले सकता है, तो अपने हाथों को धोने के लिए संभव नहीं है, इसलिए आपको हर समय शराब आधारित हाथ उत्पाद लेना चाहिए। वे विभिन्न रूपों में आते हैं और जब भी आपको त्वरित रूप से साफ-सफाई की आवश्यकता होती है, तब इसका उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इन सफाई उत्पादों का उपयोग हाथ धोने का विकल्प नहीं है, और उनका उपयोग केवल उस धोने के पूरक के लिए किया जाना चाहिए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 8
    8
    अपने आप को संक्रमित प्राणियों को उजागर न करें। अब, एक ही रास्ता एवियन इन्फ्लूएंजा पक्षियों या संक्रमित पोल्ट्री उत्पादों, और संक्रमण के इन मार्गों के साथ संपर्क में आ रहा है ताकि मानव को मानव संचरण सबसे बड़ा खतरा बारी भले ही वायरस उत्परिवर्तित जारी रहेगा, से संक्रमित होने की प्रलेखित । संक्रमित व्यक्ति से संपर्क करने से संक्रमित व्यक्ति को पहले से छुआ और पालतू जानवरों (जैसे बिल्लियों और कुत्तों) को रोकने का प्रयास करने से बचें। यदि आप संक्रमित मृत या जीवित के करीब काम करते हैं, उदाहरण के लिए - सावधानी बरतें, जैसे कि दस्ताने, मुखौटे, और सुरक्षा एआरॉन पहने पूरी तरह से सभी खाद्य पदार्थों को 74 डिग्री सेल्सियस से पकाना और उचित खाद्य संभाल तकनीकों का अभ्यास करना जैसे कि आप अपने आप को अन्य खतरों जैसे साल्मोनेला से बचाएंगे। उचित खाना पकाने से अधिकांश वायरस को मारता है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 9
    9
    सामाजिक दूरी का अभ्यास करें संक्रमण को रोकने के लिए सबसे प्रभावी उपाय, अपने आप को संक्रमित लोगों को उजागर न करें। दुर्भाग्य से, यह निर्धारित करना संभव नहीं है कि कौन संक्रमित है और कौन नहीं है - समय के लक्षणों के अनुसार, एक व्यक्ति पहले से ही संक्रामक है सामाजिक दूरी, जानबूझकर लोगों (विशेषकर बड़े लोगों के बड़े समूहों) के साथ संपर्क सीमित है, एक महामारी के मामले में लेने के लिए एक उचित सावधानी है
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाले चित्र का शीर्षक चरण 10
    10
    काम पर मत जाओ यदि आप बीमार हैं या यदि आपके कार्यस्थल में अन्य लोग बीमार हो जाते हैं, तो आपको महामारी के अभाव में भी अपनी नौकरी से दूर रहना चाहिए। हालांकि, यह देखते हुए कि लोग आम तौर पर संक्रमित किया जाएगा और एक महामारी के दौरान लक्षण दिखाने से पहले संक्रामक बनने काम जैसी जगहों, जहां आप एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में किया जा रहा है कि इसकी प्रबल संभावना है से दूर रहने के लिए आवश्यक है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 11
    11
    घर से काम करने की कोशिश करो एक महामारी महीनों या वर्षों के लिए पिछले कर सकते हैं, और तीव्र स्थानीय फैलने की लहरों सप्ताह के लिए पिछले कर सकते हैं, तो यह की तरह आप बस कुछ ही दिनों कार्यस्थल में संक्रमण से स्वयं की रक्षा करने बीमार छोड़ ले जा सकते हैं नहीं है। यदि संभव हो तो, घर से काम की स्थिति की व्यवस्था करने का प्रयास करें। नौकरियों की एक आश्चर्यजनक विविधता अब दूर से बाहर की जा सकती है, और नियोक्ता शायद तैयार-या जरूरतमंद भी होंगे- यह कोशिश करने के लिए अगर कोई महामारी हमलों
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाले चित्र का शीर्षक चरण 12
    12
    बच्चों को कक्षा में जाने न दें। कोई अभिभावक जानता है कि बच्चों को स्कूल में सभी प्रकार के कीड़े मिलते हैं सार्वजनिक परिवहन से बचें बसें, हवाई जहाज, नौकाओं और गाड़ियों ने पास के क्वार्टर में बड़ी संख्या में लोगों को रखा। संक्रामक रोगों के प्रसार के लिए सार्वजनिक परिवहन आदर्श वाहन है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले 13 जीवित बचने वाला चित्र



    13
    सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहें महामारी के दौरान, सरकार सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द कर सकती है, लेकिन अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उनसे दूर रहना उचित है। एक दूसरे के करीब वाले लोगों का कोई भी बड़ा आयोजन एक उच्च जोखिम वाली स्थिति पैदा करता है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली तस्वीर 14
    14
    श्वसन यंत्र पहनें अधिकांश वायरस हवा के माध्यम से प्रसारित किए जा सकते हैं, इसलिए महामारी की स्थिति में, यदि आप सार्वजनिक रूप से हैं, तो वायरस को इनहेल करने से बचाने के लिए एक अच्छा विचार है। हालांकि सर्जिकल मास्क केवल उपयोगकर्ता को रोगाणुओं को फैलाने से रोकते हैं, श्वसन यंत्र (जो अक्सर सर्जिकल मास्क की तरह लगते हैं) आपको रोगाणुओं के साँसों से बचाते हैं। आप बदली करने वाले फिल्टर के साथ डिस्पोजेबल या पुन: प्रयोज्य respirators खरीद सकते हैं। केवल लेबल "NIOSH प्रमाणपत्र" respirators का प्रयोग करें, "N95" "n99" या "N100", क्योंकि वे बहुत छोटे कणों की साँस लेना के खिलाफ की रक्षा में मदद। ये उत्पाद केवल सही तरीके से उपयोग करते समय सुरक्षा प्रदान करते हैं, इसलिए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें - उन्हें नाक को कवर करना चाहिए और मुखौटा और चेहरे के किनारे के बीच कोई रिक्त स्थान नहीं होना चाहिए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमला चरण 15 बचता है
    15
    चिकित्सा दस्ताने पहनें दस्ताने आपके हाथों से संपर्क में आने से रोगाणुओं को रोका जा सकता है जहां वे खुले घावों से सीधे अवशोषित कर सकते हैं या शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं। हाथों की रक्षा के लिए Nitrile, लेटेक्स या रबर प्रतिरोधी चिकित्सा दस्ताने का इस्तेमाल किया जा सकता है अगर उन्हें फटे और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और बुरे लोगों को अच्छी तरह से बाद में धोया जाना चाहिए तो उन्हें हटा दिया जाना चाहिए।
  • एक रासायनिक या जैविक हमला चरण 16 जीवित रहने वाला चित्र
    16
    अपनी आंखें सुरक्षित रखें कुछ बीमारियां फैल सकती हैं यदि संदूषित बूंदों (छींक या थूक से, उदाहरण के लिए) आंख या मुंह में प्रवेश करते हैं यह होने से रोकने के लिए नियमित या सुरक्षात्मक आइवरी पहनें, और संभवतया दूषित सामग्री या हाथों से आंखों या मुंह को छूने से बचें।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 17
    17
    संभावित रूप से दूषित सामग्रियों को ठीक से निकालना दस्ताने, मास्क, ऊतकों और पर्यावरण के लिए अन्य संभावित खतरों को संभाला और देखभाल के साथ त्याग दिया जाना चाहिए। उन्हें अनुमोदित बायोहेज़र्ड कंटेनर में रखिए या उन्हें अच्छी तरह से चिह्नित प्लास्टिक की थैलियों में सील कर दें।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 18 बचता है
    18
    सेवाओं के रुकावट के लिए तैयार करें यदि कोई महामारी उत्पन्न होती है, तो कई मूलभूत सेवाएं हम मूल्य, जैसे कि बिजली, टेलीफोन और सार्वजनिक परिवहन नहीं लेते हैं, अस्थायी रूप से बाधित हो सकती हैं। श्रमिकों की व्यापक अनुपस्थिति और मृत्यु दर, कोने की दुकान से अस्पताल तक सब कुछ बंद कर सकती हैं।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाली छवि चरण 1 9
    19
    हमेशा थोड़े से पैसे रखें, क्योंकि बैंक बंद कर सकते हैं और एटीएम ऑर्डर से बाहर हो सकते हैं अपने परिवार के साथ आपातकालीन तैयारियों की चर्चा करें एक योजना बनाओ ताकि बच्चों को पता चल सके कि क्या करना है और कहां जाएं यदि आप विकलांग या मृत हो, या यदि परिवार के सदस्य एक-दूसरे के साथ संवाद नहीं कर सकते
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 20 जीवित रहने वाला चित्र
    20
    बुनियादी जरूरतों के स्टॉक उत्पादों विकसित देशों में, कम से कम, भोजन की कमी और सेवा रुकावट एक समय में एक या दो सप्ताह से ज्यादा नहीं रह सकती है। फिर भी, इस घटना के लिए तैयार होना जरूरी है। अपने घर में हर किसी के लिए दो सप्ताह के पानी की आपूर्ति बचाएं स्पष्ट प्लास्टिक कंटेनर में प्रति व्यक्ति कम से कम 4 लीटर प्रति दिन रखें।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 21 जीवित शीर्षक छवि
    21
    दो सप्ताह के भोजन की आपूर्ति रखें गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों को चुनें जिन्हें पकाया जाने की ज़रूरत नहीं है और उन्हें तैयार करने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता नहीं है।
  • एक रासायनिक या जैविक हमले से बचने वाले चित्र का शीर्षक चरण 22
    22
    सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति है
  • एक रासायनिक या जैविक हमले चरण 23 से बचने वाली छवि
    23
    लक्षणों की शुरुआत में चिकित्सा सहायता प्राप्त करें रोग की प्रगति होने पर एंटीवायरिलल दवाओं की प्रभावकारीता घट जाती है, इसलिए तत्काल चिकित्सा उपचार प्राप्त करना आवश्यक है। यदि आपके पास निकट संपर्क के साथ किसी भी व्यक्ति को संक्रमित हो जाता है, तो आपको चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना सुनिश्चित करें, भले ही आपके लक्षण न हों
  • बिसहरिया

    तथ्यों को जानिए:

    • शारीरिक जिम्मेदार (प्रकार): बैसिलस एंथ्रेसीस (जीवाणु)
    • संक्रमण की विधि: साँस लेना, आंत्र, त्वचीय (त्वचा के माध्यम से)
    • ऊष्मायन अवधि
      • साँस लेना: 1 से 60 दिनों तक
      • आंतों: 3 से 7 दिन तक
      • त्वचा: 1 से 2 दिनों तक
    • मृत्यु-दर
      • साँस लेना: 90 से 100% उपचार न किए गए, 30 से 50% का इलाज किया गया (यह प्रतिशत एंटीबायोटिक प्राप्त करने के समय के अनुसार बढ़ता है)
      • आंतों: 50% इलाज न किया गया, 10-15% इलाज किया
      • Cutênea: 20% अनुपचारित
    • उपचार और वैक्सीन: रोग नियंत्रण और रोकथाम के केंद्रों के माध्यम से एंटीबायोटिक्स जैसे सीप्रोफ्लॉक्सासिन और डोक्स्कीस्किन उपलब्ध हैं। पहले व्यक्ति को उपचार मिलता है, अधिकतर अस्तित्व का मौका

    लक्षण जानें:

    • साँस लेना: फ्लू के समान प्रारंभिक लक्षण, जैसे: बुखार, सिर दर्द, पेट दर्द, सीने में दर्द, उल्टी और खाँसी, लेकिन नाक की भीड़ के बिना। आखिरकार, यह गंभीर श्वसन समस्याओं का कारण होगा, जहां पीड़ितों के रक्त और तरल पदार्थ के साथ भरने वाले फेफड़ों के घुटन से मर जाते हैं।
    • आंतों: यह पेट में दर्द, खूनी दस्त, मतली, उल्टी, बुखार, गले में खराश और जीभ के आधार पर एक दर्दनाक अल्सर से शुरू होता है
    • त्वचा: सबसे पहले, लाल रंग का पत्थर पूरे शरीर के गठन के लिए शुरू होते हैं, फिर वे दर्दनाक अल्सर में विकसित होते हैं जो बाद में एक परत बनाते हैं।

    यदि कोई हमला होता है, तो जवाब दें

    1. अपने नाक और मुंह से ऊतक को कवर करें, यदि संभव हो तो गीला हो। यह कुछ घातक बीजाणुओं को फ़िल्टर कर देगा
    2. हमले क्षेत्र से तुरंत बाहर निकलें
    3. जल्दी से या यदि संभव हो तो साँस लें, जब तक आप हमले का क्षेत्र नहीं छोड़ते तब तक अपनी सांस पकड़ें।
    4. एक संदूषित क्षेत्र से एक सुरक्षित क्षेत्र तक अपने आंदोलन को सीमित करें एक निरंतर आंदोलन घातक बीजाणु फैल जाएगा एक बार जब आप एक सुरक्षित क्षेत्र तक पहुंच जाए, तो उजागर कपड़ों को हटा दें और इसे सील प्लास्टिक बैग में रखें।
    5. बड़ी मात्रा में साबुन के साथ एक ठंडी बौछार (गर्म या गर्म पानी के छिद्र को खोल सकता है) ले लो। नमक समाधान या गर्म पानी के साथ आंखें धोएं केवल
    6. एंटीबायोटिक उपचार के लिए प्रतीक्षा करें अस्तित्व की कुंजी शुरुआत में एंटीबायोटिक उपचार है।

    बदकनार

    तथ्यों को जानिए:

    • शारीरिक जिम्मेदार (प्रकार): बर्कहोल्डरिया मल्ली (जीवाणु)
    • संक्रमण की विधि: साँस लेना, कटियन / श्लेष्म झिल्ली
    • ऊष्मायन अवधि
      • साँस लेना: 10 से 15 दिन
      • त्वचीय / श्लेष्म झिल्ली: 1 से 5 दिनों तक
    • मृत्यु दर: एक महीने के भीतर लगभग 100%, किसी भी उपचार के बिना। तेजी से चिकित्सा ध्यान संभावना कम करने की संभावना है - हालांकि, वहाँ कुछ या कोई चिकित्सा डेटा हैं
    • उपचार और वैक्सीन: कोई वैक्सीन नहीं है एंमोबायोटिक जैसे कि अम्मोक्सिलिलिन और क्लावुलनेट, बैक्ट्रीम, सेफ्टाज़िडीम या टेट्रासाइक्लिन के जंक्शन से 50 से 150 दिनों तक का सेवन किया जाना चाहिए ताकि प्रभावी ढंग से विष बाहर निकल जाए।

    लक्षण जानें:

    • साँस लेना: यह बुखार, ठंड, पसीना, सिरदर्द, शरीर में दर्द, छाती के दर्द और भीड़ से शुरू होता है। बाद में, गर्दन ग्रंथियों को प्रफुल्लित करना शुरू हो जाता है और एक निमोनिया का विकास होगा। दर्दनाक खुले घाव आंतरिक अंगों और श्लेष्म झिल्ली के साथ विकसित होने लगते हैं। मवाद से भरा डार्क विस्फोट भी हो सकता है।
    • त्वचीय / श्लेष्म झिल्ली: लिम्फ नोड्स की प्रविष्टि और सूजन के साथ दर्दनाक अल्सर बनाने लगते हैं। नाक और मुँह से बलगम का उत्पादन बढ़ता है।

    यदि कोई हमला होता है, तो जवाब दें

    1. अपने नाक और मुंह से ऊतक को कवर करें, यदि संभव हो तो गीला हो। यह कुछ घातक बीजाणुओं को फ़िल्टर कर देगा
    2. हमले क्षेत्र से तुरंत बाहर निकलें
    3. जल्दी से या यदि संभव हो तो साँस लें, जब तक आप हमले का क्षेत्र नहीं छोड़ते तब तक अपनी सांस पकड़ें।
    4. साबुन और पानी से त्वचा धो लें
    5. 10 से 15 मिनट के लिए आँखों में गर्म पानी चल रहा है
    6. प्रतिक्रिया टीमों के चिकित्सा उपचार की प्रतीक्षा करें यदि आप बुखार लगना शुरू करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें

    ricin

    तथ्यों को जानिए:

    • शारीरिक जिम्मेदार (प्रकार): रिसीन कम्युनिस (प्लांट-व्युत्पन्न विष)
    • संक्रमण की विधि: साँस लेना, आंतों, इंजेक्शन
    • ऊष्मायन अवधि
      • साँस लेना / आंतों / इंजेक्शन: 2 से 8 घंटे तक
    • मृत्यु दर: एक उच्च मानक खुराक के साथ, मृत्यु दर 97% से विनाशकारी हो जाती है। प्रारंभिक लक्षणों के बाद ज्यादातर पीड़ित 24 से 72 घंटे के भीतर मरेंगे।
    • उपचार और वैक्सीन: पेटी के लिए सक्रिय कार्बन को छोड़कर कोई इलाज नहीं है। फिलहाल, वैक्सीन प्रायोगिक है।

    लक्षण जानें:

    • साँस लेना: बुखार, खाँसी, सीने में दर्द और मतली की अचानक शुरुआत तब व्यक्ति को जोड़ों और सांस की तकलीफ में दर्द महसूस करना शुरू होता है। श्वसन समस्याओं को समय के साथ खराब करना शुरू हो जाता है
    • इंजेक्शन / इंजेक्शन: पेट में दर्द, मतली, खूनी दस्त और उल्टी

    यदि कोई हमला होता है, तो जवाब दें

    1. अपने नाक और मुंह से ऊतक को कवर करें, यदि संभव हो तो गीला हो। यह कुछ घातक बीजाणुओं को फ़िल्टर कर देगा
    2. हमले क्षेत्र से तुरंत बाहर निकलें
    3. जल्दी से या यदि संभव हो तो साँस लें, जब तक आप हमले का क्षेत्र नहीं छोड़ते तब तक अपनी सांस पकड़ें।
    4. आपके शरीर, कपड़े और साबुन और पानी या तटस्थ निस्संक्रामक के साथ दूषित सतहों को धो लें यदि आप सीधे सामने आ गए हैं
    5. चिकित्सा प्रतिक्रिया टीमों से निर्देशों के लिए प्रतीक्षा करें

    गैस का हमला

    5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के बाद से गैस हमले रासायनिक हथियारों के रूप में उपयोग किए जाने पर मौजूद थे। [1] आजकल, जहरीले गैस की रिहाई भी एक आतंकवादी हमले या औद्योगिक दुर्घटना का उत्पाद हो सकती है। [2] [3] यद्यपि आपको उम्मीद है कि इस माध्यम से कभी भी नहीं जाना चाहिए, इस खतरे को पहचानने और उसका जवाब देने के बारे में जानने से आपका जीवन बचा सकता है

    क्लोरीन गैस

    1. ब्लीच की मजबूत गंध के साथ तैरते हुए किसी भी पीले-हरे गैस से अवगत रहें। विश्व युद्ध के कुछ सैनिकों ने इसे काली मिर्च और अनानस के रूप में वर्णित किया यदि आप क्लोरीन गैस के संपर्क में हैं, तो आपको श्वास लेने या देखने में परेशानी हो सकती है और आपको जलन महसूस होगा।
    2. गैस के संपर्क को कम करने के लिए स्वच्छ हवा से क्षेत्र में जल्दी ले जाएं।

      • यदि आप घर के अंदर हैं, तो परिसर को यथाशीघ्र छोड़ दें।
      • यदि आप बाहर हैं, तो सर्वोच्च स्थान पर जाएं। चूंकि क्लोरीन गैस हवा की तुलना में घनी होती है, वह नीचे जमीन पर जाएगी।
    3. एक कपास या किसी भी कपड़े ले लो और मूत्र में विसर्जित। इसे एक मुखौटा की तरह नाक के पास पकड़ो। कनाडाई सेना पहले बड़े पैमाने पर क्लोरीन गैस के हमले में पानी के बजाय मूत्र का उपयोग करते हुए, इस धारणा के तहत कि मूत्र ने गैस को क्रिस्टेट किया था
    4. उन कपड़ों को निकालें जो गैस के संपर्क में हो सकते हैं, उन्हें अपना चेहरा या अपने सिर को छूने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। कपड़े को काटने के द्वारा ऐसा करते हैं, जब उन्हें हटा दिया जाता है तो उन्हें आपकी त्वचा के साथ और संपर्क करने की आवश्यकता नहीं होती है। प्लास्टिक के बैग में कपड़े सील।
    5. साबुन और पानी के बहुत सारे के साथ अच्छी तरह से अपने शरीर को साफ करें यदि आपकी दृष्टि धुंधली है या आपकी आंखें जल रही हैं तो पानी के साथ अपनी आँखों को धो लें - अगर आप संपर्क लेंस पहनते हैं, तो उन्हें त्याग दें। हालांकि, क्लोरीन गैस से मिश्रित पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड में बदल सकता है, इसलिए सावधान रहें।
    6. आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें और आने के लिए सहायता के लिए प्रतीक्षा करें।

    सरसों का गैस

    1. आम तौर पर बेरंग गैस से अवगत रहें जो सरसों, लहसुन या प्याज की तरह बदबू आती है - लेकिन ध्यान दें कि यह हमेशा गंध नहीं करता है यदि आप सरसों के गैस के संपर्क में हैं, तो आप निम्न लक्षणों को देख सकते हैं, लेकिन वे जोखिम के 2 से 24 घंटों तक प्रकट नहीं हो सकते हैं:

      • त्वचा की लालिमा और खुजली, जो अंततः पीले छाले के गठन में बदल जाती है
      • आंख में जलन- यदि जोखिम गंभीर है, तो प्रकाश, गंभीर दर्द, या अस्थायी अंधापन के प्रति संवेदनशीलता हो सकती है
      • श्वसन तंत्र में जलन (बहती हुई नाक, छींकने, गड़बड़ी, नाक, सांस का दर्द, सांस और खाँसी की तकलीफ)
    2. उस क्षेत्र से बाहर निकलें जहां से गैस को एक उच्च भूमि पर रिहा कर दिया गया है, क्योंकि सरसों की गैस हवा की तुलना में भारी है।
    3. उन कपड़ों को निकालें जो गैस के संपर्क में हो सकते हैं, उन्हें आपके चेहरे या अपने सिर को छूने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। कपड़े को काटने के द्वारा ऐसा करते हैं, जब उन्हें हटा दिया जाता है तो उन्हें आपकी त्वचा के साथ और संपर्क करने की आवश्यकता नहीं होती है। प्लास्टिक के बैग में कपड़े सील।
    4. स्वच्छ पानी से अपने शरीर के सभी उजागर भागों को कुल्ला। आंखों को 10 से 15 मिनट के लिए धोया जाना चाहिए। उन्हें पट्टियों के साथ कवर न करें - हालांकि, धूप का चश्मा या सुरक्षा पहनना ठीक है।
    5. आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें और आने के लिए सहायता के लिए प्रतीक्षा करें।

    युक्तियाँ

    • खरीदें और "रेडियो और फ्लैश लाइट्स" का उपयोग करें में कोई आपातकाल, विशेष रूप से इस परिमाण में से कोई, कोई ढेर नहीं होगा। यह उपकरण खरीदें अग्रिम में. ये डिवाइस आपको सूचित करेंगे और आपको रोशनी भी होगी विश्वसनीय. नवीनतम मॉडल भी लोड होंगे सेल फोन.
    • हमेशा योग्य paramedics सुनो, भले ही उनके निर्देश इस लेख का खंडन करते हैं। यह आलेख 100% सटीक नहीं हो सकता है और यह काफी संभावना है कि paramedics सबसे अच्छा पता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com