IhsAdke.com

सकारात्मक और नकारात्मक रक्त प्रकार का निर्धारण कैसे करें

आपके रक्त के प्रकार को जानना बहुत ज़रूरी है, खासकर यदि आप अक्सर रक्त संक्रमण के माध्यम से जाते हैं या गर्भवती महिला होती है एबीओ प्रणाली मौजूदा रक्त प्रकारों को ए, बी, एबी और ओ के साथ लेबल करने के लिए प्रयोग किया जाता है इसके अलावा, आपके रक्त में रेसस फैक्टर या आरएच है, जो नकारात्मक या सकारात्मक हो सकता है आप अपने माता-पिता से रक्त के प्रकार और आरएच का कारक ग्रहण करते हैं, और पता लगाने के लिए, आपको सिर्फ उनके खून के बारे में जानकारी मिलनी होगी। अधिक जानने के लिए, आप स्थानीय प्रयोगशाला में रक्त गणना भी कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आरएच कारक का निर्धारण करने के लिए मौजूदा जानकारी का उपयोग करना

चित्र शीर्षक सकारात्मक और नकारात्मक रक्त प्रकार निर्धारित चरण 1
1
समझें कि आरएएच कारक क्या निर्धारित करता है लाल कोशिकाओं में स्थित, आरएच फैक्टर एक प्रोटीन है जिसे आपको अपने माता-पिता से प्राप्त करना चाहिए या नहीं। सरल शब्दों में, इस प्रोटीन के द्वारा, आपको आरएच पॉजिटिव माना जाता है। यदि यह मौजूद नहीं है, तो आप आरएच नकारात्मक हैं
  • सकारात्मक आरएच कारक वाले लोगों में कुछ सकारात्मक रक्त प्रकार हैं, जैसे ए +, बी +, एबी + या ओ + आरएच-नकारात्मक कारक वाले लोग, बदले में, ऋणात्मक रक्त प्रकार होते हैं, जैसे- ए, बी-, एबी-, या ओ-।
  • अधिकांश लोग आरएच पॉजिटिव हैं
  • चित्र शीर्षक सकारात्मक और नकारात्मक रक्त प्रकार का निर्धारण चरण 2
    2
    अपना चिकित्सा इतिहास पढ़ें यह संभव है कि रक्त परीक्षण आरएच कारक के दौरान भी परीक्षण किया गया है। अपने प्राथमिक चिकित्सक से पूछें कि क्या उसके पास आपके रक्त का आंकड़ा दर्ज है यदि आप नियमित रूप से रक्त संक्रमण लेते हैं, तो यह जानकारी संग्रहीत होने की संभावना है। अगर आप एक रक्त दाता हैं तो भी यही लागू होता है
    • यदि आप एक सकारात्मक आरएच कारक हैं, तो आप ट्रांसफ्यूज़न के दौरान आरएच + या आरएच-कारकों से रक्त प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक आरएच नकारात्मक पहलू हैं, तो आपको आरएच फैक्टर से रक्त प्राप्त करना होगा (कुछ आपात स्थितियों को छोड़कर जहां मृत्यु का खतरा होता है और आरएच + कारक के साथ रक्त के आवेदन आवश्यक हो सकते हैं)।
  • चित्र शीर्षक सकारात्मक और नकारात्मक रक्त प्रकार निर्धारित करें चरण 3
    3
    पता करें कि आपके माता-पिता के आरएच के कारक क्या हैं। उनसे इसके बारे में पूछें आपके माता-पिता के कारकों को देखकर आपके आरएच कारक के बारे में और जानने के लिए संभव हो सकता है। यदि दोनों में आरएच का कारक रक्त होता है, तो आप भी हो सकते हैं (अपवादों के लिए उप-चरण पढ़ें)। यदि आपकी मां का नकारात्मक कारक है और आपके पिता के पास सकारात्मक (या इसके विपरीत) है, तो आपके पास एक या दूसरा कारक हो सकता है इस प्रकार की स्थिति में, आपके चिकित्सक या स्थानीय रक्त केंद्र द्वारा प्रयोगशाला के रक्त परीक्षण के साथ अधिक निश्चित प्रमाण प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भले ही दोनों माता-पिता के पास आरएच + कारक है, फिर भी आपको आरएच कारक भी हो सकता है
    • एक सकारात्मक रक्त के प्रकार के लोग के रूप में दो आरएच पॉजिटिव (आरएच + / एनएच +) या एक सकारात्मक और एक नकारात्मक (आरएच + / आरएच-) जीन हो सकता है, ऐसे हालात भी हो सकते हैं जिनमें दोनों माता-पिता के पास सकारात्मक रक्त और उनके बच्चे हैं, एक प्रकार नकारात्मक रक्त का
  • विधि 2
    रक्त परीक्षण लेना

    चित्र शीर्षक सकारात्मक और नकारात्मक रक्त प्रकार निर्धारित करें चरण 4



    1
    अपने चिकित्सक से यह पूछने के लिए खून की गिनती करने के लिए कहें कि आपके रक्त का प्रकार क्या है। यदि आपके माता-पिता के अलग-अलग आरएच कारक हैं (या यदि दोनों सकारात्मक हैं और आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उन्हें भी इस विशेषता है), तो संभव है कि रक्त गणना के निष्पादन का अनुरोध करें। यह प्रक्रिया आमतौर पर काफी तेज और पीड़ारहित है जैसे ही आप इसे खत्म करते हैं, आप घर जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक सकारात्मक और नकारात्मक रक्त प्रकार निर्धारित चरण 5
    2
    खून का परीक्षण करें एक नर्स या डॉक्टर एंटीसेप्टिक पोंछे के साथ अपनी कोहनी या कलाई के अंदर पोंछ करेंगे। यह तब एक शिरा का पता लगाएगा जो इस क्षेत्र में आसानी से दिखाई दे। मौके पर खून लेने के लिए हाथ के चारों ओर एक टर्नकैकेट संलग्न करने के बाद, वह उस शिरा में एक सुई लगाएगा। सुई आम तौर पर एक सिरिंज से जुड़ी होती है, जो खून हटाकर संग्रहीत करता है। आपके पास पर्याप्त निकालने के बाद, यह सुई को हटा देगा और धीरे से एक बाँझ कपास के साथ स्थान को दबाएगा। फिर एक पट्टी को जगह पर लागू किया जाएगा। पेशेवर नमूना लिया लेबल और परीक्षा के लिए प्रयोगशाला में भेज देंगे।
    • डॉक्टरों ने बच्चों के खून को अपने हाथों की पीठ से ड्राइंग करके जांच कर।
    • अगर आपको लगता है कि आप बेहोश हो रहे हैं, तो पेशेवर को बताएं, और वह मदद कर सकता है
    • सुई पिरोया होने पर आपको डंक या थोड़ी दर्द महसूस हो सकता है। परीक्षा के बाद, साइट पर एक खरोंच हो सकता है, लेकिन दर्द बहुत लंबे समय तक जारी नहीं रहेगा
  • चित्र शीर्षक सकारात्मक और नकारात्मक रक्त प्रकार निर्धारित चरण 6
    3
    खून का परीक्षण करें प्रयोगशाला में, एक तकनीशियन आरएच कारक क्या है, यह पता लगाने के लिए लिया गया नमूना का परीक्षण करेगा। इसके बाद, वह इस नमूना को एंटीआरआरएच सीरम के साथ जोड़ देगा। यदि रक्त कोशिकाओं के थक्के, यह इंगित करता है कि आपके पास आरएच + कारक है दूसरी ओर, यदि वे शामिल नहीं होते हैं, तो आपके पास आरएच कारक है।
    • आपके पास एबीओ रक्त के प्रकार का पता लगाने के लिए प्रयोगशाला की जांच की जा सकती है।
  • चित्र शीर्षक सकारात्मक और नकारात्मक रक्त प्रकार निर्धारित चरण 7
    4
    प्राप्त परिणामों के महत्व को स्वीकार करें अपने रक्त की प्रकार की जानकारी किसी सुरक्षित जगह पर रखें और आपातकालीन संपर्कों के साथ इस जानकारी को साझा करें यदि आपको रक्त आधान या अंग प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो तो यह आवश्यक होगा। इसके अलावा, यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने का इरादा है, तो आरएएच कारक क्या है, यह जानना जरूरी है।
  • चित्र शीर्षक सकारात्मक और नकारात्मक रक्त प्रकार निर्धारित चरण 8
    5
    गर्भावस्था के जोखिमों से अवगत रहें। यदि आप आरएच कारक के साथ एक महिला हैं, तो आपके पति को आरएच कारक जानने के लिए एक परीक्षा लेने की आवश्यकता होगी। यदि आप आरएच हैं- और वह, आरएच +, आपके एंटीबॉडी बच्चे के लाल कोशिकाओं पर हमला कर सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप अत्यधिक रक्ताल्पता और बच्चे की मृत्यु की संभावना हो सकती है।
    • गर्भावस्था के दौरान, यदि आप आरएच हैं, तो आपको रक्त परीक्षण करने की आवश्यकता होगी कि क्या आपका शरीर आरएच + रक्त में एंटीबॉडी का उत्पादन कर रहा है। पहली बार पहली तिमाही में और दूसरा 28 वें गर्भवती गर्भवती होने पर किया जाएगा यदि इस प्रक्रिया में कोई एंटीबॉडी विकसित नहीं हुआ है, तो आपको आरएच इम्यूनोग्लोबुलिन से टीका लगाया जाएगा। यह वैक्सीन आपके शरीर को बच्चे के स्वास्थ्य में हानिकारक एंटीबॉडी बनाने से रोक देगा।
    • यदि आपका शरीर आरएच + रक्त से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करता है, तो आपको उस तरह टीका नहीं मिलेगा। इसके बजाय, डॉक्टर विकास के दौरान बच्चे को देखेंगे जन्म से पहले या बाद में, उसे रक्त आधान से गुज़रना पड़ सकता है।
    • बच्चे के पैदा होने के बाद, डॉक्टर आरएच कारक का परीक्षण कर सकते हैं। यदि यह आपके आरएएच कारक को साझा करता है, तो आगे कोई इलाज की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि आपके पास आरएच का कारक है और यह, आरएच +, आपको आरएच इम्युनोग्लोबुलिन के साथ फिर से टीका लगाया जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com